sick character headache 1284 3876 Sir Dard Ke Gharelu Upchar/Nuskhe In Hindi

Sir Dard Ke Gharelu Upchar/Nuskhe In Hindi

Fayde

कभी ना कभी सिर दर्द(sir dard) से आप भी परेशान हुए होंगें|यह एक बहुत ही आम शिकायत है, जो बच्चे बड़े किसी को भी होती है| sir dard कई बार इतना तकलीफ़देह हो जाता है कि इसे सहना मुश्किल हो जाता है| आजकल की ज़िन्दगी में सिर दर्द (sir dard)एक आम बात है| इस पेज में हम sir dard ke karan, sir dard ke gharelu nuskhe  के साथ साथ sir dard ke gharelu nuskhe in hindi, sir dard ke prakar, sir dard ke upay भी बताएंगे

Sir Dard Ke Karan

सर्दी, बुखार, फ्लू या साइनस जैसी बिमारियों के कारण 

डॉक्टरो का मानना है कि सिरदर्द के सबसे आम कारणों में सर्दी, बुखार, फ्लू या साइनस जैसी बीमारियां हैं। आंतरिक बीमारी या संक्रमण का इलाज होने से इस प्रकार का सिरदर्द, अपने आप ही ठीक हो जाता है। इस प्रकार का सिरदर्द डिहाइड्रेशन का एक लक्षण है जो बीमारी के कारण होता है।

सिर पर चोट लगने के कारण 

विशेषज्ञों की राय के अनुसार खेलते समय या अन्य किसी वजह से सिर पर चोट लगने से भी सिर में3d brain with lightening 1048 11388 Sir Dard Ke Gharelu Upchar/Nuskhe In Hindi दर्द हो सकता है। जबकि अधिकांश चोट चिंता का कारण नहीं होती हैं, पर यदि आपको लगता है कि बच्चे को बहुत जोर से चोट लगी है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेना एक बेहतर विकल्प है। यदि समय के साथ सिरदर्द और अधिक बढ़ता जाता है तो डॉक्टर की सहायता लेना बिलकुल भी न भूलें।

भावनात्मक तनाव

तनाव और चिंता बच्चों में सिरदर्द का एक मुख्य कारण हो सकता है। कुछ बच्चे यह नहीं समझ पाते हैं कि स्कूल और स्कूल के बाद की गतिविधियों के कारण होने वाले तनाव से कैसे निजात पाएं जिससे सिर दर्द हो सकता है। डिप्रेशन के कई लक्षणों में से एक लक्षण सिरदर्द भी है।

कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ को लेने के कारण 

डॉक्टरो का मानना है कि खाद्य पदार्थों में मौजूद कुछ एडिटिव पदार्थ भी सिर दर्द की वजह बन सकते हैं। टर्की बेकन या हैम – जैसे मीट में नाइट्रेट मौजूद होता हो जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से सिर में दर्द हो सकता है। आमतौर पर भोजन में एम.एस.जी. नामक एक और एडिटिव पाया जाता है जो सिर में दर्द का कारण माना जाता है। कैफीन-युक्त पेय पदार्थ जैसे सोडा, कॉफी और चाय के कारण भी सिर दर्द हो सकता है।

Sir Dard Ke Gharelu Nuskhe In Hindi

ग्रीन टी सबसे अधिक फायदेमंद

realistic green tea horizontal banner with ornate brand name ice cubes leaves plastic bottle pack shot vector illustration 1284 30563 Sir Dard Ke Gharelu Upchar/Nuskhe In Hindi

सिर दर्द होने पर चाय तो हम सभी पीते हैं लेकिन ऐसे में ग्रीन टी पीना सबसे अधिक फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट्स दर्द कम करने में मददगार होते हैं।

विनेगर या सिरका सिर दर्द में भी फायदेमंद

डॉक्टरो का मानना है कि सिरका एक औषधि है। इसका इस्तेमाल पेट दर्द में भी किया जाता है और यह सिर दर्द में भी फायदेमंद है। हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका मिला लें। इसे पीकर कुछ देर के लिए लेट जाएं। सिर दर्द कम हो जाएगा और धीरे-धीरे गायब भी हो जायेगा

काढ़ा बनाकर पीना

futuristic glowing low poly medicine bottle liquid drop dosage spoon dark blue 67515 537 Sir Dard Ke Gharelu Upchar/Nuskhe In Hindi

 अगर आप चाहें तो काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। इससे भी सिर दर्द दूर हो जाता है। काढ़ा बनाते समय उसमें दालचीनी, कालीमिर्च जरूर डालें। चीनी की जगह गुड़ या फिर शहद इस्तेमाल करें।

शरीर में पानी की कमी के कारण 

याद रहे कि कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाने की वजह से भी सिर दर्द होने लगता है। ऐसे में शरीर में किसी भी हालत में पानी की कमी नहीं होने दें।

लौंग के तेल से मसाज करना

डॉक्टरो का मानना है कि सिर दर्द तेज हो तो लौंग के तेल से मसाज करना भी असरदार रहेगा। लौंग का तेल न हो तो लौंग का धुआं लेना भी लाभकारी रहेगा।

Sir Dard Ke Prakar

गुच्छा सिरदर्द

डॉक्टरो का मानना है कि गुच्छा सिरदर्द का कोई ज्ञात उपचार नहीं है परन्तु सिगरेट अथवा अत्यधिक खुशबू उत्पन्न करने वाले इत्र और पेंट जैसे ज्ञात कारकों के कम से कम संपर्क में आने से उनसे बचा जा सकता है।

तनाव सिरदर्द

विशेषज्ञों की राय के अनुसार दर्द को कम करने के लिए सर्वोत्तम तरीका है जल्दी से जल्दी दर्द-निवारक लेना और किसी शान्त स्थान पर जाकर आराम करना। विश्राम करने अथवा अपनी गर्दन पर ठंडा पैक लगाने से आप लक्षणों को कम करने का प्रयास भी कर सकते हैं।कुछ व्यक्तियों ने महसूस किया है कि योग जैसा हल्का व्यायाम भी सिरदर्द से मुक्त कर सकता है। 

साइनस सिरदर्द

ध्यान देने वाली बात यह है कि आप घर पर भी साइनस सिरदर्द के लक्षणों को कम करने का प्रयास कर सकते हैं। सर्वश्रेष्ठ प्रभावकारी उपचारों में किसी हुमिडिफ़ाइर अथवा गर्म पानी के कटोरे से भाप लेना, नमक के पानी के मिश्रण से नाक के नथुनों को धोने से, अथवा अपने चेहरे पर गुनगुने या ठंडा कपड़ा (फलानेल) रखकर भी कर सकते हैं।

Download the above Nuskhe in PDF

कुछ और हैरान करने वाले नुस्खे ज़रूर देखें

CLICK BELOW