Chitra nakshatra love health career success family life hellozindgi.com

Chitra Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

Nakshatra
Table of Contents Hide Table

Chitra Nakshatra Meaning in Hindi,

वैदिक ज्योतिष में 27 नक्षत्रों में से चित्रा नक्षत्र चौदहवें नंबर पर आता है यहाँ हम मुख्य पौराणिक कथाओं के आधार पर चित्रा  नक्षत्र में पैदा हुए  लोगों के जीवन के विषय में बात करेंगे .

Chitra Nakshatra in Hindi

चित्रा नक्षत्र में जन्मे लोगों में अद्भुत एवं विशिष्ट तरीके से कार्य करने की क्षमता होती है. चित्रा नक्षत्र  में जन्मे जातकों के विषय में बोला जाता है की ये लोग खुद को तपाकर भी अपनी योग्यता साबित कर सकते हैं

Also Read:-

27 Nakshatra by Names List | Characteristics | Hindi Meaning | Calculator

चित्रा नक्षत्र के शासक देवता कला के देवता विश्वकर्मा जी हैं. चित्रा नक्षत्र वाले लोग बैकग्राउंड में रहकर कार्य करना अधिक पसंद करते हैं. अर्थात इनका रोल वैसे ही होता है जैसे एक फिल्म के डायरेक्टर या प्रोडूसर का होता है. ये लोग व्यर्थ की आलोचनाओं से हरदम बचना चाहते हैं . चित्रा नक्षत्र एक अत्यंत चमकदार तारा होता है, इसे विश्वकर्मा या सृष्टि के रचयिता ब्रह्मा जी का निवास स्थान भी माना जाता है.

चित्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों में सदैव कुछ नया एवं अनोखा कार्य करने की अद्भुत क्षमता होती है. इसीलिए कहा जाता है कि चित्रा नक्षत्र में पैदा हुए लोग काफी ऊर्जावानऔर उत्साही होते हैं जो सदैव किसी न किसी विचित्र कार्य को करने के लिए आतुर रहते हैं.

वैदिक ज्योतिष के अनुसार चित्रा नक्षत्र का स्वामी ग्रह मंगल है. यह मोती या रत्न जैसा दिखता है. इस नक्षत्र के हिंदू देवता विश्वकर्मा जी हैं. इस तारे का लिंग महिला है. यदि आपका जन्म चित्रा में हुआ है तो आइये इससे संबंधित भविष्यवाणियां देखें जैसे कि विशेषताएं, व्यक्तित्व और लक्षण, शिक्षा और आय, पारिवारिक जीवन, और भी बहुत कुछ.

चित्रा नक्षत्र पर आर्द्रा नक्षत्र और स्वाति नक्षत्र का शासन होता है. चित्रा नक्षत्र से जुड़ा प्रतीक एक चमकीला रत्न या मोती होता है . एक मोती तब जन्म लेता है जब सीप तनाव या उत्तेजना में होता है. इसी तरह, चित्रा नक्षत्र का जातक दबाव या उथल-पुथल की स्थिति में सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है. हालांकि, उम्र या आध्यात्मिक झुकाव के साथ, ये जातक चमकते हुए रत्न के रूप में परिपक्व हो जाते हैं.

चित्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक मेहनती और सामाजिक होते हैं हैं. साथ ही, ये लगभग सभी के साथ अच्छे संबंध बना कर रखते हैं . ये लोग जिससे भी मिलते हैं, ढेर सारा प्यार जताते हैं.

वाक्पटुता इनका विशेष गुण होता है और ये हमेशा अपने संबंधों में संतुलन बनाए रखने की कोशिश करते हैं. जब रिश्तों की बात आती है तो ये काफी भावुक हो जाते हैं. लेकिन, Chitra Nakshatra Born People अपने नुकसान और मुनाफे को अच्छी तरह समझते हैं इसलिए, ये सामाजिक जीवन में भावनाओं को अपने ऊपर हावी नहीं होने देते.

