Badam And Badam Oil Ke Fayde(बादाम के फायदे )

Badam And Badam Oil Ke Fayde(बादाम के फायदे )

Fayde
Table of Contents Hide Table

इस पोस्ट के वारे में

बादाम शुरू से ही हमारे पौष्टिक आहार का हिस्सा रहा है. इसे खाने के बहुत सारे फायदे हैं. उसी तरह से बादाम के फायदे तो आप सबको पता ही है कि बादाम हमारे लिए कितना फायदेमंद है. पर क्या आप ये जानते है की बादाम रोगन तेल के भी बहुत से फायदे है. इस पेज में हम बादाम ,बादाम के तेल ,बादाम पाक पतंजलि बादाम पाक और प्रेगनेंसी में बादाम के फायदों के बारे में बताएंगे.

BADAM KE FAYDE

स्किन के लिए फायदेमंद-

बादाम बालों के साथ स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। विटामिन ई और प्रोटीन बाल को मजबूत बनाते हैं और स्किन को ग्लोइंग बनाता है।

हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाना

बादाम हड्डियों और मसल्स को दुरस्त बनाता है क्योंकि इसमें विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्निशियम काफी मात्रा में पाया जाता है। बादाम में मौजूद मैग्निशियम हड्डियों को मज़बूत और मसल्स को स्ट्रॉंग बनाते हैं.

कैंसर से बचाव

डाक्टरों का मानना है कि भीगे बादाम में विटामिन बी कांप्लेक्स होता है और ये कैंसर को होने से बचाता है। भीगे हुए बादाम में विटामिन बी17 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे ये कैंसर खासकर ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने की शक्ति देता है. इसीलिए कैंसर के मरीज़ों को रोज़ाना सुबह बादाम भीगोकर खिलाने चाहिए.

एलर्जी को ठीक करना

इसके विषय में यह भी कहा जाता है कि जिन्हें लैक्टोज और ग्लूटेन से एलर्जी है, उन्हें बादाम वाला दूध पीना चाहिए।

ओवर इटिंग से रोकना

बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से पर्याप्त मात्रा में होता है जो आपको ओवर इटिंग से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको छोटी-छोटी भूख नहीं लगती.

डायबिटीज से बचाव

बादाम डाइबिटिज़ से लड़ने में भी भरपूर मदद करता है. विशेषज्ञों की राय के अनुसार बादाम डाइबिटिज़ में वज़न को कंट्रोल में रखता है.

पाचन बढाना

जब बादाम को भिगोकर खाए तो यह आसानी से पच जायेगा और पेट को स्वस्थ बना रहेगा और पेट को कोई तकलीफ नही होती है व शरीर भी स्वस्थ बना रहता है

प्रेगनेंसी के लिए अच्छा होना

pregnancy me badam khane ke fayde

गर्भवती महिलाओं को भीगे बादाम का सेवन जरुर करना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें और उनके होने वाले बच्चे को पूरा न्यूट्रीशन मिलता है जिससे दोनों स्वस्थ रहते हैं।

हार्ट के लिए अच्छा होना

भीगे बादाम में मौजूद प्रोटीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी होते हैं। इसके अलावा इसमें ढेर सारे एंटी-आक्सीडेंट गुण होने की वजह से यह हार्ट की खतरनाक बीमारियों को भी दूर करता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना

भीगे हुए बादाम में ज्यादा पोटैशियम और कम मात्रा में सोडियम होने की वजह से यह ब्लडप्रेशर केbadam almond benefits for bolld pressure साथ और दूसरी हार्ट से जुडी समस्याओं को नियंत्रित करता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम की वजह से यह ब्लड के प्रवाह को भी सुचारू रूप से नियंत्रित करता है।

 

दिमाग का स्वस्थ रहना

डॉक्टर्स का यह मानना है कि रोजाना सुबह सुबह 4 से 6 बादाम का सेवन करने से आपकी मेमोरी तेज़ होती है और आपका सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है जिससे दिमाग स्वस्थ रहता है।

वजन को कम करना

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में भीगे हुए बादाम को शामिल करें। ऐसा करने से आपको देर तक भूख नहीं लगती है जिससे आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

कब्ज़ को दूर करना

भीगे हुए बादाम का सेवन करने से आपको कब्ज़ आदि की समस्या नहीं होती है क्योंकि बादाम में अधिक मात्रा में फाइबर होता है जिसकी वजह से आपक पेट अच्छे से साफ़ होता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना

कई सारी स्टडी के अनुसार भीगे बादाम में प्री-बायोटिक गुण होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। प्री-बायोटिक गुण होने की वजह से यह आंतो में मौजूद गुड बैक्टीरिया के निर्माण को बढाता है जिससे ऐसी कोई बिमारी नहीं होती है जिसका असर आपकी आंतो पर पड़े।

कोलेस्ट्राल को कम करना

बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन E की वजह से यह शरीर में मौजूद कोलेस्ट्राल को कम करता है और ब्लड में गुड कोलेस्ट्राल की मात्रा को को बढाता है।

Badam Tel Ke Fayde

badam oil ke fayde

डायबिटीज में लाभकारी होना

बादाम का तेल ब्लड शुगर को भी कम करता है। बादाम रोजाना लेने से डायबटीज कम होती है व इन्सुलिन की जरूरत नहीं होती|

ह्रदय को स्वास्थ्य रखना

बादाम तेल से ह्रदय रोग के जोखिम से बचा जा सकता है। साथ ही बादाम तेल में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। यदि आपका कोलेस्ट्रोल लेवल नियंत्रित रहेगा तो आपका हृदय भी स्वस्थ रहेगा. यह प्रोटीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम का बहुत अच्छा माध्यम है, जो आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को स्वास्थ्य रखता है.

