ardra nakshatra love health career success family life

Ardra Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

Nakshatra
Table of Contents Hide Table

Ardra Nakshatra Meaning in Hindi,

वैदिक ज्योतिष में 27 नक्षत्रों में से आर्द्रा नक्षत्र छठे नंबर पर आता है यहाँ हम मुख्य पौराणिक कथाओं के आधार पर आर्द्रा नक्षत्र में पैदा हुए  लोगों के जीवन के विषय में बात करेंगे.

Also Read:-

Ashwini Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

What is Ardra Nakshatra? क्या होता है आर्द्रा नक्षत्र

आर्द्रा का अर्थ होता है नम या गीला। इसका मतलब ताजगी भी होता है. आर्द्रा नक्षत्र मन या सोचने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है. अधिकतर यह मानव की सोचने की क्षमता की विशेषता को दर्शाता है.

आर्द्रा नक्षत्र, विनाश एवं तूफान का प्रतिनिधित्व करने के लिए जाना जाता है. ये नक्षत्र आसमान में एक हीरे के सामान होता है जो अच्छी और बेहतरीन मानसिक क्षमताओं को प्रदर्शित करता है. यह समस्याओं पर काबू पाने का प्रतीक होता है. क्यूंकि राहु इसे नियंत्रित करता है इसलिए इस नक्षत्र मूल में जन्मे लोग काफी तेज माने जाते हैं. तेज़ होने का ये मतलब नहीं है की वे देखने में भी तेज़ लगें बल्कि हो सकता है की वो अन्दर ही अन्दर काफी तेज़ तर्रार हो तथा ऊपर से साधारण दिखें जैसे कई वैज्ञानिक दिखाई देते हैं.

rahu hellozindgi.com

वैदिक ज्योतिष की मानें तो, राहु इस नक्षत्र का शासक है. यह एक आंसू की बूँद के सामान प्रतीत होता है. ये नवीनीकरण और दुःख दोनों का ही प्रतीक होता है. भगवान् रुद्र अर्थात तूफान के देवता इस नक्षत्र के लिए हिंदू देव माने जाते हैं. ऐसा भी देखा गया है कि अधिकतर आर्द्रा नक्षत्र के जातकों के मन में पिछले जन्म की कुछ अपूर्ण इच्छाएं रह गई थीं और जिन्हें वर्तमान में सामने आती हैं के और जातक इनको इस जन्म में पूरा करने की कोशिश करते हैं. ये अवचेतन स्मृति में कहीं भी जीवित रहती हैं और समय समय पर बाहर आती रहती हैं.

इस लोग अपरंपरागत भी होते हैं. वे पारिवारिक मूल्यों के खिलाफ जाते हैं. लेकिन फिर भीउनमें लीक से हटकर सोचने की ताकत है.

Also Read:-

27 Nakshatra by Names List | Characteristics | Hindi Meaning | Calculator

आर्द्रा नक्षत्र में जन्मे लोगों के वारे में-

जिन जातकों का जन्म आर्द्रा नक्षत्र में हुआ है वे अपनी जिम्मेदारियों को बड़ी मेहनत और वफादारी से निभाते हैं. ये लोफ जन्मजात प्रतिभाशाली होते हैं क्योंकि इस नक्षत्र के स्वामी राहु हैं. राहू स्वयं में एक शोधकर्ता हैं. इस नक्षत्र में जन्मे लोग विभिन्न विषयों का ज्ञान प्राप्त करने के लिए सदैव भूखे रहते हैं.

People Born in Ardra Nakshatra-

जिन लोगों के जन्म के समय चन्द्रमा आर्द्रा नक्षत्र के संपर्क में थे वे काफी जिंदादिल इंसान होते हैं और सभी के साथ शालीनता से पेश आते हैं. ये अक्सर सभी क्षेत्रों में हरफनमौला होते हैं. मतलब ये जिस क्षेत्र को भी पकड़ लेते हैं उसी में अच्छा प्रदर्शन कर के दिखाते हैं.  व्यवसाय से लेकर अनुसंधान तक आप किसी भी चीज़ में सफल हो सकते हैं. आप आसानी से गणना करते हैं कि दूसरा व्यक्ति क्या सोच रहा है. यही कारण है कि आपके पास एक सहज स्वभाव है और एक अच्छे मनोविश्लेषक हैं.

