Jyeshtha nakshatra love health career success family life hellozindgi.com

Jyeshtha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

WELLNESS FOREVER Nakshatra
Table of Contents Hide Table

Jyeshtha Nakshatra Meaning in Hindi,

वैदिक ज्योतिष में 27 नक्षत्रों में से ज्येष्ठा नक्षत्र अठारहवें नंबर पर आता है यहाँ हम मुख्य पौराणिक कथाओं के आधार पर ज्येष्ठा नक्षत्र में पैदा हुए  लोगों के जीवन के विषय में बात करेंगे.

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मे जातकों के वारे में कहा जाता है कि इन लोगों को समय बर्बाद करना सबसे बुरा काम लगता है. और इनकी खासियत होती है कि ये गुस्सा आने पर शांत हो जाते हैं और बात कम करते हैं.

Also Read:-

27 Nakshatra by Names List | Characteristics | Hindi Meaning | Calculator

Jyeshtha Nakshatra in Hindi

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मे जातक भाग्य के काफी धनी होते हैं.  इनके वारे में कहा जाता है कि ये लोग अपने पूर्व जन्म में बोई हुई अच्छे कर्मों की फसल ज्येष्ठ नक्षत्र में जन्म ले काटते हैं. अर्थात ये अपनी सुख-सुविधाओं की व्यवस्था पूर्व जन्म से ही करके आते हैं. ज्येष्ठा नक्षत्र के जातकों की इच्छा शक्ति अत्यंत प्रबल होती है

वैदिक ज्योतिष के अनुसार ज्येष्ठा नक्षत्र का स्वामी ग्रह बुध ग्रह है. यह एक लटकते हुए झुमके या छाते के जैसा दिखता है. ज्येष्ठा नक्षत्र के हिंदू देवता इंद्र हैं तथा इस तारे का लिंग महिला है. यदि आप का जन्म ज्येष्ठा नक्षत्र में हुआ है तो इस लेख में आपकी विशेषताएं, व्यक्तित्व, लक्षण, शिक्षा, आय, पारिवारिक जीवन, इत्यादि के विषय में बात करेंगे .

 ज्येष्ठ नक्षत्र भगवान इंद्र के सुंदर गुणों को प्रदर्शित करता है जिसमें उपलब्धि, सौंदर्य और धन का संकेत मिलता है. इसके साथ ही यह वरिष्ठ या बड़े को भी प्रदर्शित करता है और महान महिमा को दर्शाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, ज्येष्ठ माह की शुरुआत ज्येष्ठ नक्षत्र से हुई है. इस नक्षत्र के वारे में ऐसे समझा जा सकता है कि ये बड़प्पन से संबंधित मेगा-सेलिब्रिटी है. शास्त्रीय और पारंपरिक वैदिक ज्योतिष के अनुसार, बुध ज्येष्ठ नक्षत्र का शासक ग्रह है. के कभी कभी एक छाते जैसा प्रतीत होता है. छटा  जो कि पवित्र नदी गंगा या मध्य उंगली का प्रतीक है. भगवान् इंद्र  ज्येष्ठा नक्षत्र के लिए हिंदू देवता हैं. ज्येष्ठा नक्षत्र का लिंग स्त्री प्रतीत होता है. शासक देवता भगवान इंद्र हैं जो कि इस नक्षत्र मूल में जन्मे लोगों को बहादुर और विचारशील प्रकृति का आशीर्वाद प्रदान करते हैं.

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मे पुरुषों की विशेषताएं- Jyeshtha nakshatra characteristics

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मे पुरुष जातक बहुत ही शुद्ध विचारों वाले और शांत स्वभाव के होते हैं . हालाँकि, वे अपने गुणों का दिखावा करने में विश्वास नहीं रखते हैं, इसी कारण हो सकता है कि दूसरे उसकी विशेषताओं पर ध्यान न दें. इसके अलावा, वे कसीस भी चीज़ को रहस्य बना कर नहीं रख सकते , चाहे किसी ने उन्हें कितनी भी विशेष जानकारी दी हो . इसलिए बेहतर है कि उसे अर्थात Jyeshtha nakshatra male को संवेदनशील बातें न बताएं.

