sapne me jhadu lagana dekhna Kharidna dhyaan rakhne wali baatein

सपने में झाड़ू लगाना | झाड़ू जलते हुए देखना | खरीदना | मारना

Sapne Me

ऐसा कहा जाता है कि हमारी हिन्दू संस्कृति में झाड़ू का बड़ा ही महत्व माना गया है . हमारे धर्म में झाड़ू को कई शुभ एवं अशुभ संकेतो से जोड़कर देखा जाता है . आपने देखा होगा कि जब दीपावली का समय होता है , तो लोग अपने – अपने घरों में नई झाड़ू लाते हैं और ऐसा कहा जाता है कि झाड़ू को माँ लक्ष्मी का रूप माना जाता है . जो की माँ लक्ष्मी जी धन की देवी होती हैं . हिन्दू धर्म के अनुसार अगर धनतेरस के दिन भी घर में झाड़ू खरीदकर लाते हैं तो हमारे घर में माँ लक्ष्मी जी का वास होता है एवं हमारे घर में कभी भी धन की कमी व कोई भी विपत्तियाँ नहीं आती है .

ऐसा भी कहा जाता है कि झाड़ू का आपमान करने से माँ लक्ष्मी जी का भी बहुत अपमान होता है . जब माँ लक्ष्मी हमसे नाराज व रुष्ट हो जाती हैं. तो हम गरीबी के दलदल में फंसते ही चले जाते हैं .

Also Read:-

सपने में सांप देखने का अर्थ | सफ़ेद | सुनहरा | हरा | shubh ya ashubh

Sapne Me Jhadu Lagana

ऐसा कहा जाता है कि अगर आप सपने (sapne me jhadu lagana) खुद को झाड़ू लगाते हुए या लगते हुए देखते हैं तो ये सपने आपके लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है , कई लोग तो इस सपने को गुलामी का रूप भी मान लेते हैं जो की बिल्कुल ही गलत होता है . ये सपने इस बात का प्रमाण देता है कि आने वाले समय में आपकी सभी की  मन की इच्छा पूरी होने वाली है .

इसके साथ यह भी कहा जाता है कि ये सपने इस बात का भी प्रमाण देता है कि जल्द ही आपके घर में अपार धन संपदा व अपार खुशियों का आवागमन होने वाला है.

Also Read:-

सपने में गाय देखना – शुभ या अशुभ | काली गाय- सफ़ेद गाय

Sapne Me Jhadu Dekhna- 

ऐसा कहा जाता है कि झाड़ू को कभी भी खड़ी नहीं रखनी चाहिए . झाड़ू को घर के एक कोने में पड़ी हुई अवस्था में रखना चाहिए . क्योकि खड़ी झाड़ू लड़ाई झगड़े , मारपीट एवं बहस का प्रमाण देती है . अगर यह आप सपने में देखते हैं कि आपके घर के किसी भी कोने में खड़ी हुई झाड़ू पड़ी है . तो ये सपना आपके लिए बहुत ही हानिकारक सिद्ध होता है . ये सपने इस बात का प्रमाण देता है कि आने वाले दिनों में आपको बहुत बड़ी आर्थिक स्थिति से हानी व कष्ट होने वाला है.

Sapne Me Jhadu Kharidna-

ऐसा कहा जाता है कि आप सपने में अपने आपको बाजार से एक झाड़ू खरीदते हुए देखते हैं तो ये सपने आपके लिए बहुत ही अच्छा व फलदायक संकेत देता है . इस सपने के पश्चात आपको किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ती है . कहा जाता है कि ये सपने आपके लिए एक देवीय वरदान के बराबर होता है . ये सपना आपको बताता है कि आने वाले दिनों में आपके ऊपर माँ लक्ष्मी जी की कृपा बरसने वाली है . जिसके चलते आने वाले समय में आपके जीवन में पैसों से संबंधी कोई कमी नहीं होगी .

