Uttarashadha nakshatra love health career success family life hellozindgi.com

Uttarashada Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

Nakshatra
Table of Contents Hide Table

Uttarashada Nakshatra Meaning in Hindi,

वैदिक ज्योतिष में 27 नक्षत्रों में से उत्तराषाढ़ा नक्षत्र इक्कीसवें नंबर पर आता है यहाँ हम मुख्य पौराणिक कथाओं के आधार पर उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में पैदा हुए  लोगों के जीवन के विषय में बात करेंगे. उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोग अपने कुल तथा परंपरा के साथ मर्यादाओं का मान भी रखते हैं इन लोगों की विशेषता होती है कि ये सूक्ष्म चिंतन करने में माहिर होते हैं

जिस प्रकार पूर्वाषाढ़ानक्षत्र को  हाथी के बायें दांत से प्रदर्शित किया जाता है उसी प्रकार से उत्तराषाढ़ा नक्षत्र को हाथी के दायें दांत से प्रदर्शित करते हैं. दस विश्वदेवों को उत्तराषाढ़ा का अधिपति देवता कहा जाता है. दस विश्वदेवों  के नाम हैं कुछ इस प्रकार हैं-

Also Read:-

27 Nakshatra by Names List | Characteristics | Hindi Meaning | Calculator

सत्य, शुभता, दक्षता, इच्छाशक्ति, आकांक्षा, काल, संकल्प, पितर, आभा एवं शिखर.

Uttarashada Nakshatra के तीन चरण मकर राशि में होते हैं एवं एक चरण धनु राशि में होता है. विशेषता है कि उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग काफी तीक्ष्ण बुद्धि वाले होते हैं तथा इनका व्यक्तित्व काफी प्रभावशाली होता है. इनकी खासियत होती है कि ये कठिन कामों को भी अपनी बुद्धिमता से सरल करने की सामर्थ्य रखते हैं.इसी के साथ ये लोग समाज के लिए कुछ नया करने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं.

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोगों की एक बड़ी खासियत ये होती है कि ये टीमवर्क में बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं और टीम के सभी सदस्यों को साथ लेकर चलते हैं तथा कार्य को अपने लक्ष्य तक पहुंचते हैं.

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र  में जन्म लेने वाले लोगों की इच्छाशक्ति अत्यंत प्रबल होती है इसी का उदहारण है कि ये लोग कोई निर्णय लेने के बाद उसे आसानी से बदलते नहीं हैं. Uttarashada Nakshatra born people के अंदर स्थायित्व भाव होता है और ये लोग किसी भी कार्य को को ठहराव के साथ अर्थात धैर्य से करते हैं.

Also Read:-

I नाम वाले लोग – LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोगों में अंदर छुपे हुए क्षेत्रों पर शोध करने की विशेष क्षमता होती है. उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों में समाज के लिए कुछ नया करने का जज्बा होता है

Uttarashada Nakshatra in Hindi

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र वाले परिष्कृत, मृदुभाषी होते हैं जिनका हृदय वाकई में शुद्ध होता है यदि वे समाज में बहुत उच्च स्थान पर आसीन होते हैं, तो भी दिखावा करना बिलकुल पसंद नहीं करते. इनका पहनावा अत्यंत साधारण होता है. ये लोग सभी को काफी सम्मान देते हैं और विशेषकर महिलाओं के प्रति एक विशेष सम्मान की भावना रखते हैं . तथा भगवान से डरने वाले होते हैं.

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र को आकाश में उत्तर-दक्षिण दिशा में देखा जा सकता है. यदि कोई अपनी शिक्षा शुरू करना चाहता है या शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना चाहता है तो उसे इस नक्षत्र के समय देवी सरस्वती की पूजा करनी चाहिए और अपनी शिक्षा इसी समय शुरू करनी चाहिए. इससे व्यक्ति अच्छी चीजें सीखने में सक्षम हो जाता है.

