Shravana nakshatra love health career success family life hellozindgi.com

Shravana Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

Nakshatra
Table of Contents Hide Table

Shravana Nakshatra Meaning in Hindi,

वैदिक ज्योतिष में 27 नक्षत्रों में से श्रवण नक्षत्र बाइसवें नंबर पर आता है यहाँ हम मुख्य पौराणिक कथाओं के आधार पर श्रवण नक्षत्र में पैदा हुए  लोगों के जीवन के विषय में बात करेंगे .

श्रवण’ का शाब्दिक अर्थ होता है ‘सुनना’. उत्तराषाढ़ा एवं धनिष्ठा के मध्य श्रवण नक्षत्र का स्थान होता है. इस नक्षत्र में राज्याभिषेक, भवन निर्माण, पुस्तकों का प्रकाशन, नामकरण संस्कार इत्यादि कार्य करने अत्यंत शुभ माने जाते हैं .

Also Read:-

27 Nakshatra by Names List | Characteristics | Hindi Meaning | Calculator

Shravana Nakshatra में जन्मे जातक कुशल वक्ता होते हैं तथा इनकी खासियत ये होती है की ये नए लोगों से जल्दी ही मित्रता स्थापित कर लेते हैं. इस नक्षत्र को वैदिक ज्योतिष में काफी शुभ माना जाता है.

श्रवण नक्षत्र के देवता संसार का भरण पोषण करने वाले भगवान विष्णु जी हैं. विष्णु भगवन का प्रमुख कार्य प्रबंधन व्यवस्था करना तथा अनेकों शक्तियों का संतुलन बनाए रखना ही है. इसलिए इन्हें सृष्टि के पालनहार भी कहा जाता है. श्रवण नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों की मकर राशि होती है, इसलिए जो लोग मकर राशि वाले होते हैं है उनका नक्षत्र श्रवण हो सकता है.

श्रवण नक्षत्र में जन्मे लोग People born in Shravana Nakshatra

सावन के महीने की पूर्णिमा यानि रक्षाबंधन वाले दिन चंद्रमा श्रवण नक्षत्र पर होता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार वामन अवतार में भगवान विष्णु ने जब तीन पग भूमि की मांग की थी तब उनका पांव श्रवण नक्षत्र पर ही पड़ा था. ज्ञानियों के अनुसार श्रवण नक्षत्र के तीनों तारे भगवान विष्णु के तीन चरण माने हैं.

Also Read:-

Ardra Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

Shravana Nakshatra in Hindi-

श्रवण नक्षत्र में तीन सितारे अल्टेयर, अलशैन और तराज़ेद शामिल हैं. इसका प्रतीक कान है जिसके कारण हम सुनते हैं. श्रवण नक्षत्र सुनने और सीखने का तारा है. हमारे पूर्वजों ने ज्ञान को मौखिक विद्या बताया है. मतलब पुराने महान लोगों ने कहा है की ज्ञान गुरु के मुख से ही लिया जा सकता है ये किताबी वास्तु नहीं है. इसीलिए श्रवण नक्षत्र में पैदा हुए लोगों में सुनने के माध्यम से सभी ज्ञान को अवशोषित करने की महान क्षमता होती है.

क्योंकि हमारे जीवन का मुख्य विचार सुनना और सीखना ही होता है मीडिया और संचार क्षेत्र मूल रूप से इसी नक्षत्र का हिस्सा हैं. श्रवण नक्षत्र के तहत पैदा हुए लोग अक्सर अधिक ज्ञान प्राप्त करने और अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेशी भूमि की यात्रा करते हैं. श्रवण नक्षत्र में जन्मे लोगों के पास ध्यान रखने की महान क्षमता होती है और शुरू से ही उनका स्पष्ट ध्यान रहता है कि वे अपने लक्ष्यों को कैसे करें. इसीलिए वे अपनी सभी परियोजनाओं को पूरा करते हैं.

वैदिक ज्योतिष के अनुसार श्रवण नक्षत्र का स्वामी ग्रह बृहस्पति है. इस तारे का लिंग पुरुष है. यदि आपका जन्म श्रवण में हुआ है तो आइये इससे संबंधित भविष्यवाणियां देखें जैसे कि विशेषताएं, व्यक्तित्व और लक्षण, शिक्षा और आय, पारिवारिक जीवन, और बहुत कुछ-

श्रवण  नक्षत्र में जन्मे पुरुषों की विशेषताएं- Shravana nakshatra characteristics

यदि हम श्रवण नक्षत्र के पुरुष जातक के लक्षणों की बात करें तो वे अपने कार्य में सुव्यवस्थित होते हैं तथा मृदुभाषी बने रहते हैं. उनके जीवन में अपने मूल्य होते हैं और वे हमेशा उनका अनुसरण करते हैं. श्रवण  नक्षत्र में जन्मे पुरुषों को साफ़ सफाई से विशेष प्रेम होता है और वे यथासंभव इसका पूरा ध्यान भी रखते हैं. वे दयालु होते है और जरूरतमंदों की मदद करना पसंद करते हैं . वे लोगों की मदद इस प्रकार करते हैं कि वे किसी से किसी चीज की उम्मीद नहीं रखते.

