Untitled 14 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay (पेट साफ़ करने के घरेलू उपाय)

Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay (पेट साफ़ करने के घरेलू उपाय)

Fayde

Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay

Pet Saaf Na Hona

Download the above Nuskhe in PDF

कुछ और हैरान करने वाले नुस्खे ज़रूर देखें

आजकल लोगों की जिंदगी व्यस्त रहती है इसमें वे तनाव के शिकार होते हैं और अनियमित खान-पान से उनका पाचन तंत्र खराब हो रहा है। आजकल बहुत छोटी उम्र से ही पेट की बीमारियां लोगों को होने लगी हैं । वर्तमान में बहुत अधिक लोगों को सही से पेट साफ ना होना, छाती के नीचे दर्द, सिर दर्द और गैस की समस्याएं हैं। 90% बीमारियों का कारण पेट ही होता है आज हम ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बात करते हैं, जिनसे पेट साफ किया जा सकता है।इस पेज में हम pet saaf karne ke gharelu upay के साथ साथ pet saaf hone ke upay, pet saaf karne ke gharelu upchar, pet saaf karne ke nuskhe, pet saaf kaise kare भी बताएंगे

Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay

एलोवेरा 

aloe vera set 1284 9390 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay (पेट साफ़ करने के घरेलू उपाय)

जानकारों  का मत है कि एलोवेरा डिटॉक्सिफिकेसन गुणों से भरपूर होता है, जो पेट को साफ करने के लिए प्रभावी रूप से काम करता है। एलोवेरा न सिर्फ पेट की सफाई बल्कि त्वचा की समस्याओं, कब्ज, दस्त और सिर दर्द के इलाज के लिए भी उपयोगी होता है।

त्रिफला 

त्रिफला तीन फलों को मिलाकर बनाया जाता है। यह विटामिन सी, बायोफालावोनॉयड और फास्‍फोलिपिड्स में समृद्ध होते हैं। इसमें लक्‍सेटिव होते हैं जो विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं और आंत्र आंदोलन को बढ़ावा देते हैं। आयुर्वेदिक दुकानों में त्रिफला आसानी से उपलब्ध है। इस समस्या से राहत पाने के लिए त्रिफला चूर्ण का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

पेट की सफाई के लिए नींबू का रस

विशेषज्ञों की राय के अनुसार नींबू में एंटीआक्‍सीडेंट गुण होते हैं और इसकी उच्च विटामिन सी water splashing fresh green lime isolated green background 33736 3166 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay (पेट साफ़ करने के घरेलू उपाय)सामग्री पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है। इसलिए पेट की सफाई के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके लिए आपको बस इतना करना है कि एक गिलास पानी में एक नींबू का रस, एक चुटकी समुद्री नमक और थोड़ा सा शहद मिलाना है। इस मिश्रण को सुबह खाली पेट पियें । यह आपको अधिक ऊर्जा, बेहतर आंत्र आंदोलन (bowel movement) मल त्यागने में सुविधा और त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

लाल मिर्च और नींबू पेट में श्‍लेष्‍म को तोड़ने में असरदार

मिर्च और नींबू पेट में श्‍लेष्‍म (mucus) को तोड़ने और अपशिष्‍ट पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है।

एक गिलास पानी में आधा चम्मच मिर्च पाउडर और ताजा नींबू का रस मिलाएं और इसका सेवन करें। यदि मिर्च के कारण आपके पेट में जलन (burning sensation) हो रही हो तो हर 15 मिनिट में एक चम्मच शहद का सेवन करें जब तक की पेट की जलन शांत ना हो जाए।

इसबगोल  भी लाभकारी

ध्यान देने वाली बात यह है कि इसबगोल बिना कोई दुष्प्रभाव के आपके पेट को साफ करने के लिए240 F 320930159 w2ezONaFMWLVtVui1NaNqEfbMBoGJbo6 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay (पेट साफ़ करने के घरेलू उपाय) बहुत ही उपयोगी जड़ी बूटी है। इसबगोल आपके कोलन से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करता है और इसे आपके शरीर से बाहर निकाल देता है।

