अंकित मीनिंग इन हिंदी |अंकित नाम के लड़कों का मतलब|पूरी जानकारी

Name Meanings

आज इस पोस्ट में हम आपको आसान शब्दों में अंकित मीनिंग इन हिंदी  के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। चलिए जानते हैं मेष राशि के अंकित नाम के लोग बहुत ही जिद्दी एवं घमंडी होते हैं।

अंकित नाम के लडकों की राशि – 

बता दें कि मंगल ग्रह मेष राशि का स्वामी माना जाता है। दरअसल मेष राशि का आराध्य देव प्रभु श्री गणेश जी को माना जाता है। जिस मौसम में सरसों के पीले फूलों से खेत भर जाते हैं ठीक उस मौसम में इस राशि के अंकित नाम के लड़कों का जन्म होता है। ऐसा कहा जाता है कि इस जाति के अंकित नाम के लड़के भविष्य में ज्वर, खून की अशुद्धि के रोगों, पायरिया, सिरदर्द, अनिद्रा एवं क्रोधी स्वभाव के कारण बहुत ही दुखी हो सकते हैं। सेरेब्रम, सेरेबेलम (मस्तिष्क के भाग), ऊपरी जबड़े, पीयूष ग्रंथि (मस्तिष्क में पायी जाने वाली ग्रंथि), चेहरे की हड्डियों की परेशानियों आदि से ये अंकित नाम के लड़के बहुत ही सरलता से ग्रस्त हो जाते हैं। मेष राशि के अंकित नाम के लड़कों का अपने मन पर नियंत्रण बिल्कुल भी नहीं होता जिस वजह से ये अपने आप को खाने से रोक नहीं पाते एवं पेट की बीमारियों से पूरी तरह ग्रस्त हो जाते हैं। अंकित नाम के लड़के बहुत ही परिश्रमी होते हैं एवं अपने काम पूर्ण करने के लिए देर रात तक अपना कार्य करते रहते हैं।

शुभ अंक – 

माना जाता है कि अंकित नाम के लडकों का लकी नंबर 9 होता है एवं यह मंगल ग्रह के अधीन होते हैं। अंकित नाम वाले लोग दिमागी तौर पर पूरी तरह से स्वस्थ होते हैं एवं उनमें कठिनाइयों से लड़ने का जुनून होता है। अंकित नाम के लोगों को हर नए कार्य की शुरुआत में बहुत ही अधिक परिश्रम करना पड़ता है, किन्तु अंत में यह विजय को हासिल कर ही लेते हैं। अंकित नाम के लोग बहुत ही साहसी एवं निडर होते हैं किन्तु कभी-कभी अति साहस उनके लिए परेशानी का कारण बन जाता है। अंकित नाम वाले लोगों में बढ़िया नेता बनने के गुण भी होते हैं। बता दें कि इन लोगों को मित्रता ही नहीं, अपितु शत्रुता भी काफी बढ़िया तरीके से निभानी आती है।

व्यक्तित्व – 

याद रखने वाली बात यह है कि मेष राशि, अंकित नाम के लोगों की राशि होती है। दरअसल इस नाम के लोग साहसी, आत्मविश्वासी, महत्वाकांक्षी होने के साथ-साथ कुछ नया जानने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। अंकित नाम के लडकों को जोखिम उठाने में बिल्कुल भी भय महसूस नहीं होता है। ऐसा मानना है कि ये लोग कोई भी नया काम आरंभ करने में सबसे आगे रहते हैं। दरअसल मेष राशि के लोग चुनौतियों को पूरी प्रसन्नता के साथ स्वीकार करते हैं एवं यह बहुत ही ऊर्जावान होते हैं। मेष राशि के अंकित नाम के लोग बहुत ही जिद्दी एवं घमंडी होते हैं। अंकित नाम के लोगों को अपने करियर से समझौता करना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। पैसों के मामले में भी ये किसी पर विश्वास नहीं करते हैं।

