Anuradha nakshatra love health career success family life hellozindgi.com

Anuradha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

Nakshatra
Table of Contents Hide Table

Anuradha  Nakshatra Meaning in Hindi,

वैदिक ज्योतिष में 27 नक्षत्रों में से अनुराधा नक्षत्र सत्रहवें नंबर पर आता है यहाँ हम मुख्य पौराणिक कथाओं के आधार पर अनुराधा नक्षत्र में पैदा हुए  लोगों के जीवन के विषय में बात करेंगे .

अनुराधा नक्षत्र के जातकों के विषय में कहा जाता है कि ये बड़े भावनात्मक होते हैं यदि इन्हें कोई दे दे तो ये भावनात्मक रूप से काफी परेशान हो जाते हैं.

Also Read:-

27 Nakshatra by Names List | Characteristics | Hindi Meaning | Calculator

अनुराधा नक्षत्र का प्रतीक कमल होता है जिस पर साक्षात माँ लक्ष्मी विराजमान होती हैं. अनुराधा नक्षत्र के शासक देवता मित्र को माना जाता है. मित्र नाम से ही स्पष्ट हो जाता है कि कि अनुराधा नक्षत्र का देवता मित्र स्वभाव , असीम विश्वास विश्वास एवं सौम्यता प्रदान करने वाले हैं.

Anuradha  Nakshatra in Hindi

अनुराधा का शाब्दिक अर्थ है जो श्री राधा रानी का का अनुगमन करे या फिर राधा रानी के पीछे चले. अगर विशाखा नक्षत्र को श्री राधा रानी मान लिया जाये तो बात समझना और भी आसान हो जाता है. इसलिए हम कह सकते हैं कि राधा रानी स्वरुप विशाखा के बाद आने वाला नक्षत्र अनुराधा ही कहा जायेगा. जिस तरह पूर्व फाल्गुनी एवं उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र साथी हैं, ठीक उसी प्रकार विशाखा व अनुराधा को भी नक्षत्रों की जोड़ी कहा जा सकता है.

अनुराधा नक्षत्र को दण्ड शक्ति और सुरक्षा का प्रतीक माना गया है . ये नक्षत्र देव स्वरूपी ज्ञान देते हुए एवं दिव्य शक्तियां प्रदान करते हुए जीवों को तपस्या का शुभ फल देता है.

यह बात बिलकुल स्पष्ट है कि विरोधाभासी ताकतों के बीच संतुलन बनाये रखना अनुराधा नक्षत्र वाले जातकों से सीखा जा सकता है. अनुराधा नक्षत्र कुछ अन्य विशेषताओं की बात की जाये तो  इनमें सामाजिकता, हर्ष एवं उल्लास और ऊर्जा जैसी भावनाएं हमेशा समाहित रहती हैं . कसी चीज़ पे ध्यान केन्द्रित करना एवं षड्बों की गहराई को समझना इनका एक विशेष कौशल होता है. इसके अलावा, किसी की उम्र, लिंग, सामाजिक स्टेटस या बुद्धि पर ध्यान ना देते हुए अनुराधा नक्षत्र के लोग सभी से उचित व्यवहार करते हैं और विषम परिस्थितियों में भी शांतिपूर्ण माहौल बनाये रखते हैं.

Also Read:-

Moola Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

अनुराधा नक्षत्र ज्योतिष:

अनुराधा नक्षत्र में तीन तारे होते हैं – बीटा, डेल्टा और पाई स्कोर्पियन . रात को आकाश में, ये तीन तारे चमकीले लाल तारे, अंतरा के ठीक ऊपर एक सीधी रेखा में दिखाई देते हैं. सत्तारूढ़ देवता जिनका नाम ही मित्र है अनुराधा नक्षत्र के जातकों को दोस्ती करने और अच्छे सम्बन्ध बनाए रखने का उपहार देते हैं.

अनुराधा नक्षत्र सफलता से संबंधित है और विशेष रूप से सहयोग के माध्यम से प्रसिद्धि, एवं प्रतिष्ठा प्राप्त करता है. संख्याओं के गणित को समझने ले किये तर्क और अंतर्ज्ञान की आवश्यकता होती है और अनुराधा नक्षत्र दोनों क्षमताओं को प्रदान करता है. अनुराधा नक्षत्र अपने जातकों को विदेश में यात्रा का भी अवसर देता है और कहीं न कहीं उनको विदेशों में सफलता भी दिलाता है.

