शाबर मंत्र जानिए इस चमत्कारी सिद्ध मंत्र के प्रभाव

शाबर मंत्र जानिए इस चमत्कारी सिद्ध मंत्र के प्रभाव

Dharma Karma

शाबर मंत्र साधना करने से शीघ्र ही फल प्राप्त होते हैं . यह सिद्ध मंत्र भूत-प्रेतों की बाधाओं से भी छुटकारा दिलाता है,तो जानते हैं इस चमत्कारी मंत्र के बारे में आपको ये बता दें कि शाबर मन्त्रों का कीलन नहीं हुआ था, इसलिए वे अल्प समय एवं अल्प प्रयास से ही सिद्ध होकर अच्छा फल प्रदान करते हैं.

शाबर मंत्र क्या होते हैं- (Shabar Mantra Kya Hote Hain )

ऐसा कहा जाता है कि शाबर मंत्र संसार के सर्वाधिक लोकप्रिय प्रचलित एवं सर्वमान्य मंत्र हैं, शाबर मंत्र एक स्वयं सिद्ध मंत्र है जिनका प्रभाव बिल्कुल अचूक होता है. शाबर मंत्र शास्त्रीय मंत्रों के जैसे कठिन नहीं होते हैं. 

आपको ये बता दें कि शाबर मन्त्रों का कीलन नहीं हुआ था, इसलिए वे अल्प समय एवं अल्प प्रयास से ही सिद्ध होकर अच्छा फल प्रदान करते हैं.शास्त्रों के मुताबिक शाबर मंत्र अत्यधिक शक्तिशाली होते हैं तथा बहुत जल्द ही परिणाम लाते हैं। शाबर मंत्रो में सुधार की भी बिल्कुल आवश्यकता नहीं होती हैक्योंकि ये आमतौर पर ग्रामीण भाषाओं में होते हैं.  

Also Read-सिद्ध कुंजिका स्तोत्र | मंत्र प्रयोग | रहस्य | लाभ | Lyrics | PDF

हनुमान शाबर मन्त्र इस प्रकार है (Hanuman Shabar Mantra )

हनुमान जाग.—- किलकारी मार.—- तू हुंकारे.—- राम काज सँवारे.—- ओढ़ सिंदूर सीता मैया का.—- तू प्रहरी राम द्वारे.—- मैं बुलाऊँ , तु अब आ.—- राम गीत तु गाता आ.—- नहीं आये तो हनुमाना.—- श्री राम जी ओर सीता मैया कि दुहाई.—- शब्द साँचा.—- पिंड कांचा.—- फुरो मन्त्र ईश्वरोवाचा.—-

Also Read-Shree Hanuman Chalisa in Hindi (हनुमान चालीसा हिंदी)- Benefits &

हनुमान शाबर मंत्र क्या है- (Kya Hai Hanuman Shabar Mantra)

ऐसा कहा जाता है कि हनुमान शाबर मंत्र एक तरह का वशीकरण मंत्र होता है. शाबर मंत्रों से किसी भी व्यक्ति को उन्हें प्रयोग में लेने से पहले सिद्धि हासिल करने के आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि वे पहले से ही सिद्ध मंत्र होते हैं.

Also Read-Bajrangbali के 12 नाम |हनुमानजी| Lord Hanuman| |लाभ in Hindi

हनुमान शाबर मंत्र कैसे सिद्ध करें- Hanuman Shabar Mantra Kaise Siddh Karen

ऐसा कहा जाता है कि हनुमान शाबर मंत्र को सिद्ध करने के लिए काला कपड़ा पहनकर शुक्रवार से प्रारंभ करें. इस मंत्र की माला लें एवं उस माला का कम से कम 5 बार जाप अवश्य करें और यह कम से कम लगातार 5 दिन तक करें. तथा साधना के अंत में भगवान हनुमान जी की पूजा एवं माला के लिए एक गहरा – सा गढ्ढा खोदें तथाउस गड्ढे में ये माला अवश्य डाल दें.

हनुमान शाबर मंत्र संग्रह- SHABAR MANTRA SANGRH

हनुमान जी के मुख्य रूप से पांच शाबर मन्त्र माने गये हैं और वो इस प्रकार हैं-

1. ओम गुरुजी को आदेश गुरजी को प्रणाम, धरती माता धरती पिता, धरती धरे ना धीरबाजे श्रींगी बाजे तुरतुरि आया गोरखनाथमीन का पुत् मुंज का छड़ा लोहे का कड़ा हमारी पीठ पीछे यति हनुमंत खड़ा, शब्द सांचा पिंड काचास्फुरो मन्त्र ईश्वरो वाचा।।

2. बिस्तर के आस-पास।हवेली के आस-पास।छप्पन सौ यादव।लंका-सी कोट, समुद्र-सी खाई।राजा रामचंद्र की दुहाई।

3. ॐ नमो आदेश गुरु को, सोने का कड़ा, तांबे का कड़ा हनुमान वन्गारेय सजे मोंढे आन खड़ा ॥

4. ॐ नमो बजर का कोठा, जिस पर पिंड हमारा पेठा।ईश्वर कुंजी ब्रह्म का ताला, हमारे आठो आमो का जती हनुमंत रखवाला।

5. ॐ हनुमान पहलवान पहलवान, बरस बारह का जबान, हाथ में लड्‍डू मुख में पान, खेल खेल गढ़ लंका के चौगान, अंजनी का पूत, राम का दूत, छिन में कीलौनौ खंड का भू‍त, जाग जाग हड़मान (हनुमान)हुंकाला, ताती लोहा लंकाला, शीश जटाडग डेरू उमर गाजे, वज्र की कोठड़ी ब्रज का तालाआगे अर्जुन पीछे भीम, चोर नार चंपेने सींण, अजरा झरे भरया भरे, ई घटपिंड की रक्षा राजा रामचंद्र जी लक्ष्मण कुंवर हड़मान (हनुमान) करें।

Also Read-Sankat Mochan Hanuman Ashtak Lyrics In Hindi | हिंदी अर्थ | लाभ

पंचमुखी शबर मंत्र इस प्रकार है

ऊं नमो हनुमते रुद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।

Also Read-केतु बीज मंत्र | साधना एवं जाप विधि | शांति उपाय | लाभ

हनुमान शाबर मंत्र साधना

इस मन्त्र का जाप करते समय हमें निम्न बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए जैसे कि

हमें उस स्थान को साफ–सुथरा रखना चाहिए. हमें स्नान आदि करके बैठना चाहिए. हमें कभी भी झूठ का प्रयोग नहीं करना चाहिए. हमें हमेशा अपने बड़ों का आदर – सम्मान करना चाहिए.