Crystal Kachua Benefits Crystal Kachua Benefits | ध्यान रखें ये बातें

Crystal Kachua Benefits | ध्यान रखें ये बातें

Vastu Tips for Home in Hindi

हिंदू धर्म के अनुसार घर में कछुआ रखना शुभ माना जाता है Crystal Kachua Benefits तो बहुत हैं जैसे की Crystal Kachua को इच्छापूर्ति कछुआ भी कहा जाता है. इसके साथ अगर Room me Kon sa Colour Karna Chahiye यह भी ध्यान रखा जाये तो घर में होता लक्ष्मी का वास.

सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत है क्रिस्टल कछुआ

कछुए को भगवान विष्‍णु अवतार माना जाता है। धातु का कछुआ घर में रखने या उसका चित्र दीवार पर लगाना शुभ होता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है व वास्तुदोष भी दूर होता है। हिंदू धर्म में कछुए को  शुभ माना गया है। घर में धातु का कछुआ रखने से, कई समस्याओं के समाधान में मदद मिलती है।

Crystal Kachua Benefits

 क्रिस्टल कछुए के क्या लाभ होते हैं

  1. कछुआ सबसे ज्यादा साल जीने वाला व्यक्ति है इसलिए इसे घर में रखने से व्यक्ति की उम्र बढती है।
  2. अगर किसी को धन संबधी परेशानी हो तो घर में क्रिस्टल वाला कछुआ लाना चाहिए।
  3. घर मे कछुआ रखने से बीमारियाँ दूर होती है।
  4. वास्तु और फेंगशुई के अनुसार कछुआ एक प्रभावशाली यंत्र है जिससे घर के वास्तु दोष का निवारण होता है।
  5. कछुआ बहुत शुभ माना जाता है इसलिए इसे पास मे रखने से नौकरी और परीक्षा में सफलता मिलती है और रुके काम पुरे होने लगते है।
  6. कछुए को संकटमोचक भी कहा जाता है। यह घर के सदस्यों का संकट अपने उपर ले लेता है।
  7. घर में कछुआ रखने से घर को बुरी नजर नहीं लगती है और परिवार के सदस्यों के बीच सुख-शांति बनी रहती है।
  8. अगर आप नया व्यापार शुरू कर रहे है तो अपनी दूकान या ऑफिस में चांदी का कछुआ रखना शुभ माना जाता है।
  9. कछुए को घर में रखने से जीवन में ऊर्जा का प्रवाह होता है और उतार-चढाव कम होते है।
  10. घर के मुख्य द्वार पर पश्चिम दिशा में कछुआ रखने से सुरक्षा मिलती है।
  11. ऐसा मादा कछुआ जिसकी पीठ पर बच्चे भी हो यह प्रजनन का प्रतीक है। जिस घर में सन्तान ना हो उन्हें घर में ऐसा कछुआ रखना चाहिए।
  12. कछुए को बेडरूम में ना रखें क्योंकि कछुए का सबसे सही स्थान ड्राइंग रूम माना जाता है।
  13. कछुए को हमेशा जल में रखना चाहिए। इससे घर में सुख-शांति आती है।

ऑफिस में क्रिस्टल कछुआ रखने के लाभ

कछुए के प्रतीक को ऑफिस या घर की उत्तर दिशा में रखें। इसे कभी भी बेडरूम में न रखें। इसकी स्थापना हेतु सर्वोत्तम स्थान ड्राईंग रूम है। दो कछुओं के प्रतीक को  एक साथ घर में न रखें। ऐसा करने से लाभ क्षेत्र बाधित होता है। कछुए की स्थापना हेतु उत्तर दिशा सर्वोत्तम है, क्योंकि शास्त्रों में उत्तर दिशा को धन की दिशा माना गया है। पूर्व दिशा की ओर भी कछुए के प्रतीक को स्थापित किया जा सकता है। कछुए का मुंह घर के अंदर की ओर रहे। इसके प्रतीक को सूखे स्थान पर रखने के बजाय किसी बर्तन में पानी भर कर रखें।  सात धातु से बना कछुआ वास्तु दोष दूर करता है। इसकी पूजा करने से घर में सद्भाव और शांति बनी रहती है। कछुए की पीठ पर सात धातु से बना सर्व सिद्धि यंत्र साहस और समृद्धि देता है। इसे उत्तर-पूर्व दिशा में रखें।

