बाल झड़ने का क्या कारण है Baal Jhadne ke Karan

बाल झड़ने का क्या कारण है | Baal Jhadne ke Karan

Dadi Naani ke Nuskhe

बाल झड़ने का क्या कारण है जानें और फिर हम आपको बतायेंगे Baal Girne se Kaise Roke और कुछ घरेलू उपाय जिससे आप के बाल सुन्दर तो होंगे ही  और घने भी होंगे.

बाल झड़ने का क्या कारण है 

 महिलाओं में वंशानुगत बालों का झड़ना, वंशानुगत बालों के झड़ने का पहला ध्यान देने योग्य संकेत आमतौर पर समग्र रूप से पतला या चौड़ा हिस्सा होता है। जब एक आदमी को वंशानुगत बालों का झड़ना होता है, तो पहला संकेत अक्सर उसके सिर के शीर्ष पर एक घटती हेयरलाइन या गंजा स्थान होता है।

ये हैं बाल झड़ने के पीछे के प्रमुख कारण

बालों का झड़ना आपके द्वारा ली जाने वाली कुछ दवाओं का दुष्प्रभाव हो सकता है

कारणों में कुछ दवाएं, बहुत अधिक विटामिन ए, या पर्याप्त प्रोटीन नहीं होना शामिल हैं। बीमारी या तनाव से टेलोजेन एफ्लुवियम नामक अचानक, भारी बहाव हो सकता है। अस्थाई रूप से बालों का झड़ना एनीमिया या थायराइड की समस्या जैसी किसी मेडिकल समस्या का संकेत हो सकता है। प्रोटीन और आयरन में कम आहार भी आपके बालों को पतला कर सकता है। यदि आपको मधुमेह या ल्यूपस है तो बालों के झड़ने का खतरा अधिक होता है।

Bal Kis Vitamin Ki Kami Se Girte Hain

Bal Kis Vitamin Ki Kami Se Girte Hain

विटामिन सी की कमी भी होती है बाल झड़ने का कारण

आयरन को अवशोषित करने के लिए आपकी आंत के लिए विटामिन सी आवश्यक है। इसके कुछ अच्छे स्रोत हैं: खट्टे फल पत्तेदार साग बेल मिर्च”अपने आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को उसी समय खाने से जिसमें विटामिन सी होता है, आपको उस भोजन में आयरन को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद करेगा,” मेगन बर्ड, आरडी, वेबएमडी कनेक्ट टू केयर को बताता है।

बालों के झड़ने का कारण है विटामिन डी की कमी –

आप पहले से ही जानते होंगे कि हड्डियों के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका निम्न स्तर बालों के झड़ने से जुड़ा हुआ है। सूरज की रोशनी मिलने पर आपकी त्वचा विटामिन डी बनाती है, लेकिन बहुत से लोग अकेले सूरज से पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाते हैं।आप वसायुक्त मछली खाने या गरिष्ठ दूध पीने से अपने स्तर को बढ़ा सकते हैं। आप अपने डॉक्टर से पूरक की सिफारिश करने के लिए भी कह सकते हैं। विटामिन डी के साथ मैग्नीशियम लेने से जैव उपलब्धता में वृद्धि होगी।

बायोटिन (विटामिन बी 7) है बाल झड़ने के पीछे के कारण-

आपके शरीर के अंदर की कोशिकाओं के लिए महत्वपूर्ण है। इसका निम्न स्तर बालों के झड़ने, त्वचा पर चकत्ते और भंगुर नाखून का कारण बन सकता है। आपका स्तर निम्न हो सकता है यदि आप: गर्भवती या स्तनपान कुछ एंटीबायोटिक्स या मिर्गी की दवाएं लेना अधिकांश लोगों को उनके आहार से पर्याप्त बायोटिन मिलता है। आप इसे खाद्य पदार्थों में पा सकते हैं जैसे: अंडे साबुत अनाज मांस

Purushon ke Baal Jhadne kaa Karan

Purushon ke Baal Jhadne kaa Karan

उम्र के साथ वंशानुगत बालों का झड़ना गंजेपन का सबसे आम कारण है। आपकी खोपड़ी से अत्यधिक बालों के झड़ने को संदर्भित करता है। आप इसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया कह सकते हैं – यह आपके माता-पिता से प्राप्त जीन से शुरू होता है। यह परिवारों में चलता है। इसलिए यदि आपके करीबी रिश्तेदार जो गंजे हैं, तो आपको भी होने की अधिक संभावना है। आपके पारिवारिक इतिहास के आधार पर, पुरुष पैटर्न गंजापन आपकी किशोरावस्था से ही शुरू हो सकता है। आपके बाल न केवल पतले होंगे, बल्कि यह मुलायम, महीन और छोटे भी हो सकते हैं। गंजेपन को रोकने में मदद के लिए आप जो कदम उठा सकते हैं, उसके बारे में अधिक जानें यदि आपको चेतावनी के संकेत पहले ही मिल जाते हैं। डॉक्टर पूरी तरह से यह नहीं समझ पाते हैं कि क्यों कुछ हार्मोनल परिवर्तनों के कारण बालों के रोम सिकुड़ जाते हैं, या अधिकांश पुरुषों के लिए गंजा प्रक्रिया धीरे-धीरे उसी पैटर्न में क्यों होती है। लेकिन यह आमतौर पर आपके मंदिरों और ताज के ऊपर की हेयरलाइन के पतले होने से शुरू होता है। यह आनुवंशिकता, हार्मोनल परिवर्तन, चिकित्सा स्थितियों या उम्र बढ़ने के सामान्य हिस्से का परिणाम हो सकता है। किसी के भी सिर के बाल झड़ सकते हैं, लेकिन यह पुरुषों में अधिक आम है। 

क्या पुनर्विकास संभव है?

हां, उपचार बालों के झड़ने को रोकने या धीमा करने में मदद कर सकता है। यह बालों को दोबारा उगाने में भी मदद कर सकता है। जितनी जल्दी इलाज शुरू किया जाता है, उतना ही बेहतर काम करता है। उपचार के बिना, आपके बाल झड़ते रहेंगे।