vishakha nakshatra love health career success family life hellozindgi.com

Vishakha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

Nakshatra
Table of Contents Hide Table

Vishakha  Nakshatra Meaning in Hindi

वैदिक ज्योतिष में 27 नक्षत्रों में से विशाखा नक्षत्र सोलहवें नंबर पर आता है यहाँ हम मुख्य पौराणिक कथाओं के आधार पर विशाखा नक्षत्र में पैदा हुए  लोगों के जीवन के विषय में बात करेंगे .

जीत हांसिल करने की पूरी क्षमता रखते हैं विशाखा नक्षत्र वाले लोग लेकिन कुछ कमियों के कारण  इनको जीवन में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस लेख में हम विशाखा नक्षत्र में जन्मे जातकों के जीवन से जुडी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे.

Also Read:-

27 Nakshatra by Names List | Characteristics | Hindi Meaning | Calculator

इस नक्षत्र में जन्मे लोग जीवन में आने वाली चुनौतियों को सहज स्वीकार करते हैं और उन पर जीत हांसिल करने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं . शत्रुओं को पराजित करने के लिए मेहनत करना इनका पैशन होता है .

विशाखा नक्षत्र वाले जातकों के पास कभी धन की कमी नहीं रहती. यदि कभी धन की दिक्कत हो भी जाये तो ज्यादा समय तक बही नहीं रहती. इसी लिए कहा जाता है कि विशाखा नक्षत्र में जन्म लेने जातक वित्त के क्षेत्र में काफी भाग्यवान होते हैं. विशाखा नक्षत्र का स्वामी गुरू होता है. इसके तीन चरण तुला राशि में होते हैं एवं अंतिम चरण वृश्चिक राशि में होता है.

Vishakha Nakshatra में जन्मे लोग पढ़ने-लिखने में होशियार होते हैं और उच्च शिक्षा अर्जित करते हैं. इसी वजह ये लोग शारीरिक श्रम में विश्वास नहीं रखते हैं और अपनी बुद्धि तथा ज्ञान के आधार पर जीवन मे कामयाब बनते हैं.

Vishakha  Nakshatra in Hindi

इस नक्षत्र को ‘त्रिपद’ भी कहा जाता है, क्योंकि इसके 3 चरण तुला राशि के हैं और अंतिम चरण वृश्चिक राशि में है. यह सुनहरे रंग का नक्षत्र है जो देखने वाले के मन को प्रसन्न करता है. इस नक्षत्र के देवता इंद्रागनी हैं. इस नक्षत्र के देवता इंद्र और अग्नि को माना जाता है.

Also Read:-

Bharani Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

अग्नि के वंशज, विशाखा नक्षत्र के जातक जोश और जीवन शक्ति से भरे होते हैं. वे प्रथ्वी लोक एवं दिव्य लोक दोनों का सर्वश्रेष्ठ का प्रतिनिधित्व करने की क्षमता रखते हैं . रूढ़िवादी तरीकों में विश्वास रखने के साथ-साथ वे जीवन के नए और प्रगतिशील तरीकों को अपनाने में भी विश्वास रखते हैं. वे खुद नैतिकता के रस्ते पर चलते हैं और उन सिद्धांतों का पालन करते हैं जो उन्हें समाज में सम्मान दिलाएं. विशाखा नक्षत्र के जातक आकर्षक व्यक्तित्व के साथ दिखने में बेहद अच्छे होते हैं!

 jupiter brahaspari hellozindgi.com

बृहस्पति उनका स्वामी ग्रह है और आप उनमें भी ब्रहस्पति गुरु के प्रभाव देख सकते हैं. जैसे कि वे वास्तव में बुद्धिमान लोग हैं.

हालांकि उनमें कुछ कमियां भी होती हैं जैसे विशाखा नक्षत्र में जन्मे लोग ड्रग्स और शराब जैसे व्यसनों के शिकार हो जाते हैं, और वे अत्यधिक आत्मकेन्द्रित भी होते हैं. उनके पास जो है उसका आनंद लेने के बजाय, वे हमेशा इस बात पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि उनके पास क्या कमी है.