Also Read:-

Hasta Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

Shravana nakshatra male अपने भोजन के प्रति भी सचेत रहते हैं. वह भगवान और अपने गुरु (आध्यात्मिक शिक्षक) में सदैव आस्था रखते हैं. उन्हें अपने जीवन में कई उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ता है और अपने करियर का अधिकांश समय वे मध्य स्तर पर बिताने को मजबूर होते हैं. वे अच्छी तरह से परिपक्व होते हैं और हर समय नई चीजें सीखना पसंद करते हैं.

श्रवण नक्षत्र वाले लोगों की शिक्षा, नौकरी एवं करियर का चुनाव

श्रवण नक्षत्र के पुरुष जातकों को 30 वर्ष की आयु तक काफी परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है , जिसके बाद 45 तक वे अपेक्षाकृत स्थिर रहते हैं , लेकिन 65 के बाद वे आर्थिक और सामाजिक मोर्चों पर प्रगति का अनुभव करते हैं. ये जातक इंजीनियरिंग से संबंधित यांत्रिक या तकनीकी कार्यों के लिए आदर्श रूप से अनुकूल होते हैं. यह भी संभव है कि वे पेट्रोलियम या तेल के सामान से जुड़ाकार्य करें.

HAPPY MARRIED LIFE HELLOZINDGI.COM

श्रवण नक्षत्र पुरुष: इनका साथ एवं पारिवारिक जीवन- Shravana Nakshatra Family Life

श्रवण नक्षत्र के पुरुष जातकों का दाम्पत्य जीवन बहुत ही सुखी रहता है . उनकी पत्नी में एक अच्छी गृहिणी के सभी गुण होते हैं और वे अपने पति की बहुत अच्छी देखभाल करती हैं. भले ही उनकी पत्नी उनको पर्याप्त यौन संतुष्टि देती हैं लेकिन इस नक्षत्र के पुरुष जातक को कभी कभी बाहरी रिश्तों में लिप्त देखा गया है.

Also Read:-

Jyeshtha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

श्रवण  नक्षत्र वाले पुरुषों का स्वास्थ्य-

श्रवण नक्षत्र के पुरुष जातकों का स्वास्थ्य सामान्य ही रहता है. इनको कान में समस्या, त्वचा रोग, तपेदिक और पाचन तंत्र में समस्याओं से पीड़ित होना पद सकता है.

श्रवण नक्षत्र महिला लक्षण- Shravana nakshatra female characteristics

श्रवण नक्षत्र की महिला जातक परोपकारी स्वभाव की होती हैं. ये जातक बहुत धार्मिक भी होती हैं और कई तीर्थ यात्राएं भी करना पसंद करती हैं. उनके पास करुणा और उदारता दोनों ही होती हैं, लेकिन श्रवण नक्षत्र महिला जातक अपने गुणों को दिखाना पसंद नहीं करती हैं ताकि वह यह सुनिश्चित कर सके कि उसके आसपास के लोग उसके धर्मार्थ कार्यों और उसके द्वारा दान में दिए गए धन के बारे में न जानें. वे बहुत बातूनी होती हैं, और कुछ भी नहीं छिपा सकती, खासकर अपने पति से.

श्रवण नक्षत्र महिला: नौकरी एवं अन्य संबंधित क्षेत्र

श्रवण नक्षत्र की महिला के अशिक्षित होने की या बहुत कम पढ़े लिखे होने की संभावना होती है. इसलिए, वे नौकरी सिर्फ उसी स्थिति में करती हैं जबकि ऐसा करना अत्यंत आवश्यक हो, हालाँकि, श्रवण नक्षत्र में जन्मी स्त्री ललित कला की बहुत अच्छी प्रतिपादक है, विशेष रूप से, वह एक बहुत अच्छी नर्तकी बन सकती हैं .

Also Read:-

Bharani Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

श्रवण नक्षत्र महिला: पारिवारिक जीवन

श्रवण नक्षत्र की महिला जातक अपने परिवार को सुखी रखने का हरसंभव प्रयास करती है . ये महिलाएं अपने सभी काम निपुणता से करती हैं और दूसरों से भी यही अपेक्षा रखती हैं . उनको ये समझना होगा कि हर कोई उनके जैसा परफेक्ट नहीं हो सकता. हालाँकि, यह पूर्णतावादी रवैया उसके पति पर लागू नहीं होता है, जिससे वे बहुत प्यार करती हैं और उसकी देखभाल करती है. श्रवण नक्षत्र में जन्मी महिला जातकों को एक वास्तविक सज्जन व्यक्ति पति के रूप में मिलता है.

