Untitled 9 Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe Hindi Me

Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe Hindi Me

Dadi Naani ke Nuskhe

Baal Lambe Karne Ke Upay

Download the Nuskhe in PDF

कुछ और हैरान करने वाले नुस्खे ज़रूरदेखें

कौन नहीं चाहता कि उसके बाल लंबे, घने और शाइनी हों। छोटे बालों को लंबा करने के लिए हम बहुत से उपाय करते हैं। कभी बालों में तेल लगा कर चोटी गूंथते हैं तो कभी पार्लर के महंगे- महंगे पैकेज पर जेब खाली करते हैं। मगर इसके बाद भी बालों के लंबा होने की कोई गारंटी नहीं होती। अगर हम आपसे कहें कि अब आप बिना ये सब किए खुद घर पर ही अपने बालों को लंबा कर सकती हैं|इसके लिए बस आपको यहां बताए गए कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाना है| इस पेज में हम baal lambe karne ke gharelu nuskhe hindi me के साथ साथ baal lambe karne ke tips और baal lambe karne ke upay बताएंगे |

Baal Lambe Karne Ke Upay

आलू का रस बालों के झड़ने की समस्या को कम करे 

Untitled 10 Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe Hindi Me

विशेषज्ञों  का मानना है कि आलू का रस बालों के झड़ने की समस्या को कम कर उन्हें घना और लंबा करने में मदद करता है। दो या तीन आलू को पीसकर या जूसर से इनका जूस निकाल लें। अब इस जूस को सिर धोने से 15 मिनट पहले अपने सिर में लगा लें। 15 मिनट बाद सिर को शैंपू से धो लें। आलू में मौजूद विटामिन बी आपके बालों को मजबूत और लंबा बनाता है।

आंवला बालों के लिए असरदार

आंवले  में विटामिन सी का भंडार है। इसका सेवन बालों के साथ ही indian gooseberry with leaf isolated white background full depth field 253984 2754 1 Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe Hindi Me आंखों की रोशनी में भी फायदा पहुंचाता है। सिर में प्रयोग करने के लिए आंवला पाउडर और नींबू के रस को बराबर भागों में मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाना शुरू करें। इसके बाद अपने सिर को गुनगुने पानी से धोकर सूखने दें।

नींबू का रस बालों को लंबा, घना और स्वस्थ बनाये

ध्यान देने वाली बात यह है कि नींबू का रस भी बालों को लंबा, घना और स्वस्थ बनाता है। दो चम्मच नींबू के रस को थोड़े गुनगुने पानी के साथ मिलाकर बालों में तेल की तरह मालिश कर लें। इसे लगाने  के बाद 30 मिनट तक सिर को सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी और शैंपू से अपने बालों को धो लें। आप इसका प्रयोग सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

प्याज बालों के लिए  असरकारक

vegetarian food menu 24877 50874 Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe Hindi Me प्याज रक्त के परिसंचरण को बढ़ावा देती है और सिर को साफ रखने में भी आपकी मदद करती है। दो प्याज को लेकर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसका रस निचोड़ लें। इस रस को अपने सिर पर लगा लें। ऐसा 30 मिनट के लिए करें। इसके बाद  गुनगुने पानी और शैंपू से अपने बालों को धो लें। इसका प्रयोग करने पर आपको अपने बालों में जल्द बदलाव दिखाई देने लगेगा।

दही व अंडे से बाल बने मजबूत

 नियमित रूप से प्रोटीन की मात्रा मिलने से बाल दुरुस्त होते हैं। एक या दो अंडे लेकर इसके अंदर का पीला व सफेद हिस्सा निकाल लें। अब इसे दो बड़ी चम्मच दही में मिला लें। बालों में लगाकर इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी और शैंपू से धो दें। इससे बालों की जड़े दुरुस्त होंगी और आपके बाल भी लंबे होंगे।

मेहंदी लगाना

याद रहे कि मेहंदी को लोहे की कढ़ाही में भिगोकर एक रात के लिए छोड़ दें। अब इसे अगले दिन अपने सिर में लगाकर सूखने तक छुएं न। पूरी तरह सूखने पर अपने बालों को गुनगुने पानी और शैंपू से धो लें। इस तरह बालों में मेंहदी लगाने से यदि आपका कोई बाल सफेद हैं तो वह अलग से दिखाई नहीं देगा और बालों की चमक भी बढ़ेगी।

जैतून का तेल

विशेषज्ञों की राय के अनुसार जैतून के तेल को हल्का गुनगुना करके अपने बालों और सिर में 45close up olive oil pouring into bowl 23 2148364511 Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe Hindi Me मिनट तक मालिश करें। हो सके तो मालिश करने के बाद सिर को एक रात के लिए ऐसे ही रहने दें। अब अपने बालों को शैंपू से धो लें। इससे आपके बाल स्वस्थ होंगे और इनमें चमक भी बढ़ेगी।

संतरे का रस बालों के लिए असरकारक

orange juice 1284 825 Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe Hindi Me संतरे का रस भी बालों  को घना और लंबा बनाता है। बालों को लंबा करने के लिए यह एक अच्छा तरीका है। संतरे का रस और सेब का गूदा मिलाकर बालों में लगाने से आपके बाल लंबे और काले होते हैं। इस तरह का मिश्रण एक सप्ताह में दो बार आप अपने बालों में लगा सकते हैं।

 

एलोवेरा

herb healthcare fresh aloe vera with fresh leaves isolated white background 67864 15 Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe Hindi Me

एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद चीज है। पेट से लेकर चोट और बालों से लेकर चेहरे तक एलोवेरा फायदा पहुंचाता है। ऐलोवेरा जैल महीने में दो बार लगाएं। इसमें आप नारियल का तेल मिला लें तो यह और भी अच्छा होगा। इसके अलावा ऐलोवेरा जूस पीने से भी आपको कई तरह से फायदा होगा।

सेब का सिरका 

apple cider vinegar bottle 73944 9013 Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe Hindi Me

यह भी कहा जाता है कि सेब का सिरका भी एक सबसे बढ़िया उपाय है। आपकी बालों की लम्बाई के हिसाब से सेब का सिरका 2 मग पानी में मिलाएं । शैम्पू करने के बाद इस मिश्रण से बालों को धोएं।

चावल का पानी भी असरदार

यह एक सरल तरीका है कि एक कटोरी चावल को 3 कटोरी पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगो दें । अब चावल के पानी से 5 मिनट अपने बालों में मालिश करके बालों को धो लीजिये इसमें बहुत प्रोटीन होता है।

तिल का तेल

तिल का तेल कई आवश्यक गुणों से भरपूर है। इसका प्रयोग खाना बनाने में भी किया जाता है जो बहुत ही पौष्टिक होता है। तिल के तेल से बालों में मसाज करने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगता है।

Download the above Nuskhe in PDF

कुछ और हैरान करने वाले नुस्खे ज़रूरदेखें

CLICK BELOW