nature of people born on 7 date 7 tarikh ko janme log kaise hote hain love life born success health career nature

7 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

Nature of People

यहाँ हम 7 tarikh ko janme logo मतलब 7 तारीख को जन्मे लोगों के वारे में बात करेंगे. और जानने की कोशिश करेंगे कि 7 तारीख को जन्मे लोग कैसे होते हैं. दोस्तों हर किसी के जीवन में अंकज्योतिष यानि Numerology  का काफी महत्व होता है. अलग अलग तारीखों में जन्मे लोग अपनी अलग अलग विशेषताएं रखते हैं . हर व्यक्ति की जन्म तारीख उनके जीवन में काफी प्रभाव डालती है।

यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं कि 7 tarikh ko janme log kaise hote hain . जीवन के विभिन्न पहलू जैसे 7 tarikh ko janme log pyar me kaise hote hai या फिर padhai me kaise hote hai इन सभी पहलुओं पर हम इस पेज में चर्चा करेंगे . अंकज्योतिष में जन्म तारीख से व्यक्ति के बारे में काफी कुछ पता चल जाता है। तो आईये जानते हैं 7 tarikh ko janme log kaise hote hain  हिंदी में .

Table of Contents Hide Table

बहुत ही रचनात्मक होते हैं 7 तारीख को जन्मे लोग

Also Read:-

1 तारीख को जन्मे लोग | LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार भारतीय संस्कृति में 7 तारीख को जन्में लोगों का  स्वामी  केतु को  माना जाता है जबकि पश्चिम के न्यूरोलॉजिस्ट नेट जीवन को इसका स्वामी मानते हैं . विद्वानों का मत जो भी हो. कहा जाता है कि  नेपच्यून और केतु लगभग एक ही तरह से इन लोगों पर प्रभाव डालते हैं तथा यह अपने अंदर बहुत सारे अलग तरह के प्रभाव छुपाए हुए होते हैं और चीजों को रहस्यमयी रखने में बड़े माहिर होते हैं. इनकी नजर बड़ी तीव्र होती है और इनसे कुछ भी छुपाना असंभव होता है. छोटी से छोटी चीज भी इनकी जानकारी के समझ के अंदर होती है.

कैसी होती है 7 तारीख को जन्म लेने वाले  लोगों की शारीरिक बनावट –  

ऐसा कहा जाता है कि 7 तारीख को जन्में व्यक्तियों का कद अधिकतर लंबा ही होता है और इनकी बनावट कुछ दुबली और पतली भी होती है.

Also Read:-

4 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

जानते हैं 7तारीख को जन्म लेने वाले लोगों के  स्वभाव के बारे में –

कहा जाता है कि 7तारीख को जन्म लेने वाले लोगों का नेचर बहुत ही महत्त्वपूर्ण, निपुण, मेहनती, विनम्र एवं आदर्शवादी होता  है. इन्हें हर चीज का दिखावा बिल्कुल पसंद नहीं है, यहां तक यह अपनी भावनाओं को भी ठीक – ठाक से प्रकट नहीं कर पाते हैं. इस कारण इन्हें कई बार नुकसान उठाना पड़ जाता है.

यह मान्यता है कि 7 तारीख को जन्में व्यक्तियों का नेचर बड़ा ही रहस्यमयी होता है और यह हमेशा कुछ न कुछ छुपा कर रखते हैं. यह बहुत ही आलसी और  क्रियाशील दोनों तरह का नेचर लिए होते हैं. 7तारीख को जन्म लेने वाले लोग बहुत ही अचेत व स्वतंत्र प्रवृति के इंसान होते हैं. यह नई नई यात्रा करने के बहुत ही शौकीन होते हैं और सदा ही भिन्न-भिन्न स्थानों में जाने के लिए तत्पर रहते हैं.

Also Read:-

8 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

जानते हैं 7 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों की शिक्षा के विषय में –

ऐसा कहा जाता है कि 7 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों का शुरुआत में पढ़ाई में बहुत अधिक मन नहीं लगता है. परंतु जैसे-जैसे इनकी उम्र बढ़ती जाती है वैसे – वैसे यह पढ़ाई के प्रति बहुत गंभीर व मेहनती हो जाते हैं. स्नातक और उससे भी आगे की पढ़ाई में यह लोग अधिकतर कलाकारी , शास्त्र में निपुण होना इनके लिए बेहद अच्छा माना जाता है , इसके इलावा 7 तारीख को जन्म लेने वाले लोग प्रकृति और ग्रंथों के ज्ञाता भी माने जाते हैं.

