realistic green tea horizontal banner with ornate brand name ice cubes leaves plastic bottle pack shot vector illustration 1284 30563 Green Tea Benefits in Hindi (ग्रीन टी के फायदे)

Green Tea Benefits in Hindi (ग्रीन टी के फायदे)

Fayde

ग्रीन टी को हेल्थ के लिए उत्तम माना जाता है और इसे पीने से शरीर को अनगिनत लाभ मिलते हैं। ग्रीन टी पीने से वजन को एक महीने के अंदर ही कम किया जा सकता है। ग्रीन टी या हरी चाय एक पेय पदार्थ के साथ-साथ दवाई के तौर पर भी सेवन की जा रही है।

ग्रीन टी पीने से कई ऐसे आश्चर्यजनक फायदे होते है जिसके बारे में हर किसी को नही पता होता है। शारीरिक और मानसिक तौर पर ग्रीन टी पेय पदार्थ के कई फायदे है।ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ग्रीन टी के फायदे असीमित है | इस पेज में हम ग्रीन टी के बारे में के साथ साथ Green Tea Benefits In Hindi,  patanjali/Himalaya green tea benefits भी बताएंगे

GREEN TEA

realistic green tea set with isolated images cups spoons natural leaves vector illustration 1284 30568 Green Tea Benefits in Hindi (ग्रीन टी के फायदे)

ग्रीन टी एक प्रकार की चाय है जो कमेलिए सिनेसिस नामक पौधे की पत्तियों से बनायी जाती है । इनके बनाने की प्रक्रिया में ऑक्सीकरण न्यूनतम होता है ।  इसके सेवन से काफी लाभ होते है । प्राय: लोग ग्रीन टी के बारे में जानते है लेकिन इसकी उचित मात्रा न ले पाने की वजह से उन्हें उनका पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। ग्रीन टी के स्वस्थ्य फायदों की वजह से विश्व में इसकी बहुत चर्चा है| इस पेज में ग्रीन टी के औषधीय गुण और इससे होने वाले स्वस्थ्य फायदों को बता रहे हैं |ग्रीन टी के फायदे आंतरिक स्वास्थय के साथ साथ त्वचा और बालों केलिए भी कारगर हो सकता है ।

Green Tea Benefits In Hindi

ग्रीन टी का सेवन मस्तिष्क के लिए भी लाभकारी हो सकता है।ग्रीन-टी वजन कम करने में असरदार हो सकती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद कर सकता है।

ग्रीन टी  के बहुत सारे  फायदे हैं 

1. वजन कम करने में सहायक   :

ग्रीन टी के अनेक फायदों में प्रमुख है वजन कम करने की क्षमता । इसमें मौजूद  एंटीऑक्सिडेंट्स मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर वजन को कम करने में मदद करता है। एक शोध  केp Green Tea Benefits in Hindi (ग्रीन टी के फायदे) अनुसार ग्रीन टी पीने के साथ साथ मध्यम तीव्रता के व्यायाम फैट ऑक्सीडेशन को बढ़ावा देने का काम कर सकते है, जिससे मोटापे को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा ग्रीन टी में मौजूद  कैटेचिन और कैफीन के मिश्रण का सेवन, वजन को संतुलित रखने  में काफी हद तक सकारात्मक प्रभाव दिखाता है । विशेषज्ञों के अनुसार, मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों में ग्रीन टी का वेटलॉस प्रभाव काफी कम पाया गया है । ऐसे में वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पर पूरी तरह निर्भर रहना उचित नहीं है, बल्कि इसके साथ सही डाइट, नियमित व्यायाम और योग भी जरूरी है।

इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि ग्रीन-टी, बैक्टीरियल प्लाक को नियंत्रित कर दांतों को खराब होने से बचा सकता है। ग्रीन-टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स एंटी-प्लाक एजेंट की तरह काम कर मुंह में प्लाक को जमने से रोक सकते हैं|

 2. मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद ग्रीन टी:

ग्रीन टी के फायदों में मधुमेह से बचाव भी शमिल है। जापान में लिए गए एक अध्ययन में यह पायाblood glucose meter hand 108855 1619 Green Tea Benefits in Hindi (ग्रीन टी के फायदे) गाया की रोज़ाना एक कप से भी कम ग्रीन टी का सेवन करने वाले व्यक्तियों में ३३% टाइप २ डायबेटिक्स का खतरा कम हुआ ।यह मधुमेह को नियंत्रित करने में काफी कारगर है और साथ ही कैंसर जैसी घातक बीमारी के जोखिम से बचाव में भी कुछ हद तक सहायक हो सकती है । ग्रीन टी के फायदे आतंरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी कारगर हो सकते हैं।

3. कैंसर में फायदेमंद ग्रीन टी:

कई शोध के मुताबिक ग्रीन टी (Green Tea) में पॉलीफेनॉल नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में कारगर साबित होता है। लगातार ग्रीन टी (Green Tea) पीने से ब्रेस्ट कैंसर, पेट के कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर में भी राहत मिलती है।

डॉक्टरो का मानना है कि नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के मुताबिक, पॉलीफेनोल (कैटेचिन) चाय के एंटी-कैंसर गुणों के लिए जिम्मेदार है। इनमें से सबसे भरोसेमंद ईजीसीजी है। यह, मुक्त कणों से लड़ सकता है और कोशिकाओं को डीएनए क्षति से बचा सकता है। ग्रीन-टी में मौजूद पॉलीफेनोल इम्यून सिस्टम की प्रक्रिया को भी ठीक कर सकता है

4.मस्तिष्क के लिए ग्रीन टी :         

