Munakka Khane Ke Fayde In Hindi (मुनक्का के फायदे)

Munakka Khane Ke Fayde In Hindi (मुनक्का के फायदे)

Fayde

मुनक्का (Raisin) या दाख न केवल कई बीमारियों को दूर रखता है बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है इसीलिए आयुर्वेद में तो इसे औषधीय गुणों का भंडार बताया गया है। munakka ke fayde असीमित हैं |

आज हम  munakka ke fayde hindi me discuss करेंगे |  इस पेज में हम munakka khane ke fayde के साथ साथ benefits of munakka,   munakka in hindi, भी बताएंगे |

Munakka  Benefits , Munakka Khane Ke Fayde

आंखों के लिए फायदेमंद-

eyes concept illustration 114360 2644 Munakka Khane Ke Fayde In Hindi (मुनक्का के फायदे)

विशेषज्ञों की राय के अनुसार आंखों की कोशिकाओं में रक्‍त परिसंचरण और महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍वों की आपूर्ति को बढ़ाने में किशमिश बहुत उपयोगी होती है। मुनक्‍का मुक्‍त कणों से आक्सीडेटिव क्षति के खिलाफ आंखों की रक्षा करती है। वे ग्‍लूकोमा, रात का अंधापन, आइस्‍ट्रेन और मोतियाबिंद के इलाज में असरदार है।

 

यादाश बढ़ाने में लाभदायक

डॉक्टरो का मानना है कि फास्फोरस और विटामिन की अच्‍छी मात्रा मुनक्‍का में होती है जो मेमोरीUntitled 3 Munakka Khane Ke Fayde In Hindi (मुनक्का के फायदे) हानि को रोकने में मदद करते है। उचित मस्तिष्‍क कार्य करने के लिए फॉस्‍फोरस की आवश्‍यकता होती है। फॉस्‍फोरस की कमी से अल्‍जाइमर, डिमेंशिया और संज्ञानात्‍मक कमजोरी की शुरुआत से जुड़ा हुआ है। मुनक्‍का लंबी और अल्‍पकालिक स्‍मृति की क्रमिक गिरावट को रोकता है। मुनक्का का सेवन छात्रों और बुजुर्गों के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है।

खून की कमी को दूर करे

याद रहे कि आप अक्‍सर थकावट, कमजोरी, पीली त्‍वचा या सांस की तकलीफ महसूस करते हैं। ये लक्षण एनीमिया के होते हैं। आप अपने हीमोग्‍लोबिन स्‍तर की जांच कराएं। किशमिश में लौह तत्‍व, मैग्‍नीज, तांबा और फोलेट होते हैं। ये पोषक तत्‍व लाल रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन को बढ़ावा देने में मदद करते है। यदि आप ऐसी समस्‍याओं से पीडित हैं तो मुनक्का खाना आपके लिए भरपूर लाभदायक हो सकता है।

कैंसर से बचाव

डॉक्टरो का मानना है कि शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास के पीछे मुक्‍त कण होते हैं। मुनक्‍का कैटेचिन नामक पॅलीफेनोलिक एंटीआक्‍सीडेंट का अच्‍छा स्रोत है। केटेचिन एंजाइमों की गतिविधि को रोकते हैं जो मुक्‍त कणों को उत्‍पन्‍न करते हैं। कैंसर की रोकथाम के लिए आप अपने आहार में मुनक्का को शामिल कर सकते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक-

1 Munakka Khane Ke Fayde In Hindi (मुनक्का के फायदे)

वैज्ञानिकों का मत है कि हड्डी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कैल्शियम और बोरान आवश्‍यक होते हैं। हड्डीयों का गठन और कैल्शियम का उचित अवशोषण बोरॉन का काम है। ये दोनों खनिज मुनक्का में मौजूद रहते हैं। यह आस्टियोपोरोसिस की संभावनाओं को कम करता है।

पेट की समस्याओं को दूर करे-

डॉक्टरो का मानना है कि अम्‍लता पेट की एक आम समस्‍या है। अम्‍लता स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं जैसे बोईल्‍स, बालों के झड़ने, हृदय रोग, त्‍वचा रोग और कैंसर का मूल कारण है। मुनक्का में मैग्‍नीशियम और पोटेशियम होता है, ये दो खनिज एसिड को निष्क्रिय करने में मदद करते है। पेट की समस्याओं से बचने के लिए आप मुनक्का और दूध का सेवन कर सकते है।

त्वचा में चमक आना

विशेषज्ञों की राय के अनुसार किशमिश दांतों के क्षय और गुहाओं के गठन को रोकता है। चूंकि यह विटामिन ए में समृद्ध है जो हमारी आंखों के लिए भरपूर असरदार है। इसकी रिजर्वट्रोल सामग्री के कारण यह त्‍वचा एजिंग की प्रगति धीमा कर देता है। यह रक्‍त परिसंचरण  को बढ़ाता है जो आपको प्राकृतिक त्‍वचा चमक देता है।

बुखार को दूर करना  

डॉक्टरो का मत है कि मुनक्का सर्दी-जुकाम या बुखार में दवा का काम करता है। मुनक्के को पानी मेंchecking body temperature public areas 23 2148501007 Munakka Khane Ke Fayde In Hindi (मुनक्का के फायदे) भिगोकर समान मात्रा के पानी में पीसकर फिर छान लेना चाहिए। इस तरह बनाया गया मुनक्का पानी टॉनिक का कार्य करता है। इसके स्वाद और गुण को बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा नींबू का रस मिला लेना चाहिए। दूध में बीज निकालकर सात आठ मुनक्के उबालकर भी पी सकते है |

बालों को सुडौल व मजबूत बनाना

ध्यान रहे कि लौह तत्व की अच्छी मात्रा मुनक्का में होती है। यह रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देता है जो बालों के विकास के लिए टॉनिक के रूप में कार्य करता है। मुनक्का पाचन तंत्र से जहरीले पदार्थों को खत्‍म करते हैं। वे जीवाणु विकास और आंतों की बीमारियों को रोकने में भरपूर लाभप्रद हैं। मुनक्का में मौजूद फाइबर पित्‍त के विसर्जन को बढ़ावा देने में उपयोगी हैं।

कब्ज से आराम  

young women suffer from lower right abdominal pain due appendicitis pain 10045 511 Munakka Khane Ke Fayde In Hindi (मुनक्का के फायदे)

ध्यान देने वाली बात यह है कि यह कब्ज के उपचार में भरपूर असरदार है। इसे एक गिलास स्वच्छ पानी में चौबीस घंटे भिगोकर रखना चाहिए। इससे ये मुनक्के अंगूर के आकार के हो जाएँगे। इनसे बीज निकालकर सुबह-सुबह खाना चाहिए। जिस पानी में मुनक्का भिगोया गया था उस पानी को भी पीना चाहिए। दूसरा उपाय यह है की गुलकंद 2 बड़ा चम्मच, मुनक्का 4, सौंफ आधा चम्मच इन सबको एक कप पानी में उबालकर पी जाएं यह भी कब्ज के लिए अच्छा उपाय है |

Download the above Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

CLICK BELOW