इस नक्षत्र के में पैदा हुए जातक मानवता एवं मानवता के मूल्यों को बढ़ावा देते हैं. वे इन कार्यों में सफल हो पाते हैं क्योंकि अनुराधा नक्षत्र वाले जातक बड़े समूहों का नेतृत्व करने में सक्षम होते हैं. इनकी विशेषता ये होती है कि जैसे कमल का फूल फंदे पानी में तालाब में भी खिल जाता है उसी प्रकार अनुराधा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग किसी भी खराब स्थिति को अच्छी स्थिति में बदलने की क्षमता रखते हैं.

अनुराधा नक्षत्र में जन्मे पुरुषों की विशेषताएं- (Anuradha  nakshatra characteristics )

अनुराधा नक्षत्र के पुरुष जातकों का चेहरा सुंदर और चमकदार आंखों वाला होता है. कभी लाभी कुछ मामलों में, जहां ग्रहों की स्थिति अशुभ हो जाती है, वह क्रूर भी प्रतीत हो सकता है. लेकिन नक्षत्र में जन्मे पुरुषों  की विशेषता ये होती है कि वे Anuradha  nakshatra male सबसे कठिन से कठिन परिस्थिति को व्यवस्थित तरीके से संभालने की योग्यता रखते है. फिर भी, नक्षत्र में जन्म लेने वाले पुरुषउदास नज़र आते हैं और इनमें मन की शांति की कमी होगी. पता नहीं क्यों ज़्यादातर वे हमेशा प्रतिशोध के मूड में रहेगा. इन कमियों के बावजूद, वह बहुत मेहनती होते हैं और दिए हुए कार्य को पूरा करने के लिए वे हमेशा तैयार रहते हैं.

Also Read:-

Mool Nakshatra मूल नक्षत्र में शिशु का जन्म | बुरा असर | शान्ति उपाय

अनुराधा नक्षत्र वाले लोगों की शिक्षा एवं करियर का चुनाव

अनुराधा नक्षत्र के जातक व्यवसाय में सफल होते हैं . यदि वे कार्यरत हैं तो वे अपने बॉस को खुश करना भी जानते हैं . वह लगभग 17 या 18 वर्ष की उम्र में ही अपनी रोटी कमाना शुरू कर देता है. 18 वर्ष से 48 वर्ष की आयु के बीच उसका जीवन समस्याओं से भरा रहता है लेकिन वे सभी समस्याओं से हिम्मत से निपटते हैं . हालांकि, सामयिक लाभ और अनुकूल परिणाम निश्चित रूप से देखने को मिलते हैं . 48 के बाद उनका जीवन बेहद अच्छा होता है . इस अवधि के दौरान, वे अपने जीवन में बहुत खुश रहते हैं और उन अधिकांश दुखों से मुक्त हो जाते हैं जिन्होंने उसे त्रस्त किया था.

अनुराधा नक्षत्र पुरुष: इनका साथ एवं पारिवारिक जीवन- Anuradha  Nakshatra Male Family Life

अनुराधा नक्षत्र पुरुष  जातक अपने पिता से कोई लाभ नहीं ले पाते हैं . दरअसल, कुछ मामलों में उनके पिता से बार-बार मनमुटाव देखने को मिलते हैं . इसी तरह, उसे अपनी माँ से भी प्यार और स्नेह नहीं मिलता . आम तौर पर, वह अपने जन्म स्थान से दूर बस जाता है. एक बड़ी सकारात्मक बात यह है कि Anuradha  Nakshatra Male members का वैवाहिक जीवन पूरी तरह से संतोषजनक रहता है . उनके जीवनसाथी में एक अच्छी गृहिणी के सभी गुण होते हैं. वह अपने बच्चों का विशेष ध्यान रखता है, जो आमतौर पर अपने पिटा से भी से ऊंचा कद प्राप्त करते हैं.

