human leg osteoarthritis inflammation bone joints 33807 678 Ghutno Ke Dard Ka Ilaj In Hindi

Ghutno Ke Dard Ka Ilaj In Hindi

Dadi Naani ke Nuskhe

भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित जीवनशैली के बीच में घुटनों का दर्द एक आम समस्या बन गई है, जिससे बुजुर्ग ही नहीं बल्कि जवान भी परेशान हैं। जोड़ों का दर्द हो या फिर घुटनों का दर्द हर कोई इससे छुटकारा पाने की कोशिश करता है। घुटनों में दर्द के कारण आपको चलने-फिरने में उठने-बैठने में काफी परेशानी होती है, इसलिए जरूरी है कि इससे जल्द से जल्द छुटकारा पा सकें। इस पेज में हम आपको, ghutno ka dard ka ilaj in hindi के साथ साथ, ghutno ka dard by rajiv dixit के बारे में भी बताएंगे |

Ghutno Ka Dard Ka Ilaj In Hindi

crop sportswoman touching hurting knee 23 2147768336 Ghutno Ke Dard Ka Ilaj In Hindi

एसेंशियल ऑयल दर्द में सहायक

olive oil olive branch wooden table 155003 5274 Ghutno Ke Dard Ka Ilaj In Hindi

जानकारों का मानना है कि घुटने व जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए मसाज करना एक अच्छा उपाय है। आप घुटने की मालिश करने के लिए एसेंशियल ऑयल का सहारा ले सकते हैं। यह एसेंशियल ऑयल घुटने की स्टिफनेस को रिलीज करके दर्द को कम करने में सहायक होते हैं।

सेब का सिरका घुटने के दर्द को दूर करे

आपको शायद पता ना हो, लेकिन सेब का सिरका भी घुटने के दर्द में आराम दिलाने में लाभदायक है। दरअसल, सेब के सिरके में एंटीइंफलेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिसके कारण यह गठिया जैसे पुराने दर्द से राहत दिलाती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास पानी में आधा कप सेब का सिरका मिलाएं और रात को सोने से पहले इसका सेवन करें।

हल्दी का उपयोग

हल्दी के औषधीय गुण किसी से छिपे नहीं है। चोट लगने से लेकर किसी भीtop view turmeric powder spoon wooden bowl with green leaves isolated white surface 43520 335 Ghutno Ke Dard Ka Ilaj In Hindi तरह के दर्द में राहत पाने के लिए हल्दी के सेवन की सलाह दी जाती है। दरअसल, हल्दी में कर्क्यूमिन नामक एक पावरफुल एंटीइंफलेमेटरी तत्व पाया जाता है। यह कंपाउंड जोड़ों के दर्द और सूजन के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। बस आप एक गिलास पानी में अदरक और हल्दी डालकर 1215 मिनट तक उबालें। इस मिश्रण को रोजाना पिएं।

बर्फ की सिकाई करना

विशेषज्ञों की राय के अनुसार घुटनों के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए बर्फ के टुकड़े से सिकाई की जाती हैं इससे रक्त का प्रवाह ठीक होता हैं और घुटने में आई सुजन एवम दर्द दोनों में राहत मिलती हैं . बर्फ की सिकाई के लिए उसे एक कपड़े में लपेट कर धीरेधीरे घुटने पर रगड़ते हैं यह प्रक्रिया 10 से 20 मिनिट तक दौहाराएँ इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी .

मैथी दाना का सेवन करना

 मैथी दाना जोड़ो के एवम घुटनों के दर्द में राहत देता हैं . इसके लगभग 30 से 90 दिनों के सेवन बाद बरसों पुँराना दर्द ठीक होने लगता हैं .

Ghutno Ka Dard By Rajiv Dixit

शरीर के कई गंभीर रोगों में पारिजात के पेड़ के पत्ते काम आते है | राजीव जी ने इसी औषधि के बारे में ज्यादा  बताते  हुए कहा कि शरीर के कई गंभीर रोगों में पारिजात के पेड़ के पत्ते काम आते   है| पारिजात के पेड़ के पत्ते एक बहुत अच्छी औषधि है |

3d male medical figure with knees ankles highlighted 1048 10654 Ghutno Ke Dard Ka Ilaj In Hindiराजीव जी ने इसी औषधि के बारे में  ज्यादा  बताते हुए कहा कि जिनको घुटने का त्रास है , कमर दुखती है ,वात की तकलीफ बहुत ज्यादा है  ,उनके लिए पारिजात के पेड़ के पत्ते काम आते  हैं |  कई  बार  ऐसी  स्थिति  होती  है कि वात की   तकलीफ में मनुष्य को शरीर हिलाना भी मुश्किल हो जाता है, वो  जिस स्थिति में लेटा है उसी स्थिति में रहता है ,करवट बदलने   पर दर्द  होता  है ,ऐसी स्थिति जब हो जाये तब एक औषधि काम आती है और वो है पारिजात के पेड़ के पत्ते|चालीस साल   पुरानी आर्थराइटिस जैसी बिमारियो को भी ठीक कर सकते है| पारिजात का फूल सफेद होता है और डंडी नारंगी होती है| साल   में  दो  या तीन महीने ही फूल आता   है .

चूना घुटने का दर्द ठीक करता है , कमर का दर्द ठीक करता है , कंधे का दर्द ठीक करता है, एक खतरनाक बीमारी है Spondylitis वो चूने से ठीक होता है । कई बार हमारे रीड़ की हड्डी में जो मनके होते है उसमे दूरी बड़ जाती है Gap आ जाता है ये चूना ही ठीक करता है उसको; रीड़ की हड्डी की सब बीमारिया चूने  से ठीक होती है । अगर आपकी हड्डी टूट जाये तो टूटी हुई हड्डी को जोड़ने की ताकत सबसे ज्यादा  चूने में है । चूना सुबह को खाली पेट खाना चाहिए

Download the above Nuskhe in PDF

कुछ और हैरान करने वाले नुस्खे ज़रूर देखें

CLICK BELOW