SSC CHSL and SSC GD Full Form SSC MTS and SSC CGL Full Forms In hindi

SSC CHSL and SSC GD Full Form | SSC MTS and SSC CGL Full Forms In hindi

Full Form in Hindi

दोस्तों SSC CHSL, SSC GD, SSC MTS And SSC CGL की फुल फॉर्म हिंदी में होती है Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level Exam, Staff Selection Commission General Duty, Staff Selection Commission Multi-Tasking Staff and Staff Selection Commission Combined Graduate Level.  सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि हम Full Form of SSC CHSL, SSC GD, SSC MTS And SSC CGL in Hindi के साथ साथ इसके वारे में विस्तार से बात करेंगे और जानेंगे कि SSC CHSL, SSC GD, SSC MTS And SSC CGL क्या होता है। मित्रों उम्मीद है कि आपने SSC CHSL, SSC GD, SSC MTS And SSC CGL का नाम आपने कई बार अखबारों में या टीवी में या कंपटीशन की तैयारी कराने वाली किताबों में जरूर सुना होगा। लेकिन आज हम Full Form of SSC CHSL, SSC GD, SSC MTS And SSC CGL Hindi me विस्तृत जानकारी के साथ आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं. 

CHSL की फुल फॉर्म

आपको हम बता दें कि CHSL की फुल फॉर्म Combined Higher Secondary Level होती है. CHSL को हिंदी भाषा में संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर भी कहा जाता है.

Also Read-SSC Full Form In Hindi | What Is SSC In Education 

CHSL FUll FORM IN ENGLISH & Hindi

  • C – Combined
  • H – Higher
  • S – Secondary
  • L – Level

Also Read- PET Full Form In College | Full Form Of PET Exam

CHSl In English – Combined Higher Secondary Level

CHSL Full Form In Hindi – संयुक्त उच्चस्तर माध्यमिक स्तर

ऐसा कहा जाता है कि CHSL को उन सभी विद्यार्थियों के लिए आयोजित भी किया जाता है जो 12th पास कर लेते हैं. यदि इसको सरल शब्दों में कहा जाये तो CHSL के लिए सिर्फ वो ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो 12th पास कर लेते हैं. इसके लिए एक आवेदन करने के लिए उमीदवार की उम्र कम से कम 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच में अवश्य होनी चाहिए. यदि उमीदवार इसके आवेदन की शर्तो को पूरा नहीं कर पता है तो वो इस परीक्षा के लिए बिल्कुल भी योग्य नहीं होगा. इस परीक्षा को पास करके उम्मीदवार LCD तथा JSA एवं Postal Assistant Sorting Assistant, Data Entry Operator जैसी Post अवश्य पा सकते हैं.

Also Read-MBBS Full Form In Hindi | Full Meaning of MBBS Degree

CHSL Exam के लिए Eligibility

दरअसल यह परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवार को नीचे बताई गई 3 एलिजिबिलिटी परम आवश्यक है।

nationality – आपको बता दें कि इसमें उम्मीदवार भारत का नागरिक होना बहुत ज़रूरी होता है परन्तु अब इसमें कुछ और भी छूट देते हुए यदि आप नेपाल या भूटान केविन नागरिक है तो भी आप इस परीक्षा के लिए पात्र हैं।

Age Limit – ऐसा कहा गया है कि इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 से लेकर 27 साल के बीच में जरूर होनी चाहिए। इसमें विकलांग को को लगभग कम से कम 10 साल की आयु में छूट भी दी गई है।

Education Qualifications – जैसे कि हमने ऊपर आपको पहले भी बताया है इसमें आपको 12वी पास होना बहुत ज़रूरी होता है।

