POPPY SEEDS, KHAS KHAS POST DANA PRAYOG LAABH VIDHI PRAKAAR HINDI NAME HELLOZINDGI.COM

Poppy Seeds Hindi खस खस/ पोस्त दाना | Benefits | प्रयोग विधि

Fayde

Poppy Seeds

दोस्तों हमारे भारत देश में ऐसे कई पौधे और पेड़ पाये जाते हैं जिनकी औषधीय गुण कल्पना से परे तो है ही साथ में इनके अन्य कई उपयोग भी हैं। ऐसा ही एक अनोखा पौधा है जिसके बीज को पोस्ता दाना भी कहते हैं.

आज के इस लेख में आपको poppy seeds in Hindi  की संपूर्ण जानकारी मिलेगी और posta या posta dana  in English के बारे में चर्चा भी की जाएगी. अंत में पाठकों को उनके काम की जानकारी benefits of poppy seeds  भी दी बताये जायेंगे. इस विषय के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

What is Poppy Seeds

दोस्तों आपके मन में ये सवाल कभी ना कभी ज़रूर आया होगा की khas khas kya hai ?  खस खस छोटे आकार के बीज होते हैं जो अपने औषधीय गुण और खनिज पदार्थों के कारण खाने पीने की चीजों में अलग-अलग देशों और राज्यों में एक ज़माने से उपयोग में लाये जा रहें हैं. इसे अंग्रेज़ी में पोप्पी सीड्स, तेलुगु में गसागसलू और बंगाल में पोस्ता नामों से जाना जाता है और अलग-अलग तरीकों से उपयोग भी किया जाता है और वैज्ञानिकों ने इसे पेपेवर सोम्निफेरम नाम दिया है.

Aslo Read:-

Health Benefits of Sesame Seeds, Tips and Risks

Poppy seeds Nutritional Value-

पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

POPPY SEEDS BLACK

अधिकांश बीजों की तरह, खसखस भी ​​फाइबर और विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है. एक बड़ा चम्मच (9 ग्राम) पोस्त दाना आपको क्या प्रदान कर सकता है देखते हैं-

  • कैलोरी: 46
  • प्रोटीन: 1.6 ग्राम
  • वसा: 3.7 ग्राम
  • कार्ब्स: 2.5 ग्राम
  • फाइबर: 1.7 ग्राम
  • मैंगनीज: (डीवी) का 26%
  • कॉपर: डीवी का 16%
  • कैल्शियम: डीवी का 10%
  • मैग्नीशियम: DV का 7%
  • फास्फोरस: 6% डीवी
  • जस्ता: 6% डीवी
  • थियामिन: 6% डीवी
  • लोहा: डीवी का 5%

Aslo Read:-

X नाम वाले लोग – LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

खसखस विशेष रूप से मैंगनीज में समृद्ध है, अस्थि स्वास्थ्य और रक्त के थक्के न जमने देने के लिए ये काफी महत्वपूर्ण दवाई साबित हो सकती है

Poppy seeds in Hindi – पोस्ट दाना या खस खस

पोप्पी  सीड्स  को हिंदी में खस खस के नाम से जाना जाता है  पुराने ज़माने से ही भारत में लोग खस खस के सदुपयोग से वंचित है और इसे खाने में और दवाइयों के रूप में उपयोग करते आयें हैं. खस खस का इस्तेमाल कई प्रकार के मिठाइयों और सब्जी के तौर पर भी किया जाता है और इसके तेल से भी कई बीमारियाँ दूर की जाती है जिसके बारे में हम इस पोस्ट में आगे बात करेंगे.

Posto or Posta Dana in English

Posto या Posto dana is a term commonly used in Bengali language for poppy seeds. These are generally small in size and round in shape and contain high nutritional values and for exact reason  it is commonly used in many regional dishes as well as in many local medicines . Kas khas or poppy seeds are rich in protein, fats, calcium, phosphorus, iron and  several other nutrients . Consuming posta या posta dana has been prooved to be a very health practice.

WHITE POPPY SEEDS HELLOZINDGI.COM

White poppy seeds

खस खस कुल 3 प्रकार के होते है सफेद, नीले और औरिएंटल. सफेद खस खस को वाइट पोप्पी सीड्स के नाम से जाना जाता है. यह भारत और एशिया में मिलते भी हैं और इनकी खेती भी की जाती है. भारत में सफेद खस खस की खेती करने से पहले सरकार की इजाजत लेना ज़रूरी होता है. सफेद खस खस को खाया जाता है और इसके तेल से कई तरीके का इलाज भी किया जाता है.

