healthy fennel seed 55610 638 Saunf Ke Fayde In Hindi (सौंफ के फायदे)

Saunf Ke Fayde In Hindi (सौंफ के फायदे)

Fayde

सौंफ में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जिनका सेहत पर काफी सकारात्मक असर होता है। सौंफ में सोडियम, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, एंटी- इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट आदि तत्व होते हैं, जो मुंह को ताजगी देने के साथ ही पेट की समस्याओं को भी जड़ से दूर करते हैं। आज हम  Saunf ke fayde in hindi me discuss करेंगे |  इस पेज में हमSaunf ke fayde के साथ साथsaunf in English, भी बताएंगे |

Saunf In English   

healthy fennel seed 55610 639 Saunf Ke Fayde In Hindi (सौंफ के फायदे)  

Fennel seeds and chilli are generally used as the primary spices in the South of Italy, while in the centre and North of the country black pepper and garlic are more often used.

Saunf Meaning

डॉक्टरो के मुताबिक एक छोटा पौधा जिसके बीज दवा और मसाले के काम में आते हैं  और दवा और मसाले के रूप में प्रयुक्त होनेवाला एक बीज जिसे सौफ माना जाता है

Saunf Ke Fayde

खून को साफ करना

ध्यान देने वाली बात यह है कि खून को भी साफ करती सौंफ, क्योंकि इसमें फाइबर और एसेंशियल ऑयल मौजूद होते हैं, जो खून से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालते हैं।

पेट की समस्या को दूर करना

डॉक्टरो का मानना है कि सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक (पेट व आंतों में होने वाली ऐंठन को दूर करने की दवा) गुण मौजूद होते हैं, जो इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। जब भी आपको पेट दर्द, पेट में सूजन या फिर गैस की समस्या हो, तो इनसे छुटकारा पाने के लिए सौंफ कारगर साबित हो सकती है।

त्वचा पर निखार आना

वैज्ञानिकों का मत है कि अगर त्वचा पर निखार लाना है, तो सौंफ खाएं। इसमें पर्याप्त मात्रा में जिंक, कैल्शियम और सेलेनियम होते हैं, जो शरीर में हार्मोन्स और ऑक्सीजन को संतुलित करते हैं। सौंफ खाने से इसका असर त्वचा पर पड़ता है, जिससे त्वचा में निखार आती है।

मुंह की दुर्गन्ध दूर होना

woman has bad smell her mouth 10045 308 Saunf Ke Fayde In Hindi (सौंफ के फायदे)

डॉक्टरो का मानना है कि ब्रश करने के दो-तीन घंटे बाद ही आपके मुंह से दुर्गंध आने लगती है, तो सौंफ चबाएं। दुर्गंध दूर हो जाएगी। सौंफ में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मसूड़ों में होने वाले दर्द को कम करते हैं।

Saunf Ka Pani

खून की कमी को दूर करना

याद रहे कि सौंफ के पानी में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसके लगातार सेवन से हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और हमारे शरीर में अनीमिया की कमी दूर हो जाती है।

वजन कम करना

skinny sad kid girl use weight scale 97632 1334 Saunf Ke Fayde In Hindi (सौंफ के फायदे)

डॉक्टरो का कहना है कि अगर आप अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो एक गिलास सौंफ के पानी में शहद मिलकर रोज सुबह खाली पेट सेवन करें जिससे आपका वजन तेजी से घटता नजर आएगा।

प्रेगनेंसी में असरदार

डॉक्टरो का मानना है कि अगर कोई महिला प्रेग्नेंट है तो वह रोज़ सुबह एक चम्मच सौंफ में एक चम्मच मिश्री मिलकर सेवन करे तो पेट में पल रहा शिशु का खून साफ होता है और उसका रंग भी साफ़ होता है।

ब्लड प्रेशर कम करना

flat nurse with patient 23 2148159331 Saunf Ke Fayde In Hindi (सौंफ के फायदे)

ध्यान देने वाली बात यह है कि सौंफ के पानी में पोटाशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसके सेवन से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है।

कैंसर में असरदार

यह भी कहा गया है कि सौंफ के पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो हमारे शरीर में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने की छमता बढ़ता है।

Download the above Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

CLICK BELOW