Pantop DSR Tablet uses in hindi |पैंटोप-डी एसआर टैबलेट का इस्तेमाल तथा लाभ

Health Tip Hindi

आज इस पोस्ट में हम आपको आसान शब्दों में Pantop DSR Tablet uses in hindi के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। चलिए जानते हैं इसका प्रयोग अपच, गैस, पेट दर्द या जलन जैसे अम्लता के लक्षणों से आराम देकर गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (एसिड रिफ्लक्स) एवं पेप्टिक अल्सर रोग के इलाज के लिए ही किया जाता है।

Pantop DSR  क्या है – 

बता दें कि Pantop DSR Capsule को Aristo Pharmaceuticals Pvt Ltd द्वारा निर्मित किया गया है। Pantop DSR Capsule दो दवाओं (Domperidone + Pantoprazole) से मिलकर बना होता है। इसका प्रयोग अपच, गैस, पेट दर्द या जलन जैसे अम्लता के लक्षणों से आराम देकर गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (एसिड रिफ्लक्स) एवं पेप्टिक अल्सर रोग के इलाज के लिए ही किया जाता है।

दिशा-निर्देश – 

दवा की डोज़ भूल जाने पर क्या करें – 

छूटी खुराक को छोड़ें एवं सही समय पर अगले अनुसूचित खुराक के साथ फिर से आरंभ किया करें। खुराक की खुराक लेने के प्रयास में खुराक को दोगुना बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए।

ज्यादा मात्रा में डोज़ लेने पर क्या करें

अगर एक अतिदेय संदिग्ध है तो अपने चिकित्सक से संपर्क अवश्य करें| ज्यादा मात्रा के लक्षणों में उनींदापन, मूवमेंट, एवं आक्षेप शामिल भी हो सकते हैं एवं शिशुओं तथा बच्चों में ज्यादा प्रचलित हो सकता है। गंभीर मामलों में गैस्ट्रिक लवेज सहित तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की ज़रूरत भी हो सकती है।

कीमत – 

बहुत ही महत्त्वपूर्ण बात यह है कि इस पैंटोप-डी एसआर टैबलेट की कीमत 120 रूपए प्रति 10 Tablet होती है.

कैसे काम किया करती है – 

ध्यान रहे कि पैंटोप-डी एसआर कैप्सूल (Pantop-D SR Capsule) डोपामिनर्जिक रिसेप्टर्स को रासायनिक डोपामाइन के किसी भी रिलीज के बिना संलग्न किया करता है। यह बदले में, गैस्ट्रिक खाली करने की सुविधा भी देता है एवं छोटे आंत्र पारगमन समय को बहुत ही कम किया करता है। इसके अलावा, यह गैस्ट्रिक पार्श्विका कोशिकाओं में H + / K + -exchanging ATPase को बांधता है, जिसके परिणामस्वरूप एसिड स्राव अवरुद्ध होता रहता है।

खुराक – 

डॉक्टर के निर्देशानुसार सदैव पैंटोप-डी एसआर का इस्तेमाल ध्यान पूर्वक ही किया करें। दवा लेने की खुराक एवं अवधि को बनाए रखें। आपको पैंटोप-डी एसआर को पूर्ण रूप से एक गिलास पानी के साथ, बिना कुचले, चबाए या तोड़े निगलने की आवश्यकता होती है। आप भोजन के साथ या भोजन के बिना दवा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, किन्तु पैंटोप-डी एसआर को नियमित अंतराल पर लेना काफी उत्तम होता है।

दुष्प्रभाव – 

1. शुष्क मुँह का हो जाना 

2. सिरदर्द का रहना 

3. कमज़ोरी या थकान महसूस होना 

4. दस्त का होना 

5. गैस का बनना 

6. खरोंच होना 

7. पेट दर्द का रहना आदि.

सावधानी – 

पैंटोप-डी एसआर की कुछ सावधानी इस प्रकार से हैं –

  • यदि आपको इसके घटक द्रव्य से एलर्जी होती है, तो डॉक्टर के बारे में यह बात अवश्य बताएं।
  • पोरफाइरिया से पीड़ित लोग, एक प्रकार का विकार जो शरीर में पोर्फिरीन के निर्माण के कारण होता है, उसे पैंटोप-डी एसआर का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।
  • जिन स्त्रियों को बच्चा होने की उम्मीद होती है या स्तनपान कराने की स्थिति में उन्हें पैंटोप-डी एसआर का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, किन्तु यदि आपको वास्तव में दवा की आवश्यकता है तो डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले लें।
  • निमोनिया से पीड़ित लोगों को पैंटोप-डी एसआर के प्रयोग से अवश्य बचना चाहिए क्योंकि इससे निमोनिया के लक्षण विकसित होने का खतरा अधिक बढ़ सकता है, जैसे कि छाती में दर्द, बुखार, सांस लेने में दिक्कत आदि।
  • पुरानी नाराज़गी या लगातार नाराज़गी से पीड़ित लोगों को दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेना चाहिए। डॉक्टर रोगी की गंभीरता के अनुसार पैंटोप-डी एसआर का कोई अन्य विकल्प या कुछ अन्य दवाएं सुझाव अवश्य दे सकते हैं।
  • दरअसल Pantop Dsr का प्रयोग करते वक्त निकोटीन के सेवन की सलाह बिल्कुल भी नहीं दी जाती है क्योंकि इससे गंभीर प्रतिकूल प्रभाव का खतरा भी कुछ अधिक बढ़ जाता है।
  • याद रखने वाली बात यह है कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव के मामले में पैंटोप-डी एसआर की सिफारिश बिल्कुल भी नहीं दी जाती है क्योंकि इससे रोगी की स्थिति और भी अधिक खराब हो सकती है। इस मामले में डॉक्टर से सलाह अवश्य करें, एवं वह आपको रोगी की स्थिति के अनुसार दवा के किसी अन्य विकल्प के साथ सुझाव भी दे सकता है।

