Cricket Par Nibandh In Hindi Cricket Short Essay

 Cricket Par Nibandh In Hindi | Cricket Short Essay

NIBANDH IN HINDI

मित्रों Cricket पर हिंदी में निबंध प्रस्तुत है. यदि वर्तमान परिवेश में देखा जाये तो Cricket Essay in Hindi , निबंध लेखन का एक महत्वपूर्ण विषय है. आप Cricket पर हिंदी निबंध पढ़ें एवं अपने ज्ञान का वर्धन करें. हमें उम्मीद है कि Cricket निबंध आपको अवश्य पसंद आएगा.   

प्रस्तावना

आपको बता दें कि क्रिकेट एक बहुत ही लोकप्रिय खेल माना गया है एवं इसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर खेला जाता है। इस खेल की शुरुआत इंग्लैंड में हुई थी। अंग्रेजों ने भारतीयों के लिए क्रिकेट की शुरुआत 1700 के दशक की आरंभ में की थी। यह खेल भारत में हर किसी के दिल में राज करता है एवं इसलिए इसे “खेलों का राजा” भी कहा जा सकता है। लाखों प्रशंसक इस खेल को देखते हैं और हर तरफ उत्साह का माहौल है। बूढ़े और जवान इसका आनन्द उठाते हैं। इन वर्षों में, इस खेल ने एक विशाल प्रशंसक-आधार इकट्ठा किया है, जो हमारे देश में इससे भावनात्मक रूप से जुड़ता है।

Also Read-Khel Par Nibandh In Hindi | Khel Short Essay 

क्रिकेट का इतिहास

दरअसल क्रिकेट का खेल बहुत पहले ब्रिटिश काल से चला आ रहा है। जब इसे भारत में पेश किया गया था, तब बहुत कम लोगों ने इस खेल को खेला था। पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह ने इस खेल को सुर्खियों में ला दिया। वे खेलों के महान संरक्षक भी थे। उन्होंने क्रिकेट खेला एवं उनकी अपनी टीम भी थी। उनके राज्य के पश्चात क्रिकेट उनका दूसरा प्यार था। वह खेल के प्रति अपने जुनून के कारण क्रिकेट के सुनहरे इतिहास के पीछे का व्यक्ति था। उनकी टीम पटियाला इलेवन उस समय की सर्वश्रेष्ठ टीम थी एवं वह भारतीय टीम के कप्तान भी थे। उन्होंने स्वयं इंग्लैंड के दौरों के लिए अपनी टीमों को प्रायोजित भी किया।

Also Read-Khel Ka Mahatva Par Nibandh In Hindi | Khel Ka Mahatva Short

क्रिकेट कैसे खेला जाता है

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो ग्यारह खिलाड़ियों की दो टीमों द्वारा एक पिच पर तीन स्टंप के दो सेट के साथ खेला जाता है, जिसे विकेट कहा जाता है। गेंदबाज पिच के नीचे विरोधी टीम के बल्लेबाज को गेंद फेंकता है, जिसे विकेटों का बचाव करना होता है, जिसके सामने वह खड़ा होता है। खेल का लक्ष्य अधिक से अधिक रन बनाना है।

व्यक्तिगत खिलाड़ियों द्वारा विकेटों के बीच खेलने की पट्टी (जिसे पिच कहा जाता है) पर दौड़कर, या खेल के मैदान की सीमा के बाहर उड़ने वाली गेंद को मारकर या जो सीमा के अंदर गिरती है परन्तु बाहर उछलती या लुढ़कती है, रन बनाए जाते हैं। जब गेंदें सीधे बाउंड्री के बाहर जाती हैं, तो बल्लेबाज केवल छह रन ही बनाता है, और जब गेंद बाउंड्री के भीतर गिरती है परन्तु बाहर को लुढ़कती है तो बल्लेबाज केवल चार रन ही बनाता है। विरोधी टीम गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण करेगी और उनका उद्देश्य पिच पर खेलने वाले प्रत्येक बल्लेबाज के लिए विकेट लेना है।

