Corruption Par Nibandh In Hindi Corruption Short Essay

Corruption Par Nibandh In Hindi | Corruption Short Essay

NIBANDH IN HINDI

मित्रों Corruption पर हिंदी में निबंध प्रस्तुत है. यदि वर्तमान परिवेश में देखा जाये तो Corruption Essay in Hindi , निबंध लेखन का एक महत्वपूर्ण विषय है. आप Corruption पर हिंदी निबंध पढ़ें एवं अपने ज्ञान का वर्धन करें. हमें उम्मीद है कि Corruption निबंध आपको अवश्य पसंद आएगा.   

भ्रष्टाचार में शामिल गतिविधियाँ

आपको बता दें कि भ्रष्टाचार समाज की एक बहुत ही बड़ी बुराई है। समाज से इस बुराई को जल्द से जल्द नष्ट किया जाना चाहिए। भ्रष्टाचार वह जहर है जो आज के समय में बहुत से लोगों के मन में उतर चुका है। उम्मीद है कि लगातार राजनीतिक एवं सामाजिक प्रयत्नों से हम भ्रष्टाचार से पूरी तरह से निजात पा सकते हैं। किसी मनुष्य या संगठन द्वारा किए गए बेईमानी या आपराधिक अपराध का एक रूप जिसे सत्ता की शक्ति सौंपी गई है, भ्रष्टाचार के रूप में जाना जाता है। किसी के लाभ के लिए या अवैध लाभ प्राप्त करने के लिए सत्ता का दुरुपयोग करने के लिए भ्रष्टाचार का अभ्यास भी पूर्ण रूप से किया जाता है।

भ्रष्टाचार में कई गतिविधियाँ शामिल हो सकती हैं, जैसे कि गबन या रिश्वतखोरी। हालाँकि, इसमें वे प्रथाएँ भी शामिल हो सकती हैं जो कई देशों में कानूनी हैं। भ्रष्टाचार बुराई है, विश्वास को एकदम से कम करता है, और अधिकार में मनुष्य की बेईमानी को प्रदर्शित भी करता है।

Also Read- Bhrashtachar Nibandh In Hindi | Bhrashtachar Short Essay PDF

भ्रष्टाचार व्यक्तिगत लाभ के लिए

भ्रष्टाचार व्यक्तिगत लाभ के लिए किसी व्यक्ति या संगठन द्वारा सौंपी गई शक्ति का दुरुपयोग भी है। यह बेईमानी का कार्य होता है और एक आपराधिक अपराध है। भ्रष्टाचार के एक अधिनियम में दूसरों के अधिकारों और विशेषाधिकारों का शोषण शामिल है। रिश्वतखोरी एवं गबन जैसी गतिविधियाँ मुख्य रूप से भ्रष्टाचार के अधिनियम में शामिल होते हैं।

भ्रष्टाचार कई तरह से हो सकता है। सत्ता की स्थिति में लोग भ्रष्टाचार के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। भ्रष्टाचार सत्ता में बैठे मनुष्य के लालची एवं स्वार्थी व्यवहार को दर्शाता है। रिश्वतखोरी भ्रष्टाचार का सबसे आम तरीका है। रिश्वत मनुष्य के लाभ के बदले उपहारों एवं एहसानों के अनुचित इस्तेमाल का कार्य है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे सत्ता में बैठे लोग ‘एहसान’ स्वीकार भी करते हैं।

एहसान में भारी मात्रा में धन, भौतिकवादी उपहार, कंपनी के शेयर, मनोरंजन, रोजगार, यौन एहसान एवं राजनीतिक लाभ के प्रस्ताव शामिल हो सकते हैं। अपराध या बेईमानी को नज़रअंदाज कर किसी व्यक्ति का तरजीही व्यवहार व्यक्तिगत पक्ष भी हो सकता है। गबन मुख्य रूप से चोरी के लिए संपत्ति को रोकने के लिए एक अधिनियम को संदर्भित करता है। यह एक या एक से अधिक व्यक्तियों द्वारा किया जाता है जो संपत्ति के प्रभारी होते हैं। गबन आम तौर पर एक प्रकार की वित्तीय धोखाधड़ी होती है।

