AIR Full Form In Hindi What Is The Full Form OF AIR

AIR Full Form In Hindi | What Is The Full Form OF AIR

Full Form in Hindi

दोस्तों AIR की फुल फॉर्म हिंदी में होती है All India Radio.  सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि हम Full Form of  AIR in Hindi के साथ साथ इसके वारे में विस्तार से बात करेंगे और जानेंगे कि  AIR क्या होता है। मित्रों उम्मीद है कि आपने  AIR का नाम आपने कई बार अखबारों में या टीवी में या कंपटीशन की तैयारी कराने वाली किताबों में जरूर सुना होगा। लेकिन आज हम Full Form of  AIR Hindi me विस्तृत जानकारी के साथ आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं. 

AIR की फुल फॉर्म

आपको यह बता दें कि AIR की फुल फॉर्म All India Radio होती है. AIR को हिंदी में ऑल इंडिया रेडियो भी कहते हैं. AIR,ऑल इंडिया रेडियो के लिए खड़ा है. इसे सन 1956 से आधिकारिक तौर पर आकाशवाणी के नाम से पुकारा भी जाता है. यह भारत का राष्ट्रीय सार्वजनिक रेडियो प्रसारक एवं प्रसार भारती का एक बहुत बड़ा प्रभाग है. यह माना जाता है कि प्रसारण की भाषाओं की संख्या एवं सांस्कृतिक तथा सामाजिक-आर्थिक विविधता की सीमा के मामले में यह दुनिया का सबसे बड़ा रेडियो नेटवर्क भी है.

Also Read-KTM full Form In Hindi | What is KTM Bike

भारत में AIR का Head Quarters

AIR का headquarters भारत में नई दिल्ली में Radio भवन में स्थित है. आज, Radio अपने 262 प्रसारण केंद्रों के माध्यम से भारत की कम से कम 99.18% आबादी तक पहुंचने में बहुत ही सक्षम है.

भारत में प्रसारण सन 1923 में आरंभ हुआ. बॉम्बे के रेडियो क्लब ने जून सन 1923 में देश में पहला प्रसारण भी खूब अच्छी तरह से किया. पांच महीने पश्चात कलकत्ता रेडियो क्लब की स्थापना भी हुई. 23 जुलाई, सन 1927 को, इंडियन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (IBC) की स्थापना हुई, परन्तु इसे तीन साल से भी कम समय में परिसमापन का सामना करना पड़ा. अप्रैल सन 1930 में, भारतीय प्रसारण सेवा ने फिर से उद्योग एवं श्रम विभाग के तहत प्रायोगिक आधार पर अपना संचालन आरंभ भी किया. अगले महीने आकाशवाणी मैसूर नाम का एक निजी रेडियो स्टेशन स्थापित भी किया गया. और, 8 जून, सन 1936 को, Indian State Broadcasting Service All India Radio बन गई. तब से यह जनता को सूचित करने, शिक्षित करने एवं उनका मनोरंजन करने तथा अपने आदर्श वाक्य पर खरा उतरने का कार्य भी कर रहा है? “बहुजन हितया: बहुजन सुखाय.

कहा जाता है कि एयर इंडिया भारत की ध्वजवाहक एयरलाइन है, जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है. यह एयर इंडिया लिमिटेड के स्वामित्व में है, जो एक सरकारी स्वामित्व वाला उद्यम है, एवं 102 घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों की सेवा करने वाले एयरबस और बोइंग विमानों का एक बेड़ा संचालित भी करता है. एयरलाइन का भारत भर के कई फोकस शहरों के साथ-साथ इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, नई दिल्ली में अपना केंद्र है. दरअसल 18.6% बाजार हिस्सेदारी के साथ एयर इंडिया भारत से बाहर सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय वाहक भी है. एयर इंडिया द्वारा चार महाद्वीपों में कम से कम 60 से अधिक अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों की सेवा की जाती है. एयरलाइन 11 जुलाई सन 2014 को स्टार एलायंस की 27 वीं सदस्य बनी.

Also Read- ONGC Company Full Form | Full Form Of ONGC In Hindi

एयरलाइन की स्थापना जे. आर. डी. टाटा ने सन 1932 में टाटा एयरलाइंस के रूप में अवश्य की थी. टाटा ने स्वयं कराची के ड्रिघ रोड हवाई अड्डे से बॉम्बे के जुहू हवाई अड्डे तक और बाद में मद्रास (वर्तमान में चेन्नई) के लिए हवाई डाक लेकर अपना पहला एकल इंजन डी हैविलैंड पुस मोथ अवश्य उड़ाया. द्वितीय विश्व युद्ध के पश्चात, यह एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी बन गई तथा इसका नाम बदलकर एयर इंडिया अवश्य कर दिया गया. 21 February सन 1960 को, इसने named Gauri Shankar अपने पहले बोइंग 707 की delivery ली तथा अपने बेड़े में जेट विमान शामिल करने वाली पहली एशियाई एयरलाइन बन गई. सन 2000 – 01 में, एयर इंडिया के निजीकरण के बहुत प्रयत्न भी किए गए तथा सन 2006 के बाद से, इंडियन एयरलाइंस के साथ विलय के पश्चात इसे काफी नुकसान भी उठाना पड़ा.

