fenugreek seeds methi isolated white background 55610 687 Methi Ke Fayde Hindi Me (मेथी के फायदे)

Methi Ke Fayde Hindi Me (मेथी के फायदे)

Fayde

मेथी एक ऐसी जड़ी बूटी है जो भारतीय भोजन का एक प्रमुख अंग है। मेथी के दानों के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं और यह त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभदायक हैं।मेथी के फायदे असीमित हैं| आज हम methi ke fayde hindi me discuss करेंगे |  इस पेज में हम methi ke fayde के बारे में चर्बचा करेंगे |

Methi  Ke  Fayde In Hindi

कोलेस्ट्रॉल करता है कम 

heart cholesterol concept 1995 38 Methi Ke Fayde Hindi Me (मेथी के फायदे)

ध्यान देने वाली बात यह है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए मेथी का उपयोग अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। दरअसल, एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, मेथी के दानों में नारिंगेनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है। यह रक्त में लिपिड के स्तर को कम करने का काम कर सकता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिस कारण मरीज का उच्च कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है।

blood glucose meter hand 108855 1619 Methi Ke Fayde Hindi Me (मेथी के फायदे)

मधुमेह को नियंत्रित करना

डॉक्टरो का कहना है कि मधुमेह के मरीजों को खान-पान पर खासतौर से ध्यान देना चाहिए। ऐसे लोग अपनी डाइट में मेथी के दाने शामिल कर सकते हैं। एक वैज्ञानिक शोध किया गया, जिसके मुताबिक, मेथी के बीज का सेवन करने से रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही यह टाइप-2 मधुमेह के रोगियों में इंसुलिन प्रतिरोध को भी कम करने का काम कर सकता है।

हृदय रोगों से मिलती है निजात

flat design heart with stethoscope world health day 23 2148434935 Methi Ke Fayde Hindi Me (मेथी के फायदे)

डॉक्टरो के मुताबिक़ हृदय बेहतर तरीके से काम कर सके, उसके लिए मेथी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। जो लोग नियमित रूप से मेथी का सेवन करते हैं, उन्हें दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम हो सकती है और अगर दौरा पड़ भी जाए, तो जानलेवा स्थिति से बचा जा सकता है। विभिन्न शोधों में पाया गया है मृत्यु दर के पीछे दिल का दौरा एक प्रमुख कारण होता है। यह तब होता है, जब हृदय की धमनियों में रुकावट आ जाती है। वहीं, मेथी के दाने इस स्थिति से बचाने में सक्षम हो सकते हैं। अगर किसी को दिल का दौरा पड़ भी जाए, तो मेथी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को पैदा होने से रोकने का काम कर सकती है। हृदयाघात के दौरान ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की स्थिति जानलेवा साबित हो सकती है। साथ ही मेथी के बीज शरीर में रक्त प्रवाह को संतुलित रखने में सहायक हो सकते हैं, जिस कारण धमनियों में किसी भी प्रकार की रुकावट पैदा नहीं हो सकती। ऐसे में मेथी दाना खाने के फायदे में हृदय को स्वस्थ रखना भी शामिल है।

अर्थराइटिस के दर्द से आराम मिलना

joint pain ankle back pain lower back elbow pain human body pain 106796 381 Methi Ke Fayde Hindi Me (मेथी के फायदे)

डॉक्टरो का मानना है कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ जोड़ों में सूजन होने लगती है, जिस कारण असहनीय दर्द हो सकता है। इसे जोड़ों का दर्द या फिर अर्थराइटिस कहा जाता है। इससे निपटने के लिए मेथी रामबाण नुस्खा है, जिसे सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। मेथी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये गुणकारी तत्व जोड़ों की सूजन को कम करके अर्थराइटिस के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। मेथी में आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसलिए, मेथी के औषधीय गुण से हड्डियों व जोड़ों को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे हड्डियां स्वस्थ व तंदुरुस्त रह सकती हैं।

Methi Ke Fayde Balo Ke Liye

curly hair palette white background 212889 1552 Methi Ke Fayde Hindi Me (मेथी के फायदे)

डैंड्रफ दूर करना

ध्यान देने वाली बात यह है कि डैंड्रफ दूर करने के लिए बस मेथी के पेस्‍ट को दही के साथ मिलाएं और अपने बालों में लगाएं। डैंड्रफ के स्‍थाई इलाज के लिए आप इसे सप्‍ताह में 3 बार उपयोग कर सकते हैं। हेयर मास्‍क को लगाने के बाद बाल धोने के लिए आप हल्‍के शैम्‍पू का उपयोग कर सकते हैं।

बैक्टीरिया को दूर करना

डॉक्टरो का मानना है कि बालों की समस्‍याओं का प्रमुख बैक्‍टीरिया होता है। सिर की ऊपरी सतह में अधिक तेल उत्‍पादन और गंदगी के जमाव के कारण बैक्‍टीरिया हो सकते हैं। इस समस्‍या को दूर करने के लिए आप मेथी के बीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मेथी दाना के फायदे स्‍कैल्‍प में अतिरिक्‍त तेल की मात्रा को कम करने में सहायक होते हैं।

बालो की सफेदी दूर करना

डॉक्टरो का मानना है कि इसके लिए आप मेथी के दानों को पानी में भिगोएं और अगली सुबह इसका पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट में आप आंवले के रस को मिलाएं और अपने बालों में लगाएं। मिश्रण को बालों में लगाने के लगभग 1 घंटे के बाद आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। नियमित रूप से बालों में मेथी हेयर मॉस्‍क का उपयोग करने पर यह बालों को सफेद होने से बचा सकता है।

बालो को स्वस्थ व मजबूत बनाना

विशेषज्ञों की राय के अनुसार बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आप ½ कप मेथी के बीज, ½ कप दही, नींबू का रस और पानी को एक साथ मिलाकर पीसे और एक पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और इसे सूखने दें। जब बाल सूख जाएं तब आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू का उपयोग कर धो लें। विकल्‍प के रूप में आप मेथी के बीजों को रात भर पानी में भीगने दें और अगली सुबह इस पानी को अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने से भी आपके बाल स्‍वस्‍थ, सुंदर और चमकदार बन सकते हैं।

Download the above Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

CLICK BELOW