ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी|online business ideas in hindi pdf

WELLNESS FOREVER

आज इस पोस्ट में हम आपको आसान शब्दों में ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। चलिए जानते हैं ई-कॉमर्स वेबसाइट (E-commerce website) आरंभ करना एक बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है। 

बता दें कि यदि आप भी घर बैठे Online Business करना चाहते हैं तो हम आज आपके लिए कम इन्वेस्टमेंट वाले ऑनलाइन बिजनेस लेकर आये हैं। आपको यह भी बता दें कि Online Business करना उतना भी सरल नहीं है। यदि आप अच्छे से Online Business करते हैं तो आपके बिजनेस को Grow होने में कम से कम छह महीने या एक साल तक का समय अवश्य लग सकता है। वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं परन्तु जो ऑनलाइन बिजनेस करने का तरीका हम आपको बतायंगे उससे आप बहुत ही जल्दी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं । तो चलिए जानते हैं कि Online Business Ideas in Hindi 2022 में नए तरीके – 

चैटबॉक्स (Chatbox) –

बता दें कि Chatbox एक Computer Program होता है जो Business के लिए ह्युमन Callers से बात करने के लिए Design भी किया जाता है, दरअसल इसका प्रयोग अब बड़े स्तर पर हो रहा है, इस सिलसिले में चैटी पीपल जैसे प्लेटफॉर्म्स है जहां आप AI (Artificial Intelligence) आधारित Botes Free में पूरी तरह से तैयार कर सकते हैं, इसी तरह चैटफ्यूल, Botkeet जैसे प्लेटफॉर्म्स की सहायता लेते हुए भी आप अपने काम को आरंभ भी कर सकते हैं.

ऑनलाइन ब्‍लॉगर्स बनकर (Online Bloggers) –

दरअसल आज के समय में लोग Blogging से लाखों रूपए अवश्य कमा रहे हैं। यदि आप भी किसी नीच पर ब्लॉग लिख सकते हैं तो आप अपना ऑनलाइन ब्लॉग बना सकते हैं। आप वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट भी अवश्य बना सकते हैं। आज बहुत सी होस्टिंग कंपनियां बहुत ही कम पैसे में अच्छी होस्टिंग देती है। अगर आप होस्टिंग में इन्वेस्ट नहीं करना चाहते तो आप Blogspot पर Free में अपनी वेबसाइट अवश्य बना सकते हैं।

हम आपको यह भी बता दें कि Blogging online business ideas in hindi के सबसे popular तरीको में से एक माना गया है. यदि आपको article writing अच्छा है तो आप अपना online blog बनाकर भी सारा पैसा भी इससे कमा सकते हैं, इसके लिए आपके पास excellent writing skills एवं जिस niche/ topic को आपने choose किया है उसके बारे में deep knowledge होनी चाहिए. आपको बस अपने blog readers को useful information provide करने की बहुत ही ज़रूरत होती है. आप Online Business के रूप में पैसा कमाने के लिए इसे आरंभ भी अवश्य कर सकते हैं.

अगर आपके पास अपना स्वयं का blog है तो आप इसके द्वारा बहुत से तरीके से पैसा कमा सकते हैं. आप publisher networks like Google Adsebse के Ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं, जिसमे आपके visitors के द्वारा आपके Ads पर click करने पर आपको Google के द्वारा उस Click के लिए pay भी किया जाएगा, Blogging Start करने के लिए कोई विशेष Technical knowledge की आवश्यकता बिल्कुल भी नही पड़ती है. आप simply Blogger.com या WordPress.com पर जाकर अपना Free blog create अवश्य कर सकते हैं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing Business)-

बता दें कि आज के समय में सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल अवश्य किया करते है, जैसे Facebook, Instagram, whatsapp यदि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट है तो बड़ी कंपनियां जो अपने प्रोडक्ट का Social Media Marketing करवाती है उनसे आप प्रोजेक्ट ले सकते हैं। इसके पश्चात् आपको कंपनी के प्रोडक्ट को सोशल मीडिया के जरिये सेल अवश्य करवाना पड़ेगा। यदि आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग नहीं आती तो आप किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से Social Media Marketing का कोर्स अवश्य कर सकते हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइट (E-commerce website)-

