143 Full form in Hindi Meaning of 143 in Hindi

143 Full form in Hindi | Meaning of 143 in Hindi

Full Form in Hindi

दोस्तों 143 की फुल फॉर्म हिंदी में होती है I Love You.  सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि हम Full Form of  143 in Hindi के साथ साथ इसके वारे में विस्तार से बात करेंगे और जानेंगे कि  143 क्या होता है। मित्रों उम्मीद है कि आपने  143 का नाम आपने कई बार अखबारों में या टीवी में या कंपटीशन की तैयारी कराने वाली किताबों में जरूर सुना होगा। लेकिन आज हम Full Form of  143 Hindi me विस्तृत जानकारी के साथ आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं.

1 4 3 का सही अर्थ

आपको बता दें कि 1 4 3 का सही अर्थ होता है – I Love You अब आप इस सोच में अवश्य पड़ गए होंगे कि आख़िर 1 4 3 का अर्थ I Love you कैसे हो सकता है? तो आइये मित्रों आपको ये बात भी अवश्य समझा देते हैं कि 1 4 3 अर्थ I Love You कैसे होता है। दरअसल इस 1 4 3 में, 1 का अर्थ होता है- I क्योंकि ये सिर्फ़ I ही लेटर का बना हुआ है। इसी तरह 4 का अर्थ होता है- LOVE, क्योंकि ‘Love’ में कुल 4 ही Letter है इसलिए इसे 4 से प्रदर्शित भी किया गया है।

Also Read-Gayatri Mantra with Meaning in Hindi | Benefits | Words | Lyrics

1 4 3 का पूरा अर्थ ‘I Love You’ ही होता है

अब इसी तरह 3 का अर्थ होता है- YOU, क्योंकि YOU शब्द में केवल 3 ही Letter हैं। अब हम आपको यह बता दें कि इस तरह से 1 4 3 का पूरा अर्थ ‘I Love You’ ही होता है। I Love You के Short Form के रूप में भी अवश्य जाना जाता है। अक्सर लोग एक दूसरे को I Love You बोलने के बज़ाय इसे Short Form में 1 4 3 ही बोल देते हैं। आम बोलचाल के साथ ही इस शब्द का इस्तेमाल कई बार Bollywood की फिल्मों में भी देखने को मिलता है।

Also Read-G नाम वाले लोग – LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

आई लव यू

मित्रों 143 का अर्थ होता है कि आई लव यू ( I Love You) अर्थात एक का अर्थ होता है आई (I)  क्योंकि इसमें 1 ही वर्ड है तथा चार का मतलब होता है लव (Love) क्योंकि इसमें केवन चार अक्षर है और तीन का अर्थ होता है यू(You) क्योंकि अंग्रेजी में योग में केवल तीन अक्षर ही होते हैं।

आई लव यू की जगह गणित संख्या में 143

अब तो समझ ही गए होंगे आप कि 143 का सही अर्थ आई लव यू ही होता है। अर्थात कि जब कोई लड़की या फिर कोई लड़का किसी लड़की से बेपनाह मोहब्बत करता है तो वह एक दूसरे को एक आई लव यू की जगह गणित संख्या में 143 भी बोल सकते हैं।

Also Read-I नाम वाले लोग – LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

नफरत में भी 143 का सही अर्थ

मित्रों जिस तरह मोहब्बत में 143 का सही अर्थ I Love You होता है ठीक उसी प्रकार नफरत में भी 143 का सही अर्थ I Hate You भी होता है, तो मित्रों अब आप मुझे यह अवश्य बताये की आप 143 का इस्तेमाल किस तरह से करना पसंद करेंगे आपको यह भी बता दें कि आई लव यू से 143 बनाने के लिए जिस meaning में जितने अक्षर होते हैं उनको आपस में पूरी तरह से जोड़ लिया जाता है एवं फिर सारे meaning को आपस में जोड़ करके एक संख्या भी बनाई जाती है । जैसा कि आप ऊपर आई लव यू में देख सकते हो ।

Also Read-L नाम वाले लोग – LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

तीनों अक्षरों की संख्या को मिलाने से 143 बनता है

इसमें  मीनिंग में एक ही अक्षर है जिसे 1 के द्वारा अंकित भी किया गया है। उसके पश्चात में Love में केवल 4 ही अक्षर हैं जिसे 4 से अंकित किया गया है । उसके पश्चात में You में केवल तीन ही अक्षर है जिसे पूरी तरह से 3 से अंकित किया गया है । अब आई लव यू तीनों अक्षरों की संख्या को आपस में पूरी तरह से मिला दिया गया है। इनके मिलाने से संख्या 143 बनता है । जिसे आप लोग आई लव यू कहकर पुकारते हो।

Also Read –नाम का पहला अक्षर बतायेगा- स्वभाव, लव,करियर, व्यापार और बहुत कुछ

  • 1 – I
  • 4 – Love
  • 3 – You

अंकों का  गुप्त कोड के रूप में प्रयोग 

आपको यह बता दें कि यह शब्द गुप्त कोड के रूप में प्रयोग किए जाते हैं यह प्रेमी अपनी प्रेमिका को अपने दिल की बात कहने के लिए ही मतलब प्रपोज करने के लिए माध्यम से इन अंको का इस्तेमाल भी करता है यह अंक बहुत ही बढ़िया कोड के अंक होते हैं जिसके माध्यम से प्रेमी अपनी प्रेमिका को बिना किसी डर के इन अंको का प्रयोग कर प्रपोज कर सकता है।

मित्रों हम आपको यह अवश्य बता देना चाहते हैं कि यह अंको को इसलिए इस्तेमाल किया जाता है ताकि प्रेमी एवं प्रेमिका एक दूसरे से बिना किसी डर के किसी भी समय एक दूसरे से अपने दिल की बात बोल पाए तथा इन कोड अंको के माध्यम से किसी तीसरे व्यक्ति को कभी भी कोई बात का पता नहीं चल सकता है यह बहुत ही सरल तरीका है।

Also Read-Shree Suktam ka Path | lyrics in Sanskrit & Hindi | Benefits

आपको बता दें कि अपनी प्रेमिका को अपने दिल का हाल बताने का इसलिए हर प्रेमी हर प्रेमिका अपने दिल की बात अपने स्पेशल को बताने के लिए इन अंकों का ही प्रयोग करते हैं जिससे प्रेमी एवं प्रेमिका एक दूसरे से अपने दिल की बात कहने में पूरी तरह से सक्षम हो जाते हैं इसलिए इन अंकों का उपयोग किया जाता है।