Ardra Nakshatra in Hindi

आर्द्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों में दुनिया को समझने की एक ख़ास विशेषता होती है और ये अपने अनुभवों को अपने प्रयोगों में लाने में किसी प्रकार का करने में संकोच नहीं करते हैं। कहने का तात्पर्य है की ये लोग जो सीखते हैं जल्द ही उसे अपने व्यवहार में ले आते हैं और उसके सकारात्मक परिणाम पाते हैं.

हर चीज का गहराई से विश्लेषण करना इनकी आदत में शामिल रहता है. आप बाहर शांत दिख सकते हैं, लेकिन आपका हमेशा सक्रिय दिमाग आपके अंदर एक बवंडर रखता है. अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना आपका सबसे विशेष गुण है.

Also Read:-

Bharani Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

स्थितियां आपका परीक्षण करती रहती हैं, लेकिन आप हमेशा खुद को बिखरने से बचाते हैं. शायद इसीलिए आप इतने अनुभवी और परिपक्व हैं.  अपनी समस्याओं को स्वयं तक रखना भी आपका एक बहुत बड़ा गुण है.

कभी-कभी आर्द्रा नक्षत्र Ardra nakshatra characteristics  के जातक एक ऐसे मासूम बच्चे की तरह व्यवहार करते हैं, जिसे भविष्य के तनावों के विषय में कुछ पता नहीं होता है. आप रहस्यमय होते हैं तथा आपको सरप्राइज देना काफी पसंद होता है.

आप समस्याओं का समाधान करने में काफी परिपक्व होते हैं. सभी समस्याओं को दूर करने के बाद, आप अंततः उन पर काबू पाने में सफल हो जाते हैं. आप शारीरिक रूप से शक्तिशाली और पुष्ट हैं. मल्टी-टास्किंग आपका एक और गुण है. साथ ही, आपको आध्यात्मिकता में अच्छी रुचि है. आप “क्यों” और “कैसे” के नियमों पर काम करते हैं और अनसुलझे रहस्यों को सुलझाते रहते हैं. आप अपनी दैनिक रोटी के लिए घर से दूर रह सकते हैं. दूसरे शब्दों में, आप काम के लिए विदेश जा सकते हैं. 32 से 42 साल की उम्र में, आपके पास एक अद्भुत समय है.

आर्द्रा नक्षत्रके जातकों की शिक्षा एवं आय-  Ardra Nakshatra Education and Income-

इस नक्षत्र में जन्मे जातक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, ज्योतिष, या मनोविज्ञान जैसे विषयों में अपनी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। जब दैनिक आय की बात आती है, तो इस तरह के कुछ क्षेत्र आपकी प्राथमिकताओं में आ सकते हैं जैसे – :

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग , कंप्यूटर से संबंधित कार्य, अंग्रेजी अनुवाद, फोटोग्राफी, भौतिकी या गणित पढ़ाना, अनुसंधान या संबंधित कार्य, लेखन कार्य जहर से निपटने वाला डॉक्टर, दवाइयों से सम्बंधित कार्य , आंख और मस्तिष्क रोग निदान, परिवहन, संचार विभाग, मनोरोग विभाग, बुद्धि सम्बंधित रहस्य का समाधान, आदि.

Also Read:-

Punarvasu Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

आर्द्रा नक्षत्र में जन्मे पुरुषों की विशेषताएं-

 आर्द्रा नक्षत्र में जन्मे पुरुष   Ardra nakshatra male दिए गए सभी कार्यों को खुशी से करते हैं, और वह इसे ज़िम्मेदार तरीके से पूर्ण करने में विश्वास रखते हैं. आम फैमिली या पब्लिक सभाओं में वे विनोदी स्वभाव के साथ कुछ बोलना शुरू करते हैं और आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं. उनका अंतर्ज्ञान तेज होता है और वे एक अच्छे मनोवैज्ञानिक होते हैं.  Ardra nakshatra characteristics  दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ, वह सौहार्दपूर्ण तरीके से व्यवहार करते हैं, लेकिन कभी कभी ऐसा भी हो सकता है की वे अपनी सहायता करने वाले को धन्यवाद भी ना बोलें.

