ट्रैफिक सिग्नल क्या है | 3 महत्वपूर्ण संकेत |पूरी जानकारी

WELLNESS FOREVER

आज इस पोस्ट में हम आपको आसान शब्दों में ट्रैफिक सिग्नल क्या है के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। चलिए जानते हैं  ट्रैफिक सिग्नल हमे धीरे चलने या फिर संभलकर चलने के संकेत देता है 

ट्रैफिक सिग्नल क्या है – 

बता दें कि जब भी आप कोई यात्रा करते हैं तो आपको कई अलग – अलग स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल अवश्य दिखाई देते हैं यह सिग्नल ज्यादातर शहरों में लगाए जाते हैं जहां पर वाहन अधिक चलते हो एवं वहां पर आबादी बहुत ही अधिक हो और यदि कोई दुर्घटना संभावित स्थान है तो वहां पर भी इस प्रकार से सिग्नल अवश्य लगाए जाते हैं ताकि सभी लोग सुरक्षित यात्रा कर सके.

जब भी आप ट्रैफिक सिग्नल को देखते हैं तो अक्सर आपको तीन रंगो की बत्तियाँ अवश्य दिखाई देती है जो कि लाल, पीली एवं हरे रंग की ही होती है एवं इन तीनो रंग की लाइट या सिग्नल का अर्थ भी पूरी तरह से अलग – अलग होता है.

लाल बत्ती –

अगर आप कभी भी यात्रा करते हैं तो आपको ट्रैफिक लाइट में सबसे ऊपर की तरफ लाल बत्ती जलती दिखाई देती है जो कि खतरे का संकेत होता है एवं ऐसी स्थिति में आपको किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए रुकने का संकेत अवश्य देती है यदि आपको लाल बत्ती का सिग्नल मिलता है तो वहाँ पर तुरंत रुक जाना चाहिए एवं हरा सिग्नल मिलने का इंतज़ार अव्ह्स्य करना चाहिए.

पीली बत्ती –

दरअसल यह सिग्नल सामान्य अवस्था के लिए होता है यदि आपको यह सिग्नल दिखाई देता है तो इसका मतलब होता है कि जल्दी ही आपको हरा सिग्नल मिलने वाला है एवं आप वाहन को तैयार रखे तथा स्वयं भी तैयार रहे ताकि सिग्नल मिलने पर आप आगे की यात्रा आरंभ कर सकें.

हरी बत्ती –

इसके बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे यह आपको वाहन को आगे बढ़ने के लिए संकेत दिया जाता है जब रास्ता पूरी तरह से साफ़ एवं सुरक्षित हो तो ऐसी स्थिति में आपको इस प्रकार का सिग्नल अवश्य दिया जाता है जिसका मतलब होता है कि आप आगे की यात्रा जारी रख सकते हैं.

दरअसल ट्रैफिक सिग्नल को तीन अलग – अलग भागो में बाटा गया है जिसमे अनिवार्य संकेत, चेतावनी देने वाले संकेत एवं सूचनात्मक संकेत आदि मुख्य होते हैं.

अनिवार्य संकेत – 

यह वो संकेत होते हैं जो कि सभी वाहन चालकों को मानने आवश्यक हैं एवं जो स्थान दुर्घटना संभावित क्षेत्र होता है वहाँ पर यह सिग्नल अवश्य लगाए जाते हैं यह सिग्नल आपको अधिक ट्राफिक वाले जगहों पर, चौराहे पर एवं शहरों आदि में देखने को अवश्य मिल जाते हैं इन सिग्नल का उलंघन करने पर कानूनन  जुर्माना अवश्य लगाया जा सकता है.

चेतावनी संकेत – 

यह हमे धीरे चलने या फिर संभलकर चलने के संकेत देता है ताकि हम किसी भी प्रकार की दुर्घटना से पूरी तरह बच सके जैसे कि कोई खराब सड़क हो या फिर टूटा हुआ पुल हो या फिर कोई पहाड़ी क्षेत्र हो तो ऐसी स्थिति में आपको चेतावनी के संकेत अवश्य दिए जाते हैं.

सूचनात्मक संकेत – 

यह सूचना के लिए दिए जाने वाले संकेत होता है जैसे कि कोई भी अस्पताल, पेट्रोल पम्प, होटल आदि आने पर आपको दायें या बायें मुड़ने के संकेत अवश्य दिए जाते हैं वो सूचनात्मक संकेत ही होते हैं.

कई लोग इन संकेतो को नजरअंदाज कर देते हैं पर आपको कभी भी किसी भी संकेत को नजरअंदाज बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि कभी भी आपको उसकी आवश्यकता अवश्य पड़ सकती है ऐसे में यह संकेत बहुत ही लाभकारी साबित होते हैं.

निष्कर्ष –

 इस आर्टिकल Traffic Signal से सम्बंधित जानकारी देने का काफी प्रयत्न किया है हमे आप से यह उम्मीद है कि आपको यह जानकारी बहुत ही बढ़िया लगी होगी यदि आप इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप हमे इस कमेंट बाक्स में अवश्य कर सकते हैं एवं जानकारी बढ़िया लगे तो इसको आप सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर भी अवश्य करें. धन्यवाद.