Mera Desh Badal Raha Hai Hindi Nibandh Mera Desh Badal Raha Hai Short Essay 

Mera Desh Badal Raha Hai Hindi Nibandh | Mera Desh Badal Raha Hai Short Essay 

NIBANDH IN HINDI

दोस्तों इस पोस्ट में हम Mera Desh Badal Raha Hai पर हिंदी में निबंध प्रस्तुत करने जा रहे हैं. उम्मीद है कि Mera Desh Badal Raha Hai Essay in Hindi आपका ज्ञान वर्धन अवश्य करेगा. हिंदी निबंध का हिंदी भाषा के अध्ययन में अपना ही एक महत्वपूर्ण स्थान है. तो आइये अब पढ़ते हैं Mera Desh Badal Raha Hai पर हिंदी में निबंध. 

आपको बता दें कि भारत निरंतर प्रगति की ओर बढ़ रहा है। भारत ने कई कठिनाइयाँ देखी गई हैं और कई कुर्बानियों के बाद सन 1947 में हमारा देश पूर्ण रूप से आज़ाद हुआ है। हमारे देश विकाशील से विकसित होने के मार्ग पर चल पड़ा है। विश्व के छटवे नंबर पर भारत की विशाल अर्थव्यवस्था है। सचमुच मेरा देश बदल रहा है एवं उन्नति के मार्ग पर बहुत पहले से चल पड़ा है। भारत ने कृषि क्षेत्र में बहुत अधिक उन्नति की है। नए-नए वैज्ञानिक तरीको का इस्तेमाल भी किया गया है, ताकि अच्छी फसल उगाई जा सके।

Also Read:-

इंटरनेट क्रांति का निबंध In Hindi | Internet Kranti Short Essay 

दरअसल अनाज उत्पादन एवं खाद्य सामग्री में भारत ने प्रसंनीय प्रगति की है, जैसे दूध उत्पादन में हमारा देश प्रथम पायदान पर है। गेंहू एवं चावल उत्पादन में भारत दूसरे स्थान पर है। हमारा देश दूध एवं मक्खन उत्पादन सबसे बड़ा देश है। भारत सोने जैसे पदार्थ को आयत करने में भी सबसे बड़ा देश माना गया है। भारतीय रेलवे संसार का सबसे विशाल नेटवर्क में से एक है। देश के कई समीकरण बदले हैं एवं न्याय कानून व्यवस्था में बदलाव आया है जो की देश की नीव को और बहुत ही तन्दुरुस्त बना रहा है। भारत के निर्यात बाजार में विज्ञान ने अहम भूमिका निभायी है। संचार एवं परिवहन के साधन तथा प्रक्रियाओं में बढ़िया उन्नति के कारण, आयत एवं निर्यात के क्षेत्रों में भारत ने आर्थिक उन्नति प्राप्त की है।

Also Read:-

GAAY Par Nibandh In Hindi | Gaay Short Essay

मोदी जी ने डिजिटल वर्ल्ड के तहत अपने देश को डिजिटलाइसेशन के मार्ग पर अवश्य ले जा रहे हैं। आजकल इंटरनेट पर पूरी दुनिया के साथ, भारत भी निर्भर है। देशवासी हर छोटे बड़े व्यवसाय के तहत इंटरनेट का प्रयोग भी कर रहे हैं। इंटरनेट यूज़र्स की वजह से हमारा देश  दुनिया के दूसरे पायदान पर अवश्य खड़ा है। भारत ने इनफार्मेशन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बहुत ही बढ़िया उन्नति की है।

Also Read:-

Ganesh Chaturthi Par Nibandh | Ganesh Chaturthi Short Essay In Hindi 

भारत के सभी युवा ने इस क्षेत्र में सराहनीय उन्नति की है। अमरीका समेत कई देशो की आईटी कंपनी में भारतीय युवाओं ने अपना कौशल भलीभांति दिखाया है जिसकी वजह से अधिक से अधिक लोग वहाँ कार्यरत हैं। हमारे देश की प्रगति देशवासियों पर भी निर्भर करती है। यह हमे अवश्य समझना चाहिए कि देश की उन्नति सिर्फ सरकार पर ही नहीं अपितु देशवासियों की मेहनत एवं उनके सोच पर ही निर्भर करती है इसलिए आज देशवासी शिक्षा, अनुशासन, आर्थिक विकास और गरीबी को मिटाने के लिए ख़ास तौर पर विभिन्न क्षेत्रों की उन्नति की ओर ध्यान दे रहे हैं। हमारे देश के चार  सुरक्षा बल जो सदैव देश को सुरक्षित रखते हैं।

