purva falguni nakshatra love health career success family life hellozindgi.com

Purva Phalguni Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

Nakshatra
Table of Contents Hide Table

Purva Phalguni Nakshatra Meaning in Hindi

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग  भाग्यशाली माने जाते हैं, कहा जाता है कि इनमें बचपन से ही नेतृत्व करने की शक्ति एवं समझ होती है . वैदिक ज्योतिष में 27 नक्षत्रों में से पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र ग्यारहवें नंबर पर आता है यहाँ हम मुख्य पौराणिक कथाओं के आधार पर पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में पैदा हुए  लोगों के जीवन के विषय में बात करेंगे .

वैदिक ज्योतिष के अनुसार पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र का स्वामी ग्रह शुक्र है. यह एक झूला, सोफे, या बिस्तर के सामने के पैरों जैसा दिखता है. इस नक्षत्र के हिंदू देवता भग हैं. इस तारे का लिंग महिला है. यदि आप पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र से संबंध रखते हैं, तो इससे संबंधित भविष्यवाणियां जैसे कि विशेषताएं, व्यक्तित्व और लक्षण, शिक्षा और आय, पारिवारिक जीवन और बहुत कुछ आज हम इस लेख में पढेंगे.

Also Read:-

Pushya Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

देवता भग को अत्यंत सुबह या भोर का तारा के रूप में जाना जाता है. इन्हें मॉर्निंग स्टार भी कहा जाता है. भग देवता यानी सूर्य के भाई हैं. सूर्य देव की माता का नाम अदिति है जिनके बारह हैं. भग को वैभव , सुख, तथा आनंद देने वाला देव माना गया है. पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र सिंह राशि में आता है अतः जिन लोगों की राशि सिंह है उनका उनका जन्म पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में हुआ हो सकता है. आइये अब देखते हैं कि पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में जन्म लेने वालों के अंदर क्या खास बात होती है और उनमें कौन-कौन से गुण पाए जाते हैं.

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्मे लोग संगीत, कला और साहित्य के विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं क्योंकि इन चीज़ों में बचपन से ही उनकी रुचि रहती है. Purva Phalguni Nakshatra में जन्मे लोगों के सोचने का तरीका काफी शांत होता है . ये लोग अपना जीवन सत्यता के मार्ग पर चलकर जीना पसंद करते हैं.

प्यार इन लोगों के जीवन की सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है. ये लोग हिंसा और तर्क-वितर्क से दूर रहने की कोशिश करते हैं क्योंकि  पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग शांति प्रिय होते हैं. इनका स्वभाव ऐसा होता है की जब कोई समस्या होती है, तो ये बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से समाधान खोजने का प्रयास करते हैं.

लेकिन, जब बात पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्मे लोगों के स्वाभिमान की आती है, तो ये अपने विरोधियों पर हावी हो जाते हैं. साथ ही, ये अच्छी तरह जानते हैं कि मित्रों और अच्छे लोगों का स्वागत कैसे किया जाना चाहिए . सहज ज्ञान युक्त होने के कारण, ये पहले से ही जानते हैं कि दूसरे लोग क्या सोच रहे हैं.

Also Read:-

Ardra Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

Purva Phalguni born people स्वभाव से, काफी उदार होते हैं और यात्रा करना पसंद करते हैं. ये लोग जीवन में विकास के लिए हमेशा सच्चे और नेक रास्ते को ही चुनते हैं. जीवन में इनको किसी क्षेत्र में विशेष प्रसिद्धि अवश्य मिलती है . पता नहीं फिर भी क्यों ये लोग बेचैन महसूस करते हैं. दूसरों की मदद करने के लिए, ये सदैव तत्पर रहते हैं क्योंकि ये अत्यंत दयालु होते हैं.

ये लोग स्वतंत्रता प्रेमी होते हैं. इसलिए, इनको किसी सीमा में बंध  कर रहना पसंद नहीं होता है. आप ऐसा कुछ भी करना पसंद नहीं करते जिससे दूसरों पर आपको निर्भर रहना पड़े.