Also Read-Shri shiv Chalisa in Hindi – Benefits & Lyrics

भ्रष्टाचार का एक वैश्विक रूप 

ऐसा कहा जाता है कि भ्रष्टाचार का एक वैश्विक रूप भ्रष्टाचार है – जो अपने लाभ के लिए एक राजनेता के अधिकार का अवैध उपयोग है। राजनेताओं के लाभ के लिए जनता के धन को गुमराह करना भ्रष्टाचार का एक लोकप्रिय तरीका है। जबरन वसूली एक एवं तरीका है जिसमें भ्रष्टाचार का अभ्यास भी किया जाता है, जो अवैध रूप से धन और संपत्ति सेवा प्राप्त करने के लिए संदर्भित करता है। यह प्राप्ति किसी संगठन या व्यक्ति के दबाव से होती है। जबरन वसूली ब्लैकमेल के एक अधिनियम के समान है।

Also Read-Aparajita Stotram in Hindi | Lyrics | Benefits | PDF Download

भ्रष्टाचार के विभिन्न  रूप 

भाई-भतीजावाद एवं पक्षपात भ्रष्टाचार का एक पुराना रूप है जो अभी भी प्रचलित है। इस प्रक्रिया में, अधिकार में व्यक्ति उस व्यक्ति को चुनता है या उसका पक्ष लेता है जो व्यक्तिगत लाभ का होगा, या व्यक्ति पक्ष के बदले में कुछ प्रदान करता है। नौकरी में किसी दोस्त या रिश्तेदार को तरजीह देना पक्षपात का काम है। यह उन लोगों के लिए एक बहुत ही अनुचित प्रथा है जो मान्यता और प्रशंसा के पात्र हैं और जिन्हें अवसर बिल्कुल भी नहीं दिया जाता है। भ्रष्टाचार का एक अन्य तरीका मैं विवेक का दुरुपयोग है जिसमें किसी मनुष्य की शक्ति या अधिकार का दुरुपयोग किया जाता है, जैसे कि एक न्यायाधीश एक अपराधी के मामले में अन्यायपूर्ण भेदभाव करता है। प्रभाव पेडलिंग भ्रष्टाचार का एक एवं तरीका है। यह किसी अधिकृत व्यक्ति या सरकार के साथ किसी के प्रभाव का अवैध रूप से इस्तेमाल करने को संदर्भित करता है। यह अभ्यास पक्ष या अधिमान्य उपचार प्राप्त करने के लिए होता है।

ऐसा मानना है कि भ्रष्टाचार विश्वास को एकदम कमजोर करता है, आर्थिक विकास को बाधित भी करता है, लोकतंत्र को नष्ट करता है, और गरीबी, असमानता, पर्यावरण संकट और सामाजिक विभाजन जैसी पूर्व-मौजूदा स्थितियों को और खराब भी करता है। भ्रष्टाचार को पूरी तरह से रोका नहीं जा सकता तो भी रोका जा सकता है। भ्रष्टाचार की रोकथाम के लिए सख्त कानून बहुत ही आवश्यक हैं। दोषी मनुष्यों को सख्त सजा दी जानी चाहिए, और कानूनों को कुशल एवं जल्दी से लागू भी किया जाना चाहिए।

Also Read-श्री ललिता देवी सहस्त्रनाम स्तोत्र |Lyrics | uses | Meaning in Hindi | PDF

भ्रष्टाचार को रोकने के उपाय 

ध्यान देने वाली बात यह है कि सरकार को यह सुनिश्चित अवश्य करना चाहिए कि आमद कम रखी जाए। कीमतों में तेजी के कारण कई लोगों को लगता है कि उनकी आय कम है, इससे जनता में भ्रष्टाचार बहुत ही अधिक बढ़ता है। बढ़िया वेतन की पेशकश कर भ्रष्टाचार को रोकने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। हालाँकि, ये सिर्फ कारण हैं। कोई भी अपनी नौकरी के प्रति वफादार रहने के लिए दृढ़ संकल्प है तथा वे भ्रष्टाचार का अभ्यास नहीं करेंगे चाहे उन्हें कितने भी अवसर दिए जाएं।

Also Read-Halasana Yoga Benefits In Hindi | हलासन करते समय सावधानी | विधि