साल 2022 में तुला राशि वाले करें यह उपाय – चमकेगी किस्मत

WELLNESS FOREVER

साल 2022 में तुला राशि का राशिफल – स्वभाव, पारिवारिक जीवन, करियर, शिक्षा, प्रेम जीवन, आर्थिक स्थिति, वैवाहिक जीवन आदि कैसा रहेगा।

स्वभाव

 तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। किसी के अंतर्गत रहकर काम करना इन्हे बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। इनका स्वभाव सभी को साथ लेकर आगे बढ़ने वाला होता है, ये अपने साथ ही दूसरों का भी अच्छा चाहने वाले होते है। स्वतंत्र निर्णय लेना इनकी आदत में होता है। यदि किसी व्यक्ति को इनकी सहायता की आवश्यकता होती है तो ये तुरंत उनकी सहायता के लिए अपना हाथ आगे की ओर बड़ा देते है। इनके मित्रों की लिस्ट भी बहुत बड़ी नहीं होती, जितने भी मित्र इनकी मित्र लिस्ट में होते है उनके साथ दोस्ती बहुत अच्छे तरीके से निभाते है। ये लोग अपनी मीठी-मीठी बातो से दूसरों से अपनी बात को बहुत अच्छे से मनवा लेते हैं।

पारिवारिक जीवन

 यह वर्ष आपके पारिवारिक जीवन के लिए थोड़ा उथल-पुथल वाला रहेगा। इस साल की शुरुआत तो बहुत अच्छी रहेगी परन्तु मार्च-अप्रैल के महीने में कुछ अनबन होने की पूरी संभावना है। ऐसे में बात बहुत बढ़ भी सकती है परन्तु अगर आप थोड़ा धैर्य से काम लेंगे तो स्थिति काफी संभल जाएगी।

करियर

निवेश हुए पैसे पर ध्यान दें

यदि आप व्यापारी हैं तो इस साल आपको प्रोन्नति देखने को मिलेगी। परिवार की आर्थिक स्थिति कुछ बेहतर होगी तथा पुराना कोई कर्जा है तो वह भी बिल्कुल समाप्त हो जाएगा। यदि पैसा कहीं निवेश कर रखा है तो वहां ध्यान अवश्य बनाए रखें क्योंकि उस ओर से कुछ घाटा होना संभव है।

नई नौकरी लगने के योग हैं

अगर आप कहीं नौकरी करते है तो वहां पर मन बिल्कुल भी नहीं लगेगा। आप अपनी नौकरी से पूरी तरह संतुष्ट बिल्कुल भी दिखाई नहीं देंगे एवं त्याग पत्र देने का भी सोच सकते हैं। नौकरी में तरक्की की उम्मीद रहेगी परन्तु आपको निराशा ही हाथ लगेगी। नयी नौकरी की पूरी तरह खोज रहेगी जो जून-जुलाई के माह में अवश्य लग सकती है।

शिक्षा

अच्छे अफसरों को हाथ से ना निकलने दे

 अगर आप उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं या फिर आप कंप्यूटर, मीडिया या मैनेजमेंट के विद्यार्थी हैं तो इस साल आपकी उन्नति की प्रबल संभावना है। कई क्षेत्रों से नौकरी के अवसर आएंगे परन्तु आपका ध्यान स्वयं में और सुधार लाने का रहेगा। ऐसे में किसी अच्छे अवसर को हाथ से बिल्कुल भी न जाने दे अन्यथा बाद में आपको पछतावा होगा।

सरकारी परीक्षा की तैयारी

अगर आप सरकारी परीक्षा की तैयारी करने में जुटे हुए हैं तो इस साल आपको अपने अध्यापको एवं सीनियर का मार्गदर्शन अवश्य मिलेगा। सभी के साथ मिलकर तैयारी करने से आश्चर्यजनक लाभ मिलेगा जो भविष्य में आपके लिए बहुत काम आएगा।

प्रेम जीवन

संतान प्राप्ति के योग

अगर आपका नया-नया विवाह हुआ है तो इस साल संतान प्राप्ति के अधिक संकेत हैं जिस कारण से आपके घर में खुशी का भरपूर वातावरण बना रहेगा। प्रेम संबंध में हैं तो अपने लवर के साथ कुछ ठोस निर्णय अवश्य ले सकते है तथा उनके साथ जून-जुलाई के माह में कही बाहर घूमने जाने का प्लान भी बना सकते हैं।

