डी एल एड Kya Hai |डीएलएड कोर्स कैसे करें |पूरी जानकारी 

WELLNESS FOREVER

आज इस पोस्ट में हम आपको आसान शब्दों में डी एल एड Kya Haiके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। डी एल एड (D.EL.ED) में प्रवेश प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी के स्नातक की परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने आवश्यक हैं|

डी एल एड का फुल फॉर्म –

आपको यह बता दूँ कि डी एल एड का फुल फॉर्म “डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (DIPLOMA IN ELEMENTARY EDUCATION)” होता है |

डी एल एड क्या है – 

वर्तमान समय में शिक्षक बनने के लिए कई प्रकार के कोर्सों का संचालन अवश्य किया जाता है, उन्हीं में से एक कोर्स डी एल एड (D.EL.ED)बन गया है | प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक बनने के लिए डी एल एड (D.EL.ED)  कोर्स का संचालन अवश्य किया जाता है | इसको सफलता पूर्वक करने के पश्चात् आप  शिक्षक बनने की प्रक्रिया में भाग अवश्य ले सकते हैं |

अवधि –

दरअसल डी एल एड (D.EL.ED) कोर्स की अवधि केवल दो वर्ष बताई गई है, इसको करने के पश्चात् आप टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में भाग लेने का अवसर अवश्य प्राप्त कर लेते हैं |

योग्यता (QUALIFICATION)-

ध्यान रखने वाली बात यह है कि डी एल एड (D.EL.ED) में प्रवेश प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी के स्नातक की परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने बहुत ही आवश्यक हैं | आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट अवश्य प्रदान की जाती है |

आयु (AGE LIMIT)-

दरअसल डी एल एड (D.EL.ED) में प्रवेश प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी की आयु कम से कम 18 वर्ष से और अधिकतम 35 वर्ष के मध्य में होना बहुत ही आवश्यक  है.

कोर्स फीस – 

मित्रों आपको मैं बता दें कि डीएलएड कोर्स फीस अलग-अलग कॉलेज के लिए अलग-अलग फीस होती है। यदि आप डीएलएड किसी गवर्नमेंट कॉलेज से करते हैं तो आपकी कोर्स फीस केवल 10000 रूपए के आस – पास ही होगी। परन्तु अगर यदि यही कोर्स किसी प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो आपकी फीस लगभग ३०००० के आस – पास होगी।

डीएलएड कोर्स कैसे करें

मित्रों डीएलएड कोर्स (DLED Course) में दाखिला लेने के दो तरीके होते हैं पहला प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) के द्वारा एवं दूसरा तरीका 12वीं के अंकों के आधार पर दाखिला मिलता है. हमारे देश के ज्यादातर सरकारी कॉलेज जहां पर डीएलएड कोर्स को कराया जाता है वहां पर आप का दाखिला पर इस परीक्षा के द्वारा ही करा जाता है जबकि बहुत से ऐसे प्राइवेट कॉलेज हैं जहां पर आप का दाखिला आपके 12वीं के आधार पर ही लिया जाता है.

इसीलिए DLED कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले बढ़िया अंकों के साथ अपने बारहवीं की पढ़ाई अवश्य करनी होती है. ताकि आपको बढ़िया कॉलेज में दाखिला ज़रूर मिल जाए.

यदि आप डीएलएड का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक Entrance Exam से अवश्य गुजरना पड़ेगा. उसके पश्चात् हर परीक्षाओं की तरह इसमें भी MERIT LIST के आधार पर और CUT OFF MARKS  के आधार पर आपका चयन अवश्य हो जाता है.

निष्कर्ष – 

प्रिय मित्रों हमें आपसे यह उम्मीद हैं कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से यह सब कुछ समझ में अवश्य आ गया होगा कि d.el.ed क्या होता है या उसका सिलेबस क्या है। आगे भी इसी तरह आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और भी वस्तुओं के बारे में जानकारी अवश्य प्रदान करता रहूंगा यदि आपको कोई भी परेशानी है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।