कन्या राशि 2022 अच्छे दिन | भाग्योदय | कष्ट | धन | प्यार-पूरी जानकारी

WELLNESS FOREVER

कन्या राशि का स्वभाव, आर्थिक जीवन, स्वास्थ्य जीवन कैरियर, शिक्षा, वैवाहिक जीवन, पारिवारिक जीवन एवं लव लाइफ 2022 में कैसा रहेगा।

स्वभाव

कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है एवं इसलिए उनके इष्ट देव भगवान श्री गणेशजी एवं भगवान विष्णुजी हैं तथा उन्हें इनकी पूजा – आराधना अवश्य करनी चाहिए। परिश्रमी एवं व्यवस्थित, कन्या राशि के जातक प्रत्येक कार्य की निगरानी स्वयं रखना चाहते हैं। अतः ये कुशल एवं व्यावहारिक व्यक्ति अपने कार्यस्थल के बहुत अच्छे कर्मचारी साबित होते हैं। क्योंकि इनकी नजर से कुछ भी चूकता नहीं हैं। इनके आस पास रहने से कर्तव्यपरायणता अपने आप वातावरण में पूरी तरह फैल जाते हैं।

आर्थिक जीवन

कन्या राशि के जातकों के धन से जुड़े मामलों में वर्ष 2022 कई आर्थिक तंगी देखी जा सकती है। खासतौर से इस वर्ष आपको फिजूल खर्च करने से सबसे अधिक बचना होगा। हालांकि वर्ष का शुरुआती माह, अर्थात जनवरी आपके लिए अति उत्तम व बढ़िया रहेगा। क्योंकि इस दौरान मंगल देव का गोचर आपके संपत्ति, धन एवं प्रसन्नता के चतुर्थ भाव में विराजमान होगा, जिसके परिणामस्वरूप आपको धन लाभ होने के योग अधिक बनेंगे।

इसके पश्चात फरवरी माह में भी आप कई अलग-अलग माध्यमों से, धन लाभ करने में विजयी रहेंगे। क्योंकि इस दौरान आपके धन के दूसरे भाव के स्वामी शुक्र अपना गोचर मकर राशि में प्रवेश करेंगे एवं इसी समय वे आपके आय तथा लाभ के घर को दृष्टिकोण करेंगे।

स्वास्थ्य जीवन

कन्या राशि का राशिफल 2022 के अनुसार, आपको इस साल सेहत से जुड़े सामान्य ही फल प्राप्त होंगे। हालांकि जनवरी, अप्रैल, जून एवं सितंबर माह के दौरान, आपको कुछ छोटी-मोटी बीमारियों के प्रति अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी, अन्यथा आपके मानसिक तनाव में वृद्धि संभव है। इसके अलावा जब अप्रैल माह के अंत में, राहु ग्रह का गोचर आपके अष्टम भाव में विराजमान होगा, तो भी आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखते हुए अच्छा खान-पान लेने की सलाह दी जाती है।

करियर

ज्योतिषियों का मानना है कि कन्या राशि के करियर को समझे तो, वर्ष 2022 इस राशि के जातकों के लिए धन से जुड़े मामलों में मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है। वर्ष के प्रथम महीने अर्थात जनवरी में जब मंगल देव का धनु राशि में प्रवेश होगा एवं इस दौरान वे आपके कार्यक्षेत्र के दशम भाव को दृष्टि करेंगे, तो इसके परिणामस्वरूप नौकरीपेशा एवं व्यापारी दोनों ही जातक अपने करियर में प्रोन्नति पाने में अधिक सक्षम होंगे।

इस नववर्ष का जनवरी, मार्च एवं मई का महीना भी नौकरीपेशा एवं व्यापारी, दोनों ही जातकों के लिए सबसे अधिक उत्तम रहने के योग दर्शा रहा है। क्योंकि ये वो समय होगा जब आप अपने अधूरे पड़े सभी कामों को समय पर पूरा करने, एवं अपनी योजना को सही तरीके से लागू करने में भरपूर सक्षम होंगे, जिससे आपकी अच्छी उन्नति भी होगी।

शिक्षा

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार, शिक्षा में आपको इस साल सामान्यरूप से कुछ बेहतर फलों की प्राप्ति होगी। हालांकि शुरुआती समय में आपको अतिरिक्त परिश्रम करते हुए, अपनी शिक्षा के प्रति सतर्कता बरतने की पूरी तरह हिदायत दी जाती है। इसके अलावा 26 फरवरी को मंगल देव का मकर राशि में होने वाला गोचर, आपके पांचवें भाव को प्रभावित भी करेगा, जिसका सकारात्मक प्रभाव सबसे अधिक परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अवश्य मिलेगा।

वैवाहिक जीवन

कुछ विद्वानों का मत है कि कन्या राशि के विवाहित जातकों को इस साल अपने दांपत्य जीवन में मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। गौरतलब है कि इस वर्ष का शुरुआती समय आपके लिए थोड़ा तनावग्रस्त भी रहेगा, क्योंकि इस दौरान आप अपने जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बैठाने में पूरी तरह असफल रहेंगे। जिसके पीछे का कारण आपकी शादी के भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति का आपके विवादों के छठे भाव में विराजमान होना हो सकता है। इस समय आपको अपने ससुराल पक्ष से भी कुछ मानसिक तनाव मिलने के योग भी पूरी तरह अवश्य बनेंगे। खासतौर से जनवरी से अप्रैल के बीच, ससुराल पक्ष से मनमुटाव होना संभव है।

पारिवारिक जीवन

पंडितों का मानना है कि पारिवारिक जीवन को समझें तो, उसमें इस साल कन्या राशि के जातकों को सामान्य ही फल प्राप्त हो सकते हैं। हालांकि अप्रैल के अंत में जब शनि ग्रह का गोचर कुंभ राशि में होगा तो आपका छठा भाव अधिक प्रभावित होगा, तथा इससे आपको परिवार से किसी कारणवश दूर जाना पड़ सकता है। कुछ जातकों का परिवार के लोगों के साथ किसी बात को लेकर झगड़ा होने के भी अधिक योग बनेंगे। ऐसे में उनसे बातचीत करते समय गलत भाषा का प्रयोग बिल्कुल भी न करें, अन्यथा मन-मुटाव भी होना संभव है।

लव लाइफ

ज्योतिषियों का कहना है कि कन्या राशि वाले जातकों के लिए इस वर्ष अपने प्यार के जीवन में उत्तम फल प्राप्त होने की संभावना अधिक है। हालांकि बावजूद इसके साल की शुरुआत में आपको थोड़ा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि जनवरी माह आपके प्रेम संबंधों के लिए थोड़ा प्रतिकूल रहने के योग दर्शा रहा है, जिसके पीछे का कारण शनिदेव का मकर में होना, कुछ कठिनाइयाँ उत्पन्न करने का काम करेगा। इस दौरान आपके लवर  के साथ किसी बात को लेकर बड़ा झगड़ा होने की पूरी आशंका है। ऐसे में उनसे बातचीत करते समय अपने शब्दों का चयन बिल्कुल सोच-समझकर ही करें।

उपाय

  •  प्रतिदिन नियमित रूप से गाय को हरी घास अवश्य खिलाएं।
  • प्रभु श्री गणेश जी की विधिवत पूजा-अर्चना भी किया करें।
  • गरीबों एवं ज़रुरतमंदों में, साबुत मुंग की दाल का दान अवश्य करें।
  • कुवांरी कन्याओं को हरी चूड़ियां भेट करना एवं उनका आशीर्वाद लेना भी, इस वर्ष आपके लिए अति उत्तम व बढ़िया रहेगा।