सच्चे जीवन साथी के लिए थोड़ी और प्रतीक्षा करें

अगर आप अपनी शादी के लिए कोई जीवनसाथी देख रहे हैं तो लोगों को इस साल भी निराशा हाथ लगेगी तथा उन्हें सच्चे जीवनसाथी के लिए थोड़ी और प्रतीक्षा करने की जरूरत है। यदि आप बिल्कुल अकेले हैं तो सोशल मीडिया पर किसी के प्रति आकर्षण का भाव बना रहेगा एवं धीरे-धीरे उनसे अधिक प्यार भी हो सकता है।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य का ध्यान रखें एवं व्यायाम करें

 साल के प्रारंभ में स्वास्थ्य में कुछ ढीलापन अवश्य महसूस होगा तथा शारीरिक रूप से कमजोर भी महसूस करेंगे। ऐसे में अपने स्वास्थ्य का भरपूर ध्यान अवश्य रखें एवं व्यायाम को अपने जीवन में एक महत्त्वपूर्ण स्थान दें अन्यथा बाद में और कठिनाई होगी। मानसिक रूप से एक दम स्वस्थ भी रहेंगे तथा किसी प्रकार की कोई कठिनाई भी बिल्कुल भी नहीं होगी।

खानपान सही रखें

साल के अंत में कुछ छोटी-मोटी बीमारियां हो सकती हैं परन्तु उससे अधिक कोई समस्या नहीं होगी। अपने खानपान को सही रखें तथा बाहर का कम से कम खाएं।

आर्थिक स्थिति

विशेषज्ञों के अनुसार ये साल आर्थिक मामलो में आपके लिए बेहतरीन रहने वाला है। इस साल आपको उम्मीद से भी बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे। आर्थिक जीवन में आपको अपने भाग्य का भी पूरा सहयोग मिलेगा। आर्थिक लाभ की प्रबल संभावना बन रही हैं। हालाँकि आपके कुछ खर्चे भी अधिक रहेंगे। भविष्य के लिए बनाई गई योजना द्वारा लाभ की स्थिति भी अवश्य बनेगी। आपके अधूरे काम भी पूरे होंगे तथा कहीं पर अटका हुआ धन मिलने के काफी योग हैं। आप अपने आर्थिक मामलों में थोड़ा संयम से काम लें। कुल मिलाकर आर्थिक मामलों में यह साल आपको बहुत अच्छे से अनुकूल परिणाम देने वाला योग बन रहा है।

वैवाहिक जीवन

तुला राशि के विवाहित जातकों को इस साल मिले-जुले कुछ परिणाम प्राप्त अवश्य होंगे। वर्ष के आरंभ में आपके लिए थोड़ा संघर्षपूर्ण होगा, क्योंकि इस दौरान आप अपने परिवार एवं जीवनसाथी को एक करने में भरपूर संघर्ष करते नजर आयेंगे। हालांकि जनवरी से लेकर अप्रैल तक, आपको जीवनसाथी का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। साथ ही आपको ससुराल पक्ष से भी, कोई उपहार मिलने के प्रबल व मजबूत योग बनेंगे।

उपाय

  • विधिवत रूप से, अपने इष्ट देवी एवं देवता की पूजा – अर्चना करना, इस साल आपके लिए बहुत लाभप्रद सिद्ध होगा।
  • स्वास्थ्य जीवन में सकारात्मक परिणाम हेतु, प्रतिदिन नियमित रूप से पास ही के किसी मंदिर में जाकर रोज़ एक घी का दीपक अवश्य जलाएं।
  • घर से निकलने से पहले माथे पर, दही का टीका लगाना भी आपके लिए बहुत ही शुभ फलदायक होता है।
  •  प्रतिदिन नियमित रूप से अपने घर में सुख-समृद्धि पाने के लिए, सिद्ध कुंजिका स्तोत्र का पाठ अवश्य किया करें।
  • गरीबों एवं ज़रूरतमंदों में सफेद वस्त्रों का दान करने से भी, आपको हर काम में विजय प्राप्त होगी।