वजन को कम करे

बादाम के तेल से शरीर का वजन कम होता है। बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट वजन घटाने में मदद करता है याद रहे कि भीगे हुए बादाम को रोज़ाना सुबह खाली पेट खाने से यह वजन घटने में मदद करता है. यहाँ तक कि इसमें बहु कम मात्रा में रासायनिक व् कार्बनिक यौगिक होते हैं जोकि वजन घटाने में सहायक है.

पाचन को स्वस्थ रखे

बादाम का तेल पाचन स्वास्थ्य को भी बढ़िया रखता है। बादाम तेल का सेवन आंत से संबंधित क्रिया को बेहतर करने में सहायक है। जो यह आंत से जुड़ी समस्या जैसे (कब्ज, डायरिया, पेट दर्द आदि) को दूर करता है। बादाम को भिगोने से एंजाइम को रिलीज करने में मदद मिलती है जो हमारे पाचन के लिए काफी असरदार हो सकते हैं. बादाम भिगोने से एंजाइम लाइपेस निकलता है जो वसा के पाचन के लिए लाभकारी होता है.

आंखों के लिए लाभदायक

beautiful eyes hellozindgi.cim

बादाम तेल आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। बादाम के तेल में मिलने वाला विटामिन-ई आंखों को स्वस्थ बनाए रखता है।

कान का मैल हटाए

बादाम के तेल के तेल से कान का मैल हट जाता है। कान में सहने योग्य गर्म बादाम का तेल डालने से कान का मैल नरम हो जाता है, और आसानी से निकल जाता है।

कब्ज से आराम मिलना

अगर हम सोने से पहले एक गिलास हल्के गर्म दूध में 6 से 10 ml बादाम तेल मिलाकर पी सकते हैं, जिससे मल त्याग में होने वाली परेशानी से राहत मिल सकती है

Badam Rogan Oil Ke Fayde

Badam Rogan Oil Ke Fayde

बादाम तेल से दिल का अच्छा होना

बादाम के तेल से दिल को सेहतमंद रहने में मदद मिलती है। और कई तरह की बीमारी से भी दूर रखने में मदद करते हैं।

बादाम तेल में एंटी- इंफ्लामेट्री का होना

सामान्य मात्रा में फैट का सेवन करने से स्वस्थ रहने में मदद मिलती है असामान्य रूप से फैट का सेवन करने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाता है जो वजन बढ़ने का मुख्य कारण है।
बादाम तेल के फायदे आपको शरीर में होने वाली सूजन से लड़ने में मिलती है।

बादाम तेल से याददाश्त बढाना

बादाम की तरह ही बादाम का तेल नर्वस सिस्टम को पोषण से भरपूर रखता है। रात को सोने से पहले दूध में कुछ बूंद बादाम के तेल की डालकर पीने से याददाशत अच्छी हो जाती है।

वजन कम करने के लिए

बादाम के तेल से वजन कम करने की खूबी के लिए बहुत पॉपुलर हैं। और इससे वजन भी हल्का होता है

बादाम तेल से एनर्जी मिलना

बादाम का तेल एनर्जी का आधार बन जाता है। बादाम तेल का सेवन करने से कार्बोहाइड्रेट और फैट टूट जाते हैं जिससे शरीर के सभी अंग ऑक्सीजन की मदद से अच्छे से काम करते हैं।

कब्ज़ का ठीक होना

बादाम तेल से कब्ज़ होने के आसार कम हो जाते हैं। और शरीर को आराम भी मिलता है

Pregnancy Me Badam Ke Fayde In Hindi

न्यूरल टयूब के दोष को कम करना

प्रेग्नेंट महिलाएं भ्रूण के बेहतर विकास के लिए बादाम का सेवन कर सकती हैं। यह बच्चे के दिमाग और विकसित करने में मदद करता है। यह बच्चे में होने वाली शारीरिक समस्याओं को रोकने के लिए न्यूरल ट्यूब के दोष को कम करता है।

शुगर को कंट्रोल करना

डॉक्टरो का मानना है कि बादाम मेटाबोलिक रेट को बढ़ा देता है। जो बादाम में मौजूद कार्बोहाइड्रेटsugar control badam hellozindgi.com और डाइट्री फैट तनाव,सूजन और रक्त में शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं। और आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए लाभकारी हैं।

 

कब्ज व एनीमिया से बचाव करना

विशेषज्ञों की मानें तो भारत जैसे गर्म देश में एक दिन में 4-5 से ज्यादा बादाम नहीं खाना चाहिए और अगर इसे भिगोकर खाएं तो यह ज्यादा लाभकारी होगा। वैसे तो नियमित रूप से बादाम का सेवन हृदय, मस्तिष्क विकार, त्वचा और बालों को स्वस्थ्य बनाने, मधुमेह, खांसी, सांस-संबंधी समस्या और एनीमिया आदि में लाभकारी होता है। लेकिन ज्यादा बादाम खाने आपको से कब्ज, त्वचा रोग, अत्यधिक पसीना या अन्य आंतरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ।

images 3 1 Badam And Badam Oil Ke Fayde(बादाम के फायदे )

आयरन की कमी को दूर करना

गर्भवती महिला को आयरन की जरुरत होती है। जो प्रेग्नेंसी के पहली तिमाही के दौरान आयरन की ज्यादा जरुरत होती है। जिससे गर्भवती महिला को रोज बादाम का सेवन करना चाहिए। एक प्रेग्नेंट महिला को गर्भ में पल रहे शिशु की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 300 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है। जो बादाम का सेवन करके पूरी हो सकती हैं।

Download the above Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

CLICK BELOW