hasta nakshatra love health career success family life hellozindgi.com

Hasta Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

Nakshatra
Table of Contents Hide Table

Hasta Nakshatra  Meaning in Hindi,

वैदिक ज्योतिष में 27 नक्षत्रों में से हस्त नक्षत्र तेरहवें (13वां नक्षत्र) नंबर पर आता है यहाँ हम मुख्य पौराणिक कथाओं के आधार पर हस्त नक्षत्र में पैदा हुए  लोगों के जीवन के विषय में बात करेंगे .

हस्त नक्षत्र में जन्मे जातक असीमित प्रतिभा के धनी होते हैं इनके बारे में कहा जाता है कि ये लोग, मजाक-मजाक में ही अपने तथा साथ वालों के ज्यादा से ज्यादा काम निपटा लेते हैं.

इस नक्षत्र के देवता आदित्य अर्थात सूर्य देव हैं. इस नक्षत्र के 5 सितारे हथेली के आकार का निर्माण करते हैं. इसके आकार के कारण इसे हस्त कहा जाता है. हस्त का अर्थ है हाथ, जिसको लेकर कई मुहावरे भी प्रचलित हैं. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों में स्वत: ही चन्द्रमा के गुण होते हैं. इस नक्षत्र का जातक व्यवहार से बुद्धिमान होता है.

कहा जाता है कि हस्त नक्षत्र के जातकों का व्यक्तित्व इस कदर आकर्षक होता है कि इन से प्रभावित हुए बिना रह पाना किसी के लिए भी एक असंभव सा कार्य होता है.

Also Read:-

Ardra Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

हस्त मूल रूप से धातु हस से बना है.  हस अर्थात हंसना. हस्त नक्षत्र का संबंध हास्य एवं विनोद से होता है इस नक्षत्र के देव सविता को माना जाता है. सविता, सूर्य की प्रथम किरण को कहा जाता है जिसे स्वास्थ्यवर्धक फलदाई एवं उत्पादकता के लिए जाना जाता है . Hasta Nakshatra born people ke लक्षणों की बात की जाये तो ये सदैव निःस्वार्थ दूसरों की मदद करने के लिए तत्पर रहते हैं. ये बहुत रचनात्मक होते हैं तथा जो भी कार्य इनके सामने आता है उसे बहुत ही निपुणता के साथ करने में विश्वास रखते हैं. ये जीवन में बहुत नाम एवं पहचान हासिल करते हैं जिसका मुख्य कारण इनकी कार्य के प्रति लगन एवं निपुणता होती है.

हस्त नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक कड़ी मेहनत व समर्पण से अपना मुकाम हासिल करते हैं तथा जीवन में बहुत सफल होते हैं और ऊंचाइयों को छूते हैं .

Hasta Nakshatra  Nakshatra in Hindi

हस्त नक्षत्र उन नक्षत्रों में से एक है जिसे दोनों ही दुनिया में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. यह सूर्य देव के क्षेत्र से शक्ति प्राप्त करता है और मजबूत चंद्रमा द्वारा शासित होता है.

Also Read:-

27 Nakshatra by Names List | Characteristics | Hindi Meaning | Calculator

हस्त नक्षत्र में पैदा हुए जातक जातकों में शक्ति एवं एकजुटता दोनों ही होते हैं जिसे वे अपने प्रतीकहथेली में समाये रखते हैं .

इन विशेषताओं के साथ, हस्त नक्षत्र में जन्मे जातक प्रतिभा, शक्ति, सौंदर्य और ज्ञान का प्रतीक बने रहते हैं . इन जातकों को खूबसूरती से विरासत में मिली होती है.

हस्त नक्षत्र में अल्फा, बीटा, डेल्टा, गामा और एप्सिलॉन-कोरवी नाम के पांच तारे होते हैं.

हस्त नक्षत्र  में जन्मे लोगों को अनुशासन बहुत पसंद होता है  और ये लोग बुद्धिमता से सभी समस्याओं का सामना करते हैं. जैसे-जैसे इनकी उम्र बढती है और परिपक्वता आती हैइनको कई नए विचार मिलते हैं. कई बार धोखेबाजों  की धोखेबाजी का शिकार होने के बाद हस्त नक्षत्र में जन्मे जातक दूसरों के गलत कामों के खिलाफ कुछ नहीं कहते.

peaceful nature thinking about nature HELLOZINDGI.COM

ये लोग स्वभाव से शांत होते हैं और अपने व्यक्तित्व में चुम्बकत्व रखते हैं. हस्त नक्षत्र वाले संतुष्ट होने के साथ सामाजिक और मिलनसार भी होते हैं हैं. पढ़ाई में बेहद तेज होने के साथ साथ ये लोग शब्दों के जादूगर होते हैं. इनमें किसी भी विषय को समझने का अनन्य गुण मौजूद रहता है.