Also Read:-

Mool Nakshatra मूल नक्षत्र में शिशु का जन्म | बुरा असर | शान्ति उपाय

ज्येष्ठ के पुरुष जातक खुलेपन की हद को भी पार कर देते हैं क्योंकि जब उनके पास किसी को बताने के लिए कुछ होता है, तब तक वो सो भी नहीं पाते. ये जातक Jyeshtha nakshatra characteristics चिड़चिड़े और जिद्दी हो सकते हैं, जिसके कारण इन्हें जीवन में अक्सर परेशानियों का सामना करना पड़ता है. साथ ही, वह किसी की सलाह नहीं मानते उनको लगता है की उन्होंने जो सोचा है कहा है या बोला है वो ही सबसे अच्छा है और जैसा उनका मस्तिष्क कहता है वो वैसा ही करते हैं.

ज्येष्ठा नक्षत्र वाले पुरुषों की शिक्षा नौकरी एवं करियर का चुनाव

ज्येष्ठा नक्षत्र का पुरुष जातक शिक्षा या काम के लिए कम उम्र में ही घर छोड़ देता है. वे अपने तरीकों और मानकों से अपना जीवन यापन करना चाहता है. ज्येष्ठा नक्षत्र वाले पुरुष एक चुनौतीपूर्ण और ईमानदार कार्यकर्ता होते हैं, और इसलिए कुछ समय तक तो तेजी से आगे बढ़ते हैं. लेकिन जीवन में कुछ  हांसिल करते ही ये इतने आत्मविश्वास से भर जाते हैं कि अपने प्रयासों में ढील डाल देते हैं.  हालाँकि इनकी नौकरी में अक्सर बदलाव भी होते हैं. उन्हें 50 साल की उम्र तक काफी संघर्ष करना पड़ सकता है और उसके बाद ही घर बसाना पड़ता है. सबसे अधिक कष्टकारी अवधि 18 से 26 वर्ष की आयु के बीच होगी, इस दौरान Jyeshtha Nakshatra born people को हर तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. इसलिए, उन्हें यह भी सलाह दी जाती है कि वे शांत रहें और चीजों को परिपक्व तरीके से निपटाएं, और आने वाले बेहतर समय के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करें.

ज्येष्ठा नक्षत्र पुरुष: इनका साथ एवं पारिवारिक जीवन

ज्येष्ठा नक्षत्र में  जन्म लेने वाले पुरुष जातक अपने भाई-बहनों या माता से किसी प्रकार के सहयोग की अपेक्षा नहीं कर सकते हैं. उनके परिवार के सदस्य आमतौर पर उन्हें पसंद नहीं करते हैं, मुख्यतः क्योंकि वे अपने व्यक्तित्व को सबसे ऊपर बनाए रखना चाहते हैं . यहां तक कि उसका जीवनसाथी भी उस पर हावी हो सकता है, और उसे कभी भी कोई नशा नहीं करने देगा. कुल मिलाकर उनका दाम्पत्य एवं पारिवारिक जीवन सहज और सामान्य ही चलता रहता है. उन्हें समय-समय पर स्वास्थ्य समस्याओं पीड़ित होना पद सकता है.

Also Read:-

Pushya Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

ज्येष्ठा नक्षत्र वाले पुरुषों का स्वास्थ्य-

ज्येष्ठा नक्षत्र के पुरुष जातक को सर्दी होने के साथ- साथ , पेट की समस्याओं का सामना करना पड़ता है तथा दमा के दौरे, पेचिश, बार-बार बुखार और हाथों और कंधों में दर्द जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव हो सकता है.