अनुराधा नक्षत्र वाले पुरुषों का स्वास्थ्य-

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों का स्वस्थ्य सामान्य तौर पर अच्छा ही रहता है . उसे दमा के दौरे, दांतों की समस्या, खांसी और सर्दी, कब्ज और गले में खराश होने का खतरा होगा. अपने लापरवाह स्वभाव और समय पर दवा ठीक से न लेने के कारण उनका स्वास्थ्य खराब रहता है.

अनुराधा नक्षत्र महिला लक्षण- Anuradha  nakshatra female characteristics

अनुराधा नक्षत्र की महिला जातक देखने में काफी सुन्दर एवं मासूम होती हैं . अनुराधा नक्षत्र की महिला जातकों की सुंदर कमर होती है जो नर प्रजातियों को आकर्षित करती है. उसके जीवन में अहंकार के लिए कोई जगह नहीं होती . अनुराधा नक्षत्र स्त्री जातकसाफ़ हृदय वाली होती हैं और अनुराधा नक्षत्र महिला  जातक फैशन के जीवन में विश्वास नहीं करती हैं. वे साधारण जीवन जीना पसंद करती हैं . वे स्वभाव से निस्वार्थ, सहमत और आकर्षक होती हैं . वह सामाजिक और राजनीतिक दोनों ही क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करती हैं. वह अपने बड़ों का सम्मान करती हैं. उनके दोस्त उनकी इस प्रकार से रक्षा करते हैं जैसे कि वे मित्र मंडली की मुखिया हों.

Also Read:-

Pushya Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

अनुराधा नक्षत्र में जन्मी महिला जातकों का पारिवारिक जीवन

वह अपने पति के प्रति बहुत समर्पित होती हैं और धार्मिक मानदंडों का पालन करती है. जहां तक अपने बच्चों के पालन-पोषण की बात है तो अनुराधा नक्षत्र की स्त्री जातकों को एक आदर्श मां कहा जा सकता है. ससुराल वालों के प्रति उसकी भक्ति उसे और भी आकर्षक बनाती है.

अनुराधा नक्षत्र वाली महिलाओं का स्वास्थ्य- Anuradha  Nakshatra Ladies)

इस नक्षत्र वाली महिला जातक अनियमित पीरियड्स से पीड़ित हो सकती हैं , जिसके दौरान उन्हें तेज दर्द हो सकता है. रक्तस्राव रुक-रुक कर हो सकता है, और कुछ मामलों में, रक्तस्राव के पहले लक्षणों के बाद, वास्तविक प्रवाह शुरू होने से पहले कुछ घंटों या कुछ दिनों के लिए भी विराम होगा. वह सिरदर्द और नाक बहने से भी पीड़ित रह सकती है. इसके अलावा उन्हें जोई घातक बीमारी या जानलेवा बीमारी होने के कोई संकेत नहीं होते.

अनुराधा नक्षत्र महिला: नौकरी एवं अन्य संबंधित क्षेत्र

अनुराधा नक्षत्र में जन्मी स्त्री  संगीत और ललित कलाओं में अधिक रुचि रखती हैं . वे संगीत या नृत्य में एक अकादमिक डिग्री या उच्च स्तर का ज्ञान प्राप्त कर सकती है. नृत्य कला के कई पेशेवर प्रतिपादक इस नक्षत्र में पैदा होने के लिए जाने जाते हैं.

अनुराधा नक्षत्र शक्तियां- Anuradha Nakshatra

अनुराधा नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक अच्छे दोस्त होने के साथ बुद्धिमान भी होते हैं तथा दूसरों को नेतृत्व करने और आकर्षित करने की असीमित क्षमतारखते हैं. वे शारीरिक रूप से सक्षम होते हैं और काफी  सामाजिक भी होते हैं. Anuradha Nakshatra born people कार्य को ले कर समर्पित होते हैं इसी लिए इनको काफी अच्छी तरह से पसंद किया जाता है. ये काफी बहादुर होते हैं और कड़ी मेहनत करने में विश्वास करते हैं. इतना ही नहीं ये अच्छे आध्यात्मिक साधक के रूप में भी जाने जाते हैं. इस के साथ ये ज्योतिष और प्राचीन ज्ञान में रुचि रखते हैं और अच्छी बात ये है की ये इन सभी कार्यों को ऊर्जावान तरीके से करते हैं.