Also Read:-

Mrigshirsha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

ज्योतिष में विशाखा नक्षत्र

बता दें कि विशाखा नक्षत्र राशि चक्र में 16वां नक्षत्र है, और यह 20°00′ तुला से 03°20′ वृश्चिक राशि में स्थित है, जिसका स्वामी ग्रह बृहस्पति है. विशाखा नक्षत्र को ‘काँटेदार’ या ‘दो शाखाओं वाले वृक्ष ‘ के रूप में भी दर्शाया जाता है, जो उनके स्वभाव का प्रतीक है एवं द्वैत को दर्शाता है. नक्षत्र के अधिपति देवता अग्नि के देवता इंद्राग्नि हैं. यह उनके ऊर्जावान और शक्तिशाली स्वभाव की व्याख्या करता है. विशाखा का एक और अर्थ है ‘राधा’, कृष्ण की प्रेम रुचि और रमणीयता का अवतार.

विशाखा नक्षत्र में जन्मे जातक ज्योतिष के विशेषज्ञ हो सकते हैं . वे पेंटिंग में माहिर होते हैं. इस नक्षत्र के जातक अच्छे स्वभाव के होते हैं और निष्पक्ष निर्णय पसंद को करते हैं. उनकी धर्म के कार्यों में रुचि होती है और वे धार्मिक अनुष्ठानों से भी प्यार करते हैं. इस नक्षत्र के जातक मृदुभाषी होते हैं और वे इसी कारण ये दूसरों को आसानी से प्रभावित कर सकते हैं. बृहस्पति के प्रभाव के कारण वे हमेशा सीखने के लिए तैयार रहते हैं और उनकी शैक्षिक स्थिति अच्छी होती है जिसके कारण वे उच्च अध्ययन भी करते हैं .

इस नक्षत्र के जातक महत्वाकांक्षी होते हैं. विशाखा नक्षत्र वाले जातक सामाजिक नियमों का पालन करने में कम विश्वास करते हैं. वे अपनी महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और जिसके कारण उन्हें सफलता भी मिलती है. जातक धनवान और बलवान होते हैं. ये व्याख्यान देने में अच्छे होते हैं और हमेशा दूसरों को अच्छी सलाह देते हैं.

विशाखा नक्षत्र में जन्मे पुरुषों की विशेषताएं-  (Vishakha  nakshatra characteristics )

विशाखा नक्षत्र का पुरुष जातक ऊर्जा और बुद्धि से भरपूर होते हैं . वह ईश्वर से डरने वाला है और अपने व्यवहार में हमेशा सच्चे और ईमानदार बने रहते हैं . वे रूढ़िवादी मूल्यों में भी विश्वास करते हैं लेकिन साथ ही साथ वर्तमान विचारों को प्राथमिकता देते हैं. यह देखा गया है कि वह अपने परिवार से दूर रहते हैं. हालाँकि वह स्वयं का व्यापार नहीं करते हैं बल्कि नौकरी करते हैं लेकिन उनको जी हुजूरी करना बिलकुल पसंद नहीं होता बल्कि वे इस से घृणा करते हैं. इसी के साथ विशाखा नक्षत्र में जन्म लेने वाले पुरुष जातक धार्मिक प्रवत्ति वाले होते हैं और अंधविश्वासों से नफरत करते हैं.

Also Read:-

Hasta Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

विशाखा नक्षत्र वाले पुरुषों की शिक्षा, व्यवसाय और करियर संबंधित क्षेत्र

विशाखा नक्षत्र के पुरुष जातक के पास बोलने का बहुत अच्छा कौशल होता है, और इस प्रकार उसके लिए अन्य लोगों को अपनी बात समझाना आसान होता है. वह एक प्रसिद्ध वक्ता बन सकता है और यहां तक कि राजनीति में भी प्रवेश कर सकता है. पैसे के मामले में विशाखा नक्षत्र वाले थोड़े  जटिल व्यक्ति होते हैंऔर कभी कही ऐसा भी महसूस हो सकता है कि वे कंजूस लगता हैं लेकिन वो खर्चों के ऊपर अपनी नज़र रखते हैं. हालांकि ऐसा भी हो सकता है की वो कुछ विशेष अवसरों पे काफी पैसा एक साथ खर्च कर दें . विशाखा नक्षत्र में जन्मे पुरुष अच्छे व्यवसायी, बैंकर या शिक्षक बनते हैं .