हस्त नक्षत्र  में जन्मे लोगों में इतनी मानसिक शक्ति होने के बावजूद ये लोग तुरंत निर्णय नहीं पाते. Hast Nakshatra born लोगों की विशेषता होती है की ये काफी शांतिप्रिय होते हैं. ये लोग झगड़े से दूर रहते हैं और थोड़े झिझकते भी हैं लेकिन फिर भी ये लोग नए दोस्त बनाने में कामयाब हो जाते हैं. साथ ही, ये लोग अच्छी तरह जानते हैं कि मित्रों से अपने काम कैसे करवाए जाते हैं. अपने फायदे के हिसाब से ये लोग पार्टियां बदलने में भी नहीं झिझकते .

Also Read:-

Magha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

नौकरी के अलावा इनको व्यवसाय करने में अधिक आनंद आता है इसी वजह से ये व्यवसाय में ही अधिक सफल होते हैं. हस्त नक्षत्र के जातक सभी प्रकार के भौतिक सुखों को संजोते रहते हैं. इसीलिए इनका जीवन खुशहाल होता है और इनको अपने काम के कारण मान सम्मान मिलता भी मिलता है.

ये लोग जो निर्णय लेते हैं, उसके प्रति अपने आप को समर्पित कर देते हैं. हस्त नक्षत्र  में जन्मे लोग अपने निर्णय लोगों के अनुसार नहीं बदलते ये बस वही करते हैं तो जो इन्हें अच्छा लगता है. क्योंकि इनको मालूम होता है की इनके निर्णय वाकई में सही हैं. आमतौर पर, इनको किसी भी वित्तीय समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है क्योंकि इनको धन से सम्बंधित मामलों की अच्छी समझ होती है और ये अच्छी तरह से जानते हैं कि पैसे कैसे बचाएं.

हस्त नक्षत्र  में जन्मे लेने वाले जातक दिखावे में बिल्कुल भी विश्वास नहीं करते हैं. इनके परिवार में कई उतार-चढ़ाव आते हैं, लेकिन ये हमेशा मुस्कुराते रहते हैं और आसानी से बड़ी से बड़ी समस्या का सामना करते हैं. बड़े से बड़े मुद्दों का निपटारा करने में इनको विशेषज्ञता हासिल होती है . इसलिए ये एक अच्छे काउंसलर भी होते हैं .

ये लोगों को सकारात्मक और मजेदार तरीके से सबक देने में सक्षम हैं क्योंकि ये जीवन को एक खेल और इस दुनिया को एक खेल का मैदान मानते हैं. मानसिक और शारीरिक रूप से हस्त नक्षत्र  में जन्मे लोग हमेशा सक्रिय रहते हैं क्योंकि Hast Bakshatra Born People को खाली बैठना कटाई पसंद नहीं होता है .

याद रहे की इनका स्वभाव हंसी मजाक वाला हो सकता है, लेकिन ये किसी भी गलती को बर्दाश्त नहीं करते हैं और अपने प्रयासों से वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने की हमेशा कोशिश करते रहते हैं.

Also Read:-

Pushya Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

ज्योतिष में हस्त नक्षत्र

हस्त नक्षत्र कन्या राशि में 10 से 23:20 डिग्री तक होता है और चंद्रमा द्वारा शासित होता है. इस नक्षत्र के जातकों की मुख्य विशेषताएं शुद्ध विचार, सधे हुए शब्द, अच्छे कर्म और आत्म-संयम होती हैं. इसके अलावा, वे बहुत सक्रिय और बहुत साधन संपन्न होते हैं.

इस नक्षत्र के जातक बहुत तीव्र विचारक और तेज बुद्धि वाले होते हैं. इस नक्षत्र का संबंध हाथी से है. रहस्यमय मुस्कान रखना और जोशीला बने रहना इस नक्षत्र के जातकों का एक और संकेत होता है .

हस्त  नक्षत्र में जन्मे पुरुषों की विशेषताएं- (Hasta Nakshatra  nakshatra characteristics )

हस्त नक्षत्र में जन्मे पुरुष जातक शांत स्वभाव के होते हैं . उनके पास एक बहुत ही आकर्षक मुस्कान होती है जो विपरीत लिंग के सदस्यों को आसानी से आकर्षित करती है. इन अंतर्निहित गुणों का दूसरों पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

समाज में इनका बहुत सम्मान होता है. हस्त नक्षत्र का जातक हमेशा जरूरतमंदों की मदद के लिए तैयार रहता है विशेष बात है कि ये (Hasta Nakshatra  nakshatra male) जब भी किसी की सहायता करते हैं तो बिना किसी अपेक्षा के करते हैं क्योंकि इनको बदले मं कुछ भी नहीं चाहिए होता है . धोखा शब्द इनके शब्दकोष में नहीं होता है और वे कभी भी किसी भी कीमत पर दूसरों को धोखा नहीं देते हैं.