अनुराधा नक्षत्र कमजोरियां

अनुराधा नक्षत्र में जन्मे जातक जहाँ एक ओर इतनी सारी खूबियाँ रखते हैं वहीँ इनकी कुछ कमियां भी सामने आती हैं जैसे ये धोखा देने में ज्यादा समय नहींलगाते तथा नेचर से  समाज विरोधी होते हैं. ये विद्रोही भी होते हैं और ज़्यादातर समय अल्पकालिक जीवन जीते हैं तथा असंतुष्टहो जाते हैं. एक अन्य अवगुण होता है की ये ईर्ष्यावान भी होते हैं तथा भावनात्मक रूप से कमज़ोरभी होते हैं.

Also Read:-

Magha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

अनुराधा नक्षत्र नाम

Anuradha Nakshatra में जन्मे शिशुओं के लिए, निम्न अक्षरों से शुरू होने वाले नाम (names for Anuradha nakshatra) सर्वश्रेष्ठ होते हैं-

न , ना, नी, नी, नु, नू , ने, नै

अनुराधा नक्षत्र के कुछ रोचक तथ्य

अनुराधा नक्षत्र अनुवाद: बिजली की एक चमक, एक चिंगारी, सफलता

अनुराधा नक्षत्र प्रतीक: कमल का फूल; एक कर्मचारी; एक खांचा; या एक तोरणद्वार

अनुराधा नक्षत्र स्वामी (Lord): शनि

ग्रह को नियंत्रित करने वाला: शनि

भगवान: शनि

अनुराधा नक्षत्र राशि: वृश्चिक

राशि के स्वामी- मंगल

अनुराधा नक्षत्र देवता : मित्र दोस्ती और करुणा के भगवान जो लोगों के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करते हैं

अनुराधा नक्षत्र प्रकृति: मृदु; नरम, सौम्य और कोमल

अनुराधा नक्षत्र गण: तामसिक

अनुराधा नक्षत्र शरीर वराहमिहिर: दिल, स्तन

अनुराधा नक्षत्र शरीर पराशर: कमर

मोड: निष्क्रिय

अनुराधा नक्षत्र संख्या- 17

अनुराधा नक्षत्र नाम अक्षर : ना, नी, नु, नी

अनुराधा नक्षत्र भाग्यशाली रत्न : नीलम

अनुराधा नक्षत्र भाग्यशाली रंग: लाल एवं भूरा

अनुराधा नक्षत्र भाग्यशाली अंक: 8

अनुराधा नक्षत्र तत्व: आग

अनुराधा नक्षत्र दोष: पित्त

पशु प्रतीक: एक मादा हिरण या खरगोश

अनुराधा नक्षत्र पक्षी का नाम: कोकिला

अनुराधा नक्षत्र योनी- मृग

अनुराधा नक्षत्र वृक्ष- बुलेट वुड, मैगिलम, बकुला

अनुराधा नक्षत्र नक्षत्र का भाग्यशाली रत्न कौन से हैं?

नीलम

अनुराधा नक्षत्र नक्षत्र की भाग्यशाली संख्याएं कौन सी हैं?

8

अनुराधा नक्षत्र नक्षत्र के भाग्यशाली रंग कौन से हैं?

लाल और भूरा

अनुराधा नक्षत्र नक्षत्र के भाग्यशाली दिन कौन से हैं?

शनिवार, सोमवार और गुरुवार

अनुराधा नक्षत्र नक्षत्र में जन्मे लोगों की राशी कौन सी होती है?

अनुराधा नक्षत्र नक्षत्र में जन्मे लोगों की वृश्चिक  राशी होती है

Anuradha  Nakshatra Rashi-  Scorpio

अनुराधा नक्षत्र में जन्मी कुछ प्रसिद्ध हस्तियाँ

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह नक्षत्र सफलता का तारा है, इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले कई व्यक्ति विश्व प्रसिद्ध हुए हैं . उनमें से कुछ के नाम हैं

  • कपिल देव
  • नरेंद्र मोदी
  • सरदार पटेल
  • वॉरेन बफे
  • सद्दाम हुसैन
  • गेराल्ड फोर्ड

Anuradha  Nakshatra Famous Personalities-

  • Kapil Dev
  • Narendra Modi
  • Sardar Patel
  • Warren Buffet
  • Saddam Hussien
  • Gerald Ford