Untitled 12 Gora Hone Ke Gharelu Nuskhe (गोरा होने के घरेलू नुस्खे)

Gora Hone Ke Gharelu Nuskhe (गोरा होने के घरेलू नुस्खे)

Dadi Naani ke Nuskhe

इस पोस्ट के वारे में

सुन्दर और गोरा होने के लिए हर कोई कितने तरीके अपनाता है लेकिन फिर भी उन्हें कोई फायदा नहीं होता है. आप बाजार से कई क्रीम या रसायन पदार्थों का उपयोग करते हैं. ये आपकी त्वचा को कुछ समय के लिए गोरा तो कर सकते हैं लेकिन ज्यादा टाइम के लिए नहीं. साथ ही इनके साइड इफेक्ट्स इतने हैं कि आपकी त्वचा को ख़राब करते हैं।

इस पेज में हम आपको gora hone ke  desi nuskhe के साथ साथ gharelu nuskhe in hindi for glowing face, gora hone ki tips hindi me, gora hone ke liye gharelu upay in hindi और  skin glowing tips in hindi भी बताएंगे

Gharelu Nuskhe In Hindi For Glowing Face

1.डॉक्टरो का मानना है कि टमाटर का गूदा चेहरे व शरीर के अन्य खुले हुए हिस्सों पर अप्लाई करें और 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर दें. इससे न स़िर्फ आपकी त्वचा की रंगत साफ होगी, बल्कि गुलाबी निखार भी मिलेगा.

2. आलू को कद्दूकस करके उसका रस चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद पानी से धो दें. इस उपाय को कुछ दिनों तक अपनाएं. आपको ख़ुद ब ख़ुद फ़र्क़ समझ में आएगा.

3. वैज्ञानिको के अनुसार नींबू में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग के गुण होते हैं. रोज़ाना चेहरे पर आधा नींबू का रस रगड़ने से आपके चेहरे की रंगत साफ होगी. यह गोरी त्वचा पाने का सबसे आसान व कारगर उपाय है.

4. शहद और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

honey jar with spoon 23 2148132568 Gora Hone Ke Gharelu Nuskhe (गोरा होने के घरेलू नुस्खे)

5. दही में लैक्टिक व ज़िंक एसिड पाया जाता है, दोनों ही त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करते हैं. अतः चेहरे पर दही लगाकर 10 मिनट बाद चेहरा साफ कर दें.

6. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें. ये उपाय आपकी त्वचा को चमत्कारी निखार देगा.

7. आधा टीस्पून शहद में थोड़ा-सा दालचीनी पाउडर मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें व 10 मिनट बाद चेहरा धो दें. आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से चमकने लगेगी.

8. टमाटर के गूदे में दही व ओटमील मिलाकर चेहरे पर लगाएं. लेप सूखने के बाद चेहरा धो दें. चेहरा चमकने लगेगा.

fresh red tomatos 144627 33944 Gora Hone Ke Gharelu Nuskhe (गोरा होने के घरेलू नुस्खे)

9. एक टीस्पून मिल्क पाउडर में उतनी ही मात्रा में बादाम का तेल व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें. यह मास्क चेहरे पर लगाएं व 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर चेहरा धो दें.

10. गोरी रंगत पाने के लिए एक टीस्पून ऑलिव ऑयल में चुटकीभर केसर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा धो दें.

Glowing Skin Tips In Hindi For Girls

1.आपको हर दिन दो गिलास जूस अवश्‍य पीने चाहिये। इससे स्‍किन में पोषण पहुंचेगा और स्‍किन ग्‍लो करेगी।

2.अगर आप ऑफिस के काम की वजह से देर रात तक जगती हैं और सुबह आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती तो, इससे आपकी स्‍किन पर असर पड़ सकता है। दिन में कम से कम 8 घंटे जरुर सोना चाहिये।

3.अपनी डाइट में नींबू का प्रयोग करें। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर से गंदगी को दूर करता है। नींबू का चाहे तो सदाद में छिड़क कर खाएं या फिर गरम पानी में निचोड़ का पी जाएं।

4.इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि स्‍किन के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसके अलावा आप इसके तेल से अपनी त्‍वचा का मसाज भी कर सकती हैं। इससे आप जवान दिखने लगेगीं।

top view spoon with medical capsules 23 2148529746 Gora Hone Ke Gharelu Nuskhe (गोरा होने के घरेलू नुस्खे)

Gora Hone Ke Liye Gharelu Upay In Hindi

1.डॉक्टरो का मानना है कि दही में कई गुण होते हैं जो आपके पाचन तंत्र के साथ-साथ आपके चेहरे पर रंग लाते हैं। दही में ब्लीचिंग एजेंट होता है। जो त्वचा के लिए असरदार है। दही में थोड़ा बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को 15 मिनट तक रखने के बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा खूबसूरत दिखेगी।

2.ध्यान रहे कि आप इसे एलोवेरा खाने के साथ ही चेहरे पर भी लगा सकते हैं, एलोवेरा लगाने के कई फायदे हैं, चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ बालों की लंबाई के लिए भी एलोवेरा बहुत फायदेमंद है, एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट बाद धो लें। थोड़ी देर बाद, आपको अंतर दिखाई देगा।

3.आधुनिको का मत है कि नींबू में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है। विटामिन सी त्वचा के लिए सबसे अच्छे निशानों में से एक है। यह चेहरे पर मुँहासे और निशान हटाने के साथ एक चमक भी देता है, आप फेसपैक में नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इसके अलावा खीरे के रस में नींबू का रस और थोड़ी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से लाभ होता है।

4.यह भी ध्यान रहे कि टमाटर का मास्क चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है। आप शहद के साथ टमाटर का मुखौटा आज़मा सकते हैं। टमाटर और शहद का मिश्रण चेहरे की सुंदरता को पर्याप्त हद तक बढ़ाता है। इस मास्क को बनाने के लिए 1 छोटा टमाटर, 2 बड़े चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस लें। एक कटोरी में टमाटर का गूदा लें और इसमें शहद और नींबू मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 15 मिनट तक सूखने के बाद, अच्छी तरह से चेहरे को रगड़ें। चेहरे पर चमक लाने के अलावा, यह उपाय चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करता है।

5.डॉक्टरो का कहना है कि संतरे के छिलके स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं, इसके लिएfresh sweet manadrins 144962 379 Gora Hone Ke Gharelu Nuskhe (गोरा होने के घरेलू नुस्खे) सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में शुगर (ब्राउन) मिलाकर उसमें गुलाबजल डालें, अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें, बाद में पानी से अच्छी तरह चेहरा धो लें, इस नुस्खे से आपके चहेरी की डेड स्किन भी हैट जायेगी और चेहरा साफ और ग्लोइंग भी होगा|

Download the above Nuskhe in PDF

कुछ और हैरान करने वाले नुस्खे ज़रूर देखें

CLICK BELOW