1. chuna choona limestone hellozindgi.com चूना खाने के ज़बरदस्त फायदे | सही तरीका | नुकसान | English

चूना खाने के ज़बरदस्त फायदे | सही तरीका | नुकसान | English

Fayde

चूना कैल्शियम का एक बेहतरीन श्रोत होता है| यह ज़मीन से उत्पन्न होने वाला ऐसा खनिज पदार्थ है जो कि हमारे शरीर में भी पाया जाता है और हड्डियों को मजबूत रखने में अहम भूमिका निभाता है.

भारतीय संस्कृति में चूने के महत्व को जानकारों ने पहले ही समझ लिया था इसलिए भारत में चूना बहुत पुराने ज़माने से अनेकों तरीकों से उपयोग हो रहा है.

यदि हमारे भारत के सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदाचार्य की बात की जाये तो बाग्वट जी का नाम सबसे पहले आता है . बाग्वट जी ने बताया है कि यदि पान का सेवन करें तो चूने के साथ ही करें, इस से पान से होने वाले फायदे दोगुने हो जायेंगे क्योंकि चूना पान से उत्पन्न होने वाली वात अर्थात वायु को नष्ट कर देता है .

Also Read :-

Munakka Khane Ke Fayde In Hindi (मुनक्का के फायदे)

इसी लिए कहा ये भी जाता है कि चूना सबसे उत्तम वायु नाशक दावा है. इसके अतिरिक्त चूना शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होने देता है.

आगे हम आपको chune khane ke fayde in hindi  से अवगत कराएंगे और chuna benefits  की भी विस्तार में चर्चा करेंगे.आगे हम आपको बताएंगे की चूने से आयुर्वेदिक इलाज कैसे किया जाता है और चूना खाने के नुकसान क्या हैं.

Also Read :-

Kela Khane Ke Fayde In Hindi (केला खाने के फायदे)

CALCIUM FOR BONES hellozindgi.com

Chemical formula of Chuna – Ca(OH)2

चूना का केमिकल फॉर्मूला Ca(OH)2 और इसका वैज्ञानिक नाम कैल्शियम  कार्बोनेट है. इसमे कैल्शियम का 1 मोलिक्युल और पानी के 2 मोलिक्युल है.

Chuna in English

Lime Stone

Calcium Hydroxide is commonly known as Choona in India and used widely in different ways. It is also widely known as hydrated lime, caustic line, builder’s lime. It naturally comes in form of rock and can be synthetically made in laboratories and factories. It is a very widely used object. From painting houses, building houses, medical purposes to the food industry it is used everywhere. It is soluble in water and but gives an alkaline substance as a by-product.

Also Read :-

Health Benefits of Safflower Seeds, Tips and Risks

कैल्शियम की कमी से कौन-कौन सी बीमारियाँ होती हैं-

कैल्शियम एक महत्वपूर्ण खनिज है. आपका शरीर इसका उपयोग हड्डियों को मजबूत बनाने और दांतों के निर्माण के लिए करता है. आपके दिल और अन्य मांसपेशियों को ठीक से काम करने के लिए कैल्शियम की भी आवश्यकता होती है. जब आपको पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलता है, तो आप ऐसे विकारों के शिकार हो सकते हैं जो आपके विकास में सहायक होते हैं .

diseases dur to the deficiency of calcium hellozindgi

कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारी कुछ खतरनाक बीमारियाँ हैं-

  • हाइपोकैल्सीमिया
  • ऑस्टियोपोरोसिस
  • ऑस्टियोपीनिया

जिन बच्चों को पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलता है, वे वयस्कों के रूप में अपनी पूरी क्षमता तक नहीं बढ़ पाते हैं। व्यक्ति द्वारा खाए जाने वाले भोजन, कोई हेल्थ सप्लीमेंट या विटामिन के माध्यम से व्यक्ति को प्रति दिन कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा का सेवन करना चाहिए.