आर्द्रा नक्षत्र वाले पुरुषों की शिक्षा एवं करियर का चुनाव

आर्द्रा नक्षत्र के जातकों की याददाश्त काफी तेज़ होती है इनमें सामान्य ज्ञान को प्राप्त करने की रूचि एवं क्षमता दोनों होती हैं. वह दयालु और मस्तमौला भी होते हैं, ताकि मुश्किलों के समय में भी वह अपनी बराबरी बनाए रख सके। वह मुश्किल से ही कभी सिर्फ एक प्रकार के काम से चिपके रहते हैं अर्थात वे खोजी तो होते ही हैं तथा ख़ोज करते रहते हैं और अपने कार्यों को बदलते रहते हैं. वे अपने सहकर्मियों की राय का सम्मान करते हैं. आम तौर पर, वे घर से दूर काम के लिए घर बसा लेते हैं या शायद विदेशों में भी कार्य करते हैं. काम के लिहाज से उनकी उम्र 32 से 42 साल के बीच होगी.

आर्द्रा नक्षत्र पुरुष: इनका साथ एवं पारिवारिक जीवन- Ardra Nakshatra Family Life

आर्द्रा नक्षत्र के जातक के विवाह में विलंब होने की संभावना होती है. बहुत अधिक तो नहीं लेकिन सामान्य से कुछ ज्यादा.  लेकिन अगर ये शादी जल्दी हो भी जाती है तो संभावना यह भी होती है कि वह कुछ व्यावहारिक मजबूरियों के कारण वह कुछ समय तक अपनी पत्नी के साथ ना रह पाए . वह अपने विवाहित जीवन में Ardra Nakshatra Family Life  कई समस्याओं का सामना करते हैं . लेकिन वे इसे अपने चेहरे पर नहीं दिखने देते. लेकिन देर से शादी उसके लिए बहुत अच्छी होगी, क्योंकि उसका जीवनसाथी उसकी बहुत अच्छी देखभाल करेगा।

आर्द्रा नक्षत्र वाले पुरुषों का स्वास्थ्य-

आर्द्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक Ardra Nakshatra Male Health स्वास्थ्य की दृष्टि से वह कुछ बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं, इसमें कुछ ऐसी बीमारियाँ भी हो सकती हैं जो कि लाइलाज हों. उसे लकवा, हृदय और दंत समस्याओं से सावधान रहना होगा. वह अस्थमा, सूखी खांसी, या किसी प्रकार की श्रवण दुर्बलता से भी ग्रसित हो सकता है.

Also Read:-

Mrigshirsha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

आर्द्रा नक्षत्र महिला लक्षण- Ardra Nakshatra female characteristics

आर्द्रा नक्षत्र में जन्मी महिला जातक अच्छे और शांत स्वभाव वाली होती हैं. वित्तीय मुद्दे की बात की जाये तो वे कुछ खर्चीली हो सकती हैं. वे बुद्धिमान होती हैं एवं सदैव और मददगार साबित होती हैं, लेकिन ये कभी-कभी बहुत उधम मचा सकती हैं. Ardra Nakshatra female characteristics  ये छोटी-छोटी बातों में दोष निकाल सकती हैं . इस नक्षत्र की महिला जातकों के जीवन में उम्मीद है कि उनके माता पिता का तलाक हो.

आर्द्रा नक्षत्र महिला: नौकरी एवं अन्य संबंधित क्षेत्र

आर्द्रा नक्षत्र की स्त्री जातक अपनी शिक्षा में और उसके बाद में भी अनुसंधान या वैज्ञानिक क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करती हैं. आर्द्रा नक्षत्र में जन्मी स्त्री  आमतौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में या फार्मासिस्ट के रूप में काफी अच्छा प्रदर्शन करती हैं. वे फ्रीलांस कंसल्टेंट के तौर पर भी अच्छी खासी कमाई करने की क्षमता रखती हैं.

आर्द्रा नक्षत्र वाली महिलाओं का स्वास्थ्य-Ardra Nakshatra Ladies

इस नक्षत्र महिला जातक Ardra Nakshatra Ladies- Health and well being  को मासिक धर्म, अस्थमा, और रक्त, गर्भाशय, कान, नाक और गले से संबंधित समस्याओं से पीड़ित देखा गया है.

आर्द्रा नक्षत्र स्त्री-  पारिवारिक जीवन

आर्द्रा नक्षत्र में जन्मी महिलाएं परिवार में पुरुष समकक्ष ही होती हैं. आमतौर पर वह भी देर से शादी करने की ही इक्छुक होती हैं. लेकिन वह अपेक्षित प्यार का आनंद नहीं ले पाती हैं और न ही अपने पति या उसके परिवार का स्नेह अर्जित कर पाती हैं. उसका दांपत्य जीवन कभी भी सुचारू नहीं चलता और यहां तक कि उसके बच्चे भी उसके लिए खुशी का स्रोत नहीं बन पाते हैं. यह देखा गया है कि कुछ मामलों में, या तो उसके पति की मृत्यु हो जाती है या उसे एक दर्दनाक तलाक से गुजरना पड़ता है.

