Magha nakshatra love health career success family life hellozindgi.com

Magha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

Nakshatra
Table of Contents Hide Table

Magha Nakshatra Meaning in Hindi,

वैदिक ज्योतिष में 27 नक्षत्रों में से मघा नक्षत्र दसवें नंबर पर आता है यहाँ हम मुख्य पौराणिक कथाओं के आधार पर मघा नक्षत्र में पैदा हुए  लोगों के जीवन के विषय में बात करेंगे .

Also Read:-

27 Nakshatra by Names List | Characteristics | Hindi Meaning | Calculator

माघ का अर्थ है मजबूत, महान, उत्कृष्ट, निस्वार्थ, धनी. और सबसे महत्वपूर्ण बात है कि माघ नक्षत्र के जातक पिछले जन्मों सुकर्मों की फसल को के काटने के लिए जन्म लेते हैं. माघ उन नक्षत्रों में एक है जिनके नाम पर कुछ हिन्दी महीनों के नाम भी  पड़े हैं . जैसे मघा से बना है माघ. इसके आधार पे ये तो स्पष्ट है कि  जिस नक्षत्र के नाम के नाम पर महीने का भी नाम रखा गया है उस नक्षत्र में द्विव्यता निश्चित ही होगी.

माघ नक्षत्र उग्र नक्षत्र है. यह पितृ या पूर्वजों से जुड़ा हुआ नक्षत्र है. यह नक्षत्र भरणी नक्षत्र से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. भरणी पर यम का शासन है, जो पूर्वजों के स्वामी हैं. इसलिए, परिणामस्वरूप वे अक्सर भरणी नक्षत्र के लोगों को छोड़कर किसी से भी निर्देश लेना पसंद नहीं करते हैं . ये राजा प्रकार के लोग होते हैं, और ये किसी के अधीन काम करना पसंद नहीं करते हैं.

Also Read:-

Ardra Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

मघा नक्षत्र का सांकेतिक चिन्ह फसल काटने का एक यन्त्र है जिसे हंसिया के नाम से जाना जाता है. तो ऐसा कहा जा सकता है की मघा नक्षत्र में जन्मे जातक अपने पूर्व जन्म के पुण्य की फसल वर्तमान जन्म के काटते हैं. Magha Nakshatra के जातक शुभ कार्यों में लगे रहते हैं और स्वास्थ्य, सम्मान, सत्ता, की फसल काटते हैं . मघा नक्षत्र सिंह राशि में होता है अतः जिन लोगों की लोगों की राशि सिंह है उनका मघा नक्षत्र हो सकता है.

मघा नक्षत्र के देवता स्वयं पितर होते हैं . पितर अर्थात अब जो लोग जीवित नहीं है परन्तु उनकी कीर्ति एवं काया जीवित है. पितर किसी भी परिवार के ऐसे संचालक होते हैं जो आत्मा रूप में होते हैं. पितरों को खुश रखना उतना ही आवश्यक होता है जितना की एक कंपनी में बॉस को. ऐसा कहा जाता है कि देवता भी तभी प्रसन्न होते हैं जब पितर प्रसन्न होते हैं. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक पैतृक गुणों की दौलत तथा संस्कारों के आधार पर उन्नति करते हैं.

Also Read:-

Mrigshirsha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

Magha Nakshatra in Hindi

वैदिक ज्योतिष के अनुसार माघ नक्षत्र का स्वामी ग्रह केतु है. यह सिंहासन कक्ष या पालकी जैसा दिखता है. इस नक्षत्र के हिंदू देवता पितृ हैं. इस तारे का लिंग महिला है. यदि आप का जन्म भी माघ नक्षत्र में हुआ है तो, तो इससे संबंधित भविष्यवाणियां देखें जैसे कि विशेषताएं, व्यक्तित्व और लक्षण, शिक्षा और आय, पारिवारिक जीवन, और भी बहुत कुछ.

मघा नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों का व्यक्तित्व आकर्षक होता है और ये जहां भी जाते हैं अपना दबदबा कायम रखते हैं. ये जब किसी चीज की जिम्मेदारी संभाल लेते हैं, तो उसे जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश करते हैं क्योंकि ये ऊर्जावान और मेहनती होते हैं. मघा नक्षत्र वाले जातकों के पास काम करने का एक सकारात्मक द्रष्टिकोण होता है. इसलिए कभी-कभी ये लोग अपने कारनामों से सभी को हैरान कर सकते हैं. इनका स्वाभिमान काफी ऊंचा होता है, जिससे ये कभी समझौता करना पसंद नहीं करते . Magha Nakshatra वाले लोग अपने स्वाभिमान को बचाने के लिए सब कुछ करने की कोशिश करते हैं और सब कुछ ठीक से सोचकर ही करते हैं.