श्रवण नक्षत्र वाली महिलाओं का स्वास्थ्य- Shravana Nakshatra Ladies Health

श्रवण नक्षत्र में जन्मी महिला जातकों को जीवन के किसी भी चरण में त्वचा रोग होने की संभावना रहती है. वे एक्जिमा, तपेदिक और यहां तक कि कुष्ठ रोग की चपेट में आ सकती हैं परन्तु यदि उचित ध्यान रखा जाये तो वे इसका शिकार होने से बाख भी सकती हैं. इसके अलावा इनको कोई बड़ी दिक्कत होने के कोई संकेत नहीं हैं.

श्रवण नक्षत्र शक्तियां- Shravana Nakshatra

ऐसा माना जाता है कि श्रवण नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक बुद्धिमानहोते हैं तथा इनमें चीज़ों को सीखने की अद्भुत क्षमता होती है. ये लोग नैतिक होने के साथ साथ रचनात्मक एवं सौहार्दपूर्ण भी होते हैं. इसी के साथ ये बड़े दयालु प्रवत्ति वाले होते हैं. ये अच्छा वक्ता होते हैं एवं प्राचीन चीज़ों का ज्ञान रखने में इनकी रूचि होती है. ये लोगों की धर्मार्थ सहायता करने में विश्वास रखते हैं. अपने कार्यों में संतुलन रखने के साथ साथ ये काफी विनम्रऔर खुले विचारों वाले होते हैं जिन्हें मानवीय और सामाजिक कार्यों को करने में काफी आनंद का अनुभव होता है.

श्रवण नक्षत्र कमजोरियां

इस नक्षत्र में जन्मे जातक काफी संवेदनशील होते हैं. इनकी एक और कमी ये होती है की ये बहुत खर्चीले लोग होते हैं तथा जब खर्च करने पे आते हैं तो अपने भविष्य का भी ध्यान नहीं रखते. कई बार देखा गया है कि श्रवण नक्षत्र में जन्मे लोग बहुत ईर्ष्यालु होते हैं. बहुत अधिक गपशप करना भी इनका एक एव्गुन होता है.

श्रवण नक्षत्र नाम

Shravana Nakshatra में जन्मे शिशुओं के लिए, निम्न अक्षरों से शुरू होने वाले नाम (names for Shravana  nakshatra) सर्वश्रेष्ठ होते हैं-

खी, खू, खे, खो, जू, जे, जो, सो

श्रवण नक्षत्र के कुछ रोचक तथ्य

श्रवण नक्षत्र  अनुवाद: सुनना

श्रवण नक्षत्र प्रतीक: कान, आसमान में एक पंक्ति में तीन पैरों के निशान या एक त्रिशूल

श्रवण नक्षत्र भगवान/ देवता: भगवन विष्णु

श्रवण नक्षत्र स्वामी (Lord): चंद्रमा

चंद्रमा की अधिपति देवी: पार्वती

श्रवण नक्षत्र राशि: मकर राशि

श्रवण नक्षत्र प्रकृति: चल या अल्पकालिक (चर)

श्रवण नक्षत्र गण: देव गण (भगवान की तरह)

श्रवण नक्षत्र शरीर वराहमिहिर: कान

श्रवण नक्षत्र शरीर पराशर: पेट का निचला भाग

श्रवण नक्षत्र संख्या- 22

श्रवण नक्षत्र नाम अक्षर: जू, जे, जो, घ

श्रवण नक्षत्र भाग्यशाली अक्षर: K

श्रवण नक्षत्र भाग्यशाली रत्न : पर्ल यानि मोती

श्रवण नक्षत्र भाग्यशाली रंग: हल्का नीला

श्रवण नक्षत्र भाग्यशाली अंक: 2 और 22

श्रवण नक्षत्र तत्व: वायु

श्रवण नक्षत्र दोष: कफ:

श्रवण नक्षत्र पक्षी का नाम: फ्रेंकोलिन

श्रवण नक्षत्र योनी/ पशु प्रतीक – एक मादा बंदर

श्रवण नक्षत्र वृक्ष- आक का पेड़  

श्रवण नक्षत्र का भाग्यशाली रत्न कौन से हैं?

मोती

श्रवण नक्षत्र की भाग्यशाली संख्याएं कौन सी हैं?

2 और 22

श्रवण नक्षत्र के भाग्यशाली रंग कौन से हैं?

हल्का नीला

श्रवण नक्षत्र के भाग्यशाली दिन कौन से हैं?

गुरुवार, बुधवार और सोमवार

श्रवण नक्षत्र में जन्मे लोगों की राशि कौन सी होती है?

श्रवण नक्षत्र में जन्मे लोगों की मकर राशि होती है

Shravana Nakshatra Rashi Capricorn

श्रवण नक्षत्र में जन्मी प्रसिद्ध हस्तियां

उपरोक्त विषयों और विशेषताओं के आधार पर, श्रवण नक्षत्र में जन्म लेने वाले कई लोग अपने समय में बहुत प्रसिद्ध हुए हैं उनमें से कुछ हैं-

  • शाहरुख खान
  • करीना कपूर

Shravana Nakshatra Famous Personalities-

  • shahrukh khan
  • kareena kapoor