दरअसल एयर इंडिया अपनी सहायक कंपनियों एलायंस एयर एवं एयर इंडिया एक्सप्रेस के माध्यम से घरेलू तथा एशियाई गंतव्यों के लिए उड़ानें भी संचालित भी करती है. एयर इंडिया का शुभंकर महाराजा (सम्राट) होता है और लोगो में एक उड़ता हुआ हंस भी होता है जिसके अंदर कोणार्क का पहिया होता है.

Also Read-Full Form Of IBM In Computer Language | IBM India pvt ltd Full

AIR की विरासत तथा पूर्ण अर्थ

AIR फुल फॉर्म का अर्थ है ऑल इंडिया रेडियो और सन 1956 से इसे आकाशवाणी के नाम से भी पुकारा भी जाता है. यह भारत का राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रसारक है और प्रसार भारती के अधीन माना जाता है. यह दुनिया का सबसे बड़ा रेडियो नेटवर्क भी कहा जाता है तथा भाषा प्रसारण के मामले में सबसे बड़ा व्यापक भी है. इसमें कम से कम 420 स्टेशन शामिल भी हैं तथा यह लगभग 99% आबादी तक अवश्य पहुंचता है. यह कम से कम 179 बोलियों में 23 भाषाओं में कार्यक्रम तैयार करता है.

Also Read-पंचतंत्र सबसे रोचक मजेदार कहानियां | With Moral | Hindi Text | PDF

AIR का अभूतपूर्व उदय

ध्यान देने वाली बात यह है कि 60 के दशक एवं 80 के दशक तक, मनोरंजन के अन्य रूपों की अनुपस्थिति के कारण आकाशवाणी ने जबरदस्त देखा. 60 के दशक में भारत के पास सिनेमा एवं रेडियो के अलावा कुछ भी नहीं था. आज, आकाशवाणी की 23 भाषाओं में प्रसारण के साथ 415 समर्पित चैनलों के साथ 92% की अभूतपूर्व पहुंच भी है. आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग प्रतिदिन लगभग 647 बुलेटिनों में लगभग 10 बोलियों में कुल 56 घंटे की वृद्धि भी तेजी के साथ करता है. AIR, AIR FM रेनबो नामक लगभग 18 FM चैनल भी संचालित भी भलीभांति करता है जो प्रतिदिन ताजा सामग्री के साथ शहरी दर्शकों को लक्षित करते हैं.

Also Read-Essay About 15 August In Hindi | 15 August Hindi Mai

AIR की विजयता एवं भविष्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं, AIR का अर्थ ऑल इंडिया रेडियो होता है तथा यह भारत सरकार के स्वामित्व वाली प्रसार भारती का एक राष्ट्रीय प्रसारण प्रभाग भी है. आकाशवाणी ने हमारे विशाल देश के कोने-कोने तक पहुंचने में निर्णायक भूमिका बहुत बढ़िया तरीके से निभाई है. आकाशवाणी ने उन स्थानों पर भी अपनी छाप अवश्य छोड़ी है जहां समाचार पत्र नहीं पहुंच पाए हैं. यह भारत में जनमत को आकार देने के लिए एक समाचार समूहक एवं एक सामाजिक इंजीनियरिंग उपकरण रहा है.

आकाशवाणी धीरे-धीरे आधुनिक तकनीक को अपना रही है एवं अपनी संपूर्ण सामग्री का डिजिटलीकरण भी अच्छी तरह से कर रही है. यह चरणबद्ध तरीके से एनालॉग से डिजिटल सिग्नलिंग पर भी स्विच भी कर रहा है. भारत में रेडियो पर समाचार निजी खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध नहीं है एवं आकाशवाणी इस घटना को भुना रहा है. भारत की संपूर्ण रेडियो कहानी एक उच्च विकास पथ पर आगे की ओर बढ़ रही है,  तथा बढ़ती टेलीविजन उपस्थिति एवं उपग्रह पैठ के बावजूद, रेडियो एक अभूतपूर्व विकास पथ का अनुसरण करना भी अवश्य जारी रखेगा.