Anar/ Anar Juice Ke Fayde In Hindi( अनार/अनार जूस के फायदे)

Anar/ Anar Juice Ke Fayde In Hindi( अनार/अनार जूस के फायदे)

Fayde

अनार एक ऐसा फल है जो  कई गुणों से युक्त है| अनार के फायदे अनेको है| शरीर में रक्त की कमी को पूरा करने के लिए अनार  व् अनार के जूस के  बहुत  से फायदे है| इस पेज में हम अनार के फायदों के साथ साथ अनार के जूस व् अनार के छिलको के फायदे  हिंदी में बताएंगे |

Anar khane ke fayde

1. हृदय स्वास्थ्य में लाभदायक

डॉक्टरो का मानना है कि अनार का सेवन हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक बेहतर विकल्पimages 3 Anar/ Anar Juice Ke Fayde In Hindi( अनार/अनार जूस के फायदे) साबित हो सकता है। वैज्ञानिक रिसर्च से यह बात स्पष्ट होती है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की ओर से अनार में एंटीहाइपरटेंसिव (ब्लड प्रेशर कम करने वाला) के साथ ही एंटीएथीरियोजेनिक (धमनियों में वसा के जमाव को रोकने वाला) गुण पाया जाता है।

 

2. कैंसर से बचाव में सहायक-

डॉक्टरो का मानना है कि कैंसर से बचाव के लिए भी अनार के गुण सहायक साबित हो सकते हैं। अनार पर किए गए दो अलग-अलग शोध से यह बात काफी हद तक स्पष्ट होती है। एक शोध में जिक्र मिला है कि अनार में मौजूद पॉलीफिनोल्स के कारण यह फल एंटीकैंसर गुण प्रदर्शित करता है। यह भी माना गया है कि अनार में मौजूद एलेगिटैनिंस और गैलोटैनिंस नामक पॉलीफिनोल्स कैंसर पैदा करने वाले घातक ट्यूमर के विकास को कम कर सकते हैं।

3. डायबिटीज को नियंत्रण करे-

याद रहे कि डायबिटीज यानी बढ़े हुए बल्ड शुगर की समस्या में भी अनार के फायदे उपयोगी साबितdownload 2 Anar/ Anar Juice Ke Fayde In Hindi( अनार/अनार जूस के फायदे) हो सकते हैं। वजह यह है कि अनार में एलेजिक, गैलिक व ओलियानोलिक एसिड आदि होते हैं। इन सभी एसिड की मौजूदगी के कारण अनार एंटीडायबिटिक (ब्लड शुगर कम करने वाला) गुण प्रदर्शित कर सकता है। वहीं, खास यह है कि अनार के जूस में मौजूद शुगर भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

4. पाचन तंत्र के लिए असरदार

विशेषज्ञों की राय के अनुसार अनार में फाइबर व अन्य जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं, जो अच्छे पाचन तंत्र के लिए जरूरी हैं। अगर अनार का सेवन तय मात्रा में किया जाए, तो कब्ज जैसी समस्या से राहत मिल सकती है। इसके अलावा, अनार में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में आई समस्या को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट मानव शरीर में पाचन तंत्र का अहम हिस्सा है। साथ ही अनार में एंटी-हेलिकोबैक्टर पाइलोरी प्रभाव पाया जाता है। हेलिकोबैक्टर पाइलोरी एक प्रकार का बैक्टीरिया है, जो पेट में पाया जाता है। यह पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है।

Anar Juice Ke Fayde

240 F 41359104 w6yhhYzentzfD9jv9zDCXYRa7qvBUOoH Anar/ Anar Juice Ke Fayde In Hindi( अनार/अनार जूस के फायदे)

कब्ज को दूर करने में सहायक –

यह भी कहा गया है कि अनार के पत्तों को उबाल कर उसका काढ़ा पीने से कब्ज से पीछा छुड़ाया जा सकता है। अजवायन का चूर्ण फांक कर फिर अनार का रस पीएं। तो कब्ज से मुक्ति मिलेगी।

अतिसार में लाभकारी –

डॉक्टरो का कहना है कि अनार के रस के साथ सौंफ, धनिया और जीरा इनको बराबर मात्रा में पीस कर इनका चूर्ण बनाकर सेवन करें। अथवा अनार के रस में पका हुआ केला मथकर इसका सेवन करें।

एसीडिटी (अम्ल पित्त) से छुटकारा –

ध्यान रहे कि अनार का रस और मूली का रस समान मात्रा में लेकर उसमें अजवायन, सैंधा नमक चुटकी भर मिलाकर सेवन करने से अम्ल पित्त बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।

शरीर में खून की कमी को दूर करना –

विशेषज्ञों की राय के अनुसार एनीमिया शीघ्र दूर करने के लिए अनार का रस और मूली का रस समान मात्रा में मिलाकर पीएं।

Anar Ke Chilke Ke Fayde In Hindi

images 1 1 Anar/ Anar Juice Ke Fayde In Hindi( अनार/अनार जूस के फायदे)

विषाक्त पदार्थों को समाप्त करें

डॉक्टरो का मानना है कि अनार के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं । यह भी कहा गया है कि एंटीऑक्सीडेंट शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल कर शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। यह लिवर और किडनी को भी स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है।

हृदय रोग में असरकारक

एक वैज्ञानिक रिपोर्ट के अनुसार, अनार के छिलके के मेथनॉल अर्क में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट खराब कोलेस्ट्रोल को कम कर सकते हैं, जिससे हृदय को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा, एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, विषाक्त तत्वों और फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर हृदय रोग के खतरे से आपको बचा सकता है

मुंह के लिए आरामदायक

याद रहे कि अनार के छिलके का उपयोग आप अपने मुंह को स्वस्थ रखने के लिए भी कर सकते हैं। इसमें पॉलीफेनोलिक फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं, जिनमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। ये गुण कीटाणुओं और फंगस को खत्म कर संक्रमण को दूर रखने में मदद करते हैं। अनार के छिलके का प्रयोग कर आप घर में ही माउथवॉश बना सकते हैं|

बालों के लिए असरदार

याद रहे कि धूप में यूवी किरणों की वजह से त्वचा के साथ, बालों को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है। इनसे बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बालों के झड़ने का भी एक कारण बन सकता है। इस ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचने में अनार के छिलकों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी मदद कर सकते हैं।

खांसी और गले की खराश को समाप्त करे

डॉक्टरो का मानना है कि खांसी और गले की खराश का मुख्य कारण संक्रमण होता है। संक्रमण किसी वायरस या बैक्टीरिया की वजह से हो सकता है। ऐसे में, अनार के छिलके का उपयोग करके आप गले की खराश और खांसी से आराम पा सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि अनार के छिलके में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। जो एंटीमाइक्रोबियल गुण आपको संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं।

Download the above Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

CLICK BELOW