Purvashadha nakshatra love health career success family life hellozindgi.com

Purvashadha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

Nakshatra
Table of Contents Hide Table

Purvashadha Nakshatra Meaning in Hindi

वैदिक ज्योतिष में 27 नक्षत्रों में से पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र बीसवें नंबर पर आता है यहाँ हम मुख्य पौराणिक कथाओं के आधार पर पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में पैदा हुए  लोगों के जीवन के विषय में बात करेंगे .

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों के विषय में कहा जाता है की ये बहुत ही कर्मठ और पराक्रमी होते हैं तथा इनमें सदैव प्रसन्न रहने का गुण होता है जो इन्हें बहुत लोगों के बीच काफी पॉपुलर बनता है ये लोग सदैव उत्साह से भरे रहते हैं. इन लोगों को जो भी कार्य दिया जाता है ये उसे बहुत ही चाव एवं रूचि से करते हैं.

इस नक्षत्र को आकाश में 2 तारे देखकर पहचाना जा सकता है जो एक समकोण बनाते हैं . इस नक्षत्र की आकृति हाथी के दांत के आकार की है. पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र को ‘जल नक्षत्र’ भी कहा जाता है. पूर्वाषाढ़ा का अर्थ होता है अपराजेय अर्थात जिसे जीता न जा सके. कुछ विशेषज्ञ इसे हाथ के पंखे की तरह मानते हैं. इस नक्षत्र के देवता जल हैं तथा इस नक्षत्र के स्वामी शुक्र देव जी हैं . इस कारण नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों के व्यवहार और चरित्र पर शुक्र का प्रभाव पड़ता है.

Also Read:-

27 Nakshatra by Names List | Characteristics | Hindi Meaning | Calculator

Purvashadha Nakshatra in Hindi

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे जातकों का व्यवहार विनम्र और ईश्वरीय होता है. ये काफी तार्किक होते हैं और अपने विश्वासों पर अडिग रहते हैं. इन जातकों में लेखन का एक विशेष गुण भी विद्यमान होता है है. विशेष रूप से इनको कविता सुनने और लिखने में आनंद आता है.

कहा जाता है कि पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे जातक सिर्फ एक गलती करते हैं कि ये काफी जल्दबाजी में निर्णय लेते हैं, जिससे गलतफहमी भी हो सकती है.

 इनमें एक और ख़ास गुण ये होता है कि एक बार जब ये कुछ तय कर लेते हैं, तो उसे अवश्य ही पूरा करते हैं. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका फैसला सही था या गलत. पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के जातकों के पास तुरंत निर्णय लेने की शक्ति होती है तथा बात करने में कोई भी इन पर विजय प्राप्त नहीं कर सकता. बस इनकी इसी खूबी की वजह से लोग इनके दीवाने हो जाते हैं.

यदि आत्मविश्वास की बात की जाये तो पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोगों में गजब का आत्मविश्वास होता है और ये हार मानने वाले नहीं होते हैं. बहुत कठिन परिस्थितियों में भी ये लोग अद्भुत धैर्य रखते हैं. ये लोग काफी महत्वाकांक्षी होते हैं और जोखिम उठाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. ये अपने पूरे धैर्य और विश्वास के साथ सही समय की प्रतीक्षा करते हैं और बाधाओं के कारण आप कभी तनावग्रस्त नहीं होते.

इनकी शिक्षा अच्छी होगी और चिकित्सा के क्षेत्र में पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के जातकों को विशेष सफलता प्राप्त होती है . साथ ही योग या धार्मिक चीजों में इनकी काफी रुचि होती है. यदि इनके कर्मचारी ईमानदार और भरोसेमंद हों तो इनको व्यवसाय में वास्तविक सफलता मिल सकती है. इनके दिल में हमेशा सबके लिए प्यार और स्नेह रहता है.  इनके व्यक्तित्व में इस गुण के कारण ही इनको समाज में पर्याप्त सम्मान मिलता है.

Also Read:-

I नाम वाले लोग – LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक हमेशा खुश रहने की कोशिश करते हैं तथा स्वभाव से, विनम्र होते हैं और विभिन्न कलाओं के साथ-साथ अभिनय में भी काफी रुचि रखते हैं. ये लोग ईमानदारी से व्यवहार करते हैं और शुद्ध हृदय रखते हैं.

