realistic set with half head garlic peeled cloves chopped slices 1441 2116 Lahsun / Garlic Ke Fayde In Hindi (लहसुन के फायदे)

Lahsun / Garlic Ke Fayde In Hindi (लहसुन के फायदे)

Fayde

भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाला लहसुन अपने औषधीय गुणों के लिए लोकप्रिय है. आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है. कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. लहसुन की एक गांठ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, लौह तत्व, विटामिन सी का बड़ा भंडार मिलता है.

साथ ही, कुछ मात्रा में विटामिन बी कॉम्पलेक्स भी इससे मिलता है. लहसुन बड़े स्तर पर एक एंटीबायोटिक का काम करता है| खाली पेट लहसुन खाने के फायदे भी अनगिनत है आज हम  lahsun/ garlic ke fayde hindi me discuss करेंगे | इस पेज में हम lahsun (garlic) khane ke fayde के साथ साथ kashmiri lahsun ke fayde hindi me  भी बताएंगे |

LAHSUN KE FAYDE

Lahsun Khane Ke Fayde In Hindi

डॉक्टरो का मानना है कि लहसुन बढ़ते वजन को रोकने में कुछ हद तक सहायक होता है। इसका एंटी-ओबेसिटी गुण डाइट के कारण मोटापे को कम करने में मदद करता है, इसके अलावा लहसुन का सेवन थर्मोजेनेसिस शरीर में गर्मी उत्पादन की प्रक्रिया को बढ़ावा दे सकता है, जिससे फैट बर्न होने में मदद मिल सकती है। अपने इन अनोखे गुणों की वजह से लहसुन मोटापे से राहत दिला सकता है लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी लाभकारी होता है।लहसुन में कुछ खास तरह के कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण शामिल होते हैं। जो इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को कम कर हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

clipart with sprouted head garlic peeled cloves chopped slices metal press 1441 2221 Lahsun / Garlic Ke Fayde In Hindi (लहसुन के फायदे)ध्यान रहे कि मधुमेह रोगियों के लिए भी आहार में लहसुन बहुत बढ़िया होता है। यह भी कहा जाता है कि कोई अगर मधुमेह की समस्या से परेशान व्यक्ति लहसुन का सेवन करना चाहता है तो उसके लिए कच्चा लहसुन बहुत असरदार हो सकता है।

जिनको दमा की समस्या है, उनके लिए भी लहसुन लाभप्रद हो सकता है। सर्दी-जुकाम और बुखार के लिए लहसुन बहुत ही अच्छा होता है

लहसुन हड्डियों के लिए भी भरपूर लाभ हो सकता है। कच्चा लहसुन या लहसुन युक्त दवा के सेवन से शरीर में कैल्शियम की मात्रा होती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या में राहत मिल सकती है। इसके अलावा, लहसुन में मौजूद सल्फर यौगिक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-अर्थराइटिक गुण मौजूद होता है, जिससे गठिया का जोखिम कम हो सकता है

आंतो के लिए लहसुनबहुत ही लाभप्रद है और बच्चों के कान में होने वाले हल्के संक्रमण या दर्द में भी लहसुन बहुत ही लाभप्रद होता है।

डॉक्टरो का मानना है कि लहसुन का सेवन आंखों को स्वस्थ रखने में भी सहायक बना होता है।

विशेषज्ञों की राय के अनुसार शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई प्रकार के पोषक तत्व जरूरी है और आयरन और जिंक उन्हीं में शामिल हैं। लहसुन का सेवन खाद्य पदार्थों में मौजूद आयरन और जिंक दोनों को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर शरीर में अवशोषण करने में मदद करता है

Kashmiri Lahsun Ke Fayde

प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाये तंदरुस्त :

immune system concept with man 23 2148571644 Lahsun / Garlic Ke Fayde In Hindi (लहसुन के फायदे)डॉक्टरो का कहना है कि लहुसन खाने का जो सबसे बड़ा मजा है वह है प्रतिरक्षा प्रणाली को दुरस्त करना. लहसुन का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली तंदरुस्त हो जाती है जिससे किसी भी रोग से लड़ने में हमारे शरीर को ताकत मिलती है. अगर आप रोजाना लहसुन का उपयोग करते है तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली काफी बढ़ जाएगी जिससे कोई भी छोटी बीमारी आपको छू भी नहीं पायेगी. इसमें मौजूद विटामिन A, विटामिन B और सेलेनियम बीमारी से इन्सान को दूर रखती है. अगर आपको बिमारियों से दूर रहना है तो लहसुन खाना शुरू कर दे.