दरअसल ई-कॉमर्स वेबसाइट (E-commerce website) आरंभ करना एक बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है। ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाना बहुत ही सरल है। आप WordPress पर अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट अवश्य बना सकते हैं या आप फ्री में ईकॉमर्स टूलकिट Woocommerce का इस्तेमाल अवश्य कर सकते हैं। आप अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल, फर्नीचर, कपड़े आदि बेचकर अच्छा – ख़ासा पैसा भी कमा सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनिंग (Graphic designing)-

यदि आप एक अच्छे ग्राफिक डिजाइनिंग (Graphic designing) हैं तो आप अपने घर बैठे बहुत ही सरलता से खूब अच्छा – ख़ासा पैसा अवश्य कमा सकते हैं। ग्राफिक डिजाइनिंग ऑनलाइन बिज़नेस फॉर लेडीज के लिए भी होता है जो घर से ग्राफिक डिजाइनिंग भी अवश्य कर सकती हैं। इसके लिए आपको फ्रीलांसर में अकाउंट बनाना होगा और वहां से प्रोजेक्ट लेने पड़ेंगे। आप सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram से भी ग्राफिक डिजाइनिंग के प्रोजेक्ट अवश्य ले सकते हैं। यदि आपको ग्राफिक डिजाइनिंग नहीं आती है तो आप ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स भी अवश्य कर सकते हैं।

ऑनलाइन कोचिंग क्लास (Coaching)-

बता दें कि आज कोरोना वायरस के चलते सभी काम अपने घर से ही चल रहे हैं चाहे बच्चों की पढ़ाई हो या बड़ों का ऑफिस वर्क सभी कार्य अपने घर से ही चल रहा है। ऐसे में आप अपनी ऑनलाइन कोचिंग भी अवश्य चला सकते हैं। और बच्चों को ऑनलाइन बहुत सारी चीजे भी ज़रूर सीखा सकते हैं। इस बिज़नेस में भी आपको अधिक इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं है।

कंटेंट राइटिंग (Content Writing)-

यदि आपकी कंटेंट राइटिंग (Content Writing) बहुत ही अच्छी है तो आप इससे भी लाखों रूपए अवश्य कमा सकते हैं। आज भी लोग अपनी वेबसाइट के लिए अच्छे कंटेंट राइटर की खोज में रहते हैं इसके लिए आपको फ्रीलांसर में अकाउंट अवश्य बनाना होगा और वह से कंटेंट राइटिंग के प्रोजेक्ट भी लेने पड़ेंगे। आप सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram से भी कंटेंट राइटिंग के प्रोजेक्ट अवश्य ले सकते हैं। इसके लिए आपको कंटेंट राइटिंग के पेज ज्वाइन करने पड़ेंगे इसके पश्चात् आप वहाँ से भी प्रोजेक्ट ले सकते हैं। अगर आपको कंटेंट राइटिंग नहीं आती है तो आप कंटेंट राइटिंग का कोर्स भी ज़रूर कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज के लाभ –

1. Online Business का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप कम पैसे में अपना स्वयं का Business आरंभ कर सकते है जैसे youtube channel, Affiliate marketing, Freelancing आदि।

2. Online Business का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें पैसे कमाने की कोई लिमिट बिल्कुल भी नहीं होती है।

3. बता दें कि Online Business का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप अपना काम कही से भी कर सकते हैं इसके लिए बस इंटरनेट अवश्य होना चाहिए।

4. दरअसल Online Business का सबसे बड़ा लाभ यह भी है कि आपका मन जब हो तभी आप अपना कार्य कर सकते हैं इसमें कार्य का कोई ऑफिस जैसा टाइम बिल्कुल भी नहीं होता है।

निष्कर्ष –

आशा करता हूँ कि हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी अतः आपसे निवेदन है कि अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट से जुड़े रहें. धन्यवाद.