Purva Phalguni nakshatra में जन्मे लोगों में एक और गुण होता है कि ये लोग नौकरी में भी अपने वरिष्ठों को कभी भी लाड़-प्यार नहीं करते हैं, जिससे आपको इनको वरिष्ठों से नुकसान की सम्भावना रहती है .

क्योंकि इनकी त्याग की मानसिकता है, तो ये दूसरों से कोई लाभ नहीं लेना चाहेंगे तो इस चीज़ का इन पर कोई ख़ास फर्क भी नहीं पड़ता. परिवार से इनका विशेष लगाव होता है और ये अपने परिवार को सब कुछ समर्पित करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं.

Also Read:-

27 Nakshatra by Names List | Characteristics | Hindi Meaning | Calculator

INDIAN MARRIAGE HELLOZINDGI.COM

Purva Phalguni Nakshatra in Hindi

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र का महत्व- अर्थात इनका शुभ होना

विवाह समारोह के लिए दोनों ही नक्षत्र यानी पूर्वाफाल्गुनी और उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र बहुत ही शुभ माने जाते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि दोनों नक्षत्रों पर दो देवताओं (देवताओं) भग और आर्यमन का शासन होता है जो सामाजिक कार्यों, पारिवारिक संबंधों और उत्सव के अवसरों से जुड़े होते हैं. जैसा कि नाम से प्रतीत होता है, यह नक्षत्र रंगों के महीने, फाल्गुन महीने से भी जुड़ा है, और वसंत के आगमन के साथ मेल खाता है.

पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र और अर्जुन के बीच संबंध-

ये नक्षत्र भक्तों के जन्म के लिए भी जाना जाता है अर्जुन का जन्म तब हुआ जब दोनों फाल्गुनी काम कर रहे थे. (अर्जुन का जन्म तब हुआ था जब पूर्वा फाल्गुनी चल रही थी, और कुछ ही मिनटों में उत्तर फाल्गुनी काम करना शुरू करने वाला था, इसलिए यह कहा जा सकता है व्यक्ति अर्जुन के मामले में दोनों नक्षत्रों का प्रभाव देखने को मिलता है). इस पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र को अर्जुनी भी कहा जाता था, और अर्जुन को फाल्गुन भी कहा जाता है.

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्मे पुरुषों की विशेषताएं- Purva Phalguni nakshatra characteristics

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्मे पुरुषों को अपनी स्वतंत्रता से बहुत प्यार होता है और जब उनकी स्वंत्रता को कोई कम करने की कोशिश करता है तो वे इसका विरोध करते हैं. ये जातक आम तौर पर किसी न किसी क्षेत्र में प्रसिद्धि अवश्य प्राप्त करते हैं. लेकिन Purva Phalguni Nakshatra Male किसी न किसी बात को लेकर मानसिक रूप से परेशानियाँ महसूस करते रहते हैं. उनके पास सहज ज्ञान युक्त शक्तियाँ हैं और इसका उपयोग वे सकारात्मक उद्देश्यों के लिए दूसरों की मदद करने के लिए करते हैं. वह यात्रा करना पसंद करता है और मृदुभाषी होते हैं .

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र वाले लोगों की शिक्षा एवं करियर का चुनाव-

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र के पुरुष जातक को जब अपने वरिष्ठों की बात माननी पड़ती है तो वे नाराज हो जाते हैं क्योंकि वे सभी की हाँ में हाँ नहीं मिला सकते. बदले में, उनके Purva Phalguni nakshatra  Male Profession  सीनियर उनके इस रवैये से नाराज़ भी रहते हैं और इसलिए, उनकी पेशेवर प्रगति धीमी हो जाती है. वे एक ईमानदार कार्यकर्ता होते हैं, और उनका विवेक उन्हें दूसरे के कार्य या पैसे के बल पर अपनी कमाई करने की अनुमति नहीं देता. उनके कई छिपे हुए दुश्मन होते हैं जो उसके जीवन में मुख्य बाधा बनते रहते हैं. हालाँकि, ये जातक बुद्धिमान होते हैं और सभी विरोधी तत्वों की योजनाओं को दरकिनार कर बड़ी सफलता प्राप्त करते हैं. पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्म लेने वाले पुरुष पुरुष जातक 45 वर्ष की आयु से पहले कई बार अपनी नौकरी बदलने की संभावना रखता है लेकिन उसके बाद अपने करियर में अपनी स्थिति से संतुष्ट हो जाते हैं . उन्हें दूसरों को पैसा उधार देने से बचना चाहिए क्योंकि इनको पैसा समय पैर वापस मिले इसकी संभावना कम ही होती है.