विशाखा नक्षत्र पुरुष: इनका साथ एवं पारिवारिक जीवन

परिस्थितियाँ विशाखा नक्षत्र के पुरुष जातक को अपनी माँ के प्रेम का आनंद नहीं लेने देतीं. कई बार तो ये भी देखा गया है की इसका प्रमुख कारण उनकी असमय मृत्यु भी बनती है . उसे अपने पिता से भी ज्यादा लाभ नहीं मिलता है, हालांकि उसके पिता में कई अच्छे गुण होते हैं और वह काफी साधन संपन्न भी होती है . Vishakha  Nakshatra Family Life वास्तव में, उनकी अपने पिता के साथ ठीक से नहीं बनती और अक्सर इन दोनों में बहस चलती रहती है. इन कारणों से, बड़े होकर वे जल्दी से जल्दी आत्मनिर्भर बनने की कोशिश करते हैं.

विशाखा पुरुषों का स्वास्थ्य-

विशाखा नक्षत्रमें जन्मे जातक का स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहता है . लेकिन, उसे लकवाग्रस्त हमलों से सावधान रहना होगा. यह भी देखा गया है कि इन जातकों को अस्थमा होने का खतरा हो सकता है.

Also Read:-

Punarvasu Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

विशाखा नक्षत्र महिला लक्षण- Vishakha nakshatra female characteristics)

विशाखा नक्षत्र की महिला जातक बहुत ही मृदुभाषी होती है, और सभी के साथ मीठा बोलती है, इसलिए ये सभी को प्रभावित करने का गुण रखती हैं. वह घर और कार्यालय दोनों ही जगहों पर काफी सहज महसूस करती हैं  और दोनों ही जगहों पर कुशलता से काम करती हैं. वे बहुत ही साधारण इंसान होती हैं और ज़रा सा भी मेकअप करने से कतराती हैं. चूंकि वे बहुत स्वाभाविक रूप से काफी सुंदर होती, इसलिए विशाखा नक्षत्र में जन्मी महिला जातकों से उनकी मित्र अक्सर उससे ईर्ष्या करती हैं . वह बहुत धार्मिक होती हैं और अक्सर तीर्थ यात्रा पर जाती रहती हैं या जाना चाहती रहती हैं .

विशाखा नक्षत्र महिला: नौकरी एवं अन्य संबंधित क्षेत्र

विशाखा नक्षत्र में जन्मी स्त्री जातक साहित्य एवं कला में रूचि रखती हैं, विशेषकर कविता में इनकी ख़ास रुचि होती है. अगर उसे भाग्य से अच्छा समर्थन मिलता है, तो वे एक महान कवि या लेखक बन सकती है.

विशाखा नक्षत्र में जन्मी महिला जातकों का पारिवारिक जीवन

यह देखा गया है कि विशाखा नक्षत्र में जन्मी महिला सचमुच अपने पति की पूजा करती हैं. यही वजह है कि उसकी ससुराल वालों से भी अच्छी बनती है. चूंकि वे पूरे परिवार और यहां तक कि रिश्तेदारों के प्रति भी काफी प्यार एवं सम्मान रखती हैं इसीलिए उनके सम्बन्ध सभी से मधुर बने रहते हैं और वे परिवार को जोड़ के रखती हैं. और इसलिए उनके पास घर चलाने की अद्भुत शक्ति होती है.

Also Read:-

विशाखा नक्षत्र वाली महिलाओं का स्वास्थ्य-

Vishakha  Nakshatra Ladies मतलब विशाखा नक्षत्र में जन्म लेने वाली महिला  जातक आमतौर पर अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेती है. हालांकि, वह गुर्दे की समस्या और सामान्य कमजोरी की चपेट में आ सकती हैं.

विशाखा नक्षत्र शक्तियां- (Vishakha Nakshatra)

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक हर तरह से शक्तिशाली होने के साथ साथ बुद्धिमान भी होते हैं. ये जीवन में साहसिक कार्यों को करने में ज़रा भी नहीं झिझकते. Vishakha Nakshatra  वालों की विशेषता होती है कि इनके अन्दर गणितीय प्रतिभा होती है. ये देखने में आकर्षक होते हैं और जीवन में अच्छे साथी सिद्ध होते हैं. सच्चाई एवं आध्यात्मिकता भी इनके प्रभावी गुण होते हैं. 