स्वभाव – 

ऐसा कहा जाता है कि अंकित नाम के लड़के बहुत ही हसमुख स्वभाव के होते हैं। अंकित नाम के लड़के काफी प्रतिभाशील होते हैं। अंकित नाम के लड़के बहुत जिद्दी स्वभाव के भी होते हैं। अंकित नाम के लड़के कठोर मेहनत करने वाले एवं हमेशा परिश्रम करने के लिए उत्सुक रहते हैं। अंकित नाम के लड़के बहुत ही अधिक helpful स्वभाव के होते हैं। अंकित नाम के लड़के फ्रेंडली नेचर के होते हैं। यह दूसरो की सहायता करने में बहुत ही आगे रहते हैं।

स्पष्टवादी –

अंकित नाम के लोग बहुत ही स्पष्टवादी होते हैं. जो भी इनके मन में होता है, ये एकदम से साफ—साफ कहते हैं. इन्हें घुमा—फिरा कर न तो बोलना अच्छा लगता है और न ही सुनना पसंद होता है. इन्हें क्रोध बहुत तेज एवं बहुत ही जल्दी आता है, परन्तु यदि सामने वाला मनुष्य गलती को महसूस कर ले तो ये बहुत ही जल्दी ही शांत भी हो जाते हैं एवं उसे क्षमा भी कर देते हैं. यह स्वभाव से बहुत ही मन मौजी भी होते हैं एवं खाने पीने के बहुत शौकीन भी होते हैं. ये लोग वही करते हैं जो इनका दिल कहता है.

मददगार – 

अंकित नाम वाले लोग बहुत ही कोमल ​हृदय वाले होते हैं. दरअसल ये जब भी किसी को परेशान देखते हैं, तो उसके लिए यह कुछ भी करने को उत्सुक रहते हैं. सहायता करना इन्हें बहुत ही बढ़िया लगता है. ये लोग बहुत ही प्रसन्न रहते हैं एवं प्रसन्न रहने वाले विचार पर काफी भरोसा रखते हैं. ये लोग अपनों से प्रेम तो बहुत किया करते हैं, किन्त्तु इन्हें प्यार जताना बिल्कुल भी नहीं आता. कभी—कभी शादीशुदा जीवन में इनकी इस आदत के कारण से कुछ उलझनें भी पैदा हो जाती हैं. याद रखने वाली बात यह है कि इनका विवाह अक्सर 25 साल के पश्चात् ही होता है.

लव लाइफ – 

यदि आपका नाम अंकित है, तो आप प्यार में पारदर्शिता के इच्छुक माने जाते हैं. अपने प्यार की ख़ातिर यह कुछ भी कर सकते हैं, परन्तु आप उतने रोमांटिक भी नहीं होते हैं. हां, एक बात और, आप प्यार में लाभ-हानि देखने से भी बिल्कुल नहीं चूकते हैं.

माना गया है कि यह अपनी मर्जी से साथी चुनना अधिक पसंद किया करते हैं. यदि इन्हे लवर मिल जाता है तो यह उसके साथ रिलेशन में आते है, यदि नहीं मिलता है तो यह लोग किसी के साथ रिलेशन में नही आते है. जिसके कारण से इनकी जोड़ी बहुत ही जल्दी बन जाती है. अंकित नाम वालों लोग चेहरे की खूबसूरती को अधिक प्यार देते हैं. याद रहे कि पर्सनल एवं प्रोफेशनल दोनों ही स्थानों पर ये खुले तौर पर अपने विचार रखते हैं। रोमांस के मामले में ये लोग थोड़े संकोची भी होते है। समय के अनुसार अंकित नाम वाले कभी-कभी आलसी भी होते हैं।

करियर – 

बता दें कि अंकित नाम वाले लोगों के करियर की बात अगर की जाए तो यह गवर्नमेंट नौकरी में ज्यादातर होते हैं एवं यदि यह प्राइवेट जॉब में भी हों तो नित्य नए आयाम छूते रहते हैं तथा लोगों के लिए यह प्रेरणा भी बनते हैं।

इनका करियर बहुत तेजी के साथ आगे की ओर बढ़ता चला जाता है इन्हें कभी किसी की कोई कमी महसूस नही होती है.

निष्कर्ष – 

आशा करता हूँ कि हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी अतः आपसे निवेदन है कि अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट से जुड़े रहें. धन्यवाद.