बिजली कनेक्शन |LT, HT Connection क्या है |प्रकार |पूरी जानकारी

WELLNESS FOREVER

आज इस पोस्ट में हम आपको आसान शब्दों में बिजली कनेक्शन कितने प्रकार के होते हैंके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। चलिए जानते हैं वोल्टेज के अनुसार दो प्रकार के बिजली कनेक्शन पाए जाते हैं – LT Connection and HT Connection

Vidyut kitne prakar ki hoti hai

अधिकतर लोग घरेलु कनेक्शन के बारे में जानते ही होंगे। परन्तु वोल्टेज एवं इस्तेमाल के अनुसार अलग – अलग प्रकार के बिजली कनेक्शन होते हैं। तो चलिए सबसे पहले वोल्टेज के अनुसार इसके प्रकार को जानते हैं।

वोल्टेज के अनुसार दो प्रकार के बिजली कनेक्शन पाए जाते हैं –

  • LT Connection
  • HT Connection

LT Connection क्या है

बता दें कि LT का फुल फॉर्म Low Tension होता है। इसमें भी दो प्रकार के कनेक्शन पाए जाते हैं। सिंगल फेज एवं 3 फेज। सिंगल फेज में कम से कम 230 वोल्ट का बिजली सप्लाई किया जाता है एवं थ्री फेज कनेक्शन में कम से कम 400 वोल्ट का बिजली सप्लाई होता है। ये बिजली कनेक्शन घरेलु कनेक्शन के लिए ही इस्तेमाल किये जाते हैं।

HT Connection क्या है

दरअसल HT का फुल फॉर्म High Tension होता है। इसमें 11 हजार, 33 हजार एवं इससे अधिक वोल्ट के बिजली सप्लाई किया जाता है। यह कनेक्शन उन्हें दिया जाता है, जिन्हे बिजली की सबसे अधिक आवश्यकता पड़ती है। जैसे – कारखाने में या फिर किसी बड़े उद्योग में।

बता दें कि प्रयोग के अनुसार 3 प्रकार के बिजली कनेक्शन पाए जाते हैं –

  • Domestic Connection (घरेलु)
  • Commercial Connection (व्यावसायिक)
  • Industrial Connection (औद्योगिक)

Domestic Connection क्या है

दरअसल इसे घरेलु कनेक्शन कहते हैं। हमारे घरों में सप्लाई होने वाली बिजली इसी कनेक्शन के अंतर्गत ही आती – जाती है। हाँ इसमें LT एवं HT कनेक्शन हो सकता है। किसी के घर में सिंगल फेज की ज़रूरत होती है वे लोग LT घरेलु कनेक्शन अवश्य लगवाते हैं। जिन्हे 3 फेज की आवश्यकता पड़ती है वे लोग HT कनेक्शन के लिए आवेदन अवश्य किया करते हैं।

Commercial Connection क्या है – 

बता दें कि इस कनेक्शन को व्यावसायिक कनेक्शन कहते हैं। इसे ऐसे लोग लगवाते हैं जिन्हे व्यवसाय के लिए बिजली चाहिए। जैसे मॉल, बड़े बड़े दुकानों में, हॉस्पिटल में, थिएटर में, किसी कंपनी में Commercial बिजली कनेक्शन की बहुत ही ज़रूरत पड़ती रहती है।

Industrial Connection क्या है – 

आपको यह भी बता दूँ कि इसे औद्योगिक कनेक्शन कहते हैं। इसे बड़े – बड़े कारखानों में, फ़ैक्ट्री में, बड़े-बड़े होटल्स में अवश्य लगाया जाता है। इसमें ज्यादातर HT प्रकार के कनेक्शन को लगाया जाता है क्योंकि इसमें बहुत ही अधिक बिजली की खपत होती रहती है।

बता दें कि जब भी आप कोई नया घर मकान या फिर कोई व्यवसाय स्थापित करते हैं, तो आपको बिजली कनेक्शन की बहुत ही ज़रूरत होती है। बिजली एक आवश्यक वस्तु है जिसकी आवश्यकता हर किसी को पड़ती है। हर घर में कम से कम एक कनेक्शन की ज़रूरत अवश्य होती हैं। कई घरों में एक से अधिक कनेक्शन की ज़रूरत पड़ जाती है। कनेक्शन की ज़रूरत तो हर किसी को रहती है। परन्तु लोगों को कनेक्शन कराने को लेकर डर भी बहुत ही अधिक बना रहता है। कनेक्शन कराने की बात सामने आते ही लोग बहुत ही चिंता में आ जाते हैं। लोगों को उचित जानकारी तथा भागदौड़ से बहुत ही अधिक दुखी हो जाते हैं।

निष्कर्ष – 

आशा करता हूँ कि हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी अतः आपसे निवेदन है कि अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट से अवश्य जुड़े रहें. धन्यवाद.