ऐसा भी कहा जाता है कि अगर आप किसी काम को करने के लिए लंबे समय से सोच रहे हैं तो इस सपने के पश्चात आपको उस काम को तुरंत प्रारंभ कर देना चाहिए . क्योंकि ये सपने कार्य की विजयता को दर्शाता है  कि जिस काम को आप प्रारंभ करोगे वो काम आपके लिए बहुत ही सफल एवं अति लाभप्रद होगा .

Also Read:-

सपने में छिपकली देखना- शुभ या अशुभ | ऊपर गिरना | मान्यता

Sapne Me Jhadu Se Kisi Ko Marte Hue Dekhna-

ऐसा कहा जाता है कि कभी सपने में आप देखते हैं कि आप किसी इंसान को पीट रहे हैं एवं पीटने के लिए आप किसी डंडे व लाठी का प्रयोग नहीं कर रहे हैं. आप सिर्फ झाड़ू से ही उसकी पीटाई कर रहे हैं तो ऐसा कहा जाता है कि ये सपने आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत नहीं देता है . ये सपने इस बात का संकेत देता है कि आने वाले दिनों में आप अपनी बुरी आदतों के कारण अकेले पड़ने वाले हैं . जिससे आपको आने वाले दिनों में बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान व कठिनाई भी हो सकती है. आपको अपनी आर्थिक स्थिति से गुजरना पड़ सकता है.

तो दोस्तों इस प्रकार के सपने के पश्चात आपको इस बात का ध्यान अवश्य रखना होगा कि आप किसी के साथ छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई – झगड़ा या कोई मुसीबत सर पर ना लें . इसी में आपकी भलाई होगी.

Also Read:-

Sapne Me Khana Dekhna | Khilana | Parosna | Bnana

Sapne Me Jhadu Le Kar Udte Hue Dekhna-

ऐसी मान्यता है कि दोस्तों  अगर आप सपने में देखते हैं कि आप एक झाड़ू पर सवार होकर हवाई मार्ग से उड़ते चले जा रहे हैं तो ये सपने आपके लिए अति शुभ संकेत की ओर इशारा करता है . ये सपने इस बात का संकेत देता है कि आप एक बहुत ही अच्छे व ईमानदार इंसान हैं और आप लोगों  के चेहरे पर खुशी लाने के लिए कठिन से कठिन परिश्रम करते रहते हैं . जिनमे आपके दोस्त व रिश्तेदार घर के सदस्य भी शामिल हो जाते हैं .

ऐसा भी माना गया है कि ये सपने आपके लिए खुशमिजाज चरित्र को बयाँ करता है . अगर आप एक क्रूर एवं सनकी नेचर के इंसान और आप सपने में खुद् को झाड़ू के ऊपर बैठकर हवाई यात्रा करते हुए देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि आने वाले दिनों में आपके व्यवहार में सकारात्मक परीवर्तन देखने को मिल सकते हैं .

Sapne Me Jhadu Jalte Hue Dekhna-

जिस घर में झाड़ू होती है उस घर में महालक्ष्मी का निवास होता है , जिस घर में हर रोज सुबह शाम झाड़ू लगाई जाती है . उस घर पर माँ लक्ष्मी की कृपा सदैव के लिए बनी रहती है . झाड़ू को लगाते हुए देखना अति शुभ संकेत माना गया है . अगर आप सपने में एक झाड़ू को जलते हुए देखते हैं तो ये सपने आपके लिए बहुत ही अशुभ फलदायी होता है . इस सपने के अनुसार जल्द ही आपके घर में बहुत बड़ी आर्थिक तंगी व कई सारी उलझनों का सामना करना पड़ सकता है . इस प्रकार आने वाले दिनों में आपके घर से लक्ष्मी माँ सदैव के लिए रूठकर चली जाएगी . ऐसा कहा गया है कि इस प्रकार का सपने आने पर आपको माँ लक्ष्मी की आराधना , पूजा व अर्चना जल्द ही कर देनी चाहिए. ताकी आप पर इस बुरे सपने का कोई प्रभाव या असर कम पड़े