 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना

डॉक्टरों  का मानना है कि आमतौर पर यह समस्या उन लोगों में देखी जाती है जो लोग पानी नहीं पीते हैं। व्यक्ति को रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। सुबह उठते ही कम से कम दो गिलास गुनगुना पानी पीने के बाद ही टॉयलेट जाएं। अगर समस्या ज्यादा है तो एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं। पेट साफ होने लगेगा। आपको दिनभर थोड़ा-थोड़ा करके पानी पीना चाहिए। इससे कई बीमारियां खत्‍म हो जाएंगी, जैसे शरीर से बदबू आना, मुंहासे और पेट न साफ होना आदि समस्या सही हो जाती है।

लहसुन का सेवन करना

जानकारों  के अनुसार खाने में लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह मल कोgarlic cloves garlic bulb white wooden table 71756 1422 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay (पेट साफ़ करने के घरेलू उपाय) मुलायम कर आपकी आतों से आसानी से बाहर करने की क्षमता रखता है। इसमें एंटी इनफलामेट्री के गुण पाए जाते हैं जो पेट के सूजन को कम करता है। लहसुन को रोजाना भोजन में भी खाना चाहिए। आप चाहें तो रोजाना लहसुन की 1, 2 कलियां खा सकते हैं। इससे आपकी आंतें स्‍वस्‍थ रहेंगी।

मेथी का सेवन भी लाभकारी

ध्यान देने वाली बात यह है कि आप मेथी का भी सेवन कर सकते हैं। रोजाना सोने से पहले एक चम्मच मेथी का चूर्ण गुनगुने पानी से लें। सुबह आसानी से पेट साफ होने लगेगा। इसके आलवा आपको रोजाना दही का भी सेवन करना है। जो आपके पेट में लाभदायक बैक्टीरिया की कमी को पूरा करता है।

दही का प्रयोग

 पेट को साफ रखने के लिए जो लाभदायक बैक्‍टीरिया दही में होते हैं वहीcurly leaves parsley bowl curd cream white wooden rustic table 94064 943 1 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay (पेट साफ़ करने के घरेलू उपाय) बैक्‍टीरिया दही में पाए जाते हैं। दही खाने से पेट में गुड बैक्‍टीरिया की संख्‍या बढ़ जाती है और यह आपके पेट को साफ रखते हैं। दही खाने से पहले एक बात ध्‍यान रखें कि दही ठंडी होती है इसलिए इसे रात में खाने से बचें। कोशिश करें कि आप दोपहर के खाने के दौरान ही दही खाएं। इससे दिनभर आपका पेट ठंडा रहेगा और गैस, कब्‍ज और अपच जैसी समस्‍याओं से राहत मिलेगी।

Pet Saaf Na Hona

कब्ज की समस्या

sad sick young man with food poisoning stomach character 1212 1087 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay (पेट साफ़ करने के घरेलू उपाय)जानकारों का मानना है कि अगर पेट साफ  नहीं होता है तो आपको दूध से बने खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। दूध से बने किसी भी उत्पाद को पचाने में पेट को काफी मेहनत करनी पड़ती है और ज्यादा समय भी लगता है। पेट साफ नहीं होता है तो कब्ज की समस्या होती है और दूध के उत्पाद कब्ज की समस्या को और भी बढ़ा देते हैं। तली-भुनी चीजों का सेवन आपको बिल्कुल नहीं करना चाहिए अगर आपको कब्ज या पेट साफ न होने की समस्या है। तेल या मसाले वाले खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को खराब करते हैं।

फ्रोजन खाद्य पदार्थ को न खाएं 

विशेषज्ञों की राय के अनुसार फ्रोजन खाद्य पदार्थ भी खाने से बचें, ये आपके पेट को और ज्यादा खराब कर देती है।

मैदे वाली चीजो को न खाएं

बिस्कुट और  कुकीज़ में मैदे की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो कि इस दौरान आपके पेट को ज्यादा नुकसान करेगी।

कच्चा केला न खाएं

वैसे तो केला खाना पचाने में सहायता करता है, लेकिन पेट साफ नहीं होने की स्थिति में कच्चा केला भूलकर भी न खाएं।

Download the above Nuskhe in PDF

कुछ और हैरान करने वाले नुस्खे ज़रूर देखें

CLICK BELOW