Also Read:-

Guru Purnima Par Nibandh In Hindi | Guru Purnima Short Essay

कुछ ही दिन पहले चीन ऐप्प का बहिष्कार करके भारत ने नयी मिशाल कायम की है। चीन ऐप्प्स के बहिष्कार के पश्चात भारत द्वारा निर्मित ऐप्प्स का इस्तेमाल करने के लिए बहुत ही अधिक बढ़ावा दिया जा रहा है जो की निश्चित तौर पर सकारात्मक बदलाव है। भारत ने सराहनीय प्रगति अंतरिक्ष के क्षेत्र में भी की है। भारत ने पूरी दुनिया को दिखा दिया, कि हमारे यहाँ वैज्ञानिक किसी और देश के वैज्ञानिको से बिल्कुल भी कम नहीं है। भारत ने प्रथम चरण में ही मंगल ग्रह पर अपना यान भेजकर सफलता का प्रमाण दिया। चन्द्रमा की माटी पर जल की खोज सर्वप्रथम भारत ने ही किया था। हमारा देश हिन्दुस्तान परमाणु शक्ति सम्पन्न देशो में से एक है।

Also Read:-

Importance Of Hindi Language Par Nibandh | Short Essay On Hindi Language

भारत ने अंतराष्ट्रीय खेल जगत में अपनी अलग और विशेष पहचान अवश्य बनाई है। अंतराष्ट्रीय खेल क्रिकेट जहाँ भारत ने आरंभ से ही अपना लोहा मनवाया है। कपिल देव से लेकर सचिन तेंदुलकर, धोनी और कोहली इत्यादि बल्लेबाज़ों ने अपने शानदार प्रदर्शन से भारत का नाम दुनिया भर में रोशन भी ज़रूर किया है। भारत अंतराष्ट्रीय खेल जैसे हॉकी में भी बहुत अधिक आगे है और खेलो में अच्छा प्रदर्शन भी किया है।

भारत देश का शैक्षणिक दर वर्तमान में अब बढ़कर 75 फीसदी तक चली गयी है। भारत का शैक्षणिक दर बढ़ने से विद्यार्थी एकदम बढ़िया रूप से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं तथा विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत होकर देश की उन्नति भी कर रहे हैं। एक देश में बदलाव समय के साथ होता है, इसमें शिक्षा और तकनीक दोनों का योगदान भी है। राष्ट्रीय ग्रामीण योजना संसार में सबसे विशाल योजना कार्यक्रम है। इस मिड डे मील योजना योजना के तहत 120 मिलियन बच्चो को विद्यालय में भोजन अवश्य करवाया जाता है।

ग्रीन यानी हरित क्रान्ति योजना की वजह से कृषि क्षेत्र में बहुत अधिक उन्नति हुई है। इससे खाद्य सामग्रियों के उत्पादन में बहुत अधिक तेज़ी भी आई है। देश की उन्नति एवं बदलाव के पीछे महिलाओं का भी भरपूर योगदान है। आजकल महिला उच्च शिक्षा प्राप्त कर देश के हर क्षेत्र में कार्य कर रही एवं बढ़िया प्रदर्शन करके अपने देश और परिवार का सर ऊँचा कर रही हैं। आज महिला पुलिस, डॉक्टर, वकील, शिक्षक, नेता और सेना के कई पदों पर अपना कार्य कर रही हैं। दरअसल देश के कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी महिलाएँ हैं। महिलाएँ एयरफोर्स पायलट बनकर देश सेवा भी कर रही हैं। देश की बेटियों से यह साबित कर दिया है, वह पुरुषो से किसी भी क्षेत्र में बिल्कुल भी कम नहीं है।

देश की उन्नति के साथ देश के सुरक्षा बलों ने नई तकनीकों का प्रयोग भी किया है ताकि देश एकदम से मेहफ़ूज़ रह सके। सूचना प्रौद्योगिकी में क्रांति एवं तेजी से बढ़ते वैश्वीकरण के मध्य तेजी से हुए बदलावों के बीच, सभी समाजों में भारी सामाजिक परिवर्तन हो रहा है। भारत कोई अपवाद बिल्कुल नहीं है।