इंटरनेट क्रांति का निबंध In Hindi Internet Kranti Short Essay

इंटरनेट क्रांति का निबंध In Hindi | Internet Kranti Short Essay 

NIBANDH IN HINDI

मित्रों Internet Kranti पर हिंदी में निबंध प्रस्तुत है. यदि वर्तमान परिवेश में देखा जाये तो Internet Kranti Essay in Hindi , निबंध लेखन का एक महत्वपूर्ण विषय है. आप Internet Kranti पर हिंदी निबंध पढ़ें एवं अपने ज्ञान का वर्धन करें. हमें उम्मीद है कि Internet Kranti निबंध आपको अवश्य पसंद आएगा.   

प्रस्तावना

आपको बता दें कि इंटरनेट जिसका नाम आज से कुछ साल पूर्व किसी ने सुना भी नहीं था। आजकल बच्चों की जुबान पर भी यह नाम हमेशा रहता है। बदलते समय के साथ हमें बहुत सारे बदलाव देखने को अवश्य मिले हैं। वर्तमान में सबसे बड़ा बदलाव तीव्र गति से हो रहा है वह इंटरनेट है। इंटरनेट से बहुत प्रकार के बदलाव देखने को अवश्य मिले हैं।

Also Read:-

दुर्गा पूजा पर निबंध 10 लाइन | Durga Puja Short Essay In Hindi

Also Read:-

OK Full Form In Hindi | What Is The Full Form Of OK

इंटरनेट एक क्रांति के रूप में

दरअसल यह हमारे जीवन में एक क्रांति की तरह आया हैं। जिस तरह से किसी देश के कुछ लोग किसी परेशानी से निपटने के लिए क्रांति प्रारंभ करते हैं और अन्य लोग धीरे-धीरे उसे जुड़ते भी जाते हैं तथा क्रांति शुरू हो जाती है। उसी तरह इंटरनेट भी है क्रांति की तरह है जिसे आरंभ में कुछ लोगों ने ही इस्तेमाल भी किया और अब यह संपूर्ण देशों की जनता में लोकप्रिय बन गया हैं।

Also Read:-

RIP Full Form In Hindi | Full Form Of RIP For Death

इंटरनेट का विकास होना

जब से देश में इंटरनेट का विकास हुआ है तो उसके पश्चात से हर कोई इंसान मोबाइल का इस्तेमाल अवश्य करने लगा हैं। इसके द्वारा एक दूसरे को व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, साधारण मैसेज कई प्रकार के ऐप्स के द्वारा एक दूसरे से लोग मैसेज पर बातें भी अवश्य करने लगे हैं। वर्तमान में जियो, रिलायंस तथा अन्य सभी कंपनियों ने अपने पैक बहुत ही अधिक सस्ते कर दिए हैं जिससे कि हर मनुष्य इसका इस्तेमाल भी करने लगा हैं।

Also Read:-

Bhartiya Kisan Nibandh In Hindi | Bhartiya Kisan Short Essay

कंपनियों द्वारा इंटरनेट क्रांति

कंपनी कम दाम पर ग्राहक को इंटरनेट डाटा एवं कॉलिंग सुविधा भी उपलब्ध अवश्य करवाती हैं। वर्तमान में इंटरनेट की लोकप्रियता बहुत अधिक बढ़ गई हैं। इंटरनेट का प्रयोग वर्तमान नगरो से लेकर गांव- गांव ढाणी -ढाणी में अवश्य होने लगा हैं।

Also Read:-

Chandrayaan 2 Nibandh In Hindi| Chandrayaan 2 SHort Essay 

इंटरनेट के लाभ  

वर्तमान में मनुष्य घर पर ही बैठकर भी इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ही अधिक सरलता से करने लगा हैं। वह घर बैठे बहुत सारे सामान इंटरनेट पर आर्डर करके अपने घर पर ही बैठे हुए पाने लगा हैं। जैसे पाठ्य सामग्री, फल, सब्जी तथा अन्य खाद्य सामग्री, कपड़े, जूते एवं विभिन्न प्रकार के ग्रह सामग्री वह घर बैठे आर्डर करके सरलता से प्राप्त कर सकता है जिसे ऑनलाइन शॉपिंग के नाम से भी जाना जाता हैं।