हम ये सलाह देंगे आर्द्रा नक्षत्र में जन्मी महिलाओं अपने वैवाहिक को लेकर किसी योग्य पंडित का सहारा ले लेना चाहिए

आर्द्रा नक्षत्र शक्तियां- (Ardra Nakshatra)

आर्द्रा  नक्षत्र के जातकों के पास उत्सुक मन के साथ साथ अच्छी याददाश्त भी होती है. ये ज्ञान के लिए सदैव भूखे रहते हैं. Ardra Nakshatra  के जातकों को उच्च अधिकारियों और सरकार से अधिक समर्थन प्राप्त होता है. आप लोग शारीरिक श्रम करना पसंद करते हैं। आप सच्चे होने के साथ  दयालु भी होते हैं.इस नक्षत्र में जन्मे लोग तुरंत कार्रवाई करने वाले तथा अच्छे संवाददाता बन सकते हैं.

आर्द्रा नक्षत्र कमजोरियां

आर्द्र नक्षत्र में जन्मे लोगों की कुछ कमजोरियां भी हैं जिनमें अहंकार के साथ साथ भौतिक संपत्तियों के अत्यंत लोभ शामिल है.  ये लोग शरारती तो होते ही हैं साथ साथ कभी कभी स्वार्थी और जिद्दी भी हो जाते हैं.   कुछ परिस्थितियों में ये भी देखा जाता है की ये कठोर, हिंसक और शक्ति का दुरूपयोग करने वाले भी बन जाते हैं.

आर्द्रा नक्षत्र नाम

Ardra Nakshatra में जन्मे शिशुओं के लिए, निम्न अक्षरों से शुरू होने वाले नाम (names for Ardra nakshatra) सर्वश्रेष्ठ होते हैं-

कू, घ, डा , छ, ना, झा, जा,

आर्द्रा नक्षत्र के कुछ रोचक तथ्य

अनुवाद: नम या गीला

प्रतीक: अश्रु

स्वामी (Lord): राहु

राशि: मिथुन राशि

देवता : रुद्र, तूफानों के देवता

नक्षत्र भगवान: दुर्गा

प्रकृति: तेज या भयानक (तीक्ष्ण) या कठोर (दारुण)

गण: मनुष्य गण (मानव)

शरीर वराहमिहिर: बाल, खोपड़ी

शरीर पराशर: कान

संख्या- 6

नाम पत्र: कु, खम, जा, छ

भाग्यशाली अक्षर: के, जी, एन, सी

भाग्यशाली रत्न :  गोमेद

भाग्यशाली रंग: हरा

भाग्यशाली अंक: 4

तत्व: जल

दोष: वात

पक्षी का नाम:काला ऐन्द्रिल

योनी- फीमेल डॉग

वृक्ष- रक्त कदीरा या कृष्ण कदीरा

आर्द्रा नक्षत्र का भाग्यशाली रत्न कौन से हैं?

माणिक

आर्द्रा नक्षत्र की भाग्यशाली संख्याएं कौन सी हैं?

2, 4, 7 और 9

आर्द्रा नक्षत्र के भाग्यशाली रंग कौन से हैं?

लाल और बैंगनी|

आर्द्रा नक्षत्र के भाग्यशाली दिन कौन से हैं?

मंगलवार तथा गुरुवार

आर्द्रा नक्षत्र में जन्मे लोगों की राशी कौन सी होती है?

आर्द्रा नक्षत्र में जन्मे लोगों की मिथुन राशी होती है

Ardra Nakshatra Rashi

Gemini

Ardra Nakshatra Famous Personalities-

आर्द्रा नक्षत्र में जन्मे कई लोग उपरोक्त वर्णित कुछ या अन्य लक्षणों के साथ विश्व प्रसिद्ध हुए हैं.  ऐसे ही कुछ नाम हैं-

  • बी ओ डेरेक
  • डॉ भीम राव अंबेडकर (संविधान की भारतीय कथा)
  • सत्य श्री साई बाबा
  • प्रिंस विलियम्स।

Famous personalities born in Ardra Nakshatra

  • B O Derek
  • Dr Bhim Rao Ambedkar ( the Indian legend of Constitution)
  • Satya Shri Sai Baba
  • Prince Williams.