Also Read- NDA Full Form In Hindi | NDA Ka Full Form Kya Hota Hai

CHSL Exam

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको कोई भी सीमा निर्धारित नहीं है इसका अर्थ आप जब तक चाहे तब तक यह परीक्षा अवश्य दे सकते हैं तथा आप हर बार नया एक आवेदन भी भलीभांति कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इस Exam के लिए Candidate की निर्धारित न्यूनतम शैक्षिक योग्यता कम से कम 12th पास होना बहुत अनिवार्य है। इस Exam के जरिये आप विभिन्न सरकारी विभागों में Group C की नौकरीं भी अवश्य कर सकते हैं।

आपको बता दें कि CHSL एक ऐसी परीक्षा है जो ग्रेड बी और-सी की भर्तियों के लिए SSC (Staff Selection Commission) के द्वारा संचालित भी की जाती है। इस परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों को 12th (Intermediate) की परीक्षा पास होना बहुत ज़रूरी है। अर्थात वही विद्यार्थी CHSL की परीक्षा के योग्य होते हैं जो बारहवीं पास हो।

आपको बता दें कि SSC CHSL की परीक्षा केवल तीन को तीन भागो में बाटा गया है जिसे टियर 1, टियर 2 और टियर 3 भी कहते हैं।

  • Tier-1 Objective ( इसको कंप्यूटर के द्वारा ही लिया जाता है तथा Objective टाइप प्रश्न होता है )
  • Tier-2 Descriptive ( पेन एवं पेपर से परीक्षा भी होती है )
  • Tier-3 Skill Based ( स्किल टेस्ट एवं टाइपिंग टेस्ट भी होता है )

आपको बता दें कि इस परीक्षा को पास करने के पश्चात आप को LCD, JSA, Postal Assistant Sorting Assistant, Data Entry Operator जैसी Post भी अवश्य मिलती है।

Also Read-UPSC Full Form In Hindi | What is the Meaning of UPSC

क्लर्क (Clerk)

आपको बता दें कि इसमें आप को नौकरी मिलेगी उसे क्लर्क कहा जाता है, अधिकतर यह नौकरी कोर्ट में लगती है जिसे कोर्ट क्लर्क भी कहते है। इसका कटऑफ काम होता है बाकि सभी पोस्ट से इसलिए इसमें सैलरी भी कम होती है।

पोस्टल अस्सिटेंट ( Postal Assistant )

ऐसा कहा जाता है कि इस पद पर कार्य करने वाला कार्यालय का रख रखाव भी करता है, जैसे कार्यालय का मैनेजमेंट, फाइलों को कैसे रखना है, समय पर फाइल को प्रकट करना, कार्यालय में किसी चीज़ की कमी न हो इसको देखना आदि.

सॉर्टिंग अस्सिटेंट ( Sorting Assistant )

आपको बता दें कि यह पद भी पोस्टल अस्सिटेंट की तरह ही है, इसमें आप को रेलवे में डाटा एंट्री का कार्य मिल सकता है या किसी और कार्यालय का मैनेजमेंट मिल सकता है। इस पद पर सीधा आप को लोगों के लिए भी काम करना पड़ता है जैसे रेलवे में टिकट बनाना आदि।

डाटा एंट्री ऑपरेटर ( Data Entry Operator )

 इस पोस्ट में उनका होता है जिनका कटऑफ सबसे अधिक होता है साथ ही साथ उनकी सैलरी भी बहुत बढ़िया होती है, इस पोस्ट को पाने के लिए सभी छात्र बहुत प्रयत्न भी करते हैं क्योंकि इसमें साप्ताहिक दो दिन की छुट्टी भी मिल सकती है तथा कार्य करने का समय भी एकदम निश्चित होता है, ओवरटाइम करने का अलग से पैसा भी मिलता है। डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब में अधिकतर कंप्यूटर पर ही काम करना होता है।

आपको बता दें कि CHSL की परीक्षा पास करने के पश्चात लगभग 18,000 से लेकर 32,000 रूपए तक सैलरी मिलती है।यह आप पर निर्भर करता है आप किस पोस्ट पर स्थित हैं।