SENSITIVE LADY WHO HAS ENVY HELLOZINDGI.COM

ज्येष्ठा नक्षत्र महिला लक्षण- Jyeshtha Nakshatra Female Characteristics

ज्येष्ठा नक्षत्र की महिला जातक अति संवेदनशील होने के साथ साथ , ईर्ष्यालु भी हो सकती हैं इनकी विशेषता ये होती है की ये जिसे भी प्यार करती हैं बहुत गहराई से प्यार करती हैं. वह प्रतिभाशाली, विचारशील और सहज होती हैं तथा दूसरों की उनके बारे में राय जानने के लिए भी उत्सुक रहती हैं. वह अपने घरेलू कार्यों को बहुत ही व्यवस्थित तरीके से करती हैं. जैसे चीज़ों को जगह पे रखना एवं समय पे कार्य करना.

Also Read:-

Magha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

ज्येष्ठानक्षत्र महिला: नौकरी एवं परिवार तथा संबंधित क्षेत्र

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मी स्त्री  जातकों के पास औसत शैक्षणिक योग्यता होती है. वे अपने पति की सफलता की महिमा के आधार पर, घर पर खुद खुश रहती हैं . इसलिए, यह देखा गया है कि ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मी की अधिकांश महिला जातक परिवार की कमाऊ सदस्य नहीं होती हैं.

ज्येष्ठा नक्षत्र महिला: पारिवारिक जीवन

वे आमतौर पर किसी भी कारण से घर में सामंजस्य बनाए रखने में असमर्थ होती हैं . यह भी देखा गया है कि वह आमतौर पर निःसंतान रहती है, और अक्सर उसके ससुराल वाले उन्हें परेशान करते हैं. पड़ोसियों और रिश्तेदारों के साथ बातचीत करते समय वह सावधानी बरतती है क्योंकि वे ही ऐसे व्यक्ति हैं जो आमतौर पर उसके जीवन में ज़हर घोलते हैं. ज्येष्ठ नक्षत्र वाली महिला जातकों में जीवन में मानसिक शांति की कमी बनी रहती है.

ज्येष्ठा नक्षत्र वाली महिलाओं का स्वास्थ्य- Jyeshtha Nakshatra Ladies

ज्येष्ठा नक्षत्र की महिला जातक पूर्ण रूप से अच्छे स्वास्थ्य का आनंद नहीं उठा पाती हैं. वे गर्भाशय की समस्याओं, प्रोस्टेट ग्रंथि के बढ़ने या हाथों और कंधे में दर्द का शिकार होती हैं .

ज्येष्ठा नक्षत्र शक्तियां- (Jyeshtha Nakshatra)

इस नक्षत्र में जन्मे जातक उदारएवं भावुक होने के साथ साथ दोस्तों का एक अच्छा दायरा भी बनाने में सफल होते हैं. इन्हें आत्मनिर्भर बने रहना काफी पसंद होता है एवं ये अपनी प्रतिष्ठा से बहुत प्यार करते हैं.  इनका ह्रदय पुण्यपूर्ण होता है एवं ये चीजों को नए तरीके से करना पसंद करते हैं. इसके साथ ये समाज में काफी सम्मान तथा प्रसिद्धि प्राप्त करते हैं.

Also Read:-

Moola Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

ज्येष्ठा नक्षत्र कमजोरियां

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों को आवेगपूर्ण माना जाता है  तथा ये जल्दी से गुस्सा हो जाते हैं कई बार ये दूसरों की पीड़ा से कोई मतलब नहीं रखते तथा इनका स्वभाव ज़्यादातर नाटकीय ही बना रहता है. इतना ही नहीं ये बिलकुल सामान्य होते हुए भी काफी अहंकारी होते हैं  और अपने इरादों को छुपा कर रखते हैं. ये हर जगह पे अपना स्वामित्व स्थापित करने की चाहत रखते हैं अब चाहे क्षेत्र इनके मतलब का हो या नहीं. ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मे लोगों के लिए अनैतिक हो जाना एक आम बात होती है.  ये अपने ऊपर नियंत्रण रखने के विषय में सनकी भी होते हैं.