एक बल्लेबाज को कई तरीकों में से एक में आउट किया जा सकता है: गेंदबाज द्वारा विकेट को गेंद से मारना, जिसे बोल्ड कहा जाता है; एक क्षेत्ररक्षक द्वारा गेंद को जमीन पर छूने से पहले बल्लेबाज द्वारा हिट की गई गेंद को पकड़ना और इसे कैच कहा जाता है; विकेटकीपर या किसी अन्य क्षेत्ररक्षक द्वारा स्टंप्स को तोड़ने के दौरान बल्लेबाज द्वारा रन बनाने का प्रयास किया जाता है और इसलिए वह अपने मैदान से बाहर हो जाता है। इसे स्टम्प्ड या रन आउट कहते हैं। एक बल्लेबाज को भी आउट किया जा सकता है यदि बल्लेबाज अपने बल्ले या शरीर से विकेट को तोड़ता है और इसे हिट विकेट कहा जाता है; बल्लेबाज के शरीर के एक हिस्से द्वारा गेंद से टकराने से जो अन्यथा विकेट से टकरा जाती, उसे लेग बिफोर द विकेट या “एलबीडब्ल्यू” कहा जाता है।

एक मैच में एक या दो पारियां होती हैं, और प्रत्येक पारी समाप्त होती है जब बल्लेबाजी करने वाली टीम का दसवां बल्लेबाज आउट हो जाता है, जब एक निश्चित संख्या में ओवर (एक ओवर: छह गेंदों की एक श्रृंखला फेंकी गई) खेली जाती है या जब कप्तान बल्लेबाजी करने वाली टीम स्वेच्छा से पारी समाप्त करने की घोषणा करती है।

Also Read-27 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER,

क्रिकेट के रूप

क्रिकेट के तीन रूप हैं: टेस्ट मैच, एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय।

टेस्ट मैच पांच दिनों के लिए खेले जाते हैं। इस खेल को खेलने के लिए खिलाड़ियों को मानसिक और शारीरिक रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन करना होता है। यह खेल सफेद टीज़ और पतलून में खेला जाता है। इस खेल में खिलाड़ियों को प्रतिदिन नब्बे ओवर खेलने होते हैं।

एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में खिलाड़ी पचास ओवर की एक पारी खेलते हैं। इस तरह का क्रिकेट सिर्फ एक दिन के लिए खेला जाता है। इसे 1980 के दशक में पेश किया गया था।

टी20 इस खेल का नवीनतम प्रारूप है। एक टी20 मैच में वे केवल बीस ओवर की एक पारी खेलते हैं। यह गेम काफी दिलचस्प और आकर्षक है।

Also Read-WTO Full Form In Hindi | What Does WTO Stands For

भारतीय टीम की उपलब्धियां

भारत ने अपना पहला विश्व कप 1983 में कपिल देव की कप्तानी में जीता था। यह क्रिकेट के इतिहास की एक बड़ी जीत थी। इसके बाद, उन्होंने 2011 में एमएस धोनी की कप्तानी में विश्व कप जीता। भारत ने 2013 में एमएस धोनी की कप्तानी में टी20 आईसीसी वर्ल्ड ट्रॉफी और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती थी। इन प्रतिष्ठित ट्राफियों के अलावा, भारत ने विश्व क्रिकेट में कई अन्य जीत हासिल की हैं।

Also Read-HR Department Full Form In Hindi | What is HR In Company

भारतीय क्रिकेट टीम

क्रिकेट महिला और पुरुष दोनों द्वारा खेला जाता है। महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर हैं। महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने 1976 में अपना पहला डेब्यू किया। डेब्यू के दौरान मिताली राज कप्तान थीं।

निष्कर्ष

यह खेल प्रत्येक कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए अभ्यास की रुचि को बढ़ाता है; शरीर में शक्ति और बल का संचार होता है। मांसपेशियां मजबूत होती हैं, जीवन में उत्साह, साहस और सहनशीलता के गुणों का विकास होता है; अनुशासन की भावना जड़ लेती है, जो मानव जीवन में सफलता की सीढ़ी है। इस बेहतरीन खेल से मनोभ्रंश के साथ-साथ हमारी नैतिक, शारीरिक और मानसिक शक्तियों का विकास होता है। क्रिकेट एक बहुत ही रोचक आउटडोर खेल है, यह बहुत लोकप्रिय है और दुनिया भर में लोग इसका आनंद लेते हैं, अनुशासन, टीम भावना, सह-भावनाओं और खेल भावना की भावना पैदा करते हैं।