FPI Full Form|कंप्यूटर में FPI क्या है |पूरी जानकारी

Full Form in Hindi

आज इस पोस्ट में हम आपको आसान शब्दों में FPI Full Form in Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। चलिए जानते हैं FPI की Hindi में Full Form  क्या होती है।

एफपीआई (FPI) की फुल फॉर्म हिंदी में – 

दरअसल एफपीआइ को हिंदी में विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (Foreign Portfolio Investment) कहते हैं | किसी विदेशी मनुष्य या कंपनी के द्वारा ही किसी भारतीय कंपनी में लगने वाले पैसे को विदेशी निवेश ही कहा जाता है। विदेशी निवेशक उस कंपनी के शेयर, बांड भी खरीद सकता है इसके साथ ही वह खुद का एक नया कारखाना भी लगा सकता है। परन्तु, यह पूंजी निवेश ‘रिपार्टिएबल बेसिस’ पर ही होता है। इसका अर्थ यह है कि विदेशी निवेशक ने यहां जो भी पूंजी निवेश किया है, वह उसे निकालकर स्वदेश वापस ले जा सकता है।

एफपीआई (FPI) क्या है –

बता दें कि भारत में अनेक ऐसी विदेशी कम्पनियां हैं, जो भारत में उत्पादन करनें के साथ ही उच्च स्तर पर व्यापार कर रही है | इसके लिए उन्हें भारत सरकार की शर्तो को मानना होता है, जिसके बाद वह भारत में अपने उद्योग धंधे स्थापित अवश्य कर सकते हैं | अमेजन, फ्लिप्कार्ट, वालमार्ट आदि कम्पनियाँ इसका उदाहरण हैं | भारत सरकार की दूरदर्शी आर्थिक नीतियों के कारण से देश में कारोबारी माहौल बढ़िया बना हुआ है एवं पूंजी बाजार में देश के ही नहीं, अपितु विदेश के निवेशकों की दिलचस्पी बहुत ही अधिक बढ़ती जा रही है। वैश्विक मंदी के इस दौर में फरवरी महीने में अब तक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने घरेलू बाजार में कम से कम 23,102 करोड़ रुपये विदेशी निवेश भी किया है।

कंप्यूटर में FPI का फुल फॉर्म – 

बता दें कि फ़्रेम प्रति इंच एक शब्द होता है जिसका इस्तेमाल मॉनिटर, टीवी एवं अन्य उपकरणों के लिए स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन में किया जाता है। यह आपको आपके डिवाइस के डिस्प्ले या फिर आउटपुट क्षेत्र पर एक वर्ग इंच के अंदर पिक्सेल की संख्या बताता है। उदाहरण के लिए अगर यह 1920 x 1080 कहता है तो मानक परिभाषा के विपरीत 0.0078125 इंच मापने वाले प्रत्येक पिक्सेल के साथ एक एचडी छवि बनाने के लिए 1,080 लंबवत लोगों के द्वारा ही लंबवत प्रदर्शित 1,920 क्षैतिज रेखाएं होती हैं जिनमें 640 x 480 डिस्प्ले है जो 4 × से 307200 डॉट्स के बराबर होता है यह 3 अनुपात आकार प्रत्येक बिंदु को मापता है .0009765625″।

फ़्रेम प्रति इंच एक गणना है जो यह निर्धारित करने में बहुत ही सहायता करती है कि मॉनिटर के देखने के क्षेत्र में एक व्यक्तिगत स्थान में कितने पिक्सेल फिट होते हैं जैसे कि 1280×720 जिसमें 720p गुणवत्ता होती है जिसका मतलब होता है कि इसकी चौड़ाई ऊंचाई से गुणा की जाती है।

  • एफ = फ्रेम्स
  • पी = पेरू
  • मैं = इंच

बता दें कि एफपीआई/एफआईआई का मतलब होता है वित्तीय परिसंपत्तियों में निवेश करना, जैसे कि किसी अन्य देश में स्थित संस्थाओं के स्टॉक एवं बांड अर्थात किसी विदेशी देश की वित्तीय पूंजी में निवेश करना।

जब कोई विदेशी निवेशक शेयर बाजार में listed इंडियन कंपनी के शेयर खरीदकर कम से कम 10 प्रतिशत से कम हिस्सेदारी खरीदता है, तो उसे एफपीआइ ही कहते हैं। यह निवेश शेयरों और बांड के रूप में ही होता है.

दरअसल एफपीआई आम तौर पर कम समय के लिए ही होता है। यह एक अनुपस्थित या फिर छिपा हुआ निवेश होता है। अगर एक पोर्टफोलियो निवेशक किसी भारतीय कंपनी में अपने लाभ एवं हानि को देखते हुए अचानक उस कंपनी के शेयर्स को बेचकर वहां से भाग या निकल सकता है।

कुछ समय पहले निवेशकों के मध्य एफपीआई एवं एफडीआई को लेकर बहुत ही भ्रम बना हुआ था (उदाहरण के तौर पर कुछ एफपीआई किसी भारतीय कंपनी के 50% से अधिक शेयर्स को खरीदती है तो तकनीकी रूप से उस कंपनी पर उसका मालिकाना हक़ हो जाता है जो एक नई कंपनी खोलने के समान ही होता है।)

निष्कर्ष – 

आशा करता हूँ कि हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी अतः आपसे निवेदन है कि अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट से अवश्य जुड़े रहें. धन्यवाद.