Untitled 5 Green Tea Benefits in Hindi (ग्रीन टी के फायदे)याद्दाश्त बढ़ाने में सहायक (Brain Power) हमारे दिमाग में तंत्रिका तंत्र  को लगातार सुचारू रूप से काम करने के बहुत सारी रक्तवाहिकाओं की जरूरत पड़ती है। जिसे रोजाना ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन करके मजबूत बनाया जा सकता है। एक स्विस शोध के मुताबिक, जो लोग रोजाना ग्रीन टी (Green Tea) पीते हैं, तो उनकी याद्दाश्त बढ़ती है जिससे लंबे समय तक चीजों और बातों को याद रख पाते हैं। क्योंकि ग्रीन टी (Green Tea) में मौजूद बायोएक्टिव हमारे दिमाग के न्यूरोंस पर पॉजिटीव असर डालता है। जिससे अल्जाइमर, पार्किसंस जैसे गंभीर रोगों में भी राहत मिलती है। ग्रीन टी (Green Tea) का रोजाना 1-2 कप ही सेवन करना लाभदायक होता है।

5. बालों के लिए ग्रीन टी :

बालों के लिए असरदार (Hair Problem) अगर आप दो मुंहे बालों, झड़ते बालों की समस्या सेUntitled 6 Green Tea Benefits in Hindi (ग्रीन टी के फायदे) हमेशा परेशान रहते हैं, तो ऐसे में आप नियमित रूप से ग्रीन टी(Green Tea) पीना शुरू कर दें। क्योंकि ग्रीन टी (Green Tea ) में पाया जाने वाला विटामिन B दो मुंहे बालों को खत्म करता हैं, तो वहीं ग्रीन टी(Green Tea) में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट(Egcg) बालों के ग्रोथ को बढ़ाता है साथ ही मुलायम और घने बनाता है।

6. हड्डियों के लिए फायदेमंद ग्रीन टी:

ग्रीन टी का सेवन हड्डियों के लिए भी अत्यधिक लाभकारी हो सकता है। इसके पीछे ग्रीन टी में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड हो सकते हैं। दरअसल, इसका सेवन बोन मिनरल डेंसिटी में सुधार कर फ्रैक्चर के खतरे को कम कर सकता है।

7. ब्लडप्रेशर में फायदेमंद ग्रीन टी:

ग्रीन टी ब्लड प्रेशर के लिए भी काफी लाभकारी हो सकती है। दरअसल, विशेषज्ञों के अनुसार ग्रीन टी का सेवन ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है

Patanjali/Himalaya Green Tea Benefits

cup hot mint tea 144627 34465 Green Tea Benefits in Hindi (ग्रीन टी के फायदे)

ग्रीन टी एंटी-एजिंग के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट का काम भी करती है। अति व्यस्तता के कारण नियमित व्यायाम न कर पाने वाले लोगों के लिये उन्हें ग्रीन टी का नियमित सेवन करना काफी लाभकारी सिद्ध होता है। इसमें दूध नहीं मिलाना चाहिए क्योंकि इससे उसकी एंटी-आक्सीडेंट तत्व समाप्त हो जाती है। यह चाय कालेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करने  में सहायक होती है। इसका प्रयोग शरीर में उपापचय दर या वसा ऑक्सीकरण को भी बढ़ाता है। इसके सेवन से मस्तिष्क के उत्तकों को मृत होने से रोका जा सकता है। ग्रीन टी को भाप पर बनाना चाहिए।

डॉक्टरो का मानना है कि एक व्यस्क व्यक्ति द्वारा इसका नियमित सेवन कई रोगों से छुटकारा ही नहीं दिलाता बल्कि कई रोगों के प्रति शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है।

इसके अलावा कैंसर से बचाव, ब्लैडर, कोलन, इसोफेगल, पैनक्रियाज, रेक्टम और पेट के कैंसर से ग्रीन टी काफी बचाव करती है। इसमें उपस्थित तत्व ऐसी कोशिकाओं को कम या न के बराबर पनपने देते हैं।

इससे खून के थक्के जमने की समस्या भी कम होती एंटी इंफ्लेमेटरी होने के कारण इसमें दर्द को कम करने की क्षमता होती है। इसमें उपस्थित कुछ एंटी-ऑक्सीडेंट्स ऑर्थराइटिस के खतरे को कम भी करते हैं।

ग्रीन टी के नियमित सेवन से न सिर्फ वजन नियंत्रित होता है, बल्कि उनमें कई तरह की बीमारियों के होने की संभावना भी कम हो जाती है। इसके सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचा जा सकता है। आमतौर पर लोग खाने के दौरान भी ग्रीन टी का सेवन करते हैं जो खाना पचाने में तो मदद करती ही है और हृदय रोग से भी सहायक सिद्ध होती है।

ग्रीन टी यकृत की दो तरह से सुरक्षा करती है। पहले तो यह लीवर की कोशिकाओं की सुरक्षा करती है और दूसरे प्रतिरोधी प्रणाली को भी मजबूत बनाती है। गर्भावस्था के दौरान यह शरीर को लौह, कैल्शियम और मैग्नेशियम की मात्रा देती है।

ग्रीन टी में एल थिएनिन नामक एमिनो एसिड पाया जाता है, जो तनाव को कम करने में काफी कारगर होता है। ग्रीन टी में मौजूद थिएनिन इसी कोर्टिसोल की मात्रा को संचालित करती है एवं इसे बढ़ने नहीं देती जिसका सीधा असर हमारे तनाव पर होता है और हमें जल्दी तनाव नहीं होता है।

रात को सोते वक्त और भूख लगने पर कैफीन नहीं पीना चाहिये। रात को पीने से यह भूख बढ़ाता है और नींद में समस्या आती है। जबकि ग्रीन टी रात में भी पी सकते हैं, क्योंकि इसमें सिर्फ कैफीन की मात्रा कम होती है।

Download the above Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

CLICK BELOW