जानें हाइट बढाने के घरेलू नुस्खे और उपाय Exercise For Girls in Hindi

जानें हाइट बढाने के घरेलू नुस्खे और उपाय | Exercise For Girls in Hindi

Dadi Naani ke Nuskhe WELLNESS FOREVER

Baccho Ki Height Badhane Ke Liye Exercise

सर्वांगासन से लाभ –

कहा जाता है कि लंबाई बढ़ाने के लिए यह (सर्वांगासन) योगासन बहुत ही लाभकारी माना जाता है. इस योग (सर्वांगासन) को करने के अन्य भी कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं. इस आसन से आपकी याददाश्त भी बहुत तेज हो जाती है, सिर दर्द भी बिल्कुल खत्म होता है एवं आंखों का दर्द भी बहुत जल्दी ठीक हो जाता है.

Also Read:-

महाऔषधि Triphala Churna Ke Fayde in Hindi | Nuksan | Prayog

ताड़ासन बहुत ही असरदार –

कहते हैं कि ताड़ासन को हाइट बढ़ाने का सबसे अच्छा योगासन (ताड़ासन) भी कहा जाता है इसके अलावा यह करने में भी बहुत सरल होता है आप इसे प्रतिदिन कम से कम 10 बार इसे करने के पश्चात अपनी लंबाई (Baccho Ki Height Badhane Ke Liye Exercise) बढ़ा सकते हैं. ताड़ासन करने से रीढ़ की हड्डी , छाती एवं कंधे की मांसपेशियों भी खिचती हैं जो शरीर को पूरी तरह खोलने का काम करती हैं.

भुजंगासन से लाभप्रद –

आपको बता दें कि यह आसन लंबाई के अलावा कमर दर्द को भी दूर करने में भी बहुत ही लाभकारी माना जाता है. इसे करना भी बहुत ही सरल है. अगर आपके घर में कोई ऐसा व्यक्ति है जिसकी लंबाई बिल्कुल भी नहीं बढ़ रही हो तथा वह थोड़ा आलसी भी है तो उसके लिए यह करना बहुत सरल होगा.

Also Read:-

S नाम वाले लोग – LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

Height Badhane Ke Liye Stretching Exercise –

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेज निम्न प्रकार की होती हैं जैसे –

  • वार्मअप टिप्स
  • जाँगिंग
  • स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज
  • स्प्रिंट वर्कआउट

क्या खाएं ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (HGH) बढाने के लिए

ऐसा माना जाता है कि 18 साल की उम्र के पश्चात भी लम्बाई बढ़ाई जा सकती है. कहते हैं कि हमारे शरीर की लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (HGH). यह पिट्यूटरी ग्लैण्ड से निकलता है जिससे हमारी हाइट बहुत अच्छी तरह बढ़ती है.

आपको बता दें कि विटामिन डी के साथ-साथ हमें विटामिन ए की भी बहुत आवश्यकता होती है. इससे हमारा शरीर काफी अच्छी तरह से काम करता है. विटामिन ए के लिए पालक, चुकदंर, गाजर, दूध, टमाटर आदि के साथ सब्जियों के जूस का भी सेवन अवश्य किया करें. इससे हड्डियां तन्दुरस्त होने के साथ-साथ आपकी हाइट भी बढ़ेगी.

Also Read:-

15 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

जानें हाइट बढाने के घरेलू नुस्खे और उपाय-

खान-पान का सही तरीका –

ऐसा कहा जाता है कि अच्छी हाइट के लिए सबसे आवश्यक है हेल्दी डाइट, खाने में आप क्या लें रहे हैं, उससे आपके शरीर की ग्रोथ पर बहुत बड़ा असर पड़ता है इसलिए आपको खाने में विटामिन, कैल्शियम, जिंक प्रोटीन एवं फास्फोरस की मात्रा तथा पीने में दूध, जूस, अधिक लेना चाहिए. इनके इस्तेमाल से आपकी हाइट अच्छी तरह बढ़ती है परन्तु आप को इस बात का भी ध्यान अवश्य रखना होगा कि आप अधिक चीनी के इस्तेमाल से परहेज जरूर किया करें.

भरपूर नींद लेना –  

आपको बता दें कि अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत ही आवश्यक होता है. अच्छी जीवनशैली में नींद पूरी होना बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है परन्तु अधिक नींद से आपकी हाइट भी बहुत अच्छी तरह बढ़ सकती है सुनने में थोड़ा अजीब अवश्य  लग सकता है परन्तु यह सच है कि यदि आप अधिक सोते हैं तो आपके शरीर में ऊतको का उत्सर्जन होता है जो लम्बाई बढ़ाने में बहुत ही असरदार होता है इसलिए प्रत्येक मनुष्य को 7-8 घंटे की नींद अवश्य लेना चाहिए.

Also Read:-

18 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

पानी का अधिक से अधिक इस्तेमाल अवश्य करें –

आपको बता दें कि खूब पानी पीयें पानी का अधिक इस्तेमाल करने से शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी नहीं होती. अधिक पानी पीने से शरीर के विषैलें पदार्थ तुरंत बाहर को निकल जाते हैं जिससे शरीर की ग्रोथ में कोई कठिनाई नहीं होती. पानी का अधिक इस्तेमाल पेट गैस को भी तुरंत कम करता है जिससे शरीर के हार्मोंस को बढ़ने में काफी सहायता मिलती है.

Height Badhane Ki Exercise For Girl-  

लड़कियों की लंबाई बढ़ाने के लिए दूध, दही, पनीर, मक्खन, दालें शारीरिक विकास में अहम योगदान रखती है, कहते हैं कि ये हाइट बढ़ाने में बहुत ही असरदार होती हैं. दूध, दही में बहुत अधिक प्रोटीन होता है.

कहा जाता है कि विटामिन, मिनरल्स के लिए फल के साथ साथ जूस, हरी सब्जी एवं दाल भी अवश्य खानी चाहिए इसके सेवन करने से लंबाई बहुत अच्छी तरह बढ़ती है.

Also Read:-

20 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

How To Increase Height In Hindi

ऐसा कहा जाता है कि दूध कैल्शियम से भरपूर माना गया है जो हड्डियों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज होता है. कैल्शियम भी लंबाई बढ़ाने का कार्य करता है.

संतुलित आहार में यह पाया गया है कि उचित पोषक तत्वों  की कमी, अधिक लंबाई ना बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक है जो उचित पोषण प्राप्त करने के लिए एक संतुलित आहार का पालन अवश्य करें.

कहा जाता है कि सूरज की रोशनी एक विटामिन डी का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है, जो एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व अधिकतम लम्बाई सहित समग्र विकास के लिए परम आवश्यक होता है.