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र पुरुष: इनका साथ एवं पारिवारिक जीवन- Purva Phalguni Nakshatra Male Family Life

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र के पुरुष जातक का वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा. उनकी एक प्यारी पत्नी और बच्चे होंगे और उनके साथ एक खुशहाल जीवन व्यतीत करेंगे. कुछ मामलों में जातक अपनी पसंद की लड़की से शादी नहीं कर पाते हैं . संभावना ये भी होती है की वे Purva Phalguni Nakshatra Male Family Life अपने जन्मस्थान से दूर और अपने परिवार से भी दूर जीवन करें .

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र वाले पुरुषों का स्वास्थ्य- Purva Phalguni Nakshatra Male Health

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र के पुरुष जातक का स्वास्थ्य कुल मिलाकर अच्छा रहेगा. लेकिन, उसे दंत रोग, पेट की समस्या और मधुमेह होने का खतरा रहेगा. हालांकि उन्हें कोई गंभीर बीमारी नहीं होगी. और यदि वे अपना अच्छे से ध्यान रखें तो वे इन सभी बिमारियों से बाख सकते हैं.

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र महिला लक्षण-  (Purva Phalguni nakshatra female characteristics)

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र की जातक विनम्र, मिलनसार, पवित्र और कलाओं की अत्यधिक जानकार होती हैं . वे खुशी-खुशी परोपकारी कार्यों में लगी रहती हैं . यह जातक केवल नेक कार्य करने के लिए भी बहुत जागरूक होती हैं . हालाँकि, इनके व्यक्तित्व का एक नकारात्मक पहलु ये है कि कभी कभी वे जितना करती हैं उस से अधिक दिखावा करती हैं . अगर वे Purva Phalguni nakshatra female characteristics अपनी इस प्रवृत्ति पर भी अंकुश लगा सकती लें, तो वे सार्वभौमिक रूप से स्वीकार की जाएँगी एवं हर एक जगह सराही जाएँगी.

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र महिला: नौकरी एवं अन्य संबंधित क्षेत्र

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्मी स्त्री वैज्ञानिक विद्या की ओर झुकाव रखती हैं . ये जातक उन्नत अध्ययन के लिए जानी जाती हैं और संभावना है की ये शिक्षण क्षेत्र में प्रवेश करें . वह अपनी आर्थिक स्थिति और कमाई से संतुष्ट रहती हैं .

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र वाली महिलाओं का स्वास्थ्य- Purva Phalguni Nakshatra Ladies Health )

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र की महिला जातक आमतौर पर स्थिर होती हैं . फिर भी उन्हें मासिक धर्म में परेशानी, सांस लेने में समस्या या अस्थमा जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है , जो उनकी दिनचर्या को ज्यादा प्रभावित नहीं करेगी.

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र महिला जातकों का पारिवारिक जीवन

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र की जातक का एक स्नेही पति और प्यारे बच्चे होते हैं. वे अपने घरेलू कर्तव्यों को बखूबी निभाती हैं. ये जातक अपने परिवार के कल्याण के लिए कुछ भी छोड़ सकती हैं. वे ज्यादातर उन लोगों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहती है जिन्होंने अतीत में उसकी मदद की है.

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र शक्तियां- Purva Phalguni Nakshatra

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र  में जन्म लेने वाले लोग काफी सक्रिय होते हैं. इनका सर्वश्रेष्ठ गुण होता है इनकी ईमानदारी. ये लोग मस्तमौला होने के साथ साथ रचनात्मक और आकर्षक भी होते हैं. जैसा की हमने पहले ही बतया है कि ये बुद्धिमान होने के साथ नेतृत्व करने का उत्तम कौशल रखते हैं. Purva Phalguni Nakshatra वाले लोग खुले दिमाग के होते हैं. वे उदार तथा सॉफ्ट स्पोकन लोग होते हैं. इनके कार्य करने के तेरीके सभ्य लोगों वाले तेरीके होते हैं.  ये कलात्मक, प्रेमपूर्ण  तथा खुद वफादार होते हैं  और उम्मीद करते हैं की लोग भी इनके साथ ऐसा ही व्यवहार करें.