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के जातकों में एक आदर्श मित्र वाले सभी गुण होते हैं क्योंकि ये अपनी मित्रता को जीवन भर निभाते हैं. ये अपने वादों हमेशा निभाते हैं.

इनकी खासियत होती है की ये झूठ से गहरी नफरत है क्योंकि पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र वाले जातक हमेशा सच बोलने में विश्वास करते हैं और सब कुछ स्पष्ट रूप से कहते हैं.

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे पुरुषों की विशेषताएं- Purvashadha Nakshatra Male characteristics)

पूर्वाषाढ़ नक्षत्र के पुरुष जातक महान बुद्धि के धनी होते हैं. ये जातक बहुत ही आवेगी और तर्क करने वाले होते हैं जिससे किसी के लिए भी इन्हें किसी भी वाद-विवाद में हरा पाना मुश्किल होता है. इनके पास ऐसी प्रभावशाली क्षमता होती है कि ये किसी को भी अपना कायल कर सकते हैं.

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे पुरुष सदैव सलाह देने लिए तैयार रहते हैं , लेकिन दूसरों से सलाह लेने के लिए कभी तैयार नहीं होते. एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि वे (Purvashadha  nakshatra male) बहुत साहसी होने का दावा करते हैं है, लेकिन वे इसे प्रदर्शित करने या साबित करने में अक्षम रहते हैं. सच तो ये है कि इस नक्षत्र के जातक वास्तव में इतने साहसी नहीं होते हैं. हालाँकि, यदि परिस्थितियां ऐसी बनती हैं कि उन्हें अपना साहस दिखाना ही पड़ेगा तो ऐसी स्थिति में वो साहसी बन भी जाते हैं. वह अक्सर अपने आप कोई निर्णय नहीं लेते हैं बल्कि किसी और के निर्णयों पे निर्भर रहना चाहते हैं या फिर तभी कोई निर्णय लेते हैं जबकि उन्हें ऐसा करने के लिए कोई बहुत अधिक उकसाये.

Also Read:-

Mool Nakshatra मूल नक्षत्र में शिशु का जन्म | बुरा असर | शान्ति उपाय

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र वाले लोगों की शिक्षा एवं करियर का चुनाव

पूर्वाषाढ़ नक्षत्र में जन्मे पुरुष जातक डॉक्टर बनने के लिए विशेष रूप से उपयुक्त होते हैं, हालांकि उनके अन्दर इतने अच्छे गुण होते हैं कि वे किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकते हैं. उन्हें तब तक व्यवसाय करने से बचना चाहिए जब तक कि उसके पास ऐसे लोग न हों जिन पर वह पूरा पूरा भरोसा कर सके. 32 वर्ष की आयु तक वे बहुत अस्थिर रहते हैं लेकिन 50 वर्ष की आयु तक अपने करियर में लगातार प्रगति करते हैं .

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र पुरुष: इनका पारिवारिक जीवन Purvashadha Nakshatra Family Life

पूर्वाषाढ़ नक्षत्र के पुरुष जातक को अपने माता-पिता से बहुत कम लाभ मिलता है. लेकिन उसे अपने भाई-बहनों से अवश्य लाभ होता है . ऐसी सम्भावना होती है कि उनका अधिकांश जीवन विदेश में बीते. हालाँकि पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के पुरुष जातकों की देर से शादी हो सकती है लेकिन ये जातक अपने दाम्पत्य जीवन का सही आनंद लेते हैं, उनका अपने माता-पिता की तुलना में अपने ससुराल वालों की ओर अधिक झुकाव रहता है. फिर भी, यह देखा गया है कि उनकी अपनी पत्नी के साथ कुछ न कुछ अनबन लगी ही रहती है. उनके बच्चे बहुत प्रतिभाशाली होंगे और परिवार को माँ एवं सम्मान दिलाएंगे.