Sapne Me Mandir Me Jhadu Lagate Hue Dekhna-

यदि सपने में खुद को एक मंदिर में झाड़ू लगाते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ होता है कि आने वाले समय में आपके  जीवन में चल रही सारी कठिनाइयाँ दूर होने वाली हैं. जिससे आपके जीवन में अपार खुशियाँ व धन लाभ होने वाला है .

यह भी कहा गया है कि यदि सपने में आप किसी अंजान को झाड़ू लगाते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ भी यही होता है कि आपके जीवन से धन संपदा की परेशानी दूर होने वाली हैं.

Also Read:-

Jain Bhaktamar Stotra-Sanskrit |Mahima| Lyrics| Meaning

Sapne Me Bahut Saari Jhadu Ek Saath Dekhna-

ऐसा कहा जाता है कि अगर आपको सपने में झाड़ू का ढेर दिखाई देता है तो इसका मतलब होता है कि आप जल्द ही अपने कर्ज से मुक्ति पाने वाले हैं , अगर आप कर्ज से मुक्ति पाने में असमर्थ होते हैं एवं उस दौरान सपने में आपको बहुत सारी झाड़ू दिखाई देती है तो इसका अर्थ यही होता है कि जल्द ही आप अपना सारा कर्ज चुकाने के बाद, आप अपना पैसा खर्च कर पाओगे और अपने पैसे से मौज मस्ती व शान्ति से जी पाओगे .

Sapne Me Gandi Jhadu Dekhna-

कहा जाता है कि आप यदि सपने में गंदी व बेकार झाड़ू को देखते है तो ये सपना  आपके लिए शुभकारी नहीं होता है. ये सपना आपको बताता है कि आने वाले दिनों में आप गपशप के शिकार होने वाले हैं . जिसकी वजह से आप झूठी गपशप के गवाह बन जाओगे और जिसकी वजह से आपके साथ आपके परिवार वाले लोग आपसे बुरा व्यवहार करने लगेंगे .

Ghar Me Jhadu Ko Lekar Dhyaan Rakhne Wali Baatein-

ghar me jhadu ko lekar dhyaan rakhne wali baat ये है कि अंधेरा होने के पश्चात घर में झाड़ू लगाना अशुभ संकेत माना जाता है . अगर आप अपने घर में कोई नई झाड़ू लेकर आते हैं तो ये आपके लिए अच्छा व फलदायी माना जाता है . ऐसा कहा जाता है कि ये सगुण सौभागय का प्रतीक भी माना जाता है . अगर आप अपने घर में उल्टा या खड़ा झाड़ू को रखते हैं तो ये आपके लिए अपशगुन भी माना जाता है ये आर्थिक स्थिति की हानि को दर्शाता है .

कहा जाता है कि झाड़ू को ठोकर मारना बहुत बड़ा अपशगुन माना जाता है . अगर आप झाड़ू को ठोकर मारते हैं तो आने वाले समय में आपकी आर्थिक स्थिति को क्षति पहुँचने वाली होती है झाड़ू को पैर लगाना भी माता लक्ष्मी जी का अपमान माना जाता है .

आपको बता दें कि अगर आपके घर से कोई मेहमान बाहर जाता है या आपके परिवार का कोई सदस्य घर से बाहर जाता है. उसके जाने के तुरंत बाद झाड़ू नहीं लगानी चाहिए . क्योकि ये उनको यात्रा में कष्ट को दर्शाता है . कहा जाता है कि झाड़ू का अंनादर करना माता लक्ष्मी जी के अनादर करने के समान माना जाता है इसलिए नए घर मे पुरानी झाड़ू लेकर जाना अब्शागुन माना जाता है.