आइये उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे जातकों के वारे में कुछ और जानते हैं-

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक असाधारण चरित्र वाले होते हैं. उत्तराषाढ़ा का अर्थ है जो पराजित नहीं हो सकता है, शक्तिशाली है, और हमेशा जीतता है.  वैदिक ज्योतिष के अनुसार, इसका प्रतीक हाथी का दांत है . हाथी एक योद्धा जानवर है और युद्धों में इस्तेमाल होने वाले सबसे मजबूत और सबसे बड़े जानवर के रूप में जाना जाता है. हाथियों के सामने जो कुछ भी आता है उसे नष्ट करने के लिए हाथी अपने दाँत की अधिकतम मदद लेते हैं; उनका भारी दांत उनके रास्ते में किसी भी चीज को कुचल देता है. शास्त्रों और वैदिक ज्योतिष के अनुसार, हाथी का दांत रॉयल्टी और नेतृत्व का प्रतीक है. उत्तराषाढ़ा नक्षत्र स्त्री नक्षत्र है. और इस नक्षत्र का स्वामी सूर्य है. विश्व देव, जिन्हें सार्वभौमिक देवताओं के रूप में भी जाना जाता है, का इस नक्षत्र पर देवत्व है. हाथी का दांत अपराजेय जीत का प्रतीक है

Also Read:-

Ardra Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र  नेतृत्व, उपलब्धि और कर्तव्य के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है. इस नक्षत्र के जातकों को सावधान रहना चाहिए और इन्हें याद रखना चाहिए कि वे खुद की शक्तियं को बहुत अधिक न बढ़ाएं या लगातार उत्तेजना से ग्रस्त न रहें . उत्तराषाढ़ा नक्षत्र से जुड़े लोग परम्पराओं के प्रति बहुत सम्मान रखते हैं और नए उद्यम शुरू करने के लिए एक व्यावहारिक दृष्टिकोण से जुड़े रहते हैं.

नक्षत्रों को तीन वर्गों में बांटा गया है – राक्षस, मनुष्य और देवता. उत्तराषाढ़ा मानव नक्षत्र है.

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे पुरुषों की विशेषताएं- (Uttarashada nakshatra characteristics )

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र  के पुरुष लक्षणों की बात की जाये तो ये उज्ज्वल, लोकप्रिय और बहुप्रतिभाशाली होते हैं, और आम तौर पर वे जिस किसी भी कार्य में अपना दिमाग लगाते हैं उसमें उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं. वे दूसरों के अच्छे गुणों की प्रशंसा करते हैं और इस कारण वे अपने साथियों से आसानी से प्रशंसा प्राप्त करते हैं. वे ईश्वर से डरने वाले होते हैं तथा सच्चाई का साथ देते हैं , लेकिन उत्तराषाढ़ा नक्षत्र  में जन्मे जातक अपने विचारों को ज्यादा प्रकट नहीं करते हैं, और इस प्रकार कभी-कभी लोगों के लिए उन्हें समझना मुश्किल हो जाता है. उनके पास सही और गलत को समझने की गजब की क्षमता होती है, और वे धर्म या धार्मिक आचरण के सिद्धांतों को बनाए रखने का प्रयास करते हैं. अपनी तीक्ष्ण बुद्धि वाली क्षमता की सहायता से वे उन सूक्ष्म बारीकियों को समझने को आसानी से समझ सकते हैं जो दूसरे नहीं समझ सकते.

Also Read:-

Hasta Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र वाले पुरुषों की शिक्षा एवं करियर का चुनाव

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के पुरुष जातक को किसी भी विवादास्पद चीज में शामिल होने से पहले बेहद सतर्क रहना चाहिए. इससे पहले कि वह (Uttarashada NakshatraMale )किसी के लिए कुछ भी करे, चाहे वह व्यक्तिगत या पेशेवर या व्यावसायिक मोर्चे पर हो, उसे संबंधित व्यक्ति की मंशा और अखंडता सुनिश्चित करनी चाहिए. 38 वर्ष की आयु के बाद उत्तराषाढ़ा नक्षत्रवाले पुरुषों जातक निरंतर प्रगति और सफलता की आशा कर सकते हैं .इनके लिए सबसे उपयुक्त पेशे होते हैं – शोधकर्ता या  वैज्ञानिक, डॉक्टर, पहलवान, सामाजिक कार्यकर्ता, सरकारी कर्मचारी.