Also Read:-

3 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

7 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों की रोजगार, व्यवसाय और आर्थिक स्थिति  –

ऐसा कहा जाता है कि जहां पर इनकी दूरदृष्टि, गहराई, निर्भीकता और गंभीरता की अधिक आवश्यकता होती है वहां पर यह व्यक्ति अपना पूरा दायित्व खूब अच्छी तरीके से निभाते हैं. इन अच्छाइयों के साथ-साथ इनके अंदर सेवा भावना के गुण कूट – कूटकर भरे होते हैं. इस वजह से यह अच्छे डॉक्टर, नर्स, वैज्ञानिक और सामाजिक कार्यकर्ता, बहुत अच्छे से बनते हैं. इसके साथ ही साथ यह भी कहा जाता है कि 7 तारीख को जन्म लेने वाले लोग दूध, डेरी, केमिकल, मछली पालन, एवं अध्यापक में भी सफल करियर बना लेते हैं या करियर में विजय प्राप्त करते हैं.

कहा जाता है कि 7 तारीख को जन्म लेने वाले लोग दवाईयाँ, सोना, अनुसंधान आदि व्यापार में बहुत ही सफलता प्राप्त करते हैं. तथा यह व्यापार में बहुत ज्ञानवर्धक होते हैं और इसलिए यह अच्छी आय को प्राप्त करने में सफल रहते हैं. 7 तारीख को जन्म लेने वाले लोग स्पष्टवक्ता व निसंकोची होते हैं और यह आजाद रहकर अपना काम करना बहुत ही पसंद करते हैं.

ऐसा कहा जाता है कि यह पैसे के मामले में बहुत ही समझदार व लोकप्रिय होते हैं, और यह बहुत अधिक खर्चा करने में विश्वास नहीं रखते परंतु इसके बावजूद ये लोग बहुत अधिक धन का आदान – प्रदान नहीं कर पाते हैं.

Also Read:-

5 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

7 तारीख को जन्मे लोगों की लव लाइफ के बारे में–

मान्यता है कि 7 तारीख को जन्में व्यक्ति कुछ अधिक गंभीर प्रक्रति के होते हैं. अगर इनकी मित्रता की बात की जाए तो इनके साथ वालों के मित्र कम होते हैं परंतु बड़े ही पक्के और स्थाई मित्र होते हैं. तथा इन्हें दिखावा बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है और यह अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाते हैं. इसलिए यह अधिकतर इनके प्यार के जाल में निष्फल होते देखे गए हैं.

यह भी कहा जाता है कि स्त्रियों के अंदर प्यार की भावना कूट – कूटकर भरी होती है. जिस कारण यह अपने पति और बच्चों से बहुत ही प्यार करती हैं. 7 तारीख को जन्मे लोगों का घरेलू जीवन बड़ा ही शांत होता है. ऐसा भी देखा गया है कि इस तारीख को जन्म लेने वाली स्त्रियों की शादी में बहुत अड़चने आ जाती हैं.

Also Read:-

11 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

कुछ विशेषताएं 7  तारीख को जन्म लेने वाले लोगों की

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार इनका व्यक्तित्व बड़ा ही तन्दुरुस्त होता है और यह अकेलेपन और शांति प्रिय वातावरण को पसंद करते हैं. यह किसी भी चीज का विस्तार बड़े अच्छे से कर लेते हैं और गलतियां या कमियां ढूंढने में तो यह बहुत एक्सपर्ट होते हैं. हालाँकि  समाज की सेवा करना इन्हें बहुत ही पसंद है परंतु इन्हें रीति रिवाजों से बहुत ही  नफरत भी होती है.

माना जाता है कि संगीत, नाचना, और कलाकारी की तरफ इनका विशेष झुकाव बना होता है तथा यह बहुत उदार प्रवृति व आदर्शवादी भी होते हैं.

Also Read:-

25 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

7  तारीख को जन्म लेने वाले लोगों के लिए शुभ दिन –

ऐसा कहा जाता है कि 7  तारीख को जन्म लेने वाले लोगों  का शुभ दिन रविवार और सोमवार होता है.ये दो दिन 7  तारीख को जन्म लेने वाले लोगों  के लिये बेहद शुभ मने जाते हैं.

शुभ तिथियां 7  तारीख को जन्म लेने वाले लोगों के लिए

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार 7  तारीख को जन्म लेने वाले लोगों के लिए शुभ तिथियां 2, 7, 16 और 25 तारीख को माना गया है.  कोई भी शुभ काम करने के लिए इन तिथियां 7  तारीख को जन्म लेने वाले लोगों के लिए बेहद शुभ माना गया है.

Also Read:-

6 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

जानते हैं 7  तारीख को जन्म लेने वाले लोगों के लिए शुभ रंग –

आपको बता दें कि 7 तारीख में जन्में लोग अधिकतर हरे रंग के विभिन्न शेड्स, सफेद, दूधिया सफेद, हल्का पीला और काफ़ूरी पसंद करते है और ये रंग 7  तारीख को जन्म लेने वाले लोगों के लिए शुभ माने गये हैं.