विशाखा नक्षत्र कमजोरियां

जहां एक ओर विशाखा नक्षत्र वालों में काफी खूबियाँ होती हैं वहीँ इनमें कुछ कमियां भी होती हैं. विशाखानक्षत्र  में जन्म लेने वाले जातक काफी बातूनी होते हैं और ये आसानी से बेचैन हो जाते हैं.  आलोचना करना भी इनकी फितरत होती है. कभी कभी ये अपने सिद्धांतों को लेकर सामाजिक रूप से अलग थलग रहते हैं . ये ज़्यादातर चीज़ों को लेकर कठोर होते हैं तथा अपना स्वामित्व स्थापित करने की कोशिश करते हैं  इसीलिए ये कई बार नकारात्मक एवं आक्रामक भी हो जाते हैं. विशाखा नक्षत्र वालों के विषय में ये भी कहा जाता है की ये सलाह लेने के लिए खुले हुए नहीं होते हैं .

विशाखा नक्षत्र नाम

Vishakha  Nakshatra में जन्मे शिशुओं के लिए, निम्न अक्षरों से शुरू होने वाले नाम (names for Vishakha nakshatra) सर्वश्रेष्ठ होते हैं-

ती, टी, तु, ताई, टू, ते, टू

विशाखा नक्षत्र के कुछ रोचक तथ्य

विशाखा नक्षत्र अनुवाद: स्वर्ग में प्रवेश

विशाखा नक्षत्र प्रतीक: पत्ती अलंकृत विजयी द्वार, कुम्हार का पहिया

गुण : सात्विक

विशाखा नक्षत्र स्वामी (Lord): बृहस्पति

विशाखा नक्षत्र राशि: तीन चरण तुला राशि में एवं चतुर्थ वृश्चिक राशि

विशाखा नक्षत्र देवता : इंद्राग्नि- बिजली और अग्नि के देवता

विशाखा नक्षत्र प्रकृति: तेज और नरम (मिश्रित)

विशाखा नक्षत्र गण: राक्षस गण

विशाखा नक्षत्र शरीर वराहमिहिर: शस्त्र

विशाखा नक्षत्र शरीर पराशर: नाभि

नियंत्रित/शासक ग्रह: बृहस्पति

बृहस्पति के शासक देवता: शिव

विशाखा नक्षत्र संख्या- 16

लिंग- महिला

विशाखा नक्षत्र नाम अक्षर : ती, तू, ते, तो

विशाखा नक्षत्र भाग्यशाली अक्षर: Z

विशाखा नक्षत्र भाग्यशाली रत्न : पीला नीलम

विशाखा नक्षत्र भाग्यशाली रंग: सुनहरा

विशाखा नक्षत्र भाग्यशाली अंक: 3

विशाखा नक्षत्र तत्व: आग

विशाखा नक्षत्र दोष: कफ

विशाखा नक्षत्र पक्षी का नाम: लाल पूंछ वाली गौरैया

विशाखा नक्षत्र योनी- एक नर बाघ

विशाखा नक्षत्र वृक्ष- सेब का पेड़

विशाखा नक्षत्र नक्षत्र का भाग्यशाली रत्न कौन से हैं?

पीला नीलम

विशाखा नक्षत्र नक्षत्र की भाग्यशाली संख्याएं कौन सी हैं?

3 और 9

विशाखा नक्षत्र नक्षत्र के भाग्यशाली रंग कौन से हैं?

सुनहरा

विशाखा नक्षत्र नक्षत्र के भाग्यशाली दिन कौन से हैं?

मंगलवार, गुरुवार एवं शुक्रवार

विशाखा नक्षत्र नक्षत्र में जन्मे लोगों की राशी कौन सी होती है?

विशाखा नक्षत्र में जन्मे लोगों के तीन चरण तुला राशि में एवं चतुर्थ वृश्चिक राशि होती है

Vishakha Nakshatra Rashi

Libra and Scorpio zodiac Sign

विशाखा नक्षत्र में जन्में कुछ प्रसिद्ध हस्तियां

  • इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले कुछ लोगों के नाम इस प्रकार हैं-
  • एलिजाबेथ टेलर
  • सरोजिनी नायडू (भारतीय राजनीतिक कार्यकर्ता)
  • प्रियंका गांधी (भारतीय राजनेता और भारतीय पीएम राजीव गांधी की बेटी)
  • कैटी पेरी (अमेरिकी गायिका, गीतकार)

Vishakha Nakshatra Famous Personalities-

  • Elizabeth Taylor
  • Sarojini Naidu ( Indian Political activist)
  • Priyanka Gandhi
  • Katy Perry (American Singer, song writer).