फंगल का करे नाश :

विशेषज्ञों की राय के अनुसार जो लोग फंगल से परेशान रहते है उनको लहसुन का सेवन करना चाहिए. गार्लिक में एंटीफंगल होता है जो फंगल को दूर करता है. अगर आपकी त्वचा फंगल से है तो वहां पर लहसुन से बने तेल या क्रीम का उपयोग करे. इसके अलावा आप कच्चे लहसुन का भी उपयोग कर सकते है जो आपको अच्छी के साथ साथ फंगल से भी राहत देगा.

गले का दर्द और रेशा को समाप्त करे :

woman with sore throat sick coronavirus 2019 ncov 24877 62826 Lahsun / Garlic Ke Fayde In Hindi (लहसुन के फायदे)

डॉक्टरो का कहना है कि अगर आपको लगातार गले में रेशे की प्रोब्लम बनी रहती है तो आपको लहसुन का सेवन अधिक करना चाहिए. लहसुन में पाए जाने वाले योगिक आपको गले के दर्द और बलगम से मुक्त कर देते है. लगातार बनने वाले रेशे को लहुसन पानी में बदल देता है जिससे गले में बलगम की समस्या कम हो जाती है.

 

एलर्जी को समाप्त करे :

एलर्जी से परेशान लोगो की आज भी कमी नहीं है. ऐसे बहुत सारे लोग है जो किसी न किसी एलर्जी सेperson suffering from rush 74855 6623 Lahsun / Garlic Ke Fayde In Hindi (लहसुन के फायदे) हमेशा परेशान ही रहते है. डॉक्टरो का मानना है कि एलर्जी से बचना है तो लहसुन बहुत कारगर सिद्ध हो सकता है. गार्लिक में एंटी-वायरल गुण पाया जाता है जो एलर्जी को दूर करता है. एलर्जी के कारण होने वाली खुजली को लहसुन तत्काल ही समाप्त कर देता है जिससे आपको भरपूर आराम मिलता है. लहसुन के पेस्ट का उपयोग करके एलर्जी से बचा जा सकता है.

दिल का स्वास्थ्य बढ़िया होना

ध्यान देने बाली बात तो यह है कि दिल के स्वास्थ्य के लिए लहसुन काफी हितकर है. यह रोगों को रोकने में सहायक है. कोलेस्ट्रोल को कम करने तथा दिल के दौरे को यह कम करता है. जिस व्यक्ति को दिल से सम्बन्धित कोई बीमारी है वह लहसुन का सेवन करके काफी हद तक इन बीमारियों से दूर रह सकता है. हर दिन लहसुन का उपयोग आपके हार्ट से जुड़े बीमारी और रोगों से लड़ता है जिससे आपको अच्छा स्वास्थ प्राप्त होता है.

सर्दी और खांसी को दूर करना  :

person with cold concept illustration 114360 1594 Lahsun / Garlic Ke Fayde In Hindi (लहसुन के फायदे)

डॉक्टरो का मानना है कि सर्दी और खांसी का होना एक आम बीमारी है. जो मौसम के बदलते ही लोगो को अपनी चपेट में ले लेता है. लेकिन हमने कई ऐसे लोगो को भी देखा है जो हर मौसम में स्वस्थ नजर आते है और फिट रहते है. ऐसे लोगो की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है. लहसुन में एंटी-बायोटिक व एंटी-वायरल पाए जाते हैं, जो आपको सर्दी और खांसी से बचाए रखते है.  

Download the above Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

CLICK BELOW