यदि शरीर में कैल्शियम की कमी हो तो निश्चित ही आपको मांसपेशियों और हड्डियों का दर्द होगा. हड्डियों की जितनी विकृतियां हैं वो सब कैल्शियम की कमी से आती हैं. आपको रक्त सम्बंधित काफी बीमारियाँ हो सकती हैं. चिकित्सकों का मानना है कि कफ का रोग भी कैल्शियम की कमी से ही होता है. आधुनिक विज्ञान यह कहता है की कैल्शियम वो माइक्रोन्युट्रियंट है, यानी वो सूक्ष्म पोषक तत्व है, जिसके शरीर में रहने पर ही दूसरे पोषक तत्व मौजूद रहते हैं.

Chuna khane ke fayde in hindi

चूना खाने से कई फायदे हैं. चूने का सेवन विशेष रूप से शरीर में कई कमियों को पूरा करने के लिए किया जाता है. चूना खाने से है हड्डियाँ मजबूत होती है. चूने को गन्ने के रस में डालकर खाने से मर्दों में नपुंसकता दूर होती है. जिन बुज़ुर्ग लोगों को घुटने में दर्द की समस्या है वे गन्ने का रस, अनार का रस या संतरे के रस में चूना डालकर खाएं.  जिनके दांतों में ज्यादा सड़न होती है या जिनके दांतों में दर्द रहता है वे चूने को पान या पानी में मिलाकर खाएं. इसके अतिरिक्त चूने के सेवन से अनेमिया और जॉइंडिस जैसी बीमारियों से भी निजात मिलती है.

Also Read :-

Gud Khane Ke Fayde In Hindi (गुड़ के फायदे)

मासिक धर्म की समस्याओ का अंत-

यदि स्त्रियों को मासिक धर्म के दौरान अगर कुछ भी तकलीफ हो तो चूना सर्वश्रेष्ठ दवाई है. बहिनें चावल के दाने के बराबर चूना प्रतिदिन दाल, रसीली सब्जी में, मट्ठे में, या फिर पानी में घोल के पी सकती हैं . इससे ओस्टीओपोरोसिस जैसी घातक बीमारी तक की संभावना लगभग ख़तम हो जाती है.

Chuna benefits for skin –

एक चावल के दाने से भी आधा चूना शहद में मिलाकर उसका लेप बना लें और उसे चेहरे पे लगा लें. इसे 5 मिनट तक रहने दें फिर ताजा पानी से धो लें  ऐसा करने से चेहरा साफ और चमकदार हो जाएगा. इस प्रयोग से कील और मुहासों में काफी लाभ मिलता है और वे जल्दी ठीक होते हैं.

गर्भवती महिलाओ के लिए लाभकारी

जब माँ गर्भावस्था में होती है, तो चूना रोज खाना चाहिए क्योंकि गर्भवती माँ को सबसे अधिक कैल्शियम की आवश्यकता होती है और चूना कैल्शियम का सबसे बड़ा श्रोत है। गर्भवती माँ को अनार के रस में मिलाकर चूना पिलाना चाहिए एक कप अनार का रस और एक चावल के बराबर सेवन कराएं.

याद रखें की इसका सेवन 1 हफ्ता करें फिर 1 हफ्ता छोड़ दें आप गर्भवती स्त्री ऐसा पूरे 9 माह कर सकती है जिसकी माँ ने चूना खाया होगा उसका पैदा होने वाला बच्चा बहुत मजबूत और स्वस्थ होगा, बच्चा जीवन में जल्दी बीमार नहीं होगा और सबसे बड़ा लाभ यह है कि बच्चा बहुत ही बुद्धिमान होगा.

wart hellozindgi.com

चूने से मस्से का इलाज-

चूने  को सज्जी (potash) तुतिया (copper sulphate) के साथ पीस कर लगातार कुछ दिनों तक मस्से मे लगाने से मस्सा टूट कर गिर जाता है

Also Read :-

Kaju Khane Ke Fayde In Hindi (काजू के फायदे)

खून की कमी को करे दूर

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए चूना आवश्यक रूप से लेना चाहिए. आप अपनी सुविधा के अनुसार गन्ने के रस में मिलाकर , या संतरे के रस के साथ , नही तो अनार के रस में डाल कर चूना लें .

घुटने के घिसाव को करे दूर

यदि घुटने में घिसाव की समस्या पैदा हो गई है और डॉक्टर ने घुटना बदल के लिए बोल दिया है तो आप चूने का सेवन करें हरसिंगार ( पारिजातक) के पत्ते का काढ़ा पियें घुटने सुचारू रूप से काम करने लगेंगे.

