240 F 216172228 aQlzhmrjWMmYWAk94UupmVBEQGGvUQsv Dalchini Ke Fayde In Hindi (Dalchini Benefits)

Dalchini Ke Fayde In Hindi (Dalchini Benefits)

Fayde

दालचीनी का उपयोग मसाले के रूप में लगभग अधिकांश घरों में इसका उपयोग किया जाता है लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा यह मसाले के रूप में उपयोग होने वाली ये दालचीनी कितनी फायदेमंद है | दालचीनी के फायदे (dalchini benefits) असीमित है | इस पेज में हम dalchini ke fayde(dalchini benefits)  के साथ साथ jeera dalchini ke fayde hindi में भी बताएंगे |

Dalchini  Ke Fayde

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर 

विशेषज्ञों की राय के अनुसार दालचीनी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। पशु पर किए गए एक शोध में भी यह स्पष्ट हुआ है कि, दालचीनी में प्रोसानिडिन्स (केमिकल कंपाउंड) होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि को प्रदर्शित करता है। 

images 5 Dalchini Ke Fayde In Hindi (Dalchini Benefits)

कैंसर से बचाव –

डॉक्टरो का मानना है कि दालचीनी का प्रयोग कैंसर जैसे रोग पर नियंत्रण पाने में सक्षम है। वैज्ञानिकों ने अमाशय के कैंसर और हड्डी के बढ़ जाने की स्थति‍ में दालचीनी और शहद को आरामदायक बताया है। एक माह तक गरम पानी में दालचीनी पाउडर और शहद का सेवन इसके लिए बेहद लाभकारी होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है, जिससे शरीर बीमारियों से लड़ सके।

एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर

विशेषज्ञों के अध्ययन के दौरान दालचीनी में एंटी-इंफ्लामेटरी प्रभाव होने की भी पुष्टि हुई है। कई शोध बताते हैं कि दालचीनी और इसके तेल, दोनों में ही यह प्रभाव पाए जाते हैं। वैज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक इसमें कई फ्लेवोनोइड यौगिक होते हैं, जो एंटी-इंफ्लामेटरी गतिविधियों को प्रदर्शित करते हैं। गौर हो कि यह गुण शरीर से जुड़ी सूजन की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं और यह भी कहा जाता हैं कि दालचीनी के पानी का अर्क भी एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर होता है।

हृदय के लिए लाभकारी

लोगो का मानना है कि दालचीनी डायबिटीज के साथ ही हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय1113828 Dalchini Ke Fayde In Hindi (Dalchini Benefits) को स्वस्थ रखने का काम कर सकती है।  वैज्ञानिकों ने एक शोध में कहा है कि एक, तीन और छह ग्राम दालचीनी का सेवन करने वालों में एलडीएल, सीरम ग्लूकोज, ट्राइग्लिसराइड (रक्त में मौजूद एक तरह का फैट) और टोटल कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करके हृदय संबंधी रोगों से बचने में मदद मिल सकती है

डायबिटीज और ब्लड शुगर को नियंत्रित करे

डॉक्टरो का मानना है कि दालचीनी खाने के फायदे में डायबिटीज को नियंत्रित करना भी शामिल होimages 1 3 Dalchini Ke Fayde In Hindi (Dalchini Benefits) सकता है। मधुमेह के मरीज अगर दालचीनी को आहार में शामिल करें, तो मधुमेह को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। क्योकि इसमें एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा, एक अन्य शोध में बताया गया है कि दालचीनी में मौजूद पॉलीफेनॉल्स सीरम ग्लूकोज और इंसुलिन को कम करके डायबिटीज के खतरे से बचाव कर सकते हैं।

कैंसर से बचाव में सहायक-

डॉक्टरो का मानना है कि दालचीनी, कैंसर की कोशिकाओं के विकास को कम करने और उसे फैलने से रोक सकती है। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में बताया गया है कि इसमें कीमोप्रेंटिव गुण होते हैं। विशेषज्ञों की राय के अनुसार दालचीनी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एपोप्टोसिस-इंडयूसिंग (कोशिकाओं को खत्म करने वाली) गतिविधि, एंटी-प्रोलिफेरेटिव (कोशिकाओं को बढ़ने से रोकना वाला) प्रभाव मिलकर कीमोप्रेंटिव एजेंट की तरह काम करते हैं। यह सभी मिलकर कैंसर सेल्स के बनने की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करके उन्हें बढ़ने और बनने से रोक सकते हैं।

इसके अलावा, दालचीनी अन्य कैंसर के लक्षण को भी कम करने में मदद कर सकता है और यह भी कहा गया है कि इसमें एंटी कैंसर गुण मौजूद होते हैं।

मस्तिष्क के लिए लाभदायक

विशेषज्ञों की राय के अनुसार दालचीनी के घरेलू उपाय को मस्तिष्क के लिए भी भरपूर लाभदायकmind 4184161 m Dalchini Ke Fayde In Hindi (Dalchini Benefits) माना जाता है। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके मस्तिष्क को स्वस्थ बनाने का काम कर सकती है। वहीं, दालचीनी में फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं, जो ग्लूकोज का उपयोग करने की दिमाग की क्षमता को बढ़ाते हैं। यह अल्जाइमर रोग की वजह से दिमाग में होने वाले परिवर्तन को भी नियंत्रित कर सकता है इसके अलावा, दालचीनी, पार्किंसंस रोग के जोखिम से बचाव में कुछ हद तक मददगार हो सकता है

पेट और पाचन ठीक रहना

इसके विषय में यह भी कहा जाता है कि दालचीनी खाने के फायदे में पाचन और पेट स्वास्थ्य भी शामिल है। प्राचीन काल से ही दालचीनी का इस्तेमाल पाचन संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो पाचन तंत्र व पेट में संक्रमण का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से लड़ने का काम कर सकते हैं। यह गुण खाद्य पदार्थों में लिस्टेरिया और एस्चेरिचिया कोली जैसे बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। ये बैक्टीरिया खाने के माध्यम से पेट में पहुंच कर समस्या पैदा कर सकते हैं। साथ ही दालचीनी का तेल कैंडीडा इंफेक्शन से भी बचाव कर सकता है। 

Jeera  Dalchini  Ke  Fayde

वजन घटाने में लाभदायक

daalchinni health article big Dalchini Ke Fayde In Hindi (Dalchini Benefits)

वैज्ञानिकों के रिसर्च के अनुसार जीरा विटामिन-सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है, जो शरीर से अतिरिक्त चर्बी घटाने में आपकी मदद कर सकता है. जीरे में मौजूद विटामिन-सी शरीर में फैट के जमाव को रोकने में सहायक है. शरीर के वजन को कम सकता है. आपके किचन में जीरे का इस्तेमाल किया जाता होगा. जो न केवल सब्जियों के स्वाद को बेहतर बनाता है बल्कि दाल और चावल की रंगत को सुधारने का काम करता है. जीरा मैटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में भी लाभकारी माना जाता है साथ ही यह फैट को बर्न करने में भी सहायक हो सकता है. वजन कम करने के लिए जीरे के पानी का इस्तेमाल किया जाता है।

Download The Above Benefits In PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

CLICK BELOW