भगवान में इनकी उच्च आस्था होती है. सरकार या संबंधित विभागों में इनके गहरे संबंध होते हैं. साथ ही समाज के उच्च लोगों के साथ इनका गहरा संपर्क रहता है. इन संबंधों से इनको अच्छे लाभ भी मिल सकते हैं.

इनकी एक और विशेषता है की ये मधुरभाषी होते हैं और वैज्ञानिक विषयों पर आपकी अच्छी पकड़ रखते हैं. साथ ही इनकी विभिन्न कलाओं भी में रुचि होती है. आपके शांतिपूर्ण व्यवहार, शांत जीवन और बुद्धिमत्ता के लिए समाज में सम्मान मिलता है इसीलिए मघा नक्षत्र में पैदा हुए जातकों को क्रोधित होने से बचना चाहिए.

ये लोग अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते हैं कि इनके व्यवहार से कोई परेशान न हो. अगर इब्की कभी ऐसा लगे कि कोई इनकी वजह से दुखी हो रहा है तो ये तुरंत माफी मांग लेते हैं . स्वार्थ से दूर ये लोग हमेशा लोगों के लिए कुछ करने की कोशिश करते हैं और बदले में कुछ भी उम्मीद नहीं करते हैं. अर्थात इनका आदर्श चरित्र होता है.

व्यापार या नौकरी में अत्यधिक ईमानदारी के कारण इनको नुकसान हो सकता है. लेकिन, ये सच्चाई से कभी समझौता नहीं करते. ये अपने जीवन में विलासताओं को एकत्रित करने में सफल होते हैं लेकिन इनको हमेशा सत्ता के अभिमान से हमेशा दूर रहना चाहिए.

मघा नक्षत्र के जातक हमेशा आध्यात्मिक और धार्मिक चीजों में बहुत रुचि रखते हैं. आदर्शवादी और सच्चा होना इनका गुण है. साथ ही, आप संस्कृति, परंपराओं और बड़ों का सम्मान करते के लिए ये लोग जाने जाते हैं.

आप उपलब्ध सुविधाओं का सर्वोत्तम उपयोग करना इनका अन्य गुण है जो लोग इनके अधीन काम करते हैं वे आप का एक दयालु और सम्मानजनक पक्ष देखते हैं. धन और संपत्ति के मामले में भी इनकी बुद्धिमानी काफी सराहनीय है. जब वित्त की बात होती है, तो ये अपनी सारी ऊर्जा उसमें लगाते हैं, जो इनको सफल बनाती है.

इनको विभिन्न विषयों में विशेषज्ञता प्राप्त है. साथ ही समाज सेवा में भी इनकी रुचि होती है. इसलिए Magha Nakshatra born people सामजिक कार्यों में काफी उत्साह से भाग लेते हैं. ये लोग उन लोगों को पसंद नहीं करते जो दूसरों के काम में बाधा डालते हैं. इसलिए, इनके कई छिपे हुए दुश्मन भी हैं. जहां तक ​​दोस्ती का सवाल है, इनके ज्यादा दोस्त नहीं होते हैं. लेकिन, इनके जीवन में वे चंद लोग बहुत मायने रखते हैं जिनको ये दिल से चाहते हैं. इनका व्यक्तित्व सुंदर और आकर्षक होता है और बिना किसी स्वार्थ के ये लोग अन्य लोगों की सेवा करना अपना धर्म समझते हैं। सीधापन ही आपकी पहचान भी है और ताकत भी.

MAGHA NAKSHATRA LOVE HEALTH CAREER SUCCESS FAMILY LIFE HELLOZINDGI.COM

मघा नक्षत्र में जन्मे पुरुषों की विशेषताएं- (Magha nakshatra characteristics ) )

माघ नक्षत्र का पुरुष जातक बहुत मेहनती होते हैं. परिवार के बड़ों के लिए उनके मन में बहुत सम्मान है. वह आम तौर पर खुशमिजाज और विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ होते हैं. वह मृदु भाषी हैं और दूसरों के साथ व्यवहार करते समय उनकी भावनाओं को ठेस न पहुंचाने का ध्यान रखते हैं . हालाँकि, अगर उन से अनजाने में किसी को चोट पहुँचती है, तो Magha nakshatra male माफी माँगने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं . इसी तरह, मघा नक्षत्र में जन्मे पुरुष उपद्रवी लोगों को कतई पसंद नहीं करते हैं क्योंकि वे स्वयं ईमानदार और ईश्वर-भक्त होते हैं. माघ नक्षत्र के पुरुष जातकों को कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त होते हैं.