इंटरैक्शन – 

दरअसल जब भी आप एक से ज्यादा दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा भी बना रहता है।

लैब टेस्ट के साथ इंटरैक्शन – 

इस दवा को लेने वाले मरीजों को झूठे परिणामों के लिए सूचित भी किया गया है, क्योंकि यह न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर की जांच, सीक्रेटिन उत्तेजना परीक्षण, टीएचसी के लिए मूत्र परीक्षण के साथ परस्पर क्रिया किया करती है। इस प्रकार परिणामों को सत्यापित करने के लिए एक वैकल्पिक पुष्टिकरण परीक्षण पर विचार किया जाना चाहिए।

दवाओं के साथ इंटरैक्शन –

दरअसल एंटीरेट्रोवाइरल, वारफारिन, मेथोट्रेक्सेट, डिगॉक्सिन, अवशोषण के लिए गैस्ट्रिक पीएच पर निर्भर ड्रग्स (जैसे, आयरन साल्ट, एर्लोटिनिब, डैसैटिनिब, निलोटिनिब, मायकोफेनोलेट मोफ़ेटिल, केटोकोनाज़ोल, इट्राकोनाज़ोल), टैक्रोलिमस, एंटीरैडमिक्स, एपोमोर्फ़िन, एपोमोर्फ़िन का सहवर्ती उपयोग होता है।  कुछ मैक्रोलाइड्स (एरिथ्रोमाइसिन, क्लैरिथ्रोमाइसिन और टेलिथ्रोमाइसिन) के विपरीत संकेत भी होते हैं।

रोग के साथ इंटरैक्शन

कुछ ऐसी बीमारियां भी हैं जिनके साथ यह दवा परस्पर क्रिया करती रहती है, जैसे कि लीवर की बीमारी, ऑस्टियोपोरोसिस, हाइपोमैग्नेसीमिया, किडनी की बीमारी और आंतों के विकार आदि। उपरोक्त स्थितियों के बने रहने पर दवा से बचना चाहिए या फिर नैदानिक ​​स्थिति के अनुसार खुराक समायोजन भी किया जाना चाहिए।

FAQ – 

Ques: पैंटोप-डी एसआर कैप्सूल (Pantop-D SR Capsule) का उपयोग क्या है?

Ans: याद रहे कि पैंटोप-डी एसआर कैप्सूल (Pantop-D SR Capsule) एक दवा होती है जिसका प्रयोग आंतों के अल्सर, गैस तथा आंतों की जलन, एसोफैगस की सूजन, मतली, हार्टबर्न, उल्टी एवं निगलने में परेशानी जैसे लक्षणों को रोकने के लिए ही किया जाता है।

Ques: क्या पैंटोप-डी एसआर कैप्सूल (Pantop-D SR Capsule) के उपयोग से मुँह सूख सकता है?

Ans: जी हां, पैंटोप-डी एसआर कैप्सूल (Pantop-D SR Capsule) शुष्क मुँह का कारण भी बन सकता है।

Ques: क्या पैंटोप डीएसआर आपको नींद से जगाता है?

Ans: याद रखने वाली बात यह है कि पेंटिप डीएसआर कुछ मनुष्यों को नींद या नींद का अनुभव करा सकता है। हालांकि, यह असामान्य सी बात है एवं सभी को प्रभावित बिल्कुल भी नही किया करता है।

Ques: क्या गैस के लिए पैंटोप डीएसआर है?

Ans: जी नहीं, Pantop DSR गैस एवं पेट फूलने को नियंत्रित करने में पूरी तरह कारगर नहीं है। इसका इस्तेमाल केवल अल्सर एवं पेट में एसिड की अधिकता से जुड़े रोगों के लिए ही किया जाता है।

Ques: क्या पैंटोप-डी एसआर कैप्सूल (Pantop-D SR Capsule) के उपयोग से डायरिया हो सकते हैं?

Ans: जी हाँ, पैंटोप-डी एसआर कैप्सूल (Pantop-D SR Capsule) के कारण दस्त भी अवश्य हो सकते हैं। यह स्तन आंवला भी उत्पन्न कर सकता है.

Ques: पैंटोप-डी एसआर कैप्सूल (Pantop-D SR Capsule) के भंडारण और निपटान के लिए निर्देश क्या हैं?

Ans: बता दें कि पैंटोप-डी एसआर कैप्सूल (Pantop-D SR Capsule) को गर्मी एवं प्रत्यक्ष प्रकाश से दूर, कमरे के तापमान पर संग्रहीत किया जाना चाहिए। इसे बच्चों एवं पालतू जानवरों की पहुंच से दूर ही रखें। प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए, अप्रयुक्त दवाओं एवं एक्सपायर्ड दवाओं को ठीक से निपटाना काफी असरदार होता है।

निष्कर्ष – 

आशा करता हूँ कि हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी अतः आपसे निवेदन है कि अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट से अवश्य जुड़े रहें. धन्यवाद.