JOINT PAIN HELLOZINDGI

Haldi chuna for pain –

अगर घुटना या शरीर के अन्य अंगों में दर्द हो तो हल्दी पाउडर, शहद, पिसी हुई चीनी सब एक चम्मच और उमसे एक चुटकी चूना मिलाकर लेप बना लें और रात को सोते समय दर्द वाली जगह में लगाए. ऐसा कुछ दिनों तक करने से दर्द धीरे-धीरे गायब हो जाएगा.

समस्त हड्डियों का उपचार

ठंडा गरम का इलाज

मुंह में ठंडा गरम लगने की बीमारी को ठीक के लिए चूना सर्वोत्तम दवाई है. यदि मुंह में छाले हैं तो चूने का पानी पीने से अति शीघ्र लाभ मिलता है.

चूना घुटने के दर्द को ठीक करने का एक उत्तम उपाय है | यह कमर एवं कंधे का दर्द ठीक करता है.

इसके प्रयोग से स्पोंडलाइटिस ठीक हो जाता है. कई बार हमारी रीढ़ की हड्डी में जो बीड होता है, उसमें दूरी बढ़ जाती है, जिसे वह चूना ठीक कर देता है. रीढ़ की सभी बीमारियाँ चूने से ठीक हो जाती हैं। यदि हड्डी टूट गई है, तो टूटी हुई हड्डी को जोड़ने की ताकत चूने में सबसे अधिक है. इसके लिए सुबह खाली एक गिलास पानी में एक चावल के दाने के बराबर चूना मिलाकर सेवन करें.

Also Read :-

शायरी – Romantic Shayari, Love Shayari In Hindi

चूना खाने का सही तरीका-

जैसा कि कहा जाता है कि किसी भी चीज़ की आती हानिकारक सिद्ध होती है। वैसे ही चूना खाने को लेकर भी है. ज्यादा  चूना खाना किसी को भी कई तरीके से हानि पहुँचा सकता है इसलिए चूने को सही मात्रा में और सही तरीके से ही खायें.

  • चूना हमेशा रोजाना गेहूँ या चावल के दाने के बराबर ही खाएं । इतने से चूने में पर्याप्त कैल्शियम की मात्रा होती है.
  • चूना हमेशा किसी चीज़ में मिला के खाएँ जैसे फलों का और गन्ने का रस, दही, और अन्य खाने पीने की चीजें वगैरा.
  • चूना 10-15 दिन खाने के बाद खाना छोड़ दें.

How to make Chuna –  

खाने का चूना बनाने के लिए खड़ा चूना लें और उसे पानी में एक रात रख के छोड़ दें. सुबह होने पर उसे ले और एक कपड़े से इस तरह निचोड़े की सारा पानी बाहर आ जाये. अब जो उस कपड़े में बच जाएगा वह खाने का चूना है. इस प्रक्रिया के दौरान पानी बहुत गर्म हो जाएगा इसलिए हमेशा मिट्टी या धातु का बर्तन ही लें और प्लास्टिक के बर्तन का प्रयोग न करें.

Also Read :-

फायदे जिन्हें जानकार हैरान हो जाएंगे आप

अधिक चूना खाने का नुकसान–

  • बहुत अधिक मात्रा में चूना खाने से सिरदर्द का अनुभव हो सकता है.
  • ज्यादा चूना भूख को खतम कर देता है जिसे वजन में गिरावट आना संभव है.
  • ज्यादा चूना खाने से ज़ादा प्यास लाना या पेशाब में जलन होने जैसी समस्या उत्पन्न होती है.
  • ज्यादा चूने के सेवन से किडनी बुरी तरह से आहत भी हो सकती है जिसके कारण पथरी जैसी बीमारी जनम लेती है.
  • कभी-कभी व्यक्ति को चक्कर आना, थकान आदि का भी अनुभव हो सकता है.

Patanjali Chuna Powder –

दोस्तों यदि आप चूने का प्रयोग करना चाहते हों और घर में चूना ना बनाना चाहते हों तो इसके लिए Patanjali का चूना आज़मा कर देखें। यह सस्ता, असरदार और फायदे मंद है यह शुद्ध भी है.