Also Read:-

Pushya Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

मघा नक्षत्र वाले पुरुषों की शिक्षा एवं करियर का चुनाव

माघ नक्षत्र के पुरुष जातक बहुत ही समृद्ध पृष्ठभूमि वाले होते हैं , हालांकि वे स्वयं में एक पेशेवर या एक व्यवसायी के रूप में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं लेकिन इनको अपने पितरों की कृपा से काफी सम्रद्धि हांसिल होती है. वह बहुत मेहनती होते हैं, और वे जो कुछ भी प्रगति करते हैं वह सारी की साड़ी अपने ईमानदारी रवैये के कारण करते हैं . Magha Nakshatra Male profession वे संभवतः अपना पेशा या व्यवसाय बदलते रहते हैं. लेकिन एक बार जब वे किसी एक कार्य को करने का मन बना लेते हैं तो तो उनके निर्णय को कोई भी नहीं बदल सकता है. इनके लिए सबसे उपयुक्त काम प्रबंधक, निगमों के प्रमुख, अभिनेता, , संगीतकार, वकील, न्यायाधीश, राजनेता इतिहासकार या पुरातत्वविद् बनना होता है.

मघा नक्षत्र पुरुष: इनका साथ एवं पारिवारिक जीवन(Magha Nakshatra Family Life)

माघ नक्षत्र के कई जातक एक सहज और सुखी वैवाहिक जीवन का आनंद लेते हैं . हालाँकि उन्हें अपने भाई-बहनों सहित कई लोगों की ज़िम्मेदारियाँ उठानी पड़ती हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि वह इसे चुपचाप और बिना किसी शिकायत के पूर्ण करते हैं.

मघा नक्षत्र वाले पुरुषों का स्वास्थ्य-

माघ नक्षत्र के पुरुष जातक को रतौंधी होने की संभावना रहती है. ग्रहों की स्थिति के आधार पर, वह कैंसर, अस्थमा या मिर्गी जैसी गंभीर बीमारियों से भी पीड़ित हो सकते हैं लेकिन अच्छी बात है कि यदि वे Magha Nakshatra Male Health अनपे स्वस्थ्य का अच्छे से ध्यान रखें तो वे इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

मघा नक्षत्र महिला लक्षण- Magha nakshatra female characteristics

माघ नक्षत्र में जन्म लेने वाली स्त्री जातक कुछ झगड़ालू और क्रोधी स्वभाव की हो सकती हैं, लेकिन वे उदार और ईश्वर से डरने वाली होती हैं . यह जातक बहुत सारी भौतिक सुख-सुविधाओं का आनंद उठाती हैं. Magha nakshatra female characteristics वे असाधारण रूप से अपनी घरेलू और व्यावसायिक जिम्मेदारियों को निभाती हैं.वे आध्यात्मिक रूप से सदैव कार्य करने की इच्छुक होती हैं और मददगार सिद्ध होती हैं .

मघा नक्षत्र महिला: नौकरी एवं अन्य संबंधित क्षेत्र

मघा नक्षत्र में जन्मी स्त्रियों के विषय में यह देखा गया है कि यदि बृहस्पति इस नक्षत्र में स्थित है, तो इसकी महिला जातक अपने पेशेवर जीवन में बहुत उच्च पद पर आसीन होती हैं. उनकी बहुत ही अमीर आदमी से शादी होने की भी काफी प्रबल संभावनाएं होती हैं और मघा नक्षत्र की महिला जातक काफी शानदार जीवन व्यतीत करती हैं .

मघा नक्षत्र वाली महिलाओं का पारिवारिक जीवन – Magha Nakshatra Ladies Family Life

माघ नक्षत्र की महिला जातक के नकारात्मक बिंदुओं में से एक यह है कि वे परिवार में सभी के बीच मतभेद का कारण बन जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप उसके पति और ससुराल वालों के बीच मन मुटाव पैदा हो सकता है,  जो कि आम तौर पर परिवार में सभी के लिए एक दर्दनाक अनुभव होता है. यदि Magha Nakshatra Ladies इस मानसिक प्रवृत्ति को नियंत्रित कर लेती हैं तो वे बहुत सुखी वैवाहिक जीवन व्यतीत कर सकती हैं . उनके बहुत होशियार और बुद्धिमान बच्चे होते हैं. अक्सर देखा गया है कि उनकी दो बेटियाँ और एक बेटा होता है.

माघ नक्षत्र महिला: स्वास्थ्य.