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र कमजोरियां

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र  में जन्मे जातक अनुग्रहकारी होते हैं  तथा ये खुद को ही उत्कृष्ट समझते हैं. इनकी एक और खराब आदत होती है की ये व्यर्थ खर्च करने में अधिक विश्वास रखते हैं. कई बार इनमें जो भी भावनाएं आती हैं वो अत्यंत तेज़ी से आ जाती हैं. ये बड़े आवेगपूर्ण होने के साथ साथ विचित्र और गंभीर भी होते हैं. कई बाई ऐसा भी देखा गया है की ये नशे की लत से ग्रस्त हो जाते हैं तथा इनमें प्रेरणा और योजना क्षमताओं की कमी रहती है.

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र नाम

Purva Phalguni Nakshatra में जन्मे शिशुओं के लिए, निम्न अक्षरों से शुरू होने वाले नाम (names for Purva Phalguni nakshatra) सर्वश्रेष्ठ होते हैं-

मो, ता, टा, ती, टी, तु

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र के कुछ रोचक तथ्य

  • अनुवाद: एक अंजीर का पेड़
  • प्रतीक: बिस्तर के दो पैर
  • स्वामी (Lord): शुक्र
  • राशि: सिंह राशि
  • देवता : आर्यमन – अनुबंध और मिलन के देवता, सूर्य मित्र के रूप में
  • प्रकृति: भयंकर या गंभीर (उग्र )
  • गण: मानव गण (मानव)
  • शरीर वराहमिहिर: जननांग
  • शरीर पराशर: कंधे
  • नक्षत्र संख्या-  11
  • नाम अक्षर : मो, टा, टी, टू
  • भाग्यशाली अक्षर: M & T
  • भाग्यशाली रत्न : हीरा
  • भाग्यशाली रंग: हल्का भूरा
  • भाग्यशाली अंक: 9
  • तत्व: जल
  • दोष: पित्त
  • पक्षी का नाम: ग्रिधरा पक्षी, ईगल, चील
  • योनी- मादा चूहा
  • वृक्ष- पलाश वृक्ष

पूर्वा फाल्गुनी  नक्षत्र का भाग्यशाली रत्न कौन से हैं?

सफेद नीलमणि, हीरा

पूर्वा फाल्गुनी  नक्षत्र की भाग्यशाली संख्याएं कौन सी हैं?

9

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र के भाग्यशाली रंग कौन से हैं?

हल्का भूरा

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र के भाग्यशाली दिन कौन से हैं?

शुक्रवार और रविवार

पूर्वा फाल्गुनी  नक्षत्र में जन्मे लोगों की राशी कौन सी होती है?

पूर्वा फाल्गुनी  नक्षत्र में जन्मे लोगों की सिंह राशि होती है

Purva Phalguni Nakshatra Rashi-

Leo sun sign

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्में कुछ प्रसिद्ध हस्तियां

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में पैदा हुए बहुत से लोग विश्व प्रसिद्ध  हुए हैं। उनमें से कुछ के नाम हैं:-  

  • पीटी उषा (पद्म श्री पुरस्कार विजेता भारतीय एथलीट)
  • गुलज़ार (प्रसिद्ध भारतीय फिल्म निर्माता और गीतकार)
  • जॉन एफ कैनेडी
  • दिलीप कुमार (भारतीय बॉलीवुड अभिनेता )
  • राजीव गांधी

Purva Phalguni Nakshatra Famous Personalities-

  • P T Usha ( Padma Shree awardee Indian Athlete)
  • Gulzar ( famous Indian Film maker & lyricist)
  • John F Kennedy
  • Dilip Kumar ( Indian Bollywood Actor )
  • Rajiv Gandhi.