वर्तमान में इंटरनेट का प्रयोग

इसके द्वारा आम आदमी रेलवे ,हवाई जहाज ,बस, मूवीज़ ,होटल आदि के टिकट घर बैठे बुक अवश्य करवा सकता है। इंटरनेट के द्वारा हम किसी भी विषय के बारे में बहुत ही सरलता से घर बैठे जानकारी प्राप्त अवश्य कर सकते हैं। वर्तमान में हम इंटरनेट के द्वारा मोबाइल तथा कंप्यूटर में कोई गेम भी खेल सकते हैं। बढ़िया से बढ़िया गाने भी सुन सकते हैं। अच्छी व रोमांटिक फिल्में भी देख सकते हैं। हर किसी मनुष्य के बारे में जानकारी भी प्राप्त अवश्य कर सकते हैं।

इंटरनेट के दुरुपयोग

इस से हमें कई सुविधाएं लाभ भी प्राप्त हुए हैं तो वहीं इसके के बहुत सारे दुष्परिणाम भी प्राप्त हुए हैं। इंटरनेट के इस्तेमाल के द्वारा बच्चे बहुत अधिक समय फोन कंप्यूटर में गेम खेलने में लगाते हैं तथा वह अन्य आउटडोर गेम्स भी नहीं खेलते हैं। जिसके कारण उनका संपूर्ण विकास पूर्ण रूप से बिल्कुल भी नहीं होता हैं। इंटरनेट के इस्तेमाल से अनजान मनुष्यों के संबंध में भी आ जाते हैं उन्हे हम हमारी संपूर्ण जानकारी दे देते हैं।

इंटरनेट से अपराधों को कैसे मिला बढ़ावा

मानना है कि इससे बहुत सारे अपराधो को बढ़ावा मिला हैं जैसे ऑनलाइन चोरी। बहुत सारे अपराधी इंटरनेट का इस्तेमाल करके के विभिन्न प्रकार के गैर कानूनी कार्य अवश्य करने लगे हैं। बच्चे इसका प्रयोग अधिक से अधिक करते हैं और अपने आप को समय से पहले बड़ा समझने लग जाता हैं। इंटरनेट पर गलत वस्तु को भी अवश्य देखते हैं जिनका उनके दिमाग पर बहुत बुरा असर होता है।

वर्तमान में इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ही अधिक बढ़ रहा हैं। इंटरनेट हमारे लिए बहुत ही अधिक उपयोगी भी है। इससे हम बहुत सारे कार्य बहुत ही सरलता से अवश्य कर सकते हैं। किसी भी विषयवस्तु के बारे में जानकारी एकदम सरलता से प्राप्त भी कर सकते हैं।

अगर हम इंटरनेट का इस्तेमाल सूझबूझ एवं समझदारी से करें तो ये हमारे लिए बहुत ही फलदायक होगा और अगर हम इसका दुरुपयोग करना चाहे तो वह भी बहुत ही अधिक सरलता से कर सकते हैं। यह हम पर निर्भर करता है कि हम इस का कैसे इस्तेमाल करते हैं।

जैसे कि कहा जाता है, कि हर वस्तु जिसका लाभ होता है। तो उसका उल्टा हानि भी होता है। ठीक उसी तरह से इंटरनेट के लाभ बहुत सारे हैं। परन्तु इंटरनेट के माध्यम से दिन प्रतिदिन कई प्रकार के अपराध बढ़ते हुए देखने को अवश्य मिल रहे हैं इंटरनेट के माध्यम से बढ़ रहे अपराध जो लोगों के लिए घातक सिद्ध भी हो रहे हैं।

निष्कर्ष

आपको यह भी बता दें कि वर्तमान समय में इंटरनेट इंसान की हॉबी बन चुका है। इंटरनेट के बिना इंसान का रहना बहुत ही कठिन हो चुका है। इंसान को अगर इंटरनेट एवं मोबाइल की सुविधा दे दी जाए, तो वह अकेला कई दिनों तक एक रूम में भी रह सकता है। परन्तु इंटरनेट के बिना 1 मिनट भी मनुष्य अपना गुजारा बिल्कुल नहीं चला सकता है। इंटरनेट की लत लोगों को अवश्य लग चुकी है।