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र पुरुष: इनका साथ एवं पारिवारिक जीवन

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के पुरुष जातक आमतौर पर एक अच्छे बचपन का अनुभव करते हैं लेकिन उनके जीवन में बाद में बहुत सारे झटके आते हैं, और उनमें से कुछ इस तरह के होंगे कि बचपन ने उन्हें इसके लिए तैयार नहीं किया है.

Uttarashada Nakshatra Family Life

यह देखा गया है कि 28 से 31 वर्ष की आयु के बीच, उनके परिवार में बड़े बदलाव होंगे, हालाँकि उनका Uttarashada Nakshatra Male Family Life वैवाहिक जीवन सुखी रहेगा. उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के पुरुषों को बहुत प्यार करने वाली और देखभाल करने वाली पत्नी जीवन साथी के रूप में मिलती है . हालाँकि, पत्नी का स्वास्थ्य इनकी चिंता का एक प्रमुख कारण हो सकता है.

Also Read:-

Moola Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र वाले पुरुषों का स्वास्थ्य-

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के पुरुष जातकों को बचपन में कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. मुख्य समस्या अपच होती है और जिसका परिणाम कब्ज हो सकती है. कट और चोट भी संभव है, इसलिए तेज वस्तुओं का उपयोग करते समय उसे सावधान रहने की जरूरत है.

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र महिला लक्षण-

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र की महिलाएं न केवल जिद्दी होती हैं, बल्कि इनके आक्रामक होने की भी संभावना होती हैं. वे जरा सी भी उत्तेजना होने पर झगड़े की शुरुआत कर सकती हैं. Uttarashada nakshatra female characteristics हालांकि, कुछ नियम ये कहते हैं की वे ह्रदय से सरल होती हैं लेकिन आवेग आने पर उन्हें संभालना मुश्किल होता है.

young writer student studying writing online on laptop

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र महिला: नौकरी एवं अन्य संबंधित क्षेत्र

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र की महिला जातक आमतौर पर सुशिक्षित होती है और शिक्षक या बैंक कर्मचारी बनना पसंद करती है. वह श्रेष्ठ आध्यात्मिक प्रगति भी कर सकती हैं या इश्वर की विशेष कृपा से समर्थन से उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मी स्त्री एक प्रसिद्ध लेखिका बन सकती है .

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र वाली महिलाओं का स्वास्थ्य- (Uttarashada Nakshatra Ladies)

इस नक्षत्र की महिला जातकों का स्वस्थ्य ठीक रहता है तथा को किसी गंभीर बीमारी की शिकायत नहीं होती. कुछ बीमारियाँ जो इनको परेशान कर सकती हैं वो हैं गैस्ट्रिक समस्या या हर्निया. इसके अलावा ये गर्भाशय की समस्या से परेशान हो सकती हैं अन्यथा नहीं तो उनकी सेहत अच्छी ही रहेगी.

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र महिला: पारिवारिक जीवन

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र की महिला जातक अपने वैवाहिक जीवन से असंतुष्ट देखी गई हैं. वे अपने पति के प्रोफेशन की वजह से अलग होने के कारण परेशान हो जाती हैं और इस वजह से वह आध्यात्मिकता की ओर रुख करती है.

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र शक्तियां- (Uttarashada Nakshatra)

ऐसा देखा गया है कि उत्तराषाढ़ा नक्षत्र  में जन्म लेने वाले लोग मज़ेदार, दयालु एवं धार्मिक प्रवत्ति वाले होते हैं . इतना ही नहीं बल्कि ये विनम्र और बुद्धिमान होने के साथ साथ उच्च उद्देश्यों और लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करते हैं.  इन्हें आदर्शवादी कहा जा सकता है. इसी के साथ इनमें अच्छे नेतृत्व के लक्षण देखे जाते हैं . Uttarashada Nakshatra में जन्मे लोग सहिष्णु होते हैं तथा सदैव ज्ञान की चाहत रखते हैं. ये सदैव कुछ नया सीखने में विश्वास रखते हैं.  इसी कारण इनको अच्छी तरह से पसंद किया जाता है. ये दूसरों के लिए सलाहकार, सराहना करने वाले, समर्पित और सहानुभूति रखने वाले.