हस्त नक्षत्र में जन्मे पुरुषों की जीवनशैली की बात की जाये तो वे साधारण जीवन जीने में विश्वास रखते हैं, भले ही अमीर क्यों न हों क्योंकि वे अपने धन का दिखावा करने में विश्वास नहीं रखते. इन सभी सकारात्मक गुणों के बावजूद, उन्हें बदले में आलोचना ही मिलती है, लेकिन उनके पास धैर्य का विशाल भंडार होता है और उन्हें विश्वास होता है कि एक दिन उनके प्रयासों को पुरस्कृत किया जाएगा.

हस्त नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों की नौकरी एवं प्रोफेशनल लाइफ-

हस्त नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक एक पेशेवर के रूप में बहुत अनुशासित होते हैं . ये जातक जल्दी से अपने संगठन का नेतृत्व करना या सफल व्यवसाय करना  सीख लेते हैं . उनके पास एक अच्छा शैक्षिक आधार और उत्कृष्ट सामान्य ज्ञान होता है. क्योंकि हस्त नक्षत्र में जन्मे पुरुष अच्छा श्रोता होते हैं , इसलिए यह जातक अपने साथियों के बीच विवादों को निपटाने की क्षमता रखते हैं . 30 वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले, उनके जीवन में बहुत अनिश्चितता होती है , लेकिन पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों मोर्चों पर 30 से 42 वर्ष की आयु का समय उनका सबसे भाग्यशाली समय होता है . 64 वर्ष की आयु के बाद हस्त नक्षत्र के जातक पर सचमुच धन वर्षा होती है.

Also Read:-

Ashlesha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

हस्त नक्षत्र पुरुष: इनका साथ एवं पारिवारिक जीवन- Hasta Nakshatra  Nakshatra Family Life

हस्त नक्षत्र के जातक का वैवाहिक जीवन सुखी रहता है. उसके अपनी पत्नी के साथ अच्छे संबंध होते हैं जो घर का काम अच्छी तरह से करती है. किसी भी सामान्य रिश्ते की तरह ही थोड़े man मुटाव की उम्मीद होती है , लेकिन चूंकि दोनों की अच्छी समझ है और वे लचीले हैं, इसलिए कुछ ही समय में ये मतभेद दूर हो जाते हैं. हालाँकि, इस जातक की पत्नी में एक अजीब गुण देखा गया है कि वह समलैंगिक गतिविधियों में लिप्त हो सकती हैं.

हस्त नक्षत्र वाले पुरुषों का स्वास्थ्य-

हस्त नक्षत्र के जातकों को विशेष रूप से बदलते मौसम के दौरान सावधान रहने की ज़ुरूरत होती है. इस मौसम में उनको अक्सर खांसी और जुकाम होने की संभावना होती है. उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसे दमा न हो जाए.

हस्त नक्षत्र महिला लक्षण- (Hasta Nakshatra  nakshatra female characteristics)

हस्त नक्षत्र की महिला स्वभाव से शर्मीली होती हैं . वे बड़ों का बहुत सम्मान करती है, लेकिन हो सकता है कि उन्हें इधर-उधर के आदेश सुनना पसंद न हो. वह मुखर होती हैं और इस बात की परवाह नहीं करतीं कि उसके शब्दों का किसी पर क्या असर हो सकता है. यही कारण है कि कुछ रिश्तेदार उसके व्यवहार से नाराज हो सकते हैं.

हस्त नक्षत्र महिला: नौकरी एवं अन्य संबंधित क्षेत्र

आमतौर पर यह देखा गया है कि हस्त नक्षत्र में जन्मी स्त्रियाँ पैसे कमाने के लिए कोई काम नहीं करती हैं क्योंकि घर में कोई आर्थिक बाध्यता नहीं होती है. उनके पति और ससुराल वाले संपन्न होते हैं. हालाँकि, जब उसकी शादी एक सामान्य पृष्ठभूमि वाले घर में होती है, तो वे आमतौर पर ये निर्माण स्थलों पर काम कर सकती हैं .

हस्त नक्षत्र वाली महिलाओं का स्वास्थ्य-  Hasta Nakshatra  Ladies Health

हस्त नक्षत्र की महिला जातकों को अच्छे स्वास्थ्य का उपहार मिलता है, लेकिन उन्हें जीवन में बाद के चरणों में उच्च रक्तचाप, नसों की कमजोरी और अस्थमा जैसी समस्याओं का खतरा होता है.

हस्त नक्षत्र की महिलाओं का पारिवारिक जीवन-

हस्त नक्षत्र में जन्मी महिलाएं एक सहज और सुसंगत वैवाहिक जीवन का आनंद लेती हैं . उनका पति अमीर और देखभाल करने वाला होगा. उसे अपने बच्चों को पालने में मज़ा आएगा.