Also Read-वास्तु दोष दूर करने के उपाय

फेंगशुई में कछुए को शुभता का प्रतीक कहा जाता है –

कछुए को सनातन धर्म के अनुसार शुभता का प्रतीक माना जाता है। चाईनीज वास्तु अर्थात फेंगशुई में कछुए को शुभता का प्रतीक माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि कछुए के प्रतीक को घर में रखने से आर्थिक उन्नति होती है तथा घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है जिससे घर में रहने वाले सदस्यों की सेहत अच्छी रहती है। इसके अलावा कछुआ धन प्राप्ति का भी सूचक माना गया है। यदि किसी को धन संबंधी परेशानी हो, तो उसे क्रिस्टल वाला कछुआ लाना चाहिए। इसे वह अपने कार्यस्थल या तिजोरी में भी रख सकते हैं।

Also Read-घर के लिए वास्तु शास्त्र की जानकारी हिंदी में | Tips for Home | Remedies

क्रिस्टल कछुआ किस तरीके से घर में रखना चाहिए

क्रिस्टल कछुआ किस तरीके से घर में रखना चाहिए

इसे आप किसी भी शुभ दिन घर में रख सकते है परन्तु गुरुवार का दिन इसे स्थापित करने का उत्तम दिन माना जाता है। भगवान विष्णु के अवतारों में से एक अवतार कछुआ अवतार था और भगवान विष्णु का दिन है गुरूवार, इसलिए इसे गुरुवार के दिन घर में स्थापित करना आपको दोगुना फल देगा। इसे आप घर या ऑफिस उत्तर दिशा की तरफ रखे। ​इसका मुँह घर में अंदर की तरफ हो। इसके साथ यह भी ध्यान रखे की इसे सूखे में रखने के बजाय आप किसी कांच की कटोरी में थोड़ा सा पानी डाल उसमे क्रिस्टल कछुआ रखले। इसे स्थापित करने के दिन से ही आपको अपने व्यापार में लाभ और अपनी जिंदगी में उन्नति दिखने लगेगी।

Also Read-माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के अचूक उपाय | मंत्र | विधि

क्या क्रिस्टल कछुआ घर में रखना शुभ होता है

क्रिस्टल कछुआ घर में रखना शुभ होता है  क्योंकि यह भगवान विष्णु का रूप है। कछुए को घर में रखने से धन की प्राप्ति होती है क्योंकि भगवान विष्णु का रूप होने के कारण माँ लक्ष्मी की कृपा भी आप पर बनी रहती है। घर मे कछुआ रखने से बीमारियाँ दूर होती है। कछुए को संकटमोचक भी कहा जाता है। यह घर के सदस्यों का संकट अपने उपर ले लेता है। घर में कछुआ रखने से घर को बुरी नजर नहीं लगती है और परिवार के सदस्यों के बीच सुख-शांति बनी रहती है।

Also Read-National Flag Par Nibandh In Hindi | National Flag Short Essay

 क्रिस्टल कछुआ किस दिशा में रखना चाहिए

वास्तु और फेंगशुई के अनुसार कछुआ उतर दिशा का संरक्षक है। इसलिए घर की उतर दिशा में धातु की प्लेट में पानी भरकर एक कछुआ रखें। ध्यान रहें कछुए का मुहं उतर दिशा की ओर होना चाहिए।

Also Read-Vastu For Toilet | Bathroom | Position |Direction | जरूर देखें

क्रिस्टल का कछुआ कहाँ रखना चाहिए

हमारे ज्योतिष शास्त्र वास्तु और चीनी ज्योतिष शास्त्र फेंगशुई दोनों के अनुसार घर में कछुए को रखने के बहुत फायदे है। काफी लोगों के घर में असली कछुआ भी होते है। किसी के घर में जल वाला कछुआ होता है तो किसी के घर में जंगली कछुआ। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कछुआ भगवान विष्णु का वाहन है। भगवान विष्णु ने कछुए का रूप धारण कर समुन्द्र मंथन के समय मन्दराचल पर्वत को अपने कवच पर थामा था। भगवान विष्णु का रूप होने के कारण जिस घर में कछुआ होता है उस घर में माता लक्ष्मी का वास भी होता है। फेंगशुई के अनुसार घर और ऑफिस में कछुआ रखना बहुत शुभ माना जाता है। 

कछुआ भगवान विष्णु का दूसरा अवतार है। पद्म पुराण के अनुसार, कच्छप के अवतार में भगवान विष्णु ने क्षीरसागर में समुद्र मंथन के  समय मंदार पर्वत को अपने कवच पर थामा था। इस प्रकार भगवान विष्णु के कच्छप अवतार, मंदार पर्वत तथा शेषनाग की सहायता से देवों एंव असुरों ने समुद्र मंथन करके चौदह रत्नों की प्राप्ति की। भगवान विष्‍णु के ‘कूर्म’ अवतार की पूजा-अर्चना भी की जाती है।