Aslo Read:-

Chalisa Sanghrah (चालीसा संग्रह )

Khas Khas Kaise Use Kare –

खस खस का प्रयोग कैसे करें (how to use posy seeds) खस खस का प्रयोग बहुत से अलग-अलग तरीकों से किया जाता है. इसे पीस कर मसालों की तरह साग सब्जी में डाल कर स्वाद बढ़ाया जाता है और ग्रेवी गढ़ी करने की लिए इसे ग्रेवी के साथ मिलाया भी जाता है. इसे मास मछली बनाते समय उसका स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता. इसे पर कर कई मिठाइयों और पेस्ट्री में डाला जाता है और कई व्यंजनों में सजावट के लिये सीधे ऊपर से छिड़क दिया जाता है. भारत के राज्यों में इसका हलवा बहुत मशहूर है.

POPPY SEEDS PLANT

Khus Khus Tree – खस खस का पौधा पतला (poppy seeds plants), छोटे कद का और सुगंधित होता है. इसके सुगंध के कारण इसका इस्तेमाल इत्र बनाने में भी होता है और इस पौधे के जड़ों से एक अलग तरीके का पर्दा बनाया जाता है . गर्मी के दिनों में इसे खिड़कियों में लगाया जाता है और पानी का स्तर बनाये रखने से ये ठंडी और सुगंधित हवा देता है. poppy seeds plants राजस्थान और भारत के कई राज्यों में जैसे अजमेर आदि में अपने आप उगती हुई पाई जाती हैं.

Benefits of Poppy Seeds –आइये अब जानते हैं की खस खस के क्या फायदे हैं (use of poppy seeds) अगर पूरे खस खस पेड़ की बात करें तो khas khas benefits की कोई गिनती नहीं है पर ज्यादातर लोग इसके पूरे पौधे के उपयोग को नकार के केवल इसे बीज use of poppy seeds पर ज़ादा ध्यान देते हैं. खस खस का बीज कई सारे ज़रूरी पोषक तत्व से भरपूर होता है जैसे कैल्शियम, इरन, पोट्टेशियम, विटामिन बी 2 आदि इसीलिए इसका आहार बहुत सेहतमंद माना जाता है. खस खस के पेस्ट को गरम दूध में मिलाकर पीने से नींद जल्दी और अच्छी आती है और कब्ज की बीमारी से भी राहत मिलती है. इसके सेवन से लगातार आने वाली खाँसी भी रुक जाती है और तो और ये साँस की बीमारी जैसे दमा का भी अच्छा इलाज है.

Aslo Read:-

Nutritional Facts, Information & Health Benefits of Safflower Seeds

Khas Khas Khane ke Nuksaan- हर चीज की तरह खस खस के फायदे हैं तो नुकसान भी है. ज्यादा खस खस खाना भूख को खतम कर देता है जिसका असर सेहत पर पड़ता है. खस खस की तासीर ठंडी होने के कारण सर्दी खाँसी में इसका सेवन नुकसान दायक हो सकता है. इसीलिए खस खस का सेवन किसी डॉक्टर की सलाह से ही करें.

पोस्त में दर्द से राहत देने वाले यौगिक होते हैं

खसखस के पौधे में मॉर्फिन, कोडीन, थेबिन और अन्य अफीम अल्कलॉइड होते हैं जो आपको दर्द से राहत देने तथा दर्द को शांत करके नींद लाने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं.  ये अल्कलॉइड आमतौर पर खसखस की ​​फली के दूधिया सफेद तरल में मौजूद होते हैं, जिन्हें पोस्ता लेटेक्स भी कहा जाता है.खसखस में प्राकृतिक रूप से अफीम के यौगिक नहीं होते हैं, लेकिन कटाई के दौरान या कीट क्षति के परिणामस्वरूप उनके साथ मिल कर ऐसे यौगिक बना सकते हैं.

दिल और त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक होता है पोस्त

खसखस का तेल विशेष रूप से मोनो- और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा में समृद्ध होता है, जो आपके दिल और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है.

शोध बताते हैं कि असंतृप्त वसा से भरपूर आहार आपके दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को 17% तक कम कर सकता है. असंतृप्त वसा के साथ अपने आहार में संतृप्त वसा को शामिल करना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है.

Aslo Read:-

Nutritional Facts, Information & Health Benefits of Mustard Seeds

घाव भरने की क्षमता रखता है पोस्त दाना

अतिरिक्त शोध से पता चलता है कि खसखस ​​के तेल में घाव भरने की अच्छी खासी क्षमता होती है, साथ ही त्वचा पर सीधे लगाने से घावजल्दी ठीक हो सकते हैं.

पाचन सुधारने में सक्षम होता है Poppy Seeds

खसखस को अक्सर पाचन को सुधारने और बालों को स्वस्थ रखने के साथ साथ सिरदर्द, खांसी और अस्थमा के उपचार सहित कई अन्य लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है. खसखस फाइबर से भरपूर होता है, जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार लाता है और कब्ज को कम कर सकता है

दोस्तों अगर आपको हमारा आज का लेख what is poppy seeds का उत्तर देने में सक्षम रहा है और ऊपर दी हुई जानकारी से आप संतुष्ट हैं तो हमारी वेबसाइट hellozindgi.com से जुड़ें रहें और ऐसे ही जानकारियों और लेखों का आनंद लेते रहें.