ज्येष्ठा नक्षत्र वालों के लिए नाम अक्षर नाम

Jyeshtha Nakshatra में जन्मे शिशुओं के लिए, निम्न अक्षरों से शुरू होने वाले नाम (names for Jyeshtha nakshatra) सर्वश्रेष्ठ होते हैं-

हां, या, यी, यी, यू

ज्येष्ठा नक्षत्र के कुछ रोचक तथ्य

ज्येष्ठा नक्षत्र  अनुवाद: सबसे बड़ी बहन, गंगा नदी

ज्येष्ठा नक्षत्र  प्रतीक: कान की बाली, छाता, तावीज़

ज्येष्ठा नक्षत्र  स्वामी (Lord): बुध (बुद्ध)

ज्येष्ठा नक्षत्र  राशि: वृश्चिक राशि (वृश्चिक)

ज्येष्ठा नक्षत्र  देवता : विष्णु

ज्येष्ठा नक्षत्र  प्रकृति: तेज या भयानक (तीक्ष्ण) या कठोर (दारुण)

ज्येष्ठा नक्षत्र  गण: राक्षस गण

मोड: सक्रिय

ज्येष्ठा नक्षत्र  शरीर वराहमिहिर: गर्दन

ज्येष्ठा नक्षत्र  शरीर पराशर: ऊपरी कूल्हे

ज्येष्ठा नक्षत्र  संख्या- 18

ज्येष्ठा नक्षत्र  नाम अक्षर : हां, यी, यू

ज्येष्ठा नक्षत्र भाग्यशाली अक्षर: N & Y

ज्येष्ठा नक्षत्र  भाग्यशाली रत्न : पन्ना

ज्येष्ठा नक्षत्र  भाग्यशाली रंग: क्रीम

ज्येष्ठा नक्षत्र  भाग्यशाली अंक: 5

ज्येष्ठा नक्षत्र  तत्व: वायु

ज्येष्ठा नक्षत्र  दोष: वात

ज्येष्ठा नक्षत्र  पक्षी का नाम: ब्राह्मणी बतख

ज्येष्ठा नक्षत्र  योनी- नर हिरण

ज्येष्ठा नक्षत्र  वृक्ष- कपास का पेड़

ज्येष्ठा नक्षत्र का भाग्यशाली रत्न कौन से हैं?

पन्ना

ज्येष्ठा नक्षत्र की भाग्यशाली संख्याएं कौन सी हैं?

5

ज्येष्ठा नक्षत्र के भाग्यशाली रंग कौन से हैं?

क्रीम कलर

ज्येष्ठा  नक्षत्र के भाग्यशाली दिन कौन से हैं?

शनिवार और मंगलवार

ज्येष्ठा  नक्षत्र में जन्मे लोगों की राशी कौन सी होती है?

ज्येष्ठा  नक्षत्र में जन्मे लोगों की वृश्चिक राशि होती है

Jyeshtha Nakshatra Rashi Scorpio sign Vrischik

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मी प्रसिद्ध हस्तियां

उपरोक्त विषयों और विशेषताओं के आधार पर, कई लोग जो ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मे हैं अपने समय में बहुत प्रसिद्ध हुए हैं. उनमें से कुछ हैं

  • निकोल किडमैन (अभिनेत्री)
  • एडेल एडकिंस (पॉप गायक)
  • अलका याज्ञनिक (गायक)
  • सुचित्रा सेन (अभिनेत्री)

Jyeshtha Nakshatra Famous Personalities-

  • Nicole Kidman (actress)
  • Adele Adkins (pop singer)
  • Alka Yagnik (singer)
  • Suchitra Sen ( actress)