पूर्वाषाढ़ा  नक्षत्र वाले पुरुषों का स्वास्थ्य-

पूर्वाषाढ़ नक्षत्र के पुरुष जातकों का स्वास्थ्य अधिकतर अच्छा ही रहता है , लेकिन हो सकता है कि अंदर से वह बहुत स्वस्थ महसूस न करें और कोई न कोई मानसिक दिक्कत उन्हें परेशान करती रहे. जीवन के बाद के दिनों में उनको एक लाइलाज बीमारी का सामना करना पड़ सकता है लेकिन यदि वो अपने स्वस्थ्य का ध्यान रखें तो वे इस से बाख सकते हैं. हालांकि पूर्वाषाढ़ा  नक्षत्रवाले पुरुष आत्म सम्मान के इतने धनी होते हैं कि ये अपने स्वास्थ्य को अपने पेशे में अपने प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करने देते.

Also Read:-

Magha Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

INTELLIGENT LADY HELLOZINDGI

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र महिला लक्षण- (Purvashadha nakshatra female characteristics)

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र की महिला जातक बुद्धिमान, ऊर्जावान और बहुत उत्साही होती हैं. ये गुण उसे बहुत महत्वाकांक्षी बनाते हैं और उसे उसके चुने हुए क्षेत्र में शीर्ष स्थान तक ले कर जाते हैं. वे विपरीत परिस्थितियों में भी अच्छा प्रदर्शन करती है, क्योंकि वे किसी भी प्रतिकूलता को दूर करने के लिए दृढ़ संकल्पित रहती हैं . वह मुखर होती हैं और इस बात की परवाह नहीं करती कि उसकी बातों से दूसरों को ठेस पहुंच सकती है या नहीं, मतलब उनको जो बोलना होता है वो उसे बोल के ही रहती हैं. उसकी एक नकारात्मक प्रवृत्ति यह है कि Purvashadha nakshatra female अक्सर वादे करती हैं, और उनमें से ज्यादातर वे अधूरे रह जाते हैं.

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र महिला: नौकरी एवं अन्य संबंधित क्षेत्र

पूर्वाषाढ़ की स्त्री सुशिक्षित होगी. इन जातकों के शिक्षण के क्षेत्र में जाने की प्रबल संभावना होती है या वे बैंक अधिकारी बनना पसंद कर करती हैं. उनमें से कुछ के विषय में, यह भी देखा गया है, कि ये बहुत कम उम्र में ही अध्यात्मवाद को अपना लेती हैं.

पूर्वाषाढ़ा  नक्षत्र वाली महिलाओं का स्वास्थ्य- (Purvashadha Nakshatra Ladies)

पूर्वाषाढ़ा  नक्षत्र में जन्मी महिला जातकों का स्वास्थ्य अधिकतर अच्छा ही रहेगा, लेकिन छोटी-मोटी बीमारियां उनको परेशान करती रहेंगी. उन्हें गर्भाशय और जांघों में समस्या होने की संभावना होती है.

Also Read:-

Moola Nakshatra in Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र महिला: पारिवारिक जीवन

पूर्वाषाढ़ नक्षत्र की जातक एक अच्छी गृहिणी बनती है . जैसे-जैसे उसकी उम्र बढ़ती है, पति के लिए उसका प्यार और भी गहरा होता चला जाता है, जो बदले में इनका जीवन और भी अधिक खुशी की ओर ले जाता है. हालांकि, उसे अपने बच्चों से ज्यादा लाभ नहीं मिलता.

पूर्वाषाढ़ा  नक्षत्र शक्तियां- (Purvashadha Nakshatra)

पूर्वाषाढ़ा  नक्षत्र में जन्मे जातक अच्छे दिखने वाले होते हैं और उनकी पर्सनालिटी एवं आदतों की वजह से वो अच्छे से पसंद भी किए जाते हैं. वे जहां भी कार्य करते हैं उन्हें मूल्यवान कर्मचारी की श्रेणी में रखा जाता है. स्वभाव से वे काफी विनम्र होते हैं तथा उन्हें अच्छे भोजन से प्यार होता है अर्थात वे स्वाद की परख रखने वाले लोग होते हैं. जीवन भर उन्हें सत्य से प्रेम बना रहता है. वैसे ये लोग काफी कलात्मक भी होते हैं, साथ ही विनम्रता इनके स्वभाव में घुली होती है. ये लोग सरल एवं अनुकूल होते हैं तथा बेहद प्रभावशाली ढंग से अपनी बात रखने में माहिर होते हैं. इनके पास अच्छे प्रबंधकीय गुण होते हैं. इतनी सारी खूबियों के चलते ही ये लोग धनी होते हैं . पूर्वाषाढ़ा  नक्षत्र के जातकवफादार, सहायक, बुद्धिमान और साहसी भी होते हैं.