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र कमजोरियां

ऐसा देखा गया है कि उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोग अडिग एवं उदासीन होते हैं तथा जल्दी ही तनावग्रस्त हो जाते हैं. इनकी एक और समस्या है की ये कई बार आत्मग्लानि से ग्रस्त  हो जाते हैं तथा आत्मकेन्द्रित ही रहते हैं. हालांकि चिंतन करना अच्छी बात है लेकिन ये अत्यधिक चिंतित में खोये रहने वाले होते हैं.

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र नाम

Uttarashada Nakshatra में जन्मे शिशुओं के लिए, निम्न अक्षरों से शुरू होने वाले नाम (names for Uttarashada nakshatra) सर्वश्रेष्ठ होते हैं- भ, भो, ज ,जा, जी, जी, भा, बे, बो

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के कुछ रोचक तथ्य

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र अनुवाद: अजेय, बाद में जीत

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र प्रतीक: हाथी का दायाँ दांत, बिस्तर की तख्तियां

व्यवहार: चरम

महावीर: नाग

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र स्वामी (Lord): बृहस्पति-1, शनि-3

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र राशि: तीन चरण मकर राशि एक चरण धनु राशि

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र देवता : विश्वदेव-सार्वभौमिक देवता

नियंत्रण करने वाला/शासक ग्रह: सूर्य

सत्तारूढ़ ग्रह के शासक देवता: शिव

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र प्रकृति: स्थिर या स्थायी (ध्रुव)

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र नाडी: अंत्य

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र गण: मानुष्य गण (मानव)

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र शरीर वराहमिहिर: जांघ

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र शरीर पराशर: अंडकोश

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र संख्या- 21

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र नाम अक्षर : भ, भो, ज ,जा, जी, जी, भा, बे, बो

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र भाग्यशाली अक्षर: B & G

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र भाग्यशाली रत्न : माणिक

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र भाग्यशाली रंग: कॉपर

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र भाग्यशाली अंक: 1, 3 और 8

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र तत्व: अग्नि-1, पृथ्वी-3

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र दोष: कफ

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र पक्षी का नाम: सारस

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र योनी- नर नेवला

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र वृक्ष- कटहल का पेड़

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र तत्व: वायु

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र कैरियर: एथलीट, शिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता, मनोवैज्ञानिक, परामर्शदाता, रेंजर, इंजीनियर, वैज्ञानिक, संगीतकार, वास्तुकार

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र का भाग्यशाली रत्न कौन से हैं?

माणिक

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र की भाग्यशाली संख्याएं कौन सी हैं?

1, 3 और 8

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के भाग्यशाली रंग कौन से हैं?

तांबा

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के भाग्यशाली दिन कौन से हैं?

गुरुवार और शुक्रवार

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोगों की राशी कौन सी होती है?

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोगों के तीन चरण मकर राशि एक चरण धनु राशि में होते है

Uttarashada Nakshatra Rashi-

People born in Uttarashada Nakshatra have three phases in Capricorn, one phase in Sagittarius.

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मी प्रसिद्ध हस्तियां

उपरोक्त विषयों और विशेषताओं के आधार पर, कई लोग अपने समय में बहुत प्रसिद्ध हुए हैं. उनमें से कुछ हैं

  • इंदिरा गांधी (राजनेता)
  • ब्रैड पिट (अभिनेता)
  • मुहम्मद अली (बॉक्सर)
  • जॉर्ज वाशिंगटन
  • अब्राहम लिंकन.

Uttarashada Nakshatra Famous Personalities-

  • Indira Gandhi (politician)
  • Brad Pitt (actor)
  • Muhammad Ali (boxer)
  • George Washington  
  • Abrahim Lincoln.