Raksha Bandhan Par Nibandh In Hindi Raksha Bandhan Short Essay

 Raksha Bandhan Par Nibandh In Hindi | Raksha Bandhan Short Essay

NIBANDH IN HINDI

मित्रों Raksha Bandhan पर हिंदी में निबंध प्रस्तुत है. यदि वर्तमान परिवेश में देखा जाये तो Raksha Bandhan Essay in Hindi , निबंध लेखन का एक महत्वपूर्ण विषय है. आप Raksha Bandhan पर हिंदी निबंध पढ़ें एवं अपने ज्ञान का वर्धन करें. हमें उम्मीद है कि Raksha Bandhan निबंध आपको अवश्य पसंद आएगा.   

प्रस्तावना 

आपको बता दें कि रक्षा बंधन एक ऐसा त्योहार होता है जो भाई एवं बहन के बंधन का जश्न मनाता है। यह त्योहार हिंदू धर्म में मनाया जाता है। यह उनके सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक होता है। साथ ही साल भर बहन-भाई इसका बेसब्री से इंतजार भी करते हैं। भारत में लोग इसे बहुत जोश एवं उत्साह के साथ अवश्य मनाते हैं।

Also Read-Shri Ram Raksha Stotra Lyrics | Benefits | Download PDF

महत्त्व

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भाई-बहन हमारे दिलों में एक खास जगह रखते हैं। हालांकि भाई-बहन का खास बंधन बहुत ही अनोखा होता है। एक-दूसरे के लिए उनकी जो देखभाल होती है उसकी कोई सीमा बिल्कुल भी नहीं है। वे जो प्यार साझा करते हैं वह तुलना से एकदम परे है।

आपस में कितनी भी लड़ाई क्यों न हो, समर्थन में हमेशा उनके पीछे खड़े रहते हैं। छोटी-छोटी बातों पर भाई-बहन आपस में झगड़ जाते हैं। दूसरे शब्दों में, वे एक ऐसा बंधन साझा करते हैं जो चिढ़ाने और प्यार से भरा होता है।

भाइयों और बहनों हमें बढ़ने में बहुत ही अधिक सहायता करते हैं। हमारे जीवन के हर पड़ाव पर उनके बीच का बंधन एकदम से तन्दुरुस्त होता है। वे मोटे और पतले होकर एक दूसरे के साथ खड़े रहते हैं। बड़े भाई अपनी बहनों को लेकर काफी प्रोटेक्टिव होते हैं। इसी तरह बड़ी बहनें अपने छोटे भाइयों का बहुत ख्याल रखती हैं। छोटे अपने बड़े भाई-बहनों की ओर देखते हैं।

रक्षा बंधन इस बंधन को मनाने के बारे में है। यह दोनों द्वारा साझा किए गए अद्वितीय और विशेष संबंध का प्रतीक है। इस दिन को एक अच्छा समय बिताने और इस खूबसूरत बंधन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एकदम से सही माना गया है। यह उनके प्यार, एकजुटता एवं एक दूसरे में भरोसे के प्रतीक के रूप में कार्य अवश्य करता है।

Also Read-Ganpati Atharvashirsha| Mantra| Lyrics| हिंदी अर्थ सहित |PDF

अर्थ

ध्यान देने वाली बात यह है कि रक्षा बंधन दो अलग-अलग शब्दों ‘रक्षा’ और ‘बंधन’ से बना हुआ है, यहाँ रक्षा शब्द संस्कृत शब्द ‘रक्षिका’ से लिया गया है। रक्षा का मतलब होता है ‘रक्षा करना’ और बंधन का मतलब होता है ‘बांधना’। तो, मूल रूप से, रक्षा बंधन का मतलब सुरक्षा के लिए एक धागा बांधने के लिए है।

Also Read-Top 20 Best Shyari|हिंदी शायरी प्यार |Images of Love Shayri

अवसर

रक्षा बंधन बहनों के लिए लाड़ प्यार करने का समय है। इस शुभ अवसर पर बहनें अपने भाई की कलाई पर पवित्र धागा यानी राखी बांधती हैं। ऐसा अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना के लिए किया जाता है।

दूसरी ओर, भाई बारी-बारी से अपनी बहनों को आशीर्वाद देते हैं और उनकी रक्षा करने और जीवन भर उनकी देखभाल करने का वचन देते हैं। इस दिन बहनों को बहुत प्यार और लाड़ मिलती है। यह चॉकलेट, उपहार, पैसे, कपड़े और बहुत कुछ के रूप में है। परिवार के सदस्य इस अवसर के लिए तैयार होते हैं, आमतौर पर एथनिक परिधान में। हम देखते हैं कि बाजार रंग-बिरंगी राखियों और उपहारों से सराबोर हैं। हर साल, फैशनेबल और ट्रेंडीएस्ट राखी बाजार में आती हैं। महिलाएं अपने भाइयों के लिए उत्तम राखी की खरीदारी करती हैं और पुरुष अपनी बहनों के लिए उपहार खरीदने के लिए बाहर जाते हैं।

Also Read-Diwali Par Nibandh In Hindi | Diwali Festival Short Essay

त्योहार समारोह

यह त्योहार एक भाई के लिए अपनी बहन के लिए और एक बहन के लिए अपने भाई के लिए प्यार और जिम्मेदारी के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। यह त्योहार लोगों को भाई-बहन के रिश्तों में भी लाता है जो जैविक रूप से संबंधित नहीं हैं। रक्षा बंधन का मतलब केवल भाई-बहनों को राखी बांधना नहीं है, बल्कि यह चचेरे भाई और अन्य लोगों के बीच भी मनाया जाता है जो भाई और बहन के बीच के रिश्ते को संजोना चाहते हैं।

बहनों ने अपने भाइयों के स्वास्थ्य, कल्याण और समृद्ध जीवन के लिए प्रार्थना की। और बदले में भाई जीवन भर किसी भी स्थिति में अपनी बहनों की रक्षा करने का वचन देते हैं।

Also Read-Romantic Shayari on Love in Hindi | प्यार शायरी | Sayari SMS

प्यार एवं कर्तव्य

जो लड़कियां किसी को भी अपना भाई कहती हैं, वे उसे राखी बांध सकती हैं। यह त्योहार प्यार और देखभाल का प्रतीक है जो खून के रिश्ते से बड़ा है। कुछ लोग देवताओं को राखी भी बांधते हैं। विवाहित महिलाएं अपने भाई से मिलने के लिए अपने माता-पिता के घर वापस आती हैं। यह भाभी के बीच भी मनाया जाता है। रक्षाबंधन भाई और बहन के रिश्ते और उनके बंधन का जश्न मनाता है। राखी एक बहन के प्यार का प्रतीक है जो सदैव भाई के साथ रहती है। यह प्यार और कर्तव्य का जश्न मनाने का त्योहार है।

निष्कर्ष

रक्षा बंधन सबसे सुखद त्योहारों में से एक है। यह भाई और बहन को अपने बंधन को मजबूत करने के लिए देता है। आजकल जिन बहनों के भाई नहीं हैं वे भी अपनी बहनों के साथ रक्षा बंधन मनाती हैं। त्योहार का सार फिर भी वही रहता है। रक्षा बंधन प्राचीन त्योहारों में से एक है जिसे देवी-देवताओं द्वारा भी मनाया जाता था। इसका अपना महत्व और महत्व है। यह बहनों और भाइयों के बीच ढेर सारे प्यार और भावना के शुद्धतम रूप का आदान-प्रदान करने का त्योहार है।