हस्त नक्षत्र शक्तियां- Hasta Nakshatra

जैसा की हमने पहले ही बताया है कि हस्त  नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक आकर्षक होने के साथ साथ सौहार्दपूर्ण एवं रचनात्मक भी होते हैं. ये व्यवहार कुशल होते हैं और एक उदार ह्रदय रखते हैं. ये सदैव नए नए एक अवसर तलाशते रहते हैं और आत्म-प्रेरित बने रहते हैं अर्थात इनको बहार से किसी ख़ास प्रेरणा की ज़ुरूरत नहीं होती. स्वभाव से हास्य प्रिय एवं स्वयं को नियंत्रित रखने वाले होते हैं.

हस्त  नक्षत्र में जन्मे लोग कार्य कुशल और स्वयं को किसी भी दिक्कत से बचाने में माहिर होते हैं और सुखी जीवन जीते हैं. ये हमेशा दूसरों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखते हैं.

हस्त नक्षत्र कमजोरियां

Hast Nakshatra born लोगों में कुछ ऐसी चीज़ें होती हैं जो सामान्य तौर पर तो बुरी होती हैं लेकिन कभी कभी समय के साथ वो ही चीज़ें काम आती हैं जैसे की ये आप परिवर्तनीय होते हैं अर्थात इनको अपने निर्णय ही ठीक लगते हैं बहुत बार ये अविश्वासपूर्ण बने रहते हैं

हस्त  नक्षत्र में जन्मे लोगों की कुछ अन्य कमजोरियां हैं  ये आसानी से बेचैन हो जाते हैं  तथा ज़्यादातर समय ये आत्म केंद्रित ही रहते हैं. इनको सदैव प्रतिस्पर्धा करना पसंद होता है. कई बार ये महत्वपूर्ण चीज़ों को भी छोड़कर संघर्ष और झगड़े में उलझ जाते हैं.

हस्त नक्षत्र नाम

Hasta Nakshatra  Nakshatra में जन्मे शिशुओं के लिए, निम्न अक्षरों से शुरू होने वाले नाम (names for Hasta Nakshatra  nakshatra) सर्वश्रेष्ठ होते हैं-

पु, पू, श, शा, न, था

हस्त नक्षत्र के कुछ रोचक तथ्य

  • अनुवाद: हाथ
  • प्रतीक: हाथ या मुट्ठी
  • स्वामी (Lord): चंद्रमा
  • ग्रह को नियंत्रित करने वाला: चंद्रमा (चंद्र)
  • चंद्रमा के अधिपति देवता: पार्वती
  • राशि: कन्या राशि
  • देवता : सवित -सूर्य प्रेरणा के रूप में
  • प्रकृति: प्रकाश
  • गुण : राजसिक
  • लिंग : पुरुष
  • गण: देव गण (भगवान की तरह)
  • शरीर वराहमिहिर: हाथ
  • शरीर पराशर: साइड्स/ किनारा / एक ओर
  • संख्या- 13
  • नाम अक्षर : पू, शाम, ना, तास
  • भाग्यशाली अक्षर: P, S, N & D
  • भाग्यशाली रत्न : पर्ल/ मोती
  • भाग्यशाली रंग: गहरा हरा
  • भाग्यशाली अंक: 2
  • तत्व: आग
  • दोष: वात:
  • पक्षी का नाम:  गिद्ध या कौआ
  • योनी- मादा भैंस (महिषा)
  • वृक्ष- बरगद का पेड़

हस्त नक्षत्र का भाग्यशाली रत्न कौन से हैं?

पर्ल अर्थात मोती

हस्त नक्षत्र की भाग्यशाली संख्याएं कौन सी हैं?

2 और 5

हस्त नक्षत्र के भाग्यशाली रंग कौन से हैं?

गहरा हरा

हस्त नक्षत्र के भाग्यशाली दिन कौन से हैं?

सोमवार, शुक्रवार और बुधवार

हस्त नक्षत्र में जन्मे लोगों की राशी कौन सी होती है?

हस्त नक्षत्र में जन्मे लोगों की कन्या राशि होती है

Hasta Nakshatra  Nakshatra Rashi-

Virgo

ऊपर वर्णित चरित्रों ने दुनिया को कुछ सबसे प्रसिद्ध व्यक्तित्व दिए हैं. इनमें से कुछ नाम हैं:

  • स्वामी विवेकानंद,
  • फिदल कास्त्रो
  • जोसेफ स्टालिन
  • लाल बहादुर शास्त्री
  • पोप बेनेडिक्ट (16th )

Hasta Nakshatra  Nakshatra Famous Personalities-

  • Swami Vivekanand
  • Fiedal Castro
  • Joseph Stalin
  • Lal Bahadur Shastri
  • Pope Benedict XVI