माघ नक्षत्र की महिला जातकों को आंखों की समस्या, हिस्टीरिया, गर्भाशय की परेशानी, रक्त विकार और पीलिया होने की संभावना रहती है. अगर समय रहते इनका इलाज नहीं किया गया तो ये रोग भविष्य में गंभीर समस्या खड़ी कर सकते हैं.

मघा नक्षत्र शक्तियां- Magha  Nakshatra)

मघा नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक सकारात्मक द्रष्टिकोण रखने वाले होते हैं. ये संतुलित तथा स्पष्ट होने के साथ साथ दयालु प्रवत्ति वाले होते हैं. ये बचपन से बुद्धिमान और, भरोसेमंद तो होते ही हैं  इसके अलावा मददगार, आदरणीय और पारंपरिक भी होते हैं . ये सदैव जीवन में अपने पितरों की कृपा से उपलब्धियां हासिल करते रहते हैं और उनके लिए इनको समय समय पर सम्मान भी प्राप्त होते रहते हैं जिस से इनकी वाह वाही बही रहती है.

मघा नक्षत्र कमजोरियां

मघा नक्षत्र के जातक आम तौर पर गरम मिज़ाज़ वाले और  अत्यंत गंभीर लोग होते हैं. इसके साथ असंतोषी होना इनकी प्रवत्ति में शामिल होता है. ये लोग कभी कभी घमंडी एवं पूर्वाग्रह से ग्रस्त होते हैं. बात बात पे  परेशान हो जाने के साथ  ये कई बार ईर्ष्यावान भी हो जाते हैं .

मघा नक्षत्र नाम

Magha Nakshatra में जन्मे शिशुओं के लिए, निम्न अक्षरों से शुरू होने वाले नाम (names for Magha nakshatra) सर्वश्रेष्ठ होते हैं-

म, मा, मे , मी, म्यू, मी

मघा नक्षत्र के कुछ रोचक तथ्य

  • अनुवाद: परोपकारी, भरपूर, शानदार
  • प्रतीक: शाही सिंहासन या पालकी
  • स्वामी (Lord): केतु
  • केतु के अधिपति देवता: गणेश
  • राशि: सिंह और कन्या
  • देवता : पितृ-पैतृक पिता
  • प्रकृति: उग्रा; भयंकर या गंभीर
  • गण: राक्षस (दानव)
  • शरीर वराहमिहिर: नाक
  • शरीर पराशर: गर्दन
  • संख्या- 7 और 10
  • नाम अक्षर : म, मा, मे , मी, म्यू, मी
  • भाग्यशाली अक्षर: M
  • भाग्यशाली रत्न : बिल्ली की आँख के सामान पत्थर cat’s eye stone
  • भाग्यशाली रंग: क्रीम / आइवरी और लाल
  • भाग्यशाली अंक: 10  
  • तत्व: जल
  • दोष: कफ
  • पक्षी का नाम: नर चील (नर ईगल)
  • वृक्ष- बरगद का पेड
  • पशु प्रतीक: नर चूहा

मघा नक्षत्र का भाग्यशाली रत्न कौन से हैं?

बिल्ली की आँख के सामान पत्थर cat’s eye stone

मघा नक्षत्र की भाग्यशाली संख्याएं कौन सी हैं?

7 और 10

मघा नक्षत्र के भाग्यशाली रंग कौन से हैं?

क्रीम / आइवरी और लाल

मघा नक्षत्र के भाग्यशाली दिन कौन से हैं?

मंगलवार और  शनिवार

मघा नक्षत्र में जन्मे लोगों की राशी कौन सी होती है?

मघा नक्षत्र में जन्मे लोगों की राशी  सिंह होती है लेकिन कुछ पदों के आधार पैर ये कन्या भी हो सकती है.

Magha Nakshatra Rashi

Leo and Virgo

माघ नक्षत्र में जन्में कुछ प्रसिद्ध हस्तियां

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले कई व्यक्ति अपने-अपने क्षेत्र में विश्व में प्रसिद्ध हुए हैं. उनमें से कुछ के नाम हैं-

  • मार्गरेट थैचर
  • जूलिया रॉबर्ट्स
  • कादर खान (भारतीय बॉलीवुड हास्य अभिनेता और फिल्म व्यक्तित्व)
  • डॉ राम मनोहर लोहिया
  • महर्षि महेश योगी

Magha Nakshatra Famous Personalities-

  • Margaret Thatcher
  • Julia Roberts
  • Kader Khan ( Indian bollywood comedian & film personality)
  • Dr Ram Manohar Lohia
  • Maharishi Mahesh Yogi