पूर्वाषाढ़ा  नक्षत्र कमजोरियां

जहां एक ओर पूर्वाषाढ़ा  नक्षत्र  में जन्मे जातकों में काफी खूबियाँ होती हैं वालीं कुछ कमियां भी देखने को  मिलती हैं जैसे कि ये लोग लचीले नहीं होते अर्थात स्थिति के साथ ढलने में इन्हें काफी दिक्कत आती है. पूर्वाषाढ़ा  नक्षत्र वालों की एक अन्य कमजोरी होती है की येकिसी से सलाह खुल कर सलाह नहीं लेना चाहते. ये ज़्यादातर जोर से बोलने वाले होते हैं और अस्पष्ट बातें करते हैं अर्थात इनको लगता है की जो मैं सोच रहा हूँ सभी लोग वही सोच रहे हैं .

पूर्वाषाढ़ा  नक्षत्र में जन्मे जातक अहंकारी होते हैं और जल्दी से क्रोधित हो जाते हैं. ये लोग अपना ही वर्चस्व चाहने वाले होते हैं और इसी के चक्कर में कई बार अपरिपक्व हरकतें कर बैठते हैं. इनको अपनी  श्रेष्ठता का गुमान होता रहता है.

पूर्वाषाढ़ा  नक्षत्र नाम

Purvashadha Nakshatra में जन्मे शिशुओं के लिए, निम्न अक्षरों से शुरू होने वाले नाम (names for Purvashadha  nakshatra) सर्वश्रेष्ठ होते हैं-

भु, भू, धा, फा, , डा, बु

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के कुछ रोचक तथ्य

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  अनुवाद:- पहले की जीत, अपराजित या निरंकुश

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  प्रतीक: नक्षत्र चिन्ह: हाथी का दांत, पंखा

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  स्वामी (Lord): शुक्र

शुक्र के अधिपति देवता: माता लक्ष्मी

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र शासक ग्रह: शुक्र

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  राशि: धनु राशि

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र देवता : जल

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र जाति: ब्राह्मण

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  प्रकृति: भयंकर या गंभीर (उग्र)

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  गण: मनुष्य गण (मानव)

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  शरीर वराहमिहिर: जांघ

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  शरीर पराशर: जननांग

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  संख्या- 20

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  नक्षत्र लिंग: स्त्री

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  नाम अक्षर : बू, दह, भा, ध

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  भाग्यशाली अक्षर: B & G

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  भाग्यशाली रत्न : हीरा

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  भाग्यशाली रंग: काला

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  भाग्यशाली अंक: 6

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  तत्व: वायु

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  दोष: पित्त

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  पक्षी का नाम: फ्रेंकोलिन

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  योनी- एक नर बंदर

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  वृक्ष- इमली का पेड़

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  का भाग्यशाली रत्न कौन से हैं?

हीरा और सफेद नीलम

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र की भाग्यशाली संख्याएं कौन सी हैं?

3 और 6

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र  नक्षत्र के भाग्यशाली रंग कौन से हैं?

काला

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के भाग्यशाली दिन कौन से हैं?

रविवार, शनिवार, शुक्रवार और गुरुवार

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोगों की राशी कौन सी होती है?

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोगों की धनु राशि होती है

Purvashadha Nakshatra Rashi

Sagittarius

Purvashadha Nakshatra Famous Personalities-

उपरोक्त विषयों और विशेषताओं के आधार पर, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे कई लोग अपने समय में बहुत प्रसिद्ध हुए हैं. उनमें से कुछ हैं

  • मेल गिब्सन
  • एडॉल्फ हिटलर
  • अर्नेस्ट हेमिंग्वे
  • डस्टिन हॉफमैन
  • Mel gibson
  • Adolf hitler
  • Ernest Hemingway
  • Dustin