चित्रा नक्षत्र वालों की विशेषता ये है कि ये हमेशा ऊर्जा और बहादुरी से भरे रहते हैं. कुछ भी हो, आप बस अपनी ऊर्जा पर भरोसा रखते हैं और बड़े से बड़ा काम भी अपनी शक्ति एवं उर्जा के बल पर पूर्ण करते हैं.

Also Read:-

Magha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

इनके बारे में प्रचलित है कि चित्रा नक्षत्र में जन्मे जातकों ने किसी भी विपरीत परिस्थिति से डरना नहीं सीखा है बल्कि अपनी वीरता से सभी समस्याओं का सामना करना सीखा है. ये जीवन में आने वाली परेशानियों का अच्छे से मुकाबला करते हैं और उन पर विजय प्राप्त करते हैं और आगे बढ़ते हैं.

चित्रा नक्षत्र वालों की रुचि में अलग-अलग कामों में होती है तथा ये बेकार बैठना कतई पसंद नहीं करते . ये लोग बहानेबाजी को बिलकुल बर्दाश्त नहीं करते और ना ही खुद किसी बात का बहाना बनाते हैं. ये सदैव समय की बर्बादी से बचते हैं और जो कुछ भी करना होता है जल्दी से जल्दी करते हैं

जैसे ही इनका कोई एक काम समाप्त होता है ये एक नया काम पकड़ लेते हैं . इनके जीवन को अगर ध्यान से देखा जाये तो पता लगता है कि ये आराम शब्द से तो अवगत ही नहीं हैं. चित्रा नक्षत्र वाले कभी-कभी जिद्दी भी हो जाते हैं और नौकरी से ज्यादा इनको बिजनेस करना पसंद होता है क्योंकि बिजनेस से जुड़े मामलों में इनका दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है.

बिजनेस माइंड होने के कारण चित्रा नक्षत्र के जातकों को जीवन में काफी सफलता मिलती है . Chitra Nakshatra वालों को बोलने की कला में महारत हासिल होती है . लेकिनइन्हें क्रोध से बचना चाहिए और धैर्य से काम लेना चाहिए.

Also Read:-

Pushya Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

ये लोग आसानी से परेशान नहीं होते क्योंकि आशावान रहना इनका एक अद्भुत गुण है. धन संचय में इनकी रुचि होती है और ये भौतिकवादी जीवन को संजोते हैं. विज्ञान और कला में इनकी अच्छी रुचि होती है.

अपने जिद्दी व्यवहार के कारण इनको कई बार विरोध का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन, ये बाधाएं अंततः इनके आगे बढ़ने में मदद करती हैं क्योंकि ज़्यादातर बहस के बाद बाद में ये ही सही साबित होते हैं.

आपकी 32 वर्ष की आयु तक, कुछ संघर्ष आपेक्षित है लेकिन उसके बाद सब कुछ शानदार होगा. इनको अपने पिता से विशेष प्यार और सुरक्षा मिलती है. विज्ञान में हमेशा चित्रा नक्षत्र वालों की रुचि रहती है और सबसे अधिक संभावना है कि ये लोग इस क्षेत्र में ही शिक्षा प्राप्त करें. ये लोग आकर्षक और स्वतंत्रता प्रेमी होते हैं, लेकिन कई बार गैर जिम्मेदाराना व्यवहार के कारण आपको हलकी बेईज्ज़ती का सामना करना पड़ सकता है. वैदिक ज्योतिष में चित्रा नक्षत्र 14 वां नक्षत्र होता है. कन्या 23 20′ से तुला 6 40 तक आकाश में रहता है. उग्र लाल मंगल इसका शासक ग्रह है, और कड़ी मेहनत करने की शक्ति के अलावा, यह उन्हें गहराई, प्रतिभा और अंतर्ज्ञान भी प्रदान करता है. हम यह भी जानते हैं कि सत्तारूढ़ देवता विश्वकर्मा हैं, जिन्हें स्वर्ग के वास्तुकार के रूप में जाना जाता है. शासक देवता होने के कारण, आप पाएंगे कि चित्रा नक्षत्र के जातक कुछ बनाने या सुशोभित करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं . संक्षेप में, वे अपने शिल्प कौशल से दुनिया को और भी खूबसूरत जगह बनाते हैं.

intelligent man hellozindgi.com

चित्रा नक्षत्र में जन्मे पुरुषों  की विशेषताएं-  (Chitra nakshatra characteristics )

चित्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाला पुरुष जातक बेहद बुद्धिमान होता है और शांतिपूर्ण वातावरण में रहना पसंद करता है. हालांकि, अगर वह कोई व्यक्तिगत लाभ हासिल करने का मौका देखता है, तो वह कभी भी मौका नहीं छोड़ता . चित्रा नक्षत्र में जन्मे पुरुष सहज होते हैं एवं अपने समय से आगे चलते हैं. मतलब भविष्य को ध्यान में रखकर कार्य करता है. चित्रा नक्षत्र के जातक Chitra nakshatra male

यदि पहली बार किसी को कोई सलाह देते हैं तो वो उनको अस्पष्ट एवं अजीव प्रतीत होती है  लेकिन अंततः लोगों को पता चलता है कि उनके विचार ठीक थे मतलब चित्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों के विचार लगभग हमेशा प्रबल होते हैं. Chitra Nakshatra वाले जातक अपने मजबूत अंतर्ज्ञान के कारण एक चतुर ज्योतिषी बन सकते हैं .

Also Read:-

Ashlesha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

कभी-कभी यह भी देखा जाता है कि चित्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले पुरुष जातकों के सभी सपने साकार होते हैं और लोग इस से इतने चकित हो जाते हैं कि वे उस उसे ईश्वरीय या दैवीय समझने लगते हैं .

चित्रा नक्षत्र वाले लोगों की शिक्षा एवं करियर का चुनाव

चित्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले पुरुष बहुत ही मेहनती होते हैं और अपने जीवन में आने वाली ज़्यादातर बाधाओं को दूर करने की प्लानिंग ये जीवन के प्रारंभिक वर्षों में ही कर लेते हैं. हालांकि 32 साल की उम्र तक उन्हें फिर भी किसी न किसी बाधा का सामना करना पड़ सकता है  है, लेकिन 33 से 54 तक वे जीवन का आनंद लेंगे . Chitra Nakshatra Male जातकों की एक विशेष बात ये है कि उन्हें अप्रत्याशित पुरस्कार मिलते रहते हैं. अर्थात उनको ऐसे रिवॉर्ड मिलते रहते हैं जिनकी उन्होंने कल्पना भी नहीं की होती है. और खासियत है की ये पुरूस्कार भी उनको बिना बहुत अधिक प्रयास किए मिलते हैं. वे अच्छे मूर्तिकार, मकेनिकल इंजिनियर, फैक्ट्री संचालक या यहां तक कि राजनीति में भी जमीनी कार्यकर्ता के रूप में भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

चित्रा नक्षत्र पुरुष: इनका साथ एवं पारिवारिक जीवन- Chitra Nakshatra Family Life

चित्रा नक्षत्र का में जन्मे जातक अपने भाई-बहनों और माता-पिता के साथ काफी लगाव रखते हैं. लेकिन साथ ही वे स्वभाव से शंकालु किस्म के होते हैं इसलिए बिना किसी कारण के उनकी गतिविधियों पर संदेह करते हैं. ये जातक आमतौर पर दाम्पत्य जीवन का सामान्य आनंद ही ले पाते हैं. हालांकि इनके संबंध स्थिर रहते है , लेकिन जीवनसाथी के साथ बार-बार मनमुटाव होता रहता है. Chitra Nakshatra Family Life लेकिन इनको इस बात का श्रेय अवश्य दिया जाना चाहिए कि ये जीवन भर वह बहुत सारी जिम्मेदारियों को निभाते हैं. परन्तु इनके साथ स्थितियां ऐसी बनती हैं कि इनको भी बिना किसी शिकायत के बहुत साड़ी आलोचनाएं झेलनी पड़ती हैं.

Also Read:-

Purva Phalguni Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

चित्रा नक्षत्र वाले पुरुषों का स्वास्थ्य-

Chitra Nakshatra में जन्मे जातकों को अपने स्वस्थ्य को लेकर सावधान रहने की सलाह दी जाती है.  इस नक्षत्र के जातकों को गुर्दे और मूत्राशय की समस्या, दिमागी बुखार, पेट के कीड़े और ट्यूमर जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

intelligent lady hellozindgi.com

चित्रा नक्षत्र महिला लक्षण- Chitra Nakshatra Female Characteristics

Chitra nakshatra female  की विशेषता होती है की स्वतंत्रता के लिए इनके मन में प्रबल इक्षा रहती है इसी कारण कुछ हद तक आगे चलकर इनको कुछ समस्याओं का सामना पड़ सकता है. वह इस नक्षत्र की एक जातक तो हैं लेकिन इस नक्षत्र के बहुत कम सकारात्मक प्रभाव इन पर देखने को मिलते हैं . सरक शब्दों में कहें तो चित्रा नक्षत्र वाली महिला जातकों पर इस नक्षत्र का इतना प्रभाव नहीं पड़ता जितना की पुरुषों पर पड़ता है. संभावना ये भी है कि काफी कम दोस्त हों एवं वो स्वयं किसी न किसी अनुचित गतिविधियों में लिप्त हों.

चित्रा नक्षत्र महिला: नौकरी एवं अन्य संबंधित क्षेत्र

चित्रा नक्षत्र की महिला जातक आमतौर पर विज्ञान की छात्रा होती है और बाद में मेडिकल लाइन को चुनती हैं. खासकर अगर वह अच्छी दिखने वाली हों तो . वे Chitra Nakshatra female Profession एक अभिनेत्री या एक मॉडल बनने की भी चाहत रख सकती हैं. इसी के साथ अगर वे साधारण पृष्ठभूमि से हैं तो उन्हें कृषि के क्षेत्र में काम करना पड़ सकता है. लेकिन ज़ुरूरी नहीं है की वो खेतों में कृषक की भाँती ही कार्य करें वे इस क्षेत्र में अधिकारी भी बन सकती हैं.

चित्रा नक्षत्र वाली महिलाओं का स्वास्थ्य- (Chitra Nakshatra Ladies)

चित्रा नक्षत्र की महिला जातकों को अपने जीवन में कुछ स्वास्थ्य बाधाओं का सामना करना पड़ता है जैसे- पेट के ट्यूमर, एपेंडिसाइटिस पेट के कीड़े, मूत्राशय की समस्याएं, गुर्दे की सूजन और मस्तिष्क का बुखार इत्यादि.

चित्रा नक्षत्र शक्तियां- (Chitra Nakshatra)

चित्रा नक्षत्र के जातक कलात्मक एवं स्वतंत्र होने के साथ साथ मिलनसारऔर न्यायसंगत भी होते हैं. इनका सकारात्मक बिंदु है की ये चीज़ों को अच्छी तरह से समझते हैं और किसी भी कार्य को अच्छी तरह से तैयारकरने के बाद ही करते हैं. मतलब ये लोग प्लानिंग में माहिर होते हैं. इसके अलावा ये आकर्षकहोते हैं और इनमें जन्मजात एक नेता के गुण समाहित रहते हैं.  Chitra Nakshatra के जातक दूसरों से प्रेम करने वाले तथा सम्मान देने वाले होते हैं और. इनके अन्दर उच्च उत्साह बना रहता है  इतना ही नहीं ये लोग व्यावसायिक कौशल को अच्छे से समझते हैं. इनसे बातचीत करके अच्छा महसूस होता है क्योंकि ये खुशमिज़ाज़ होते हैं. सबसे अच्छी बात ये है की ये आपबी शिक्षा पर ध्यान देते हैं और हर प्रकार से सक्षम व्यक्ति होते हैं .

चित्रा नक्षत्र कमजोरियां

Chitra Nakshatra में जन्मे जातक स्वयं पर काफी केंद्रितरहते हैं और इसी कारण ये कभी कभी , घमंडी भी हो जाते हैं क्योंकि इनको लगता है कि इनसे बेहतर कोई है ही नहीं. ये चीज़ों से  आसानी से ऊब जाते हैं और उदास हो जाते हैं इसी कारण ये झगड़ालू प्रवत्ति वाले बनते हैं. मौके का फायदा उठाने के लिए ये भ्रष्ट भी हो जाते हैं. चित्रा नक्षत्र के जातकबचत के प्रति लापरवाह होते हैं और बुरे समय में ये आलोचनात्मक होने के साथ साथ अनैतिक भी हो जाते हैं .

चित्रा नक्षत्र नाम

Chitra Nakshatra में जन्मे शिशुओं के लिए, निम्न अक्षरों से शुरू होने वाले नाम (names for Chitra nakshatra) सर्वश्रेष्ठ होते हैं-

पे, पो, र , रा, री, री

चित्रा नक्षत्र के कुछ रोचक तथ्य

  • चित्रा नक्षत्र अनुवाद:  शानदार, प्रतिष्ठित
  • चित्रा नक्षत्र  प्रतीक: मोती
  • चित्रा नक्षत्र स्वामी (Lord): मंगल
  • मंगल के अधिपति देवता: नृसिंह
  • चित्रा नक्षत्र राशि: कन्या और तुला राशि
  • चित्रा नक्षत्र देवता : विश्वकर्मा- दिव्य वास्तुकार
  • शक्ति : जीवन में योग्यता अर्जित करने की क्षमता
  • चित्रा नक्षत्र प्रकृति: कोमल और सौम्य (मृदु)
  • चित्रा नक्षत्र गण: राक्षस गण
  • चित्रा नक्षत्र शरीर वराहमिहिर: माथा
  • चित्रा नक्षत्र शरीर पराशर: छाती
  • चित्रा नक्षत्र संख्या- 14
  • लिंग: महिला
  • चित्रा नक्षत्र नाम अक्षर : पे, पो, रा, रे
  • चित्रा नक्षत्र भाग्यशाली अक्षर: P & R
  • चित्रा नक्षत्र भाग्यशाली रत्न : मूंगा
  • चित्रा नक्षत्र भाग्यशाली रंग: काला
  • चित्रा नक्षत्र भाग्यशाली अंक: 9
  • चित्रा नक्षत्र तत्व: आग
  • चित्रा नक्षत्र दोष: पित्त
  • चित्रा नक्षत्र पक्षी का नाम: कठफोड़वा
  • चित्रा नक्षत्र योनी- मादा बाघ
  • चित्रा नक्षत्र वृक्ष- बिल्व अर्थात बेल

चित्रा नक्षत्र का भाग्यशाली रत्न कौन से हैं?

मूंगा

चित्रा नक्षत्र की भाग्यशाली संख्याएं कौन सी हैं?

5, 6 और 9

चित्रा नक्षत्र के भाग्यशाली रंग कौन से हैं?

काला

चित्रा नक्षत्र के भाग्यशाली दिन कौन से हैं?

बुधवार और रविवार

चित्रा नक्षत्र में जन्मे लोगों की राशी कौन सी होती है?

चित्रा नक्षत्र में जन्मे लोगों की कन्या और तुला राशि होती है

Chitra Nakshatra Rashi-  Virgo and Libra

चित्रा नक्षत्र में जन्मी कुछ प्रसिद्ध हस्तियां

  • इस नक्षत्र में जन्म लेने वाली कुछ विश्व प्रसिद्ध हस्तियां
  • बेनजीर भुट्टो,
  • डॉ के एन राव (प्रसिद्ध भारतीय ज्योतिषी)
  • जॉर्ज बुश जूनियर
  • शशि कपूर (भारतीय फिल्म अभिनेता)
  • श्री चंद्रशेखर (एक छोटे कार्यकाल के लिए भारतीय प्रधान मंत्री)

Chitra Nakshatra Famous Personalities-

  • Benajir Bhutto
  • Dr K N Rao ( famous Indian astrologer)
  • George Bush Junior
  • Shashi Kapoor ( Indian Film actor)
  • Chandra Shekhar ( Indian Prime Minister for a short tenure)