Sunderkand Path के चमत्कारी लाभ | हैरान कर देंगे ये फायदे

Dharmik Chalisa & Katha
Table of Contents Hide Table

सुन्दरकाण्ड पाठ नकारात्मक ऊर्जा और अनिष्ट की स्थिति को दूर करता है

सुंदर कांड पाठ किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा और अनिष्ट की स्थिति को दूर करता है. भक्त मानते हैं सुंदरकांड का पाठ व्यक्ति के जीवन से सभी नकारात्मकता और बाधाओं को दूर करता है. व्यक्ति को सुख और समृद्धि प्रदान करता है. सुंदरकांड आपको सिखाता है कि जीवन में हर कठिनाई और दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति पर जीत कैसे हांसिल की जा सकती है.

अत्यंत सहज व सरल हैं महाबली हनुमान

दोस्तों हमारे हिंदू धर्म में अनेक प्रकार के देवी देवता हैं और इनको प्रसन्न करने के लिये अनेक प्रकार से इनकी पूजा की जाती है । ऐसे ही एक देवता हैं महाबली हनुमान । जितने सरल महाबली हनुमान हैं उतना ही सरल इनकी उपासना करना भी है। हनुमान जी की उपासना के लिए अलग-अलग मंत्रों तथा भजन का प्रयोग होता है , जैसे हनुमान चालीसा या इसी के साथ ही मारुती स्तोत्र एवं एक अद्भुत साधन का नाम है Sunderkand  Path. सुंदरकांड गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित रामचरितमानस के सात अध्यायों में से पांचवा अध्याय है।

दोस्तों इस लेख में हम आप को SUNDERKAND PDF  के साथ SUNDERKAND  PATH LYRICS भी प्रदान करेंगे ।

mahabali hanuman hellozindgi

महाबली हैं हनुमान

दोस्तों आपने अपने जीवन में कभी न कभी हनुमान जी की कहानी अवश्य सुनी होगी और हनुमान जी के छोटे और बड़े कई मंदिर देखे होंगे। इनके जीवन का एक एक किस्सा जीवन को अत्यंत रोमांच या भक्ति भाव से भर देता है| यह अपने भक्ति भाव के लिए एवं आसानी से प्रसन्न होने के लिए जाने जाते हैं. हनुमान जी की उपासना बहुत सरल और आसान है, वह केवल प्रेम भावना रखने से और नाम जपने से प्रसन्न हो जाते हैं ।

सारे संकटों का नाश करते हैं महाबली

दोस्तों हनुमान जी को सबसे बलशाली माना गया है और हनुमान जी का पंचमुखी रूप जो हनुमान जी ने नर्क लोक में रावण के भाई अहिरावण से भगवान राम एवं लक्षमण जी को बचाने के लिए लिया था, वह रूप भक्तों के सारे संकटों का नाश करता है।

मुए थाई के जनक

दोस्तों थाईलैंड राज्य का मशहूर मार्शल आर्ट और खेल मुए थाई के बारे में माना जाता है की इसके जनक हनुमान जी ही हैं ।

दूर भागते हैं भूत, प्रेत, पिशाच

लंका में राक्षसों का संहार करने वाले हनुमान जी का नाम मात्र लेने से भूत, प्रेत, पिशाच सारे दूर भाग जाते हैं एवं हनुमान जी का श्लोक Sunderkand  के पाठ से घर पवित्र हो जाता है और नकारात्मक ऊर्जा खतम हो जाती है ।  याद रहे की जब भी रामायण का पाठ किसी घर में किया जाता है तो sunderkand  का पाठ घर के किसी सदस्य को ही करनी चाहिए और पूरे परिवार को इसे सुनना चहिए ।

Sunderkand के नायक हैं प्रभु बजरंगबली

सुन्दरकाण्ड वाल्मीकि जी द्वारा रचित रामायण का एक अद्भुत भाग है । इसके अतिरिक्त Sunderkand अन्य भाषाओं  की रामायण में भी मौजूद है ।  यह रामायण का एक ऐसा भाग है जिसमें राम जी की जगह हनुमान जी को मुख्य रूप से दिखाया गया है। इसमें हनुमान जी के लंका गमन से लेकर वापस आने तक का पूरा विश्लेषण किया गया है ।  इसमें कुल मिला के 60 दोहे हैं । इसकी उपस्थिति गोस्वामी तुलसी दास के द्वारा 16 वी शताब्दी में रचित रामचरितमानस में भी है ।

Sunderkand Path Benefits

3. HANUMAN JI GIVING BLESSINGS HELLOZINDGI.COM
  • शनि की ढैया या साढ़े साती भी होती है बेअसर
  • शीघ्र मनोकामना पूर्ण होती है
  • शक्ति एवं बल वृद्धि होती है
  • पाठक के अन्दर आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति की बढ़ोत्तरी
  • नकारात्मक ग्रहों का प्रभाव दूर होता है
  • पाठ करने वाला होता है क़र्ज़ मुक्त
  • भूत, प्रेत, पिशाच इत्यादि के भय से मुक्ति
  • गृह क्लेश शांत होकर मानसिक शांति मिलती है

सुन्दरकाण्ड पाठ के लाभ

सुन्दरकाण्ड पाठके असंख्य चौकाने वाले लाभ हैं | इस पाठ को करने से हनुमान जी पाठक को बल प्रदान करते हैं और पाठक में एक अलग तरीके के आत्मविश्वास का संचार होता है । आस पास की नकारात्मक ऊर्जा काम हो जाती है। Sunderkand  का पाठ सारे  रोगों से भी मुक्त करता और सारे ग्रह दोषों को भी समाप्त करता है।  इसके पाठ से सारी इच्छाएं पूरी हो जाती है और भक्त को उचित फल की प्राप्ति होती है।

शनि की ढैया या साढ़े साती भी होती है बेअसर

ज्‍योतिष शास्त्र में ऐसी मान्‍यता है कि शनिदेव जी को भी हनुमानजी का भय रहता है । आपने शायद सुना ही होगा कि  शनि की ढैया या साढ़े साती हो  तो शनिदेव की दशा के प्रभाव को कम करने के लिए व्यक्ति को हनुमानजी की पूजा की सलाह दी जाती है। हनुमान जी की उपासना का सर्वोत्तम उपाय है सुंदरकाण्ड का पाठ.

शनिवार के दिन यदि व्यक्ति सुंदरकांड का पाठ करता है तो महाबली हनुमान जी तो प्रसन्‍न होते ही हैं साथ ही साथ शनिदेव भी आपका अनिष्ट नहीं करते । शनिदेव भी मेरी व आपकी तरह स्‍वयं हनुमान जी के भक्‍त हैं ।  सुंदरकाण्ड के पाठ से शनिदेव बिना कुछ बुरा किए ही पूरी महादशा को बिना किसी अनिष्ट के गुजार देते हैं।

शीघ्रमनोकामना पूर्ण होती है

हिन्दू धर्म सच में बहुत महान है. इसकी महानता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हमारे धर्म ग्रंथों में जीवन के हर पहलु से जुडी हर समस्या का समाधान दिया हुआ है. मान्यता है कि सुंदरकांड का पाठ करने वाले लोगों की हर मनोकामना जल्द ही पूर्ण हो जाती है। रामचरितमानस के सभी अध्याय भगवान की भक्ति के लिए हैं, लेकिन सुंदरकांड का महत्व अधिक बताया गया है।

शक्तिएवंबल वृद्धि होती है

ऐसी मान्यता है की सुंदरकांड का पाठ करने से भक्त की बल वृद्धि होती है इतना ही नहीं बल्कि बल बुद्धि निधान महाबली हनुमान पाठ करने वाले को बुद्धि भी प्रदान करते हैं। उसके आसपास भी नकारात्मक शक्ति भटक नहीं सकती।  इसके अतिरिक्त जब भक्त के आत्मविश्वास में कमी आ रही हो या जीवन में कोई काम ना बन पा रहा हो, तो सुंदरकांड का पाठ के प्रभाव से भक्तों के सभी काम आसानी से बनने लग जाते हैं ।

पाठककेअन्दरआत्मविश्वास और इच्छाशक्ति की बढ़ोत्तरी

मनोवैज्ञानिकों  के अनुसार सुंदरकांड व्यक्ति के अन्दर आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति की अत्यधिक बढ़ोत्तरी  करता है | धार्मिक मान्यताओं ने ही नहीं अपितु आधुनिक विज्ञान ने भी सुंदरकांड के पाठ के महत्व को सराहा है ।  मनोवैज्ञानिकों  का तर्क इसलिए बिलकुल सच मालुम देता है क्योकि इस पाठ की प्रतिएक लाइन और उसका अर्थ, पाठक को कभी भी हार ना मानने की सीख देता है ।

नकारात्मकग्रहों का प्रभाव दूर होता है

ज्योतिषियों के मतानुसार सुंदरकाण्ड का पाठ घर के सदस्यों को अशुभ ग्रहों की द्रष्टि से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर साबित होता है । इस लेख में हमने पहले भी बताया है की यदि आप स्वयं सुंदरकाण्ड का पाठ ना कर सकें, घर के सभी सदस्यों को यह पाठ आवश्यक रूप से सुनना तो चाहिए ही।

सुंदरकाण्ड का पाठ करने वाला होता है क़र्ज़ मुक्त

यदि व्यक्ति काफी सारे कर्ज के बोझ तले दब दया है और उसे क़र्ज़ को उतारने का कोई साधन नज़र नहीं आ रहा है तो व्यक्ति को हनुमान जी से गुहार लगनी चाहिए | आपको सुंदरकांड का पाठ करना अत्यंत लाभकारी रहेगा | सुंदरकांड का पाठ कर्ज से मुक्ति दिलाने का सर्वोत्तम साधन है ।

भूत, प्रेत, पिशाच इत्यादि के भय से मुक्ति

यह तो कई भक्तों का कई बार का आजमाया हुआ अनुभव है कि हनुमान चालीसा के जाप करने से मन के भय से मुक्ति मिलती है | हम आपको बताना चाहेंगे कि सुंदरकांड का पाठ करने भी व्यक्ति मानसिक एवं सांसारिक भयों से मुक्त हो जाता है । अगर किसी को रात को डर लगता है और खराब सपने आते हैं तो सुंदरकांड पाठ आपके लिए अत्यंत हितकारी साबित होगा।

गृह क्लेतश शांत होकर मानसिक शांति मिलती है

घर से नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने का सर्वोत्तम साधन सुंदरकाण्ड का पाठ ही माना गया है| जब घर में नकारात्मक ऊर्जा ही नहीं होगी तो परिवार के सदस्यों का मस्तिष्क शांत रहेगा और गृह क्लेश से छुटकारा मिलना तय है।  सुंदरकाण्ड के पाठ से सकारात्मक शक्ति घऱ में स्थाई रूप से निवास करती है। इसे घर का कोई भी सदस्य कर सकता है इस से कलह नष्ट हो कर माहौल सकारात्मक और प्रेम पूर्वक बन जाता है ।

Sunderkand Path Benefits for Marriage –  

दोस्तों अगर किसी की शादी नहीं हो पा रही या शादी लग के टूट जा रही है तो इसके निवारण के लिए सुबह जल्दी उठ कर नहा धो कर साफ मन से , साफ वस्त्र पहन के हनुमान जी की लाल सिंदूर, चंदन, सुगंधित फूल से पूजा करें। इसके बाद दक्षिण दिशा की ओर मुख करके आसन मे बैठें और sunderkand  का पाठ करें और अंत मे हनुमान जी के समक्ष अपनी इच्छा प्रकट करें। ऐसा करने से भक्त की मनोकामना जल्द ही पूरी हो जाएगी और उसकी शादी हो जाएगी।

How to do Sunderkand Path at Home

सुन्दरकाण्ड का पाठ करने की विधि अत्यंत सरल है   आपको जिस दिन भी पाठ करना हो उस दिन से एक दिन पहले से घर में प्याज- लहसुन युक्त भोजन नहीं बनाना चाहिए | ऐसा कहा जाता है की प्याज़ एवं लहसुन की गंध हमारी एकाग्रता को भंग करती है ।

सबसे पहले नहा धो कर स्वच्छ हो कर हनुमान जी की फोटो या प्रतिमा को एक चौकी पे लाल कपडा बिछा कर रख ले तत्पश्चात हनुमान जी का फूल, लाल चन्दन , फूल, मिष्ठान इत्यादि से विधिवत पूजन करके बेसन के लड्डुओं का भोग लगायें।

उनके सामने एक घी या तिल के तेल  का दीपक जलायें  और खुद एक आसन में बैठ जाएं । इसे बाद गणेश जी को प्रणाम कर राम जी का स्मरण करें और हनुमान जी का ध्यान लगा के sunderkand का पाठ आरंभ करें। पाठ पर होने के बाद हनुमान जी की आरती करें और प्रसाद चढ़ाएं जिसे बाद में पूरी परिवार को बाँट दे। इसके अलावा पाठक भजन मंडली को घर आमंत्रित कर उनका सहारा भी ले सकती है।

Sunderkand  Full In Hindi Free Pdf Download

दोस्तों अब तक आप समझ ही गए होंगे की sunderkand  का पाठ कितना लाभकारी हो सकता है और इसके पाठ करने से अनको परेशानियां से राहत मिल सकती है। इसलिये अगर आपको sunderkand path in hindi pdf download करना है तो आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें|

ऐसे ही रोचक और दिलचस्प लेखों को पढ़ने के लिए और महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट hellozindgi.